Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 13, 2019

Wednesday 13th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 मार्च 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 4 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 5 बजकर 5 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और आज भद्रा है देर रात 4 बजकर 23 मिनट से 


मेष (Aries) – पैसे की स्थिति को बढ़ाने के कई तरह के अच्छे विचार हैं आपके मन में और किसी विचार को लेकर आपकी इच्छा प्रबल होती जा रही है। आपको अपनों से हर तरह की मदद भी मिल सकती है की आप अपनी जिंदगी को एक नई दिशा प्रदान कर सकें।
क्या करें अपने विचारों को अपनी क्षमताओं के अनुरूप देखना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों का आंकलन करते हुए ही ज़िन्दगी के फैसले करने होंगे। बहुत ज़्यादा उत्तेजित होते चले जाने से भी बचना होगा, ताकि किसी भी तरह का विचार बनाने से पहले आप अपनी चुनौतियों को भली भाँती समझ सकें।
क्या न करें काम काज में इतना भी पैसा ना लगते चले जाएं की आपको लोगों से मदद मांगनी पड़े। इसलिए हर चीज़ को व्यवहारिकता की नज़र से भी देखें। अपनी क्षमताओं से बढ़कर भी किसी चीज़ में हाथ डालते चले जाना भी ठीक नहीं होता।

वृषभ (Taurus) मेहनत करने का समय है और ऐसा करते हुए खुद पर भरोसा भी करना होगा और बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त करने की कोशिश भी करनी होगी। किसी भी चीज़ के प्रति प्रेरणा बनाये रखना अच्छी बात है पर अपनों की बढ़ती हुई ज़रूरतों को और अपनी बजत को सामने रह कर ही फैसले करने होंगे।
क्या करें लोगों को आपकी मदद की ज़रुरत पड़ सकती है और ऐसा करते हुए आपको अपने नुक्सान पे भी नज़र रखनी होगी। काम काज से जुड़े दबाव भी बने रह सकते हैं। इसकी वजह से भी पैसे की ज़रूरतें बढ़ सकती हैं। इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की कोशिश करनी होगी।
क्या न करें अपने हालात का सही आंकलन ज़रूर करें पर बहुत ज़्यादा पैसा जुटाने का न सोचें। क्यूंकि उसकी वजह से भी आपके लिए छुपे हुए दबाव बढ़ सकते हैं और इस समय ऐसा कुछ भी कर लेना ठीक नहीं है.

उपाय - वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर में जाएं और किसी भी भगवान् या देवी देवता के आगे माथा टेक लें। अपनी चुनौतियों को संभाले रखने के लिए और अपनी सूझ बूझ बनाये रखने के लिए यह उपाय आपकी मदद ज़रूर करेगा।

मिथुन (Gemini) – जल्दबाज़ी में किसी भी तरह का नुक्सान करते चले जाने से बचना होगा। अपनी बात भी विनम्रता से कहनी होगी और अपनी बचत का भी सही आंकलन करना होगा ताकि आपके फैसलों में किसी भी तरह की कमीं न आये।
क्या करें काम काज के प्रति अपनी लगन को बनाये रखने का समय है, क्यूंकि उसमे कमी नज़र आ रही है और उसी कमी की वजह से आप लोगों से ज्यादा उम्मीदें लगा रहे हैं, जबकि कोशिश ये करनी होगी कि अपने काम को बढ़ावा देने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ा लिया जाए, ताकि आप लोगों पे आश्रित होते चले जाने से बच सकें।
क्या न करें अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएं, बल्कि उसे अपने काम काज में लगाने की कोशिश कर लें। कुछ सीखने और कुछ समझने में अगर कमी आ जाएगी तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ेगा, और इस समय वही ठीक नहीं है।

कर्क (Cancer) – पैसे की स्थिति ठीक है और धन का आगमन बना हुआ है। पर पैसा बचाने की दिशा में बहुत सारी कमियां नज़र आ रही हैं। क्यूंकि आपके फैसलों में कमी है और आपकी बचत या आपका पैसा कहीं फस सकता है।
क्या करें हालात को तकदीर के भरोसे छोड़ेंगे तो आपसे गलती होती चली जाएगी, जबकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें अपनी क्षमताओं को और उजागर कर लिया जाये। पढ़ लिख कर जो आप अपना भविष्य बना सकते हैं वही चीज़ आगे चलकर ज़िन्दगी में काम करेगी। इसलिए अपनी मेहनत को भी बढ़ा दें , और अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाएं रखें की आप हर दिन कुछ न कुछ सीखते चले जाएं।
क्या न करें लोगों की वजह से आप अपनी ज़िन्दगी की मुश्किलों को बढाये नहीं। काम काज के क्षेत्र में भी और घर परिवार में भी अपने आसपास के लोगों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएं। लोगों की गलती निकालते चले जाना या लोगों को शक़ की नज़र से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है।

