Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 20, 2018

Friday 20th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

पंचांग - आज 20 जुलाई 2018 है और शुक्रवार का दिन, श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940अष्टमी तिथि है दोपहर 1:00 बज कर 19 मिनट तक और उसके बाद नवमीचित्रा नक्षत्र है सुबह 8:09 तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र हैचंद्रमा चल रहें हैं तुला राशि में, सूर्य पुष्य नक्षत्र में प्रवेश कर रहें हैं सुबह 10:17 पर और जैन संप्रदाय के अष्टाह्निका व्रत आरंभ हो रहें हैं.

मेष (Aries) – पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर आप उतने संतुष्ट नहीं है जितने की जरूरत है जबकि बहुत सारे हालात ऐसे हैं जो आपकी मदद ही करना चाह रहें हैं, फिर भी उतार चढ़ाव है जिसे सच्चाई के रूप में कबूल करना होगा. 
क्या करें - कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलो-दिमाग पर छाया रहेगा पर उस का आलम यह है कि आप जिंदगी की हर चीज को उस रिश्ते को केंद्र बिंदु बनाकर ही सोचते चले जा रहें हैं, ऐसे में ही सही गलत का फैसला करने की जरूरत पड़ती है. 
क्या ना करें - हालात अब तेजी से आपके हित में बनते चले जा रहे हैं पर आप किसी भी वजह से अपनों से दूरियां ना बढ़ाएं, जितना संभव हो सके लोगों से जुड़े रहें ताकि किसी भी चीज का बुरा असर आपके परिवारिक रिश्तों पर बिल्कुल ना पड़े.

वृषभ (Taurus) - मन परेशान रहेगा तो कोशिशें भी फीकी होती चली जाएंगी, चुनौतियां भी है जिन्हें संभालना भी है पर उसका सही और आसन रास्ता आपकी अपनी मेहनत से जुड़ा हुआ है.
क्या करें - घर परिवार की ओर अपनी तवज्जो बनाए रखें, अपने मन में बिठाई हुई जो भी उथल पुथल है उसे भी थोड़ा शांत कर लें ताकि जिंदगी का सुख आपके लिए हर तरह से बना रहे.
क्या ना करें - पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती ना होने दें, भविष्य में किसी भी परेशानी से बचना है तो कागजी लिखत पढ़त कर लें ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी ना झेलनी पड़े.

मिथुन (Gemini) अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आप इसलिए खुश नही है क्योंकि आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है और ऐसे में अगर कहीं कोई पैसा फस जाएगा तो उसे निकालना भी एक चुनौती बनी रह सकती है जिस ओर आपको ध्यान देना पड़ेगा.
क्या करें - किसी भी तरह के बदलाव की स्थिति को बहुत सूझबूझ से समझना होगा, उसका असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर किस रूप से पड़ेगा इसका भी आंकलन करने की जरूरत है, इस सारे खेल के पीछे कोई प्यार का रिश्ता भी है जो आपके दिलो-दिमाग पर छाया रहे.
क्या ना करें - चाहे आपके पारिवारिक रिश्ते हो या आपका काम-काज अपनी सूझबूझ को सही रूप से इस्तेमाल करने में कोई कमी ना रखें, कुछ भी ऐसा ना होने दें जिसके चलते आपकी अच्छाई और सच्चाई के खिलाफ कोई सवाल खड़े कर सके.

कर्क (Cancer) - खुद पर भरोसा करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, चाहे खर्चे बढ़ रहें हो यह आपकी बचत आपकी मदद कर रही हो हर चीज में कोई ना कोई परेशानी भी है और अच्छाई भी है क्यों ना उन अच्छाइयों की तरफ देख लिया जाए जो इस समय की प्राथमिकता बनी हुई है.
क्या करें - अपनों से हर तरह की मदद मिल सकती है इसलिए आपकी आर्थिक जरूरतें भी पूरी हो सकती हैं, यह भी अपने आप में एक ऐसा आशीर्वाद है जिसके चलते आपको बहुत सारे लोगों का शुक्रगुजार होना पड़ेगा.
क्या ना करें - हालात हर तरह से भाग्यशाली रूप से आपकी सहायता करना चाह रहें हैं पर किसी प्यार को रिश्ते को लेकर आपके निजी जीवन में तकरार बना रह सकता है इसलिए इस समय किसी बात को व्यर्थ में बढ़ाने की कोशिश ना करें, सही समय का इंतजार कर लें ताकि कोई परेशानी आपको किसी रिश्ते से दूर ना कर दे.

