Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 20, 2019

Wednesday 20th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 मार्च 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 10 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 04 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 35 मिनट पर.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 45 मिनट से रात 08 बजकर 58 मिनट तक.
श्री सत्यनारायण व्रत है. हुताशनी पूर्णिमा है. होलिका दहन है रात 08 बजकर 58 मिनट के बाद.
सायन पद्धति के अनुसार सूर्य मेष राशी में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 03 बजकर 28 मिनट पर अतः उत्तर गोल का प्रारंभ हो रहा है. आज विश्व दिन है और व्र्तौप्वास है.

मेष (Aries) काम के प्रति अच्छी संभावनाएं तो बन रही हैं लेकिन अपनी क्षमताओं का आंकलन करने में आपसे गलती हो सकती है. या तो उस गलती को सुधार लें या फिर अपनी क्षमताओं को बढ़ा लें. काम से जुड़े फैसलों में आपको लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ सकती है जिस ओर ध्यान देना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत से लगातार जुड़े रहने का समय है और अपने पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करने की भी जरूरत है. पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इस बारे में सही फैसले करने होंगे ताकि पैसे से जुड़े बढ़ते हुए दबाव से भी बचा जा सके.
क्या न करें – अपने लिए कोई ऐसा रास्ता न चुने जिसमे लोग आपके ही खिलाफ होते चले जाएँ और उसकी वजह से कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान बनता चला जाए. कोई बड़ा फैसला करना है तो थोड़ा सा रुक जाएँ ताकि परिस्थितियां बदल जाएँ और आपको कोई नुकसान न हो.

वृषभ (Taurus) आप चाह रहे हैं की हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ पर यह समय कुछ ऐसा है जिसमें आपको अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझना होगा इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से फिलहाल बचे रहना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव को सँभालने में विचार-विमर्श करने से लाभ जरूर होगा पर लोगों को इस बात का आभास होगा की आप क्या कुछ कर सकते हैं. इसी से आपकी छवि भी बेहतर हो जाएगी पर अपने विचारों में निरंतरता लानी होगी.
क्या न करें – सिर्फ लोगों की मदद भरोसे न चलें. अपनी ज़िन्दगी की जरूरतों को लोगों के भरोसे पूरा नहीं किया जा सकता, इसलिए अपनी ज़िन्दगी के दबाव को सँभालने की कोशिश करें, उन्हें नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपके प्रयास अच्छे हैं पर हालात उतने मददगार नहीं हैं. रिश्तों को लेकर भी परेशानियाँ बनी हुई है. घर-परिवार में भी विचारों का मतभेद बना रह सकता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – हर समय की अपनी कोई प्राथमिकता होती है. इस समय रिश्तों के प्रति लगातार समर्पित रहना होगा और अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. यह अच्छा समय है जिसके चलते आप किसी भी तरह की गलती से बच सकें.
क्या न करें – कामकाज का समर्पण बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर विचार नहीं भी मिल रहे तो भी आप लोगों के प्रति अपने विचारों को बार-बार न बदलें. किसी भी मुश्किल भरे दौर में शान्ति बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.

कर्क (Cancer) लोगों की हर तरह से सहायता करनी होगी. उसमे आपके पैसे से जुड़े योगदान की भी जरूरत पड़ेगी, और आपको ऐसा भी लगेगा की लोग आपका अनुचित फायदा उठाते चले जा रहे हैं, ऐसी सोच बनाने से भी बचना होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाए रखें की रोज़मर्रा की दिक्कतें संभली रहें. पैसे से जुड़े बढ़ते हुए दबाव को भी अपनी योजनाओं से ही सम्भाले रखने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि अच्छी है जिसे संभाले रखने की जरूरत है पर पैसे की लेनदेन की प्राथमिकताओं को समझें ताकि उसकी वजह से आपके रिश्तों में कोई कमी न आती चली जाए.

सिंह (Leo) अपनी मेहनत को बढ़ावा दिया जा सकता है ताकि कामकाज की स्तिथि बेहतर होती चली जाए और कमी भी इस चीज़ से जुडी हुई है क्योंकि अपने साथी-सहयोगियों को समझने में आपकी परेशानियाँ नजर आ रही हैं. इसी बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि की ओर लगातार ध्यान देना होगा क्योंकि इस चीज़ का असर आपकी बचत पर और आपकी बढती हुई जरूरतों पर पड़ सकता है क्योंकि जरूरतें बढती चली जाएँगी तो अपने हालात को सँभालने के लिए और ज्यादा झूझना पड़ेगा, इसलिए बहुत सारी योजना तो बनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी मुश्किलों की वजह से लोगों को कसूरवार न ठहराएं और ऐसी कोई गलती न करें जिसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर या आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़े.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर मन उचाट हो रहा है. आपको लग रहा है की आपकी इच्छाओं को पूरा होने में कोई न कोई मुश्किल आ सकती है इसलिए आप अपनों का दिल जीतने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. इसी प्रयास में कोई आपका प्यार का रिश्ता भी शामिल है.
क्या करें – अपने रवये को इस रूप से ढालना होगा की आप लोगों को भलीभांति समझ सकें और उनसे जुड़ सकें. पारिवारिक जीवन में रोज़मर्रा के तनाव को संभाले रखना ही इस समय आपकी प्राथमिकता होगी ताकि घर-परिवार का सुख और सुकून भी बना रहे.
क्या न करें – किसी का दिल जीतने के प्रयास में आप अपना ही नुकसान न करते चले जाएँ इसलिए अपने पैसे से जुड़े फैसलों को भलीभांति समझें ताकि लगातार आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

