Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 12, 2019

Tuesday 12th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 मार्च 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 04 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर

मेष (Aries) रिश्तों में गर्माहट बनाये रखने के कई तरह के सपने हैं आपके मन में और आपके अपने हमेशा की तरह आपके साथ हैं, इसलिए आपका भरोसा जगा हुआ है की सबकुछ ठीक-ठाक हो जाएगा और आप निजी जीवन की खुशियाँ बनाए रखेंगे. आपकी मेहनत और आपकी लगन से आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां बन सकती हैं.
क्या करें – अपने कामकाज में बनती हुई परिस्थिति को आशावादी नजर से देखना होगा ताकि आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें. पहले जो असमंजस की परिस्थितियां थीं अब वो भी पकड़ में आती चली जायेंगी, इसलिए भी अपने हालात को बेहतर तरीके से समझने की उम्मीद बढ़ जाएगी जिसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होंगे.
क्या न करें – बार-बार किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिससे आपको नुकसान होता चला जाए इसलिए किसी भी छोटी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशों को बढाकर अपने कामकाज में बड़ी सफलता पाने का समय है और जो भी दबाव बने रहें उन्हें भी संभाले रखने में मदद मिल सकती है. ऐसे में आपके अपनों का सहयोग बना रहे तो क्या बात है.
क्या करें – आप ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की हालात आपकी मदद करे और हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर किसी भी बात को पूरी तरह से उभरने के लिए थोडा सा वक्त लग सकता है, ऐसे में अपनी मेहनत को बनाए रखना होगा ताकि भविष्य की अच्छाई को सुनिश्चित किया जा सके.
क्या न करें – धनलाभ तो आपके लिए बना हुआ है पर वो किसी भी तरह से आपको नज़र नहीं आ रहा क्योंकि वो पैसा कहीं न कहीं लगता चला जा रहा है. ऐसे में अपना हाथ बहुत ज्यादा खुला न करें. अपने खर्चों को बहुत ज्यादा बढ़ाकर आप अपना ही नुकसान न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) खर्चों से या नुकसान से बचे रहना है तो किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. ज़ल्दबाज़ी  में किये गए फैसले नुकसान ही पहुंचाते हैं इसलिए भी अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बड़ी परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं और निजी जीवन से जुडी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए थोडा सा धैर्य बनाये रखने में ही फायदा है. अपनी कमियों और गलतियों की ओर ध्यान देने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें. घर-परिवार से जुड़े मुद्दों को भी बिगाड़ते न चले जाएँ. अपनी कमियों को छुपाकर लोगों की गलतियाँ निकालना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं. आपके अपनों की जरूरतें कुछ ऐसी हैं जिन्हें आपको ही पूरा करना पड़ेगा, इसलिए निजी जीवन की खुशियाँ बनाए रखने की कोशिश करनी होगी, पर पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखना बहुत जरूरी है ताकि आपका पैसा या आपकी बचत कहीं फंस न जाए.
क्या करें – पैसे से जुडी योजना बनानी होगी और पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझना होगा. हो सकता है अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी पैसा जुटाने की जरूरत पड़े. अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कोई ऐसा बड़ा जोखिम न उठाएँ जिसके चलते आपका नुकसान बढ़ता चला जाए, इसलिए अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम भी न करें. इस बात को समझे लें की जो कुछ भी अपने दम पर हासिल किया जा सकता है वो अपनी स्तिथि को खतरे में डालकर हासिल नहीं किया जा सकता.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका ध्यान भी अच्छा है और आप लोगों को भी अपने साथ लेकर आगे बढ़ना चाह रहे हैं और इसी के चलते आपका प्रदर्शन और आपकी क़ाबलियत उभरकर आए ऐसा बहुत हद तक संभव हैं. यह बात समझ लें की हालात आपके साथ हैं और आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपने दोस्तों से या साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाने से बचना होगा. उनकी कमियां ढूँढने की बजाए उनकी अच्छाईयों को समझने की कोशिश करनी होगी ताकि आपसी तालमेल भी बना रहे और आपकी कोशिशें भी कारगर होती चली जाएँ.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, खासकर अपना पैसा कहीं फंसाकर उसका बुरा असर अपने घर-परिवार के हालात पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना भी न बढ़ाएं की आगे चलकर विचारों का मतभेद उभरता चला जाए.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी अच्छाई और क़ाबलियत को उभार रहे हैं. आपके मन में भी ऐसी प्रेरणा जग रही है की कुछ बेहतर किया जाए और बड़ी सफलता प्राप्त की जाए, लेकिन यह समय फिलहाल रुक जाने का है. अपने ज्ञान को जरूर बढ़ाएं पर अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाये रखें पर लाभ की उम्मीद को फिलहाल थाम लें.
क्या करें – किसी भी वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा. पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझने की कोशिश करें ताकि वो पैसा सही जगह पर लग सके. आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं पर अपनी गलतियों से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या न करें – आपके अपनों की भूमिका अच्छी है जो आपको हर तरह से प्रेरणा दे रही है, पर कुछ ज्यादा करने के प्रयास में आप अपने रास्ते से भटक न जाएँ. बहुत सारी चीज़ों में एक साथ हाथ डालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता जबकि आगे बढ़ता हुआ हर छोटा कदम आपको सही दिशा प्रदान कर सकता है.

