Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 5, 2018

Thursday, 5th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 05 जुलाई 2018 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 01 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और भद्रा है दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक
आज किसी पुराने घर में गृह प्रवेश का अच्छा मुहूर्त है सुबह 5:32 से देर रात 1 बज के 06 मिनट तक

मेष (Aries) बहुत ज्यादा सोचकर आप अपनी स्तिथि को खतरे में डालते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपके खर्चे या आपके नुकसान से जुड़े हालात भी बन सकते हैं. पर अच्छी बात यह है की काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है इसलिए अपनी स्तिथि को बचाए रखने के लिए थोडा सा संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की घबराहट को हटा दें. अगर अपनों के प्रति मन में कोई शंका है तो उसे भी दूर कर दें, ताकि यह जो दिली फासले बनते चले जा रहे हैं इन्हें संभाला जा सके.
क्या न करें – पढाई-लिखाई को लेकर जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उनसे मुहं न मोड़ें. इस बात को समझने की कोशिश करें की आगे चलकर क्या कुछ किया जा सकता है ताकि कोई भी मौका आपके हाथ से निकल न जाए.

वृषभ (Taurus) लाभ की इच्छा जरूर है आपके मन में पर लाभ से जुड़ी संभावनाएं अच्छी नहीं हैं, क्योंकि बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जो एक साथ आपको झेलनी पड़ सकती हैं. उसमे पैसे के लेनदेन से जुडी परेशानियाँ भी शामिल हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में कोई भी कमी हो तो उससे कोई न कोई सबक जरूर ले लेना चाहिए और इस समय आपके लिए मार्गदर्शन यह है की आपको आपकी प्रतिभा और आपकी अच्छाई ही उपलब्धियों की ओर ले जा सकती है, इसलिए अपनी दिशा सही करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी ग़लतफहमी के चलते बहस में न पड़ें और ऐसा करके आप अपनी पारिवारिक परिस्थितियों को कहीं कमज़ोर न करते चले जाएँ. उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आज ब्रहस्पतिवार का दिन है और आज ही के दिन किसी जरूरतमंद को कुछ न कुछ दान में दे दें या किसी को भोजन करवा दें. मन में लोगों के प्रति अच्छाई बनी रहेगी तो अपनी चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जायेगा.

मिथुन (Gemini) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और यही वजह है की रिश्तों को भी सवारना चाह रहे हैं. रिश्तों में मधुरता बनाने की कोशिश तब कामयाब होगी अगर आप अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को एक-एक करके हटा देंगे.
क्या करें – आपकी अच्छाई और आपकी क़ाबलियत आपकी प्रेरणा पर और आपके प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. ऐसे में अगर आप विचार-विमर्श कर लेंगे तो कई तरह की ग़लतफ़हमियाँ दूर हो जाएँगी और खुद पर भरोसा जगेगा, इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी यात्रा या परिवर्तन से जुड़ा विचार अपने मन में बिलकुल न बनायें. कभी-कभी थोडा रुक जाना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में भी ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ.

कर्क (Cancer) आपके आसपास के लोग शायद आपके विचारों से सहमत न हों, पर आपके विचार अच्छे हैं और आप लोगों की बात को भलीभांति समझना भी चाह रहे हैं.
क्या करें – हालात आपकी जरूर मदद करेंगे क्योंकि आप हर कदम सूझबूझ से उठाना चाह रहे हैं, पर आपको लोगों के प्रति अपनी उदारता बनाये रखनी होगी ताकि लोगों की जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा किया जा सके.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें अपने हाथ से जाने न दें, पर अपनी बचत को लेकर अपने मन में कोई गलत अवधारणा न बनाएँ और ऐसा करके आप अपनी बचत को भी कहीं खतरे में न डालते चले जाएँ.

सिंह (Leo) मन में बिठाई हुई परेशानियों का असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है. बहुत ज्यादा भावुक होने से भी बचना होगा ताकि आप हर चीज़ को कमी की नजर से ही न देखते चले जाएँ.
क्या करें – जो चीज़ भी आपको ज़िन्दगी में नयी दिशा प्रदान करने की कोशिश कर रही है उसके बारे में एक बार फिर सोच लें. कामकाज में बढ़ती हुई लगन से भी आपको फायदा हो सकता है, इसलिए भी आशावादी रवैया अपनाये रखें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से न करें. अगर आपको लग रहा है की पीठ पीछे नुकसान की स्तिथि बनी हुई है तो ऐसे में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी में अपने कदम आगे न बढ़ाएं.

