Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 24, 2018

Tuesday 24th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 जुलाई 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है शाम 06 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी
ज्येष्ठ नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 28 मिनट पर
आज वामन पूजा द्वादिशी है, वैधृति महापात है सुबह 09 बजकर 03 मिनट से देर रात 01 बजकर 10 मिनट तक.
आचार्य निर्वाण दिवस है. तेरापंथ स्थापना दिवस है.
बुध पश्चिम में अस्त हो रहे हैं देर रात 04 बजकर 18 मिनट पर और कोकिला व्रतारम्भ पूजन है.

मेष (Aries) घर-परिवार में जो भी विचारों से जुड़ा हुआ मतभेद चल रहा था उसे भी समाप्त करने की कोशिश करनी होगी और यह सबकुछ अपनी निरंतर बनाई हुई कोशिशों से ही संभव हो पाएगा. अपनी मेहनत और काबलियत पर थोडा सा भरोसा रखेंगे तो वैसे ही बहुत कुछ संभालना आसान हो जायेगा.
क्या करें – काम के प्रति समर्पित भी रहें और अपनी भावुकता को भी काबू में रखें. ज़िन्दगी में आशावादी नजरिया अपनाये रखने से बहुत फायदा होता है, इसलिए भी अपने बनते बिगड़ते विचारों को थाम लें ताकि घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए सुचारू रूप से चलती चली जाएँ.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी किसी छोटी बात को इतना बड़ा न मान लें की आपका भरोसा टूटना शुरू हो जाए. वैसे भी खुद की बनायी हुई गलतियों से बचें ताकि लोग भी आपका कोई गलत फायदा न उठा जाएँ.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशों को अंजाम देने के लिए अपने ज्ञान को भी बढ़ाना पड़ेगा और अपने बलबूते पर ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश भी करनी होगी. अच्छी बात यह है की आपके लिए पारिवारिक खुशियाँ बनी रह सकती हैं, ऐसे में लोगों को समझने की संभावनाएं और बेहतर होती चली जाती हैं.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहें ताकि लोगों से आपको अच्छी सलाह और प्रेरणा मिल सके, पर जो भी फैसला करें उसमे यह सोच लें की उसमे आपका और आपके परिवार का हित बना रहना चाहिए, वही फैसले आपके लिए सही होंगे.
क्या न करें – पूरी बात को समझे बिना कोई बड़ा खतरा मोल न लें और ज़िन्दगी के किसी भी फैसले को भाग्य के भरोसे भी छोड़ने की कोशिश न करें. जो भी चीज़ आप अपने दम पर कर पाएंगे वही चीज़ आपका साथ निभाएगी.

मिथुन (Gemini) हम सबके साथ ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पडती है. किसी भी बात को पूरी तरह से समझे बिना कोई विचार बना लेने से परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा और पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक करना होगा, तब जाकर आप अपनी रुकावटों से झूंझ पाएंगे. ऐसे में किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा करने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी भावुकता के चलते कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें की पीठ पीछे आपको कोई धोखा दे जाए, इसलिए भी अपने फैसलों पर एक नजर रख लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती बहुत महंगी न पड़े.

कर्क (Cancer) रिश्तों की अच्छाई आपके ऊपर हावी है इसलिए आप अपने नुकसान की परवाह किये बिना अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, इसी बात से संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – अपने कामकाज को आगे बढाने की कोशिश करनी है तो अपने ज्ञान को भी पुख्ता करना होगा. आपकी पढाई और जानकारी में जो भी कमी है उसे अब पूरा करने का समय है, इसका पूरा फायदा उठा लीजिए ताकि आपका भविष्य बन जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में सिर्फ कमियां या गलतियाँ निकालने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप किसी अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. रिश्तों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना रखना वैसे भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) अपने फैसलों पर इस रूप से नजर रख लें की रोज़मर्रा के खर्चों को भी संभाला जा सके. अगर रोज़मर्रा के खर्चे भी हद से ज्यादा बढ़ जाएँ तो वो भी बड़े नुकसान का कारण बन जाते हैं. इस बात को समझकर चलें.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में मधुरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अगर आपका मन परेशान भी है तो भी अपने आसपास के लोगों को समझें ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी को लापरवाही से न लें बल्कि इस बात को समझ लें की कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही.

