Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 16, 2019

Saturday 16th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 मार्च 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है रात 11 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 38 मिनट पर.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में सबकुछ ठीक चल रहा तो भी कोई न कोई छुपी हुई मुश्किलें जरूर होती हैं और आपके लिए तो यह समय ही चुनोती भरा है जिसमे आपको अपनी स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है. स्थिरता बनी रहेगी तो बहुत कुछ संभला रहेगा इस वजह से किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों से कोई न कोई शिक्षा लेने की कोशिश करनी होगी और अगर अपने कदम पीछे हटाने पड़ें तो वो भी हटाने होंगे ताकि स्थिरता भी बनी रहे और आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे.
क्या न करें – कोई भी ऐसा विचार न बनायें जिसमे आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए. वैसे भी तेज़ी से बदलता हुआ समय है जिसमे कुछ का कुछ होता चला जा रहा है, इसलिए भी कोई गलत फैसला न लें. किसी भी वजह से रिश्तों में असंतोष बढ़ता चला जाएगा तो वो ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) एक ओर तो आप लोगों के प्रति उदारता दिखाते चले जा रहे हैं जिसके चलते आपके खर्चे बढ़ रहे हैं, दूसरी ओर आपको इस बात का भी आभास हो रहा है की कामकाज से जुडी परेशानियों को बचाए रखने के लिए भी पैसे की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए इस बात को समझें की हालात जैसे आपका इम्तेहान ले रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभाले रखना ही पुरुषार्थ की निशानी है जिसमे हर तरह की अच्छी और बुरी परिस्थितियां मिलिझुली होती हैं. लोगों की आलोचना से भी हमें लगातार बहुत कुछ सीखना ही पड़ता है जिसके चलते हमारे कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएँ.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की थोड़ा सा प्रयास करने से बड़ी सफलता मिल जाएगी क्योंकि यह प्रयास आपको लगातार करना पड़ेगा और अपनी क्षमताओं को बढाने के लिए लम्बे समय तक झूझना पड़ेगा ताकि जो कुछ भी हासिल करें उसमें स्थायित्व बना रहे. अपने काम या कारोबार को लेकर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) आपने बार-बार अपने विचारों को बदला है इसलिए कई लोग आपसे खफा है. कुछ तनाव आपने अपने मन में बिठा रखा है जो कुछ लोगों की वजह से बनता चला जा रहा है. विचारों के न मिलने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – घर-परिवार के हालात सँभालने के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, पर मन में जो भी विचार बनायें उस पर टिके रहना होगा. बार-बार अपने विचारों को बदलने से रिश्तों में तकरार पैदा हो सकता है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज में आपकी लगन कम होने की वजह से आप तकदीर पर भरोसा कर रहे हैं, पर ऐसा करने से भी कुछ हासिल होने वाला नहीं है. सिर्फ लोगों की मदद से हालात पकड़ में आ जाएँ यह होने वाला नहीं है, इसलिए अपने दम पर बहुत कुछ करना पड़ेगा.

कर्क (Cancer) करना बहुत कुछ चाह रहे हैं लेकिन मन थोड़ा सा परेशान है, इसलिए लगता है आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है आपके मन में पर हो सकता है आपको अपनों की सहमति या समर्थन न मिल पा रहा हो, जिस वजह से परेशानियाँ बनी रहें.
क्या करें – हर चीज़ के लिए सही समय निर्धारित है, इसलिए थोड़ा सा इंतज़ार करना होगा. और अगर लोगों की आलोचना मिल रही है तो उसे भी समझने की कोशिश करनी होगी की क्यों ऐसा हो रहा है. हो सकता है अभी की प्राथमिकता कुछ ओर हो जिसके चलते अभी आपको अपने भविष्य को बनाने की जरूरत हो, इसलिए थोड़ा सा रुक जाएँ और सही समय का इंतज़ार कर लें.
क्या न करें – दूरस्थान के सपने मन में न संजोय क्योंकि जरूरी नहीं है की जो आप सपना देख रहे हैं वही आपकी ज़िन्दगी का लक्ष्य हो, इसलिए हर बात को पूरी तरह से समझने की कोशिश कर लें, कहीं ऐसा न हो की आपकी कोशिशें विफल होती चली जाएँ.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोड़ा सा तो झूझना पड़ेगा और पारिवारिक ख़ुशी बनाये रखने के लिए आपकी मेहनत जरूर फल लाएगी. लोगों की गलती निकालने की बजाए लोगों से जुड़े रहने की जरूरत पड़ेगी ताकि हालात आपकी जो मदद करना चाह रहे हैं उसका पूरा फल आपको मिल सके.
क्या करें – सेहत के प्रति लापरवाह होते चले जाने से बचना होगा इसलिए आपको ज़िन्दगी में बहुत सारा अनुशासन लाना होगा. खानेपीने की आदतों को भी संभालना होगा और आलसी होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है, पर अपनों की बढती हुई जरूरतों को तो समझना पड़ेगा ही. रिश्तों का तालमेल बनाये रखने के लिए आप किसी भी वजह से पीछे न हटें.

