Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 4, 2019

Monday 4th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 मार्च 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 04 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
श्रवण नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 01 बजकर 44 मिनट पर
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 29 मिनट से देर रात 05 बजकर 49 मिनट तक
महाशिवरात्रि है और पंचक प्रारंभ हो रहे हैं देर रात 01 बजकर 44 मिनट से

मेष (Aries) कामकाज को बढ़ावा देना है तो अपनी मेहनत को और तराशना होगा. कई अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आएंगे जिनका फायदा उठाया जा सकता है, पर अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाए रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. इस प्रयास में आपको अपनों का सहयोग मिला रहेगा.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और लोगों की अच्छी भूमिका आपके लिए बनी हुई है. अपने पैसे का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको योजना बनानी होगी पर लोगों की बात को समझते हुए भी अपने कदम आगे बढाने होंगे. धीरे-धीरे आपके हित में बहुत कुछ बनता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने प्रदर्शन को और अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाए रखें उससे फायदा जरूर होगा, पर ऐसा करते हुए कोई ऐसा विचार न अपने मन में बनाएँ की सबकुछ आसानी से हो जाएगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी लापरवाही उभरेगी और वही चीज़ ठीक नहीं है क्योंकि किसी भी तरह की लापरवाही से इस समय नुकसान हो सकता है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.

वृषभ (Taurus) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर जिस भी प्रयास में जुड़े हुए हैं उसमें आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की जब हालात मददगार होने शुरू हो जाएँ तो इंसान लापरवाह हो जाता है और जरूरी नहीं है की तकदीर हर हाल में आपका साथ ही निभाए इसलिए भी अपने हालात का सही जायजा लेना पड़ सकता है.
क्या करें – लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ेगी और अपनी चुनोतियों से झूझना भी पड़ेगा इसलिए अपने हालात को सही दिशा में बनाये रखने के लिए आपको लगातार झूझना पड़ेगा. लोगों की बातों में भी आने से बचना होगा ताकि आप अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर सकें और खुद को नुकसान से बचाकर आगे निकल जाएँ.
क्या न करें – अपने आसपास के हालात को समझें और लोगों के विचारों को समझने की भी कोशिश करें की क्यों आपकी आलोचना होती चली जा रही है और क्यों लोगों का दिल जीतने में आपके प्रयास विफल होते चले जा रहे हैं. इस रूप से अपने हालात को समझने की कोशिश करनी होगी.

मिथुन (Gemini) अपने हालात को संभाले रखना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए और ऐसा करने के लिए अपने मन में बढ़ते हुए द्वंध को भी थामना पड़ेगा. नुकसान से बचने के लिए भी अपनी उत्तेजना पर काबू तो पाना ही होगा ताकि आप अपने फैसले सही रूप से कर सकें.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी कमियों को समझना होगा और यह समय कुछ ऐसा है जो हर कदम पर आपको रिश्तों से जुडी चुनोतियों को झेलना पड़े. दूसरों की गलती निकालने की बजाए अपनी गलतियों को समझने की भी कोशिश करनी ही होगी.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर वो इस समय की चुनोतियों को पूरी तरह से दूर कर दे ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए कोई ऐसी बड़ी उम्मीद ही न लगाएँ की हालात अपने आप ठीक हो जाएंगे.

कर्क (Cancer) आपके व्यवहार में इसलिए अच्छाई बन रही है क्योंकि आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं पर मन में फिर भी बहुत सारी उथल-पुथल है क्योंकि लोग आपको उस नजर से नहीं देख पा रहे, यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है, पर अपना कर्तव्य समझते हुए आपको अपनी अच्छाई फिर भी बनाए रखनी होगी.
क्या करें – धन आगमन ठीक है पर पैसे को बचाए रखना बहुत मुश्किल है, इसलिए आपकी बचत पर दबाव बना रह सकता है. अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से भी आपको अपने बेकाबू होते हुए हालात पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. अच्छी बात यह है की कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और उससे बहुत सारी चीज़ें सँभालने में मदद मिल जाएगी.
क्या न करें – किसी भी वजह से विचारों का तकरार अच्छा नहीं है क्योंकि उसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली स्तिथि पर पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते में तनाव पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपने कामकाज की स्तिथि को बनाए रखने के लिए बहुत सा धैर्य बनाने की जरूरत पड़ेगी. मन शांत रहेगा तो आपके फैसले भी सही हो जाएंगे इसलिए किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बनाये रखने के लिए अपनी कोशिशों को बहुत मज़बूत करना होगा पर बहुत बड़े फैसले करने से बचना होगा, क्योंकि कोई बड़ा कदम उठाने से आपकी चुनोतियाँ बढ़ भी सकती हैं, इसलिए अपने हालात को संभाले रखना ही इस समय आपके हित में होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की स्तिथि संभली हुई है और हालात मददगार हैं पर किसी प्यार के रिश्ते में छुपी हुई कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं, ऐसे में किसी से भी कोई चुभती हुई बात न कहें. किसी भी तरह की ग़लतफहमी की वजह से अपने हालात को कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) रिश्तों की प्राथमिकता बहुत है आपके मन में और वही आपकी प्रेरणा का एक बड़ा कारण भी है की आप कुछ बेहतर कर सकें. पर इस समय की समस्या यह है की आपकी कोशिशें बिखरती चली जा रही हैं.
क्या करें – विचार-विमर्श करने से कई तरह के अच्छे विकल्प उभरकर आएंगे और ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होगा. अपने व्यवहार को सुधारने से आपके निजी जीवन के हालात बेहतर होते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों को शक की नजर से न देखें और कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी से भी इस समय दूरियां न बनाएँ. किसी भी तरह का तनाव बढ़ाकर अपने अच्छे-भले हालात को कमज़ोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए आपको अपने प्रयास करने होंगे. अपने आसपास अच्छाई ढूँढने की कोशिश करेंगे तो आपके प्रयास भी सफल होते चले जायेंगे. कामकाज के प्रति भी उतना ही ध्यान बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जिसके चलते काम के प्रति आपका समर्पण बढ़ सकता है और पुरानी दुविधाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. इस समय इसी तरह की सकरात्मक सोच आपका मार्गदर्शन करेगी. आपके आसपास के लोग अच्छे हैं उनपर भरोसा किया जा सकता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों और साथी-सहयोगियों की अच्छाई में कमियां न निकालें और किसी भी चीज़ को शक की नजर से न देखते चले जाएँ, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं से जुड़े रहें. किसी ऐसे प्रयास को न बढ़ाएं जो आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा करे या आपकी देनदारी को बढ़ा दे.