कन्या (Virgo) काम से अच्छा-भला लाभ बना हुआ है, पर किसी भी तरह के लाभ को संभाले रखना थोडा सा कठिन भी है. क्योंकि आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है की आपको कुछ भी अच्छा ही नहीं लग रहा.
क्या करें – अपनी कोशिशों के प्रति और ज्यादा समर्पित हो जाने की जरूरत है, पर पैसे को सँभालने की दिशा में आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हैं. योजना बनाकर चलने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी अच्छाई को जरूर समझें पर रिश्तों से जुड़ी रुकावटों को नज़रंदाज़ न करें, इसलिए सिर्फ दिल से न सोचें अपने दिमाग से भी सोचें. कुछ ज्यादा पाने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की काम ही आपके लिए इस समय का केंद्र बिंदु है. अगर आप काम के प्रति ध्यान देते चले जायेंगे तो आपकी मेहनत खुद-ब-खुद उभरकर आएगी और ज़िन्दगी की और कई सारी चीज़ों को संभालना भी आसान हो जायेगा.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि संतोषजनक बनी हुई है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे पैसा लगने का भी योग है, पर लाभ के रूप में बहुत कुछ पा लेने की भी सम्भावना बनी हुई है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को हर तरह से बनाए रखने की कोशिश करते रहें. ज़िन्दगी के किसी भी रास्ते पर अपनों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है, इस बात को याद रखकर चलेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – हर इंसान में और हर परिस्थिति में कोई न कोई कमियां जरूर होती हैं. ऐसे में अपनी कमियों को छुपाकर लोगों की कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है. रिश्तों के प्रति इसलिए कोई तनाव की स्तिथि न उत्पन्न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) धन आगमन के साधन सुंदर बने हुए हैं, पर किसी भी अच्छाई के चलते आपको अपने मन में संतोष पैदा करने की आदत बनानी होगी. साथ ही साथ अपनी आमदनी का एक हिस्सा अपनी बचत की ओर भी लगाना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने की कोशिश कर लें. ऐसे में बहुत सारी विनम्रता भी अपना लें. ज़िन्दगी में बहुत सारी ऐसे परिस्थितियां होती हैं जिसमें कुछ कहने की बजाये चुप रहना ही बेहतर होता है.
क्या न करें – सेहत से जुड़े किसी भी तरह के मसले को हल्के में न लें. किसी भी असमंजस की स्तिथि में पूरी छानबीन करने से ही लाभ होता है इसलिए अपनी जानकारी या इलाज़ में कोई कमी न रखें.

धनु (Sagittarius) हालात ऐसे हैं जिन्हें संभालकर ही चलाना होगा. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी बढ़ सकती हैं और आपकी मानसिक परेशानियाँ भी बढ़ सकती हैं. ऐसे में लोगों को हर संभव खुश रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – हालात को संभाले रखने के लिए बहुत सारा धैर्य अपनाना होगा. यहाँ तक की आपकी हर तरह की बातचीत में वो धैर्य ही लोगों को समझ में आये, इसलिए तैश में आने से बचना होगा.
क्या न करें – अपने मन की घबराहट को बढाकर आप किसी भी चीज़ को कमी की नजर से न देखें. खासकर अपने पैसे से जुड़े मामलों को लेकर आप अपने मन में व्यर्थ की दुविधाएं बढ़ाएं नहीं.

मकर (Capricorn) अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं यह आपकी अच्छाई है, पर उसी के चलते आपको कई तरह की रुकावटों का भी सामना करना पड़ रहा है जो आपके लिए चुनोती बनी हुई है.
क्या करें – अपनी बात को करते चले जाने से गलती हो जाएगी इसलिए लोगों की बात को भी सुन लें और तालमेल बनाने की कोशिश कर लें. आपके लिए गलती भरा समय है और किसी भी बात को लेकर गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली बनती हुई पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसे में लोगों के उकसाने से आप अपने नजरिये को नकारत्मक न बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों से जुड़े तकरार को संभालना होगा और कामकाज से जुड़े असंतोष को भी काबू में रखना होगा ताकि कोई भी अच्छी-भली स्तिथि सुचारू रूप से चलती रहे.
क्या करें – अपनी कोशिशों को दिशा देने की जरूरत है. जो भी कर रहे हैं उसमे एकाग्रता बनाये रखने की भी जरूरत है, क्योंकि इस समय अपने मन में किसी भी तरह की असंतोष की भावना बनाना ठीक नहीं है. आशावादी बने रहिये सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई पीठ पीछे आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है, बल्कि इस समय बहुत सारी कमियां या गलतियाँ आपकी अपनी हो जैसे, इसलिए अपनी नाकामियों का दोष किसी और के सर पर मडना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) लोगों को खुश रखेंगे तो रिश्तों को संभालना आसान होता चला जाएगा. कमियों की बजाये लोगों की अच्छाई की तरफ देखना सीख लें. आपकी ज़िन्दगी खुशियों से भर जाएगी.
क्या करें – हालात आपकी कर तरह से मदद करना चाह रहे हैं जिसका पूरा फायदा उठा लें. रिश्तों को भी सहेज लें, अपनी आर्थिक स्तिथि का भी सही इस्तेमाल कर लें, पर कामकाज में किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचें.

क्या न करें – इस बात को लेकर असंतुष्ट न रहें की आपको कितना लाभ मिल रहा है, बल्कि इस बात को समझें की आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं जिन्हें पूरा भी करना होगा, इसलिए अपने नजरिये के बदल लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.