तुला (Libra) रिश्तों को लेकर मन में बहुत उलझन है और मन उचाट होता चला जा रहा है जबकि थोड़ी सी मेहनत करने से वही परेशानियाँ संभाली भी जा सकती हैं, इसलिए दिल न हारें भरोसा बनाए रखें, सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – रिश्तों की गर्माहट बनाए रखने के लिए लगातार मेहनत करनी होगी और अपनों को समझने के लिए अपने मन में बहुत सारी व्यवहारिकता भी लानी होगी. एक-एक कदम आगे बढाते हुए सबकुछ संभलता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि का आंकलन करने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अपनों की बढती हुई जरूरतों को भलीभांति समझें ताकि उन्हें पूरा भी किया जा सके. किसी भी नयी उभरती हुई परिस्थिति को लेकर मन में परेशानियाँ न बढाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी का तालमेल इसी रूप से बना रहेगा की काम की स्तिथि भी संभली रहे और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहें. ऐसा करने के लिए आपको थोड़ी सी कोशिश तो करनी ही होगी. अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या करें – हर नए उभरते हुए विकल्प के बारे में सोचना होगा और विचार-विमर्श करना होगा. बातचीत करने से ही कोई न कोई रास्ता निकलेगा इसलिए थोडा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा. किसी भी प्रयास का आपकी आर्थिक स्तिथि पर क्या असर पड़ रहा है इस बारे में थोड़ा सा सोचना होगा.
क्या न करें – किसी अच्छे-भले विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें. अपने हालात को इस रूप से समझें की उसमे आपके कामकाज की स्तिथि में बढ़ोतरी हो सके, इसलिए सिर्फ पैसे को आधार बनाकर अपने फैसले न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को तो हटाना ही पड़ेगा. मन का भटकाव बहुत सारी मुश्किलें पैदा कर सकता है और रिश्तों में भी तनाव पैदा कर सकता है जिसके चलते व्यर्थ में दूरियां बढती चली जाएँ, इसलिए अपने हालात को बहुत शान्ति से संभालना होगा.
क्या करें – हालात मददगार हैं और आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश बनाये रखने से फायदा भी हो सकता है, पर हर हाल में अपनी सूझबूझ और अपनी विनम्रता बनाए रखनी होगी ताकि किसी भी तरह की बहस की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसा स्थान-परिवर्तन न करें जिसके चलते आपके अपनों के मन को कोई ठेस पहुंचे. वैसे भी अपनों से फासले न बनाएँ, हो सकता है आपको लोगों के विचार पसंद न आएँ पर फिर भी लोगों के विचारों को समझने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है. घर-परिवार में सुख है और कोई प्यार का रिश्ता भी आपके लिए बहुत मायने रखता है, पर इस समय की अच्छाई को बनाए रखने के लिए एक बात समझ लें किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि किसी भी बहस में आपका गुस्सा बढेगा और उससे आपका ही नुकसान होगा.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता बनाए रखनी होगी बल्कि काम की ओर ध्यान ज्यादा लगाना होगा. अपने काम में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाएँ की बाकि चीज़ों की ओर सोचने का समय ही न हो. अपने काम में लगन बनाए रखनी है तो अपने काम से जुडी अच्छाई को जरूर समझें ताकि उसका फायदा मिल सके.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लें क्योंकि हर चीज़ का असर किसी न किसी और चीज़ पर जरूर पड़ता है, इसलिए अपने खर्चों के या नुकसान से जुड़े दबाव को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा. वैसे भी हर दिन से जुडी हुई कोई न कोई प्राथमिकता होती है इस समय आपको अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाकर अपने काम के प्रति लगन बनाये रखनी होगी ताकि बाकी चीज़ों की ओर मन लाने के लिए आपके पास समय ही न हो. अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए यही बहुत जरूरी होगा.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियों को बनाए रखने के लिए बहुत सारी सूझबूझ की जरूरत पड़ेगी. आपके विचार अच्छे हैं लेकिन निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखना थोडा सा कठिन होता चला जा रहा है इसलिए फासले बढ़ सकते हैं. सच्चाई यह है की लोगों के आपके प्रति विचार अच्छे हैं पर आप उनसे जुड़ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – हालात को संभाले रखने के लिए हर चीज़ का सही जायजा लेना होगा. इस विचार से बचना होगा की कोई आपकी पीठ पीछे नुकसान करना चाह रहा है. तकदीर को आजमाने से भी बचना होगा ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में पैसा लगाना इस समय जरूरी हो सकता है, लेकिन इस चीज़ का आंकलन करने में कोई गलती न करें की कितना पैसा लगेगा और ऐसा करते हुए अपने पैसे के दबाव को आप बढाते न चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की आपकी सारी बचत लग जाए और आपको लोगों से मदद मांगनी पड़ जाए.

मीन (Pisces) सेहत से जुडी परेशानियाँ हो सकती हैं पर उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपना खयाल नहीं रख पा रहे. कामकाज की व्यस्तता के चलते भी आपके पास अपना ख़याल रखने के लिए समय नहीं है.
क्या करें – अपनी मेहनत को इस रूप से बनाए रखें की उससे आपको पूरा फायदा मिल सके. अपनी लगन को बनाए रखने का समय है, जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी एकाग्रता आपको बड़ा लाभ दे सकती है.

क्या न करें – कामकाज से सुंदर लाभ बना हुआ है लेकिन ऐसा न सोचें की लाभ कमाना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य है. ऐसा करते हुए अपनी निजी ज़िन्दगी की खुशियों को आप किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.