सिंह(Leo) – आपकी कोशिशें अच्छी हैं और काम के प्रति आपकी लगन आपकी सहायता कर सकते हैं पर आपका मन परेशान है जिसके चलते आपके फैसले गलत भी हो सकते हैं खासकर किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा कर आप से गलती भी हो सकती है.
क्या करें - काम के प्रति अपनी लगन बनाए रखें ऐसे में और बहुत कुछ होता चला जाएगा वह अपनी जगह है पर अपनी बढ़ती हुई पैसे की जरूरतों की ओर भी एक नजर रख लें ताकि पैसे से जुड़े फैसले आप अपनी सूझबूझ से कर पाएं.
क्या ना करें - किसी भी तरह की चुनौती को इस समय नजरअंदाज ना करें और समय रहते उससे जुड़ी परेशानियों को संभाल लें किसी भी बात को पूरी तरह से ना समझने भी एक तरह की गलती है जिससे आपको बचना होगा.

कन्या(Virgo) - पैसे की स्थिति इसलिए ठीक नहीं है क्योंकि आपकी बढ़ती हुई जरूरतें आपकी परेशानी का कारण बन सकता है इसलिए आपका असंतोष कुछ हद तक वाजिब है क्योंकि आपको भविष्य से जुडी जरूरतें भी नजर आ रही हैं.
क्या करें - तकदीर को आजमाने से बचना होगा किसी भी तरह के बड़े कदम को उठाने से पहले आपको एक बार फिर सोच लेना पड़ेगा ताकि आप अपनी आर्थिक स्थिति को भी भली-भांति संभाल सके.
क्या ना करें - अपनों से आपको जो अच्छी सलाह या मदद मिल रही है वह आपकी परेशानियों को संभालने में सक्षम है इसलिए उसके खिलाफ अपनी आवाज ना उठाएं वैसे भी किसी की अच्छाई को या किसी की मदद को कमी की नजर से देखना अच्छा नहीं है.

तुला(Libra)कामकाज की स्थिति ठीक है क्योंकि आप का समर्पण नजर आ रहा है इसी वजह से आपका लाभ भी बना हुआ है पर आपका असंतोष कुछ ऐसा है जो आपकी मानसिक दुविधाएं दर्शा रहा है उसके पीछे आपके ज्ञान और आपकी जानकारी की कमियां भी उभर रही है.
क्या करें - आर्थिक दृष्टिकोण से हालात संभले हुए है आपके काम और कारोबार की जरूरतें भी पूरी हो रही है और आपके घर परिवार की जरूरतें भी पूरी हो रही है इस वजह से हालात हर तरह से मददगार   हैं इस अच्छाई को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या ना करें - अपनी मेहनत में गलतियां ना निकालें और इस वजह से अपने ज्ञान और अपनी जानकारी की कमियों को भी नजरअंदाज ना करें, समय रहते किसी भी कमी को संभाल लेना बहुत बड़ी बात होती है.

वृश्चिक (Scorpio) मन बहुत भटकता है क्योंकि आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी है वैसे भी आप इस समय पैसे को बिल्कुल भी तवज्जो नहीं दे पा रहें अपनी बाजुओं के दम पर आप बहुत कुछ करना चाह रहें हैं और यह आपकी सखशियत का हिस्सा है.
क्या ना करें - कामकाज की स्थिति ठीक है पर किसी बड़े बदलाव से बचना होगा बल्कि कोशिश यह करें कि आप लोग आपका समर्थन करते रहें और आपके साथ हर तरह से जुड़े रहे यह आपके लिए अच्छाई होगी.
क्या ना करें - आप सही भी हो तो भी पैसे से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला ना करें आपकी उदारता आपको लोगों से जरूर जोड़ेगी पर उस अच्छाई को अपनी जुबान पर बिल्कुल ना लाएं नेकी करें और फिर उसे भुला दें.

