Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 13, 2018

Friday 13 July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 13 जुलाई 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 03 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है शाम 06 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे 01 बजकर 42 मिनट पर
आज अमावस्या का व्रत है, सूर्य ग्रहण है जो भारत में दिखाई नहीं देगा, और गुप्त नवरात्रे प्रारंभ हो रहे हैं सुबह 08 बजकर 18 मिनट से

मेष (Aries) स्वेच्छा से आप मेहनत करना चाह रहे हैं, पर मन में ऐसा विचार भी है की लोग आपकी किसी न किसी तरह से मदद करते चले जाएँ और इसी बात को लेकर आपके मन में अविश्वास भी है.
क्या करें – लोग क्या करेंगे ऐसा सोचने के बजाए आप लोगों की मदद करते चले जाएँ. ऐसा करने से आपको लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा और निजी जीवन की खुशियाँ बढ़ पाएंगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने अंदर किसी भी तरह का द्वेष भी न पनपने दें. लोगों पर थोडा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा.

वृषभ (Taurus) अपने विचारों में भी पारदर्शिता लानी होगी और अपनी बात को भी सहजता से कहना होगा, तब जाकर आप इस समय के तनाव से बच पाएंगे. किसी भी तरह की गलतफ़हमी का असर आपके रिश्तों पर आ सकता है.
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई जरूर ज़ाहिर करें, पर अपनों से पैसे से जुड़े किसी भी तरह के लेनदेन में अपना मन बिलकुल साफ़ कर लें.
क्या न करें – अपनी बचत को सँभालने के प्रयास में किसी पर अविश्वास न ज़ाहिर करें. चाहे वो आपके भाई-बहन ही क्यों न हों, इस समय किसी का भरोसा न टूटने दें.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बना हुआ है पर हो सकता है की आपकी बात को पूरी तरह से समझा न जाए. पैसे से जुड़ी परेशानियाँ भी बनी रह सकती हैं.
क्या करें – पढाई से जुड़ा जो भी प्रयास करेंगे उससे आपको फायदा जरूर होगा, पर कोई भी बात कहते हुए थोडा सा संभलना होगा ताकि लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ पाएँ.
क्या न करें – लोगों से सिर्फ धनलाभ की उम्मीद न लगाएँ और ऐसा करके आप पैसों से जुड़े फैसलों में भी कोई गलती न कर जाएँ.

कर्क (Cancer) आपकी भावुकता आपको निरंतर परेशान करती चली जा रही है, जबकि आपके मन में बहुत अच्छे विचार हैं और हालात भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं, पर फिर भी कुछ न कुछ तकरार जैसी स्तिथि बनी हुई है.
क्या करें – लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा और जहाँ तक संभव हो सके अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई बनी रह सके.
क्या न करें – किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार को बहुत ज्यादा बढ़ावा न दें. पूरी बात को समझे बिना कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठायें.

सिंह (Leo) अपनी कोशिशों को अंजाम देना इतना भी आसान नहीं है, इसलिए अपने भटकते हुए मन को संभालना ही पड़ेगा ताकि आप अपने प्रयास में केन्द्रित रह सकें.
क्या करें – काम के प्रति आप समर्पित हैं और काम से लाभ भी बना हुआ है, पर आपकी ज़ल्दबाज़ी उस लाभ को नुकसान में भी बदल सकती है, इस बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुडी किसी स्तिथि को समझने में आप कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए हर चीज़ को ठोक बजाकर देख लें, कहीं ऐसा न हो की पैसे से जुड़े किसी आंकलन में आपसे कोई कमी रह जाए.

कन्या (Virgo) काम से लाभ है और अपनों से सहायता भी मिल रही है इसलिए काम के प्रति आपका समर्पण बहुत अच्छा नज़र आ रहा है. इस समय की कमी यह है की आपको अपने लाभ से संतुष्टि नहीं है.
क्या करें – अपने काम को बढ़ावा देने के लिए आप उसमे और ज्यादा पैसा लगाना चाह रहे हैं, पर इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी बचत पर आ सकता है.
क्या न करें – काम से जुड़ी जो भी परिस्थिति बनी हुई है उसमे कमियां न निकालें. किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाकर आप इस समय कहीं अपना नुकसान बढाते न चले जाएँ.

