Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 2, 2019

Saturday 2nd March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 मार्च 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 11 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
आज उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है दिन भर.
चंद्रमा चल रहे धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर, और आज विजया एकादशी है.

ऐसा कहा जाता है की भगवान् श्री राम ने लंका पर चढ़ाई करने के लिए समुद्र देवता से मार्ग देने की प्रार्थना की थी, पर समुद्र ने मार्ग नहीं दिया, तब श्री राम ने फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी को व्रत किया और समुद्र ने प्रभु राम को मार्ग प्रदान किया, तब से इस एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi) के दिन भगवान विष्णु के अवतार 'श्रीकृष्ण जी' की पूजा की जाती है

मेष (Aries) खुद को इतना सक्षम बना लें की आपको बड़ा लाभ मिलना शुरू हो जाए और वो लाभ किसी चमत्कार से नहीं बल्कि आपके कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि से बन पाएगा. यह और बात है की आप की ओर से फिर भी बहुत सारी कमियां बनी रहेंगी. हो सकता है आपका मन काम में उतना न लगे जितने की जरूरत है.
क्या करें – आलसी होने से बचना होगा और किसी भी तरह के ऐसे परिवर्तन से भी बचना होगा जिसमे सिर्फ रुकावटें ही नजर आ रही हों, इसलिए जो जैसा चल रहा उसे चलने दें ताकि यथास्थिति भी बनी रहे और ज़िन्दगी का सुख और सुकून भी आपके लिए भरपूर बना रहे.
क्या न करें - कामकाज से जुड़े जो भी अच्छे विकल्प उभरकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से नकारे नहीं और किसी भी विचार को आगे बढ़ाना है तो लोगों से तालमेल बनाए रखें और उसमे किसी भी तरह की कमी न आने दें.

वृषभ (Taurus) काम से जुड़े मुद्दों को संभाले रखने के लिए आपको हर तरह की मदद मिल रही है जिसके चलते लोग आपकी अच्छाई को समझ सकें और आपके प्रयास की सरहाना कर सकें. यह और बात है की आपकी ओर से कुछ और बेहतर करने की अभी भी गुंजाइश है.
क्या करें – हर हाल में अपने लिए अच्छाई ढूंढ लें और अपने भटकते हुए मन को थाम लें. हर मुश्किल को अगर जूनून की भावना से सँभालने की कोशिश की जाए तो वही मुश्किल आसान हो जाती है.
क्या न करें – किसी भी तरह का वहम विचारों के मतभेद को जन्म देता है जिसके चलते इंसान की मुश्किलें बढ़ जाती हैं, इसलिए ऐसा कोई विचार न बनाएँ जिसके चलते आपके कामकाज के दबाव बढ़ जाएँ. उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जरूर जाएँ. कहने को बहुत आसान सा उपाय है लेकिन ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और परिस्थितियां आपके हित में बनती चली जाएंगी.

मिथुन (Gemini) तकदीर इसलिए आपकी मदद कर रही है क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है, पर आपकी मेहनत के बावजूद कामकाज से जुड़े हालात को सँभालने में अभी भी समय लग सकता है जिसके लिए आपको लोगों से तालमेल को बेहतर करना होगा.
क्या करें – अपने व्यवहार पर भी काम करना होगा और लोगों को भी बेहतर तरीके से समझना होगा. यह सबकुछ इस वजह से हो पाएगा क्योंकि आपके अंदर सूझबूझ बहुत है जो आपको लोगों से जोड़े रखे. अपनी कोशिशों को इतना मज़बूत कर दें की लोगों को आपको समझना ही पड़े.
क्या न करें – बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि की वजह से भी अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएँ, इसलिए अपनी बचत को किसी भी वजह से कहीं फंसाते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आगे चलकर उस पैसे को निकालना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) लोगों को समझना है तो अपनी बातों में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. कोई किस चीज़ का क्या मतलब निकाल ले इस बात से बचना होगा और इसलिए अपने मन को बहुत ज्यादा शांत करके ही आगे बढने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को हर रूप से समझने की कोशिश कर लें पर अपने मन में बढ़ते हुए द्वंध को हटा दें. रिश्तों में सुख और सुकून बना रहेगा तो उसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ेगा जिसमे बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या न करें – अपने हालात का आंकलन करने में कोई गलती न करें. आपके अपने आपका साथ निभाना चाह रहे है और आप भी हर एक दुःख-सुख में लोगों से जुड़े हुए हैं पर लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का द्वेष बिलकुल न पालें.