कन्या (Virgo) पारिवारिक रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना बहुत कुछ आपके अपने हाथ में है. सबसे पहले आपके मन में इच्छा जागृत होनी चाहिए, फिर उस इच्छा को पूरा करने के लिए आपके कदम आगे बढने चाहिए. एक-एक कदम आगे बढाते हुए भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझना होगा. ऐसे में अपनी बचत को बनाये रखने की भी कोशिश करनी होगी. पैसा कहाँ से आ रहा है और किस रूप से लग रहा है इस बारे में आपको मनन तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हाल ही में उभरती हुई परिस्थितियों के चलते आप कोई अपना नुकसान न कर बैठें. खासकर किसी ऐसी चीज़ में अपना पैसा न लगायें जिसका बुरा असर आपके काम या कारोबार पर पड़े.

तुला (Libra) यह हमारा मन ही है जो हमसे बड़े-बड़े काम करवा लेता है या हमें अन्धकार की गर्द में धकेल देता है. आपके मन में भी बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जिसके चलते आप अपने विचार बदलते चले जा रहे हैं. आपकी क़ाबलियत आपको आगे ले जाना चाह रही है और आपकी भावुकता आपको पीछे खीच रही है.
क्या करें – अपने काम और कारोबार के प्रति भरोसा जगाये रखने का समय है. हालात आपकी पूरी मदद करेंगे ऐसा ही कहते है आपके तारे, इसलिए अपनी मेहनत के रास्ते पर आगे बढ़ते रहिये, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अचानक धनलाभ से जुड़ी परिस्थितियों को समझने में कोई गलती न करें. हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर पैसा कहाँ से और किस रूप से आ रहा है इस बात का आंकलन करने में कोई कमी न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी अच्छाई भी भरपूर है और आप की सूझबूझ भी आपके साथ है, पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपको परेशानी में रखे.
क्या करें – बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा. अपने दिल की आवाज़ को जरूर सुन लें, पर अपने व्यवहार को और धीमा कर लें.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसकी अभी जरूरत नहीं है, और ऐसा करके आप अपने पैसे को या अपनी बचत को किसी भी तरह के जोखिम में न डालें.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार में सुख है और उस सुख को बनाये रखने के लिए आप को अपनी विनम्रता भी बनानी होगी. अगर आपको गुस्सा आए तो आँख बंद कर लीजिये और अपने मन में पांच बार ओम बोलिए. शान्ति बनाये रखने में जरूर मदद मिलेगी.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, ऐसे में अपनी उम्मीदों को भी थोडा और व्यवहारिक बना लीजिये, आपको जरूर फायदा होगा.
क्या न करें – हालात आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करना चाह रहे हैं और यह अच्छी बात है, लेकिन पैसे से जुड़े किसी ऐसे मतभेद में न पड़ें जो आपको किसी छुपे हुए नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए इस समय कोई बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) आर्थिक दृष्टिकोण से दबाव भरा समय है, पर कामकाज की स्तिथि बनाये रखने के लिए आपकी मेहनत आपकी मदद कर सकती है, इसलिए किस समय में क्या जरूरी है इसे समझ लेना बहुत आवश्यक है.
क्या करें – कामकाज में आपकी मेहनत तो काम करेगी लेकिन अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को समझना होगा. अगर कोई चीज़ आपको परेशान कर रही है तो पहले छानबीन कर लेने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से मन न चुराएँ. काम या कारोबार में अपने प्रदर्शन को कम करके भी आप अपनी चुनोतियों को बढ़ाएं नहीं. किसी भी वजह से लोगों को नाराज़ कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) आप बहुत कोशिश कर रहे हैं की आपके हालात संभले रहें लेकिन किसी नुकसान का डर आपको फिर भी सता रहा है. आपकी कही हुई बात से आपके भाई-बहनों का मन भी बदल सकता है.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ख़याल रखना होगा और कुलमिलाकर घर-परिवार की स्तिथि को भी संभाले रखना होगा. ऐसे में हालात आपकी मदद जरूर करेंगे.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को बढाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनके बारे में एक बार जरूर सोचें. तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है. ऐसे में आप अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

मीन (Pisces) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी कोशिशें बहुत अच्छी हैं, पर जिस तरह का लाभ आप चाह रहे हैं शायद उसमे कमी रह सकती है, इसलिए भी आपका असंतोष ज़ाहिर हो रहा है.
क्या करें – सच्चाई यह है की आर्थिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए मददगार है. अपनी उम्मीदों को थामे रखें और अपनी अच्छाई और उपलब्धियों की ओर जरूर देखें. अपनी चुनोतियों को संभालना है तो अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखें.

क्या न करें – अपने प्रदर्शन को कम करके आप अपने से वरिष्ठ लोगों को नाराज़ न करें, इसलिए भी अपने कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अपनी क्षमताओं को बनाये रखने के लिए कुछ सीखना और समझना बहुत जरूरी होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.