Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 19, 2019

Tuesday 19th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 मार्च 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
मघा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में

मेष (Aries) काम या कारोबार को लेकर कई तरह की चिंता बनी रह सकती है आपके मन में पर इसका बड़ा कारण यह भी है की आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है. जो लोग आपके दायरे में हैं और जिन्हें आपकी मेहनत को समझना चाहिए वही आपसे दूर हटते चले जा रहे हैं इसलिए अपनी कमियों की ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों को भी भलीभांति समझना होगा ताकि आपसी तालमेल बना रहे और तेज़ी से बदलते हुए समय में अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. लोग आपके क्यों खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझें ताकि उनसे जुड़कर आपके लिए बेहतर परिस्थितियां पैदा हो सकें, इसलिए अपने दोस्तों या अपने भाई-बहनों के प्रति अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) कई तरह के बड़े फैसले लेना चाह रहे हैं जिसका अभी समय नहीं आया. वैसे भी कई चीज़ों को लेकर आप असंतुष्ट हैं इसलिए सिर्फ लाभ का न सोचकर उस काम से जुड़ी हुई चुनोतियों को समझना होगा ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से आपको अच्छी सलाह मिल सकती है और आपको भी अपनों के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ सकती है. यह ऐसी सच्चाई है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में बार-बार कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिससे आपका कोई नुकसान हो जाए या आपके दबाव बढ़ते चले जाएँ. काम में पैसा लगाने से जुड़े फैसलों को भी इसी सन्दर्भ में देखना होगा, पर कुलमिलाकर स्तिथि यह है की काम से जुडी कोई लापरवाही बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) पीठ पीछे क्या हो रहा है इसे समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि उससे जुड़ा हुआ नुकसान हो सकता है, इसलिए अपने हालात का आंकलन इस रूप से करना होगा की आप अपनी क्षमताओं को भी समझें और उसी रूप से अपनी योजना बनाएँ.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कुछ परेशानियाँ हैं क्योंकि विचार नहीं मिल रहे पर उस कमी को अपनी मेहनत और लगन से पूरा किया जा सकता है जिसके लिए आपकी एकाग्रता बनी हुई है. लोग भी आपकी इस अच्छाई को समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े जो भी मुद्दे हैं उनमें बार-बार परिवर्तन न करें. अपने विचारो को भी इस रूप से न बदलें की लोगों के दिल में आपके प्रति कोई शक पैदा हो.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े हालात को संभालकर चलाने की जरूरत है क्योंकि लोगों के क्या विचार बनते चले जा रहे हैं इस बात को समझने में कमी रह सकती है इसलिए किसी की बात के पीछे क्या मंशा है उसे भी समझने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा करना मुश्किल होता है लेकिन कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – थोड़ी सी योजना बनाकर चलेंगे तो पैसे की स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी और आपकी बचत बढ़ जाएगी. उसे सही रूप से लगाना और कोई अच्छा निवेश करना आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – क्योंकि हालात संभले हुए हैं इसलिए अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जिनका की कोई मतलब नहीं है. किसी ऐसी रूचि को बढ़ावा न दें जिसमे आपका समय बर्बाद होता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर चीज़ की गहराई तक जाना होगा. जिन गलतियों की वजह से पहले परेशानियाँ आई हैं उन्हें फिर से दोहराते चले जाने से भी बचना होगा. किसी यात्रा या बदलाव को लेकर गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कामकाज को लेकर कई तरह के असमंजस हैं मन में, इसी वजह से आपकी मेहनत में कमी आती चली जा रही है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके विचारों में बहुत सारी घबराहट या असंतोष है और उसे भी थामने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी गलतियों को छुपाने के प्रयास में आप लोगों की गलतियाँ निकाल रहे हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है. अपने रवये को इस रूप से संभाले रखें की आप लोगों की अच्छाई को भी देख पाएँ.
क्या न करें – आपने रिश्तों को सँभालने की और रिश्तों से जुड़े रहने की बहुत सारी कोशिश की है पर आपके लगातार बदलते हुए विचारों की वजह से परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. ज़िन्दगी का सुख बनाए रखना है तो पारिवारिक परिस्थितियों को किसी भी वजह से बिगड़ने न दें.