सिंह (Leo) यह आपकी अच्छाई है की आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और इस चीज़ के अच्छे नतीजे भी मिलेंगे क्योंकि रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को संभाले के लिए एक-एक कदम आगे तो बढना ही पड़ेगा, और लोगों से जुड़ने के लिए आपका पहला कदम सही दिशा में पड़ रहा है.
क्या करें – रिश्तों का सुख और सुकून बना रहे यह बहुत बड़ी बात है, पर ऐसे में आपको अपनों का समर्थन मिलता चला जाए तो ज़िन्दगी के मायने बदल जाते हैं. इस समय की कमी यह है की पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे.
क्या न करें – अपनी ही कोशिशों को कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने कामकाज की स्तिथि को भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. कभी-कभी हम सबका मन परेशान होता है पर उसका बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) किसी भी तरह के नुकसान का असर यह होगा की लोगों से तकरार बढ़ जायेगा और लोग आपकी बात को समझ नहीं पाएंगे, पर लोगों से जुड़ने में आपकी ओर से भी कोई न कोई कमी रही है जिसे समय रहते संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें – आपकी ज़िन्दगी में लोगों की जो भी भूमिका है उसकी अच्छाई को देखना होगा और उसकी सरहाना करनी होगी. चाहे आपके दोस्त हों या आपके रिश्तेदार अगर हर कोई आपको समझने की कोशिश करेगा तो आपको भी अपने कदम उसी रूप से आगे बढाने होंगे.
क्या न करें - पैसे को लेकर कोई ऐसा मुद्दा न उठायें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़े, इसलिए पैसे की वजह से रिश्तों में कोई दरार न आने दें.

तुला (Libra) अपनी मेहनत से अपनी योग्यताओं को बढाने का समय है जिसमे आपकी लगन बनी रहे और कुछ बेहतर पाने की उम्मीद जगी रहे. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटा दें आपको आपकी मेहनत का अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या करें – व्यर्थ के बदलाव सोचने की बजाए यथास्थिति बनाए रखने का समय है. आपकी आर्थिक स्तिथि भी इसी वजह से बेहतर होती चली जाएगी और हालात आपकी पकड़ में आ जायेंगे, पर किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को किसी कमी की नजर से न देखें और ज़िन्दगी की जो भी रुकावटें हैं उन्हें अपने ऊपर हावी भी न होने दें. लोग आपकी बात को भलीभांति समझ पाएंगे पर आप अपनी ओर से किसी बात को मनवाने की कोशिश न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कोशिश करने से घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी और कामकाज से जुड़ा सुकून भी बना रहेगा. यह इस वजह से होगा क्योंकि आप अपनी सूझबूझ को इस्तेमाल कर पाएंगे और अपने बढ़ते हुए रोष को भी संभाल पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी ने जो भी कुछ आपको दिया है उससे सुकून पाना होगा और अपने अंदर बहुत सारा संयम बनाने की कोशिश करनी होगी. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो लोगों से किसी भी तरह के तकरार से बच सकेंगे और ज़िन्दगी पुरसुकून हो जाएगी.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव के बारे में जरूर सोचें पर उसके चलते मन में किसी भी तरह की शक की भावना न आने दें. हर चीज़ में कमियाँ निकालने की आदत ठीक नहीं होती और गलती होती चली जाती है.