सिंह (Leo) – काम काज के प्रति तवज्जो देना अच्छी बात है पर वो तवज्जो इस रूप से बनी होनी चाहिए जिसमें आपकी सूझ बूझ भी झलके। आगे बढ़ने के प्रयास में कोई ना कोई नुक्सान होता चला जाये तो वो भी ठीक नहीं है।

क्या करें रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने का समय है। कोई भी परिस्थिति हमेशा चुनौती भरी ही होती है। पर फिर भी लोगों से जुड़े रहेंगे तो आपकी ज़िन्दगी की खुशियां लौट आएंगी और यह समय आपको हर तरह से इस दिशा में मदद करेगा।
क्या न करें काम काज के क्षेत्र में किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें। कोई ऐसी स्थिति न उभरने दें की कोई आपका पीठ पीछे नुक्सान करने की कोशिश करे। इसलिए न तो किसी से कोई चुभती हुई बात कहें और न ही अपने पैसे को कहीं फसते चले जाएं।

कन्या (Virgo) – हालात हर तरह से मददगार हैं। पैसे की स्थिति भी संभली हुई है और पारिवारिक परिस्थितियां भी रिश्तों की अच्छाई दर्शा रही है। पर काम काज को संभाले रखने में बहुत सारी कमियां हो सकती हैं जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा।
क्या करें लोगों की अच्छी सलाह को समझें और उस दिशा में कदम उठाने की कोशिश कर लें। क्यूँकि ऐसा करने से आपकी मेहनत उभर कर आएगी। और उस मेहनत को भी इस रूप से इस्तेमाल करें की एक एक चीज़ को अंजाम देते चले जाएं। दिशा हीन रूप से आगे बढ़ते चले जाने से भी बचना होगा। हर कोशिश में आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियां बनाये रखें यही सबसे बड़ी बात है।
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नज़र से न देखें। हालात इस रूप से मददगार हैं की लोग भी आपकी बात को समझ सकें और आपको समर्थन दे पाएं, इसलिए अपने व्यवहार को इतना न बिगाड़ें की लोगों की नाराजगियाँ व्यर्थ में बढ़ती चली जाएं। तकदीर की भूमिका आपके लिए अच्छी बनी हुई है। ऐसे में अगर आप लोगों को समझने में गलती करते चले जायेंगे तो फिर वो ठीक नहीं होगा।

तुला (Libra) – कई तरह के मानसिक दबाव आपने अपने ऊपर लाद रखे हैं पर सच्चाई यह है की अपने मन को शांत तो करना ही पड़ेगा। हर चीज़ को बढ़ा चढ़ा के देखने से और सोचने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं, इसलिए भी अपने हालात का सही जायज़ा लेना होगा।
क्या करें आपका व्यावहारिक नज़रिया आपकी सूझ बूझ बढ़ा सकता है और आपकी सूझ बूझ आपको बड़ा धन लाभ दे सकती है। इसलिए अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाये रखें जिसमें आप अपने विचारों को लोगों तक बहुत शान्ति से पहुंचा सकें। जिस विचार में भी आपकी सूझ बूझ झलकेगी उसी से आपको लोगों से जुड़ने में मदद मिलेगी, और इस समय यही ज़रूरी है।
क्या न करें अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके चलते निजी जीवन की खुशियों में कोई कमी आ जाये। आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं पर परेशानी यह है की कुछ ज़्यादा ही सोचते हैं। इसलिए अपने रवैय्ये को बहुत ज्यादा आलोचनात्मक न बनाते चले जाएं।

वृश्चिक (Scorpio) – बहुत अच्छा समय है क्यूंकि लोग आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाये हुए हैं। यह और बात है की आपका रवैया थोड़ा सा कठिन होता चला  जा रहा है।  इसके चलते आपको अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा।  लोगों के प्रति अपने विचार इस रूप से बनाएं की आप उनकी बात ज़्यादा समझ सकें।
क्या करें अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने का जो भी मौक़ा मिले उसका पूरा फायदा उठा लें और अपनी रोज़ मर्रा की चुनौतियों से भी कुछ न कुछ सीख लें, ताकि ज़िन्दगी को नयी नज़र से देखा जा सके, जिसमें आपके लिए बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी  विनम्रता बनी रहे।
क्या न करें किसी ऐसे मौके को अपने हाथ से न जाने दें जो आपको अपनों के करीब ले आये, इसलिए किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव को पूरी तरह से खारिज न करें। बातचीत कर लें ताकि कोई अच्छा मौक़ा हाथ से छूट ना जाये। 