कन्या (Virgo) रिश्तों का सुख बना रह सकता है और रिश्तों को सँवारने के आपके प्रयास सरहानीय हैं पर बहुत ज्यादा सोचने से भी नुकसान होता है. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी काबू पाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – पहले जो दूरियां बन गयी थीं अब उन्हें नजदीकियों में बदलने का प्रयास किया जा सकता है पर अभी भी आप ही की गलतियाँ नजर आ रही हैं जिसकी वजह से लोगों से मतभेद बने रह सकते हैं. इसी चीज़ का असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात को इतना न बढ़ाएं की वो तकरार में परिवर्तित होती चली जाए, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को उभरने ही न दें. मुश्किलों भरे दौर में गलती करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) मन में इस बात की चिंता रहेगी की अपनों की जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए, पर अच्छी बात यह है की आप इस दिशा में प्रयत्नशील हैं और आपकी कोशिशें कारगर जरूर होंगी, फिर भी निजी जीवन के मुद्दों को लेकर सही योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझना होगा ताकि पैसे का दबाव न बढ़े. वैसे भी किसी बात को लेकर मतभेद बनाते चले जाने से बचना होगा और उसमें आपके दोस्तों के बनते बिगड़ते विचार शामिल हो सकते हैं. किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – पढाई को लेकर जो आपका हाल ही में फोकस बेहतर हुआ है उसे लगातार बनाये रखें. दूरस्थान के विचारों को लेकर उसमे किसी भी तरह की कमी न आने दें. आने वाले समय में भी अपनी मेहनत को कम न करें ताकि उसका बुरा असर आपके भविष्य पर बिलकुल न पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी कोशिशों को बढ़ाना भी होगा और बहुत सारे विकल्प के बारे में सोचना भी होगा लेकिन इस समय की प्राथमिकता यह हो की कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाएँ ताकि अपनी स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके और फिर फैसले किये जाएँ.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और उसमें आपकी मेहनत भी नजर आ रही है. यहाँ तक की हालात भी इस रूप से बन रहे हैं की आप अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को धैर्य रखते हुए संभाल सकें.
क्या न करें – किसी भी रोज़मर्रा के दबाव का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर न पड़ने दें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ बिगड़ा हुआ है. और ऐसा सोचकर आप अपने मन में किसी भी तरह का रोष भी न लाते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मदद कर रहे हैं पर आप अपनी बचत को लेकर खुश नहीं हैं. आप कोई न कोई ऐसी बात भी कहते चले जा रहे हैं जो लोगों को तकलीफ पहुंचाती है. इस बात पर गौर करने की जरूरत है.
क्या करें – स्थान परिवर्तन को लेकर कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. हालात चाह रहे हैं की आप अपनों के करीब रहें लेकिन परिस्थितियां बदलती चली जा रही हैं. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी नियंत्रण रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी बात को मनवाने के प्रयास में लोगों पर किसी भी तरह का दबाव न बनायें क्योंकि हो सकता है की ऐसे में लोग ही अपने विचारों को बदल लें. अपने काम या कारोबार में स्थिरता बनाने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी रुकावट का असर उसपर बिलकुल न पड़ सके.

मकर (Capricorn) कामकाज में आपका समर्पण बहुत अच्छा है लेकिन आप लोगों की बातों में आते चले जा रहे हैं और इसी कारणवश आपने अपने लिए मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. अपनी योग्यताओं पर भरोसा करना होगा ताकि उसका पूरा फल मिल सके.
क्या करें – किसी भी छोटी बात को लेकर बहस छिड सकती है और मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए भी धैर्य बनाये रखना होगा. किसी बड़े लाभ की उम्मीद में तकदीर को आजमाने से बचना होगा क्योंकि वही लाभ नुकसान में भी परिवर्तित हो सकता है.
क्या न करें – किसी ऐसे ज़रिये से पैसा प्राप्त करने की कोशिश करें जिस में छुपा हुआ नुकसान हो, इस लिए अपनी स्थिति की किसी भी वजह से बिगड़ते चले जाएं

कुम्भ (Aquarius) अच्छे भले हालात को आपने अपनी परेशानियों को बढाकर बिगाड़ रखा है और आप ऐसा चाह रहे हैं की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर दें जबकि आपके अंदर वो सारी अच्छाई है की आप अपने दम पर सबकुछ कर सकते हैं.
क्या करें – कुछ सीखने के प्रयास को लगातार बनाए रखना होगा और उसे अपने काम में भी लगाना होगा. आपके काम की अच्छाई और आपकी तरक्की इस बात पर निर्भर करेगी की रोज़मर्रा के रूप से आप किस तरह आगे बढ़ पाते हैं.
क्या न करें – लोगों की किसी ऐसी बात में न पड़ें जिसमें आपका कोई लेना देना नहीं है इसलिए आप व्यर्थ में अपने आपको उलझाते न चले जाएँ. अपनी प्राथमिकताओं को समझें जो इस समय आपको अपने काम से जोड़ना चाह रही है.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशों का अच्छा फल आपको मिल सकता है लेकिन उसके लिए आपको अपनी जानकारी को और बढ़ाना होगा और किसी भी चीज़ को लेकर अगर मन में कोई असमंजस है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन का फैसला बहुत ध्यानपूर्वक करना होगा. हो सकता है आपको आगे चलकर अपने विचारों को बदलना पड़े, पर कोई फैसला करने से पहले थोडा सा रुक जाएँ और लोगों की बातों में आते चले जाने से बचें.

क्या न करें – अपने पैसे से जुडी प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें. अपने मन में किसी भी तरह के अंसतोष को लाकर अपने मतभेद को बढ़ाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.