तुला (Libra) आप मेहनत भी कर रहे हैं और हालात भी मददगार हैं, पर आपके मन में वो भरोसा नहीं बन पा रहा की आपकी मेहनत से अच्छा फल भी मिल सकता है.
क्या करें – हालात आपके लिए हर तरह से मददगार बने हुए हैं, इस वजह से लोगों के मन में आपके प्रति ईर्ष्या भी पैदा हो सकती है और इस समय इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे अपने कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आगे चलकर महंगा साबित हो, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने, वो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही है.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान रहेगा तो कोई न कोई गलती जरूर हो जाएगी. वैसे भी आपको लग रहा है की हालात आपसे मेहनत तो जरूर करा रहे हैं पर उस अनुपात में फायदा नहीं हो रहा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को समझें और कामकाज से जुड़ी अच्छाई को भी समझें. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी रहेंगी यह ज़िन्दगी की ऐसी सच्चाई है जिसे कबूल तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुडी स्तिथि को समझने में किसी भी तरह की कमी न आने दें और न ही अपने पैसे को आप इतना ज्यादा मान लें की आपसे कोई गलती होती चली जाए और आपका नुकसान होता चला जाए.

धनु (Sagittarius) आपके लिए हालात हर तरह से मददगार हैं पर मन बहुत ज्यादा चिंतित है. आपके अंदर कुछ इस तरह की भी चिंता है की क्या आपका काम या कारोबार आगे भी सही रूप से चलता चला जायेगा या उसमे कोई कमी आ जाएगी.
क्या करें – अपने भटकते हुए मन को थाम लें और थोडा भरोसा रखें, सबकुछ ठीक होगा. हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की खलिश न आने दें. अगर भरोसा टूट जाए तो ज़िन्दगी बिखर जाती है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बढने दें जो आगे चलकर किसी बड़ी परेशानी का कारण बन जाए.

मकर (Capricorn) काम को लेकर आप बड़े सपने देख रहे हैं पर लोगों की प्रतिक्रिया को लेकर आप कुछ चिंतित भी हैं, इसलिए आपके कदम कहीं न कहीं रुक से गए हैं.
क्या करें – लोगों की बात को समझना होगा. अगर लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो उसके पीछे कोई ऐसी छुपी हुई बात हो सकती है जो शायद आपके फायदे की ही हो, इसलिए भी लोगों के खिलाफ जाने से आपको बचना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न आने दें और ना ही इस समय अपने भाग्य को आजमाने की कोशिश करें. गलती भरा समय है इसलिए खुद अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) आप अच्छी बात कह रहे हैं और लोगों का दिल जीतना चाह रहे हैं, फिर भी रिश्तों को संभलना थोडा सा कठिन हो रहा है. आपके आसपास बहुत कुछ इस समय ऐसा हो रहा है जिसे आप पूरी तरह से समझ भी नहीं पा रहे. शायद यह आपकी बढती हुई भावुकता है जिसके चलते आपके फैसलों में कमी हो सकती है.
क्या करें – घर-परिवार में आपके अपने आपको हर तरह से समर्थन देना चाह रहे हैं और यह अच्छी बात है, पर पैसे से जुड़े समर्थन की बजाए रिश्तों को मज़बूत करना ज्यादा बेहतर होगा. रिश्तों को संभालना है तो अपने अंदर लोगों के प्रति बहुत सारी अच्छाई लानी पड़ेगी.
क्या न करें – किसी छोटी बात का बतंगड़ न बनने दें. ना ही किसी बात को बढ़ा-चढ़ाकर इतना बिगाड़ लें की कोई झगड़ा हो जाए, इसलिए लोगों की बात को लोगों के नजरिये से समझने की भी कोशिश कर लें.

मीन (Pisces) आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण यह है की आप खुद गलती करते चले जा रहे हैं और वो गलती इस वजह से हो रही है क्योंकि आप इस समय दिल से सोच रहें हैं और दिमाग से नहीं सोच रहे हैं. वो सबकुछ जो आपको ठीक-ठाक लग रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी अनियमितताएँ हो सकती हैं. खासकर रिश्तों के प्रति उभरता हुआ अविश्वास आपको परेशान कर सकता है.
क्या करें – लोगों की बात को जितना समझने की कोशिश करेंगे उतना अपनी परेशानियों को संभाल लेंगे इसलिए लोगों की आलोचना को भी सहना होगा और उससे भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पढाई-लिखाई को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न आने दें, इसी बात पर आपका भविष्य निर्भर करेगा. इस बात को समझे लें की पढाई से मन चुराना इस समय ठीक नहीं होगा.


आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना है तो अपने मन में धैर्य बना लें. किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाएँ ताकि आप अपनी परिस्थिति का सही आंकलन कर सकें और आपके फैसले भी सही हो सकें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.