धनु (Sagittarius) अचानक धन लाभ बन सकता है पर शायद उसमें भी आप कोई ना कोई गलती निकाल लें, उसका एक बड़ा कारण यह है कि आपकी मेहनत भी भरपूर है इस समय और आपकी अच्छाई भी भरपूर है फिर भी लोगों की आलोचना आपके प्रति बनी रहती है.
क्या करें - हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पित है पर रोजमर्रा की चुनोतियों को संभालना फिर भी कठिन ही हो रहा है क्योंकि लोगों की ओर से आपके लिए नाराजगियां बनी हुई है जिन्हें समझना भी होगा और दूर भी करना होगा. 
क्या ना करें - घर परिवार की खुशियों को किसी कमी की नजर से ना देखें और ना ही उसमें गलती निकाल कर आप उन खुशियों को कम करते चले जाएं, हर अच्छाई को अच्छाई की नजर से देखें और उसे आशीर्वाद मान लें उसमें गलतियां ना निकालें.

मकर(Capricorn) – कामकाज के क्षेत्र में आपको अपने साथी सहयोगियों पर भरोसा नहीं हो पा रहा इसलिए भी कुछ ऐसी स्थिति है जो आपको पूरी तरह से तसल्ली नहीं दे रहें आप भी अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहें हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें - अपने काम से जुड़े दबाव को समझें ताकि उसे संभालने की भी कोशिश की जा सके, अगर लोग आपकी मदद करना चाह रहें हैं तो यह भी आपके लिए लाभदायक स्थिति हो सकती है.
क्या ना करें - जिस भी नए काम का सोच रहें हैं उसमें बिना तसल्ली किए बिना कोई कदम ना उठाएं, भरोसा करना अच्छी बात है पर आंख बंद कर के भरोसा करना ठीक नहीं है. 
आज के दिन में खास - मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में खास ही है जी कि अपने चुनोतियों को भी समझना होगा और लोगों के दिल में क्या चल रहा है उसे भी समझने की कोशिश करनी होगी लोग आपकी कितनी मदद कर रहें हैं यह काफी नहीं है आप खुद को किस रूप से बचाकर चल रहें हैं यह ज्यादा जरूरी है.

कुंभ(Aquarius) – रिश्तों से जुड़े बहुत सारे विचार हैं मन में और बहुत सारी नकारात्मकता भी बनती चली जा रही है जो आपको परेशान कर रही है विचारों के ना मिलने से भी परेशानी हो सकती हैं.
क्या करें - कुल मिलाकर भाग्यशाली समय है मन की व्यथा को हटा देंगे तो बहुत सारी चीजें सुखद भी लगनी शुरू हो जाएंगी फिर भी रिश्तों को संभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या ना करें - पैसे से जुड़े जो भी विचार हैं उसमें गलती कर लेना ठीक नहीं है, आर्थिक स्थिति ठीक बनी रहे यही आपके लिए आशीर्वाद है और अगर मन में कोई भी खटका है तो किसी की बातों में बिल्कुल ना आएं.

मीन (Pisces) – रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखने की जरूरत है और यह सब कुछ करना कठिन होगा क्योंकि आपने अपनी मानसिकता को कुछ ऐसा बना रखा है जो आपकी मदद नहीं कर रही है.
क्या करें - अगर अपनी कोशिशें नाकाम हो जाएंगी तो परेशानियों को संभालना भी मुश्किल हो जायेगा इसलिए भी अपने अंदर थोड़ा सा ज्यादा भरोसा जगाने की जरूरत है ताकि आपकी काबिलियत और आपकी अच्छाई पूरा काम कर सके.

क्या ना करें - कामकाज में अपने प्रदर्शन को कम ना होने दें, ऐसा ना सोचें कि लोग ही आपकी सहायता करते चले जाएंगे इसलिए अपने दम पर बहुत कुछ संभालने की कोशिश करनी होगी ताकि किसी भी तरह की गलती ना हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.