धनु (Sagittarius) हालात इस रूप से आपके सामने आयेंगे जो आपको नई प्रेरणा दे सके और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बढ़ा सके. यह और बात है की अपने हालात को पूरी तरह से समझने के लिए और उन्हें बेहतर करने के लिए अभी भी थोड़ा सा वक्त लगेगा, पर तेज़ी से बदलता हुआ समय है इसलिए बदलते हुए वक्त की कई परतें आपके सामने खुलती चली जायेंगी.
क्या करें – कुछ पढने या सीखने के प्रयास में आपको दूर जाना पड़े तो ऐसा विचार बना लें. ऐसा करने से आपके भविष्य के रास्ते खुल जायेंगे पर इस समय की प्राथमिकता को समझें ताकि कुछ भी सीखने या समझने से आपकी अच्छाई उभरकर आए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में लापरवाह न होते चले जाएँ और न ही किसी भी बात को लेकर अपने मन को दुखी करते चले जाएँ. उस बड़ी तस्वीर की ओर देखें जो आपके लिए सुखद ही बनी हुई है.

मकर (Capricorn) आपकी ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है. पैसा आने की भी संभावनाएं है और पैसा संभाल न पाएँ ऐसा भी हो सकता है, क्योंकि हर चीज़ में आपकी उत्तेजना नजर आ रही है. अपने हालात को बहुत विनम्रता से संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – बदलती हुई परिस्थितियों के पीछे भी आपके फैसले हैं और बढ़ते हुए खर्चों के पीछे भी आपके फैसले हैं, इसलिए अपने फैसलों पर एक नजर रखनी होगी. हो सकता है समय के साथ आपको अपने फैसलों पर फिर से गौर करना पड़े इसलिए अपनी क्षमताओं के अनुरूप ही आपको अपने हालात सँभालने होंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुडी परिस्थितियां बेहतर हो रही हैं और उन बेहतर होती हुई परिस्थितियों को किसी कमी की नजर से न देखें. ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की आपने किसी भी चीज़ में कोई कमी रखी है. कमियों का एहसास में इंसान से गलती करवाता है जो इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपसे जुड़ेंगे तो आप भी उनकी अच्छाई को समझ पाएंगे और अपने विचारों को उसी रूप से ढाल पाएंगे. कोई दोस्ती का एक हाथ आगे बढ़ाए तो आपको बाहें फैलाकर उसका स्वागत करना चाहिए.
क्या करें – ज़िन्दगी में तरक्की पाने का समय है और जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमे अपनी लगन बढाने का समय है. आप थोड़ी सी कोशिश करें सबकुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप चलता चला जाएगा, पर आपको कुछ बेहतर करने का मौका भी मिलेगा.
क्या न करें – कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसका बुरा असर आपके लेनदेन पर पड़े. किसी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना आप उसमे पैसा भी न लगाते चले जाएँ, इसलिए अपने फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बनाए रखना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) लोग शायद आपको इस समय समझ न पाएँ और इस वजह से रिश्तों का तकरार बना रहे. लोग आपसे जुड़ना चाहेंगे तो शायद उसमे भी आपको शायद कोई न कोई कमी ही नजर आएगी.
क्या करें – कामकाज को लेकर जो भी सूझबूझ से फैसले करेंगे उसका अच्छा असर बहुत दूर तक जाएगा और आपके लिए लाभ की परिस्थितियां बनी रहेंगी और ऐसे में लोगों की नाराजगियों को संभाल लें तो और भी फायदा हो जायेगा, तो इस समय की प्राथमिकता को समझें जो रिश्तों को बेहतर समझने के लिए आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही हैं.

क्या न करें – किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगाएँ की आपकी आर्थिक स्तिथि रातोंरात बेहतर हो जाएगी. उसके लिए आपको लगातार झूझना पड़ेगा और अपनी मेहनत को उजागर करना होगा. इस समय जो भी चुनोतियाँ हैं उन्हें संभाले रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.