कन्या (Virgo) लोगों की मदद तब कारगर हो जब आपके कदम सही दिशा में पड़ें और यहाँ पर इसी बात में कमी है. लोगों की मदद तो मिल रही है पर आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. ऐसा लगता है आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है, उसे सही दिशा देने के लिए आपको अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा.
क्या करें – लगता है लोगों से जुड़ने का प्रयास करते-करते आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं पर कामकाज से जुड़े हालात बहुत सारी तवज्जो मांगते हैं. कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना है तो पैसे से जुडी प्राथमिकताओं में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या न करेंलोगों की इतनी भी आलोचना करें की आपकी मुश्किलें बढ़ जाएं, इसलिए अपने हालत को संभाले रखने के लिए लोगों से उलझते चले जाना किसी भी वजह से ठीक नहीं है

तुला (Libra) अपनी देनदारी को चुकता करने के लिए पैसा लौटाना होगा और अपनी समृद्धि को बढ़ाने के लिए पैसा कमाना होगा, पर इन दोनों ही चीज़ों को साथ ही साथ समझना पड़ेगा ताकि आपके विचार उसी रूप से बनते चले जाएँ.
क्या करें – चाहे देर-सवेर हो जाए पर मेहनत का फल मिलता जरूर है और इस समय भी आपके लिए ऐसे अच्छे हालात बने हुए हैं जो आपकी कार्यक्षमताओं को बढाते चले जाएँ. यह प्रयास इसलिए कामयाब हो सकता है क्योंकि आप अपने समय का सदुपयोग कर रहे हैं और यह सबसे बड़ी बात होती है.
क्या न करें – वक्त के साथ इच्छाओं का प्रारूप बदल जाता है लेकिन कुल मिलाकर इच्छाएं बनी रही रहती हैं. आपने आगे बढ़ते हुए कदम पीछे खींच लिए हैं और फिर से किसी प्यार के रिश्ते की ओर अपना समर्पण दिखा रहा है. अगर रिश्तों से पूरा सुख पाना है तो पुरानी रंजिशों को साथ लेकर चलना ठीक नहीं होगा. रिश्तों को लेकर मन का भटकाव बना रहे तो कभी भी सुख नहीं मिलता.

वृश्चिक (Scorpio) क्योंकि हालात उतने मददगार नहीं है इसलिए आप कई तरह के नए विकल्प खोज रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सके और आपकी क्षमताएं निखर सकें. ऐसा लगता है जैसे ज़िन्दगी आपको फिर से कोई मौका देना चाह रही हो. अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको खुद को फिर से तैयार करना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख मुश्किलों को झेलने से ही बनता है. कुछ भी पाने के लिए अपनी लगन तो बनाए रखने की जरूरत पड़ती ही है. अपने व्यवहार में मधुरता बनाये रखने से फायदा जरूर होता है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति मध्यम समय है जो कुछ हद तक बना रहे. ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त बनाने की कोशिश न करें. कोई भी अच्छी-भली बात व्यर्थ में बिगडती चली जाए तो वो आपके हित में नहीं होगी. किसी प्यार के रिश्ते में अपने वायदे से पीछे हटते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी हर कीमत पर अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता बनाये रखें. किसी भी तरह के तैश में बिलकुल न आयें क्योंकि तैश दिखाने से आप ही की गलतियाँ नजर आएँगी और आपकी अच्छाई दबती चली जाएगी.

धनु (Sagittarius) किसी एक दिशा में कदम बढाते चले जाने से पहले सोचना होगा. अगर कोई विचार आपको बहुत ज्यादा लुभा रहा है तो और भी ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – इस बात को समझें की आप क्या कर सकते हैं और आपको क्या करना चाहिए. कल क्या होना है इसे जान लेने की बजाए आज क्या करना है यह जरूरी है जो आपकी सही दिशा निर्धारित कर सकता है.
क्या न करें – अगर लोग अपनी बात से पीछे हटते चले जा रहे हैं तो आप अपनी ओर से ऐसी कोई गलती न करें पर किसी भी वजह से अपने मन को दुखी न करते चले जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपकी छवि बिगडती चली जाए.

मकर (Capricorn) ईमानदारी से कोशिश की जाए तो वो कभी भी जाया नहीं जाती. आपकी मेहनत सही दिशा में बनी हुई है पर ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से तो फिर भी बचना ही होगा. अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाए रखने के लिए भी बहुत जरुर होगा की अपने नुकसान को थाम लिया जाए.
क्या करें – अच्छे-भले हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. किसी भी ग़लतफहमी की वजह से नुकसान हो जाए तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं, इसलिए भी आपको अपने फैसलों में संभलना होगा.
क्या न करें – अगर किसी समय तकदीर साथ न दे तो इस बात को कबूल कर लें और अपनी तकदीर को व्यर्थ में बदलने की कोशिश न करें. कहीं ऐसा न हो की अच्छाई के प्रयास में आप अपने लिए मुश्किलें बढाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आप फिर से अपने हालात को भलीभांति समझने का प्रयास कर रहे हैं और इसका फायदा यह होगा की कामकाज के प्रति आपकी लगन बढ़ सकती है. अपनी कोशिशें से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाये ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – अपने भविष्य की बढती हुई जरूरतों को देखते हुए अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देना होगा और अपनी बचत को भी बढाने की कोशिश करनी होगी ताकि आड़े वक्त में वो काम आ सके, इसलिए अपनी जानकारी को और ज्यादा उजागर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते कामकाज पर बुरा असर आए, इसलिए फिलहाल कोई ऐसी दिशा बदलने की कोशिश न करें जिसमे आपकी जानकारी का अभाव बढ़ता चला जाए.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं और तकदीर ने भी आपको बहुत कुछ देना है. ऐसे में आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हर विचार में व्यवहारिकता अपनानी होगी. अच्छाई के साथ-साथ चुनोतियों को भी समझना होगा. आपके प्रति जो लोगों के बनते बिगड़ते विचार हैं उसे भी सच्चाई के रूप से कबूल करना होगा.

क्या न करें – किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का विचार न बनायें जिसकी फिलहाल कोई जरूरत नहीं है, इसलिए हर रूप से अपनों से जुड़े रहें और अपनों की जरूरतों को पूरा करते चले जाएँ. किसी भी वजह से रिश्तों का तानाबाना कठिन होता चला जाए तो वो ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.