धनु (Sagittarius) – मुश्किलों को थामें रखना बहुत जरूरी है, इसलिए बहुत ज़्यादा सोचने से बचना होगा और अपने मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाये रखना होगा। अपने मानसिक दबाव के चलते हम कभी कभी अपनी परेशानियों को बढ़ा लेते हैं।
क्या करें किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा क्यूंकि ऐसा करने से आपके अपनों की परेशानियां बढ़ सकती हैं, और आपके फासले भी बढ़ सकते हैं। किसी एक चीज़ को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी दूसरी चीज़ पर उसका बुरा असर पड़ सकता है। किसी दूर स्थान के रिश्तों को संभालने के प्रयास में आपके अपने घर परिवार में तनाव पैदा हो सकता है।  और इसी चीज़ से बचने की ज़रुरत है।
क्या न करें पैसे की स्थिति ठीक है, पर पैसे को लेकर आपके मन में चिंताएं बहुत हैं। इसके चलते किसी बहस में बिलकुल न पड़ें और ऐसा भी न सोचें के किसी बात चीत में कोई आपको नीचा दिखाना चाह रहा है।

मकर (Capricorn)रिश्तों की अच्छाई बहुत है और हर तरह का सुख बना हुआ है। कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता का केंद्र बिंदु है, जिसके चलते आपकी सारी सोच अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं की ओर लगी हुई है। घर परिवार में आपके अपने आपके साथ हैं , ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।
क्या करें आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय बन रहा है, पर अपनी मेहनत को बढ़ाने की ज़रुरत है।  हालात यह है के , आप कुछ हद तक आलसी या लापरवाह होते चले जा रहे हैं।  इस कमी को दूर कर लेंगे तो आपकी मेहनत  और ज्यादा  उभर कर आएगी, जिसके अच्छे नतीजी भी  प्राप्त होंगे।
क्या न करें काम काज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें। ऐसा न सोचें के लोग आपकी पीठ पीछे क्या बात करते हैं और ऐसा कर के आप अपने फैसलों में कोई गलती भी न कर जाएं।

कुम्भ (Aquarius) – घर परिवार की खुशियों को बनाये रखना सबसे बड़ी प्राथमिकता है। अगर हालात आपको कसी कारण वश दूर ले जा रहे हैं तो भी अपनों के प्रति आप अच्छाई बनाये रख सकते हैं। और दूर स्थान से भी अपनों का ख्याल रख सकते हैं। ज़िन्दगी हम सबके सामने इसी तरह के हालात करती चली जाती है।
क्या करें पैसे की स्थिति मददगार है और इसके चलते आपकी हर तरह की ज़रूरतें पूरी होती चली जाएंगी। बल्कि कामकाज को बढ़ावा देने के लिए भी हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे।  ऐसे में आपकी मेहनत  आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है।
क्या न करें किसी ऐसे बड़े परिवर्तन का विचार मन में न बनाएं जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़े। और आपके खर्चे बढ़ते चले जाएँ। इसलिए फिलहाल यथास्थिति बनाये रखें। वैसे भी अपनी स्थिति को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता।

मीन (Pisces) – धन लाभ का अच्छा योग बना हुआ है। अचानक धनलाभ भी हो सकता है और आपकी मेहनत की वजह से भी आपके लिए हालात बेहतर हो सकते हैं। इसका एक बड़ा कारण यह भी है के आपने अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को तराशने में हर तरह से मेहनत की है।
क्या करें आपकी अपनी कोशिश अच्छी है पर लोगों से आपने बहुत सारी उम्मीदें लगा रखी हैं जिसमें कोई न कोई कमी रह जाये, फिर भी धन लाभ बना हुआ है और भाग्यशाली रूप से आपके हालात बेहतर हो सकते हैं। कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके सामने खुल सकते हैं जिसमें लोगों की मदद की बजाए अपनी मेहनत से आगे बढ़ा जा सके ।

क्या न करें अपने विचारों को बहुत ज़्यादा प्रबल बना के आप अपनी मेहनत की दिशा को भटकाते न चले जाएं। अपने मन में किसी भी तरह की शक़ की भावना भी ना रखें क्यूंकि अच्छी भली स्थिति के चलते अपने मन में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना भी ठीक नहीं है।  

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.