तुला (Libra) घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप हर संभव कोशिश कर रहे हैं और उसमे आपकी अच्छाई और आपकी व्यवहारिकता दोनों नजर आ रही हैं. लोगों को इस रूप से सँभालने की जरूरत पड़ेगी जिसमें किसी भी तरह की बहस से बचा जा सके.
क्या करें – किसी ऐसे रिश्ते की ओर आप वापिस मुड़ रहे हैं जिसमें आपने पहले फासले बना लिए थे पर अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे भलीभांति समझने की जरूरत है. यह इस वजह से भी जरूरी है क्योंकि हो सकता है आगे चलकर आप फिर से वही फासले बना लें इसलिए पहले से सूझबूझ बनाये रखना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. कितना पैसा जुटाना है और कितना पैसा लौटाना है इस बारे में कोई गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.
उपाय - तुला राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना कर लें, आप को लाभ ज़रूर होगा

वृश्चिक (Scorpio) जो चीज़ भी आपकी प्रेरणा को बढ़ाए उसी से जुड़े रहने में फायदा है पर किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन का यह समय नहीं है क्योंकि नुकसान की स्तिथि को पहले से भांप लेना ही बेहतर है. किसी भी तरह की यात्रा में भी आपको इसी तरह का बचाव बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – धन का आगमन ठीक है और अपनों की हर तरह की जरूरतें भी पूरी हो रही हैं पर धन के आगमन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, पर यह इस समय की सच्चाई है जिसे कबूल करने में ही फायदा है. अपने व्यवहार में धीमापन बनाए रखें ताकि घर-परिवार में भी हर तरह की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से न सोचें की वही ज़िन्दगी का लक्ष्य है बल्कि ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं को भी साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें ताकि किसी एकतरफा विचार को बढ़ाने के प्रयास में किसी और चीज़ में नुकसान न होता चला जाए.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से संभले हुए हैं और आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो रही है, यहाँ तक की आपकी बचत बढती चली जा रही है जो अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में अपनों के करीब बने रहने का हर संभव प्रयास भी आपको करना ही पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के विचारों की वजह से अपने फैसले न करें क्योंकि लोगों के विचार बनते बिगड़ते रहेंगे. ऐसे में अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा इसलिए लोगों के विचारों को भलीभांति समझने की आपको हर संभव कोशिश करनी होगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को किसी भी वजह से भाग्य भरोसे न छोड़ दें और ऐसा सोचकर आप ज़िन्दगी का कोई अलग रास्ता न चुन लें. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में अपनों से दूर होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से खुशगवार हैं पर आपको उस ख़ुशी का एहसास नहीं हो पा रहा. अच्छी-भली स्तिथि को भी कमी की नजर से दखने की भी आदत पड़ जाएगी और यह आदत कभी भी ठीक नहीं होती. अपने व्यवहार को इस रूप से बनायें की आप लोगों की खुशियों में भी शामिल हो सकें और उनके जीवन में भी योगदान दे सकें.
क्या करें – किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचना होगा और खासकर खुद को सही साबित करने के लिए गलती हो सकती है. अपनी पैसे की स्तिथि को बचाए रखने के लिए अपना बचाव बनाये रखना वैसे भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – लोगों की आलोचना की वजह से अपनी कोशिशों को मध्यम न पड़ने दें और ऐसा भी न सोचें की लोग आपके खिलाफ हैं. अच्छी-भली परिस्थिति में भी आपकी ओर से कमियां नजर आ रही है और वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बात बिगड़ सकती है और नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है और इस बात को समझ लें की विचारों का मतभेद भी परेशानियों को बढ़ा सकता है.
क्या करें – रिश्तों में उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है और ऐसे में ही संभलकर चलने की जरूरत पड़ती है ताकि किसी प्यार के रिश्ते को आप संभाल सकें. अपनी इच्छा और अपनों की इच्छाओं में तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है.
क्या न करें – ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग ही आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे, बल्कि इस समय कोशिश यह करनी होगी की आप अपनी मेहनत को बढ़ा लें. लोगों की ओर से कोई कमी नहीं है पर सिर्फ ऐसा विचार बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशें हर तरह से कारगर हो सकती हैं और अपनी कोशिशों से आप अपने लिए लाभ की स्तिथि भी बना सकते हैं. जो चीज़ आज मुश्किल लग रही है वही आगे चलकर आपकी मदद करती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों से फासले बनाते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से यथास्थिति बनाये रखनी होगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना समर्पण और अपनी एकाग्रता बनाए रखें, सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.

क्या न करें – किसी भी वजह से अपने प्रदर्शन को कम न होने दें और उसका बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर भी न पड़ने दें. लोगों से किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसमे आप ही का नुकसान होता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.