वृश्चिक (Scorpio) नई प्रेरणा के साथ ज़िन्दगी में आगे बढ़ा जा सकता है और अपने बेहतर होते हुए हालात को नई दिशा प्रदान की जा सकती है. इस समय जो चीज़ भी आपकी कार्यक्षमताओं को बढ़ाए वही आपके हित में होगी.
क्या करें – आपके सामने कई तरह के अच्छे रास्ते खुल सकते हैं पर आपको अपने नुकसान की ओर एक नजर रखनी होगी. किसी भी नए विचार को लेकर ज़ल्दबाज़ी दिखाने से बचना होगा ताकि हालात आपकी मदद करते चले जाएँ.
क्या न करें – अपनी बचत को संभाले रखने में कोई कमी न आने दें और इसलिए अपनी बेहतर होती हुई समृद्धि को किसी भी तरह के खतरे में भी न डालते चले जाएँ. छानबीन करके सही नतीजे पर पहुंचना बहुत जरूरी है ताकि कोई गलती न हो.

उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ अपने भटकते हुए विचारों को थामे रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

धनु (Sagittarius) अचानक धनलाभ की संभावनाएं बन सकती हैं और ज़िन्दगी के प्रति आपका भरोसा बनता चला जाए ऐसा हो सकता है और ऐसे ही अच्छे समय को सहेज लेने की जरूरत होती है ताकि अपने हालात को सही रूप से संभाला जा सके.
क्या करें – पैसे को संभाले रखना है तो किसी भी तरह की परेशानी को बढाने से बचना होगा और इसलिए कानूनी पेचीदगियों से भी बचकर निकल जाने की भी जरूरत पड़ेगी. पहले से विचार-विमर्श करके सही कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ऐसा भी न सोचें की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है पर इसका यह मतलब नहीं है की अपने हालात को संभाले रखने के लिए आप लापरवाह होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) लोग आपकी सहायता करेंगे तो उसके अच्छे नतीजे कामकाज के रूप में आपको मिलते चले जाएंगे, पर ऐसे में किसी भी तरह की पार्टनरशिप से फिलहाल बचना होगा. कोई आपको कितना भी मनवाने की कोशिश करे पर आपको अपने नुकसान पर नजर रखनी होगी और अपने हित को पहचानना होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और आपकी क़ाबलियत उसमें लगी हुई है. आपका भीतर होता हुआ प्रदर्शन आपको लोगों से जोड़े रखे ऐसा हो सकता है. आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी इसी बात से जुड़ी हुई हैं.
क्या न करें – अपनी बात इस रूप से न कहें की लोगों को बुरा लगे और जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़ता चला जाए, इसलिए इस समय ऐसा कुछ न करें जो आपकी स्तिथि को कमज़ोर कर दे.

कुम्भ (Aquarius) ज्यादा पैसा कमा लेना जरूरी है क्योंकि आपका कमाया हुआ पैसा सही दिशा में लगेगा जिसमे आपके कामकाज में आपको सफलता मिल सके, पर ज्यादा पैसा जुटा लेने से कोई लाभ होने वाला नहीं. इन दोनों परिस्थितियों में फर्क बहुत छोटा सा है जिसे समझना होगा.
क्या करें – यथास्थिति बनाए रखें और अपने हालात से किसी भी तरह का खिलवाड़ करने से बचें. मन में किसी भी चीज़ को लेकर उत्सुकता बढ़ाए रखने से नुकसान भी हो जाता है, इसलिए भी अपने मन में थोडा सा धैर्य बनाए रखें.
क्या न करें – गलत रास्ता अपनाकर पैसा कमाने की कोशिश न करें क्योंकि उसमे छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है इसलिए अपने लिए किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि को बुलावा न देते चले जाएँ.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशें रंग लाएं ऐसा सुंदर सा योग बना हुआ है. आपकी मेहनत उभरकर आए और आपका प्रदर्शन उसमे और चार चाँद लगता चला जाए, इस अच्छाई को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी चुनोतियाँ है जिन्हें अपनी तवज्जो से ही संभाला जाएगा और इसलिए आपको अपने दम पर बहुत कुछ करना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि को बनाए रखने के लिए भी यही प्रयास आपका काम जरूर करेगा.

क्या न करें – किसी भी वजह से ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी तकदीर को बदल देंगे जबकि इस समय की जरूरत यह है की आपको अपने कामकाज को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. अगर अपने हालात को संभाले रखना है तो किसी को भी नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.