Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 1, 2018

Sunday, 1st July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 01 जुलाई 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 05 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी
श्रवण नक्षत्र है रात 09 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में
आज श्री गणेश चतुर्थी व्रत है और भद्रा समाप्त हो रही है शाम 05 बजकर 55 मिनट पर

मेष (Aries) काम के प्रति लगन भी बढ़ रही है और सफलता पाने की उम्मीद भी. घर-परिवार में भी अगर सुख और शांति का माहोल बना रहे तो उसका अच्छा असर भी आपके कामकाज पर जरूर पड़ेगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे सफलता मिल सकती है. यहाँ तक की तरक्की पाने का भी सुंदर योग बना हुआ है. अपनी कोशिशों को और केन्द्रित कर लें, हालात आपका भरपूर साथ निभाएंगे.
क्या न करें – अपने कामकाज में किसी भी तरह का फेरबदल करके कोई बड़ा खतरा मोल न लें. जो जैसा चल रहा है उसमे भी बहुत सारा सुख है और उस सुख को बनाये रखें ताकि किसी भी तरह की गलती इस समय महंगी न पड़ जाए.

वृषभ (Taurus) जो अपनी मेहनत से और अपने बलबूते पर करेंगे बड़ी सफलता उसी चीज़ से मिलेगी, इसलिए भी आपको अपनी कोशिशों को अंजाम देने के लिए खुद पर बहुत सारा भरोसा करना होगा तभी जाकर आपकी मेहनत उभरकर आएगी.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह से लाभ हो सकता है और अचानक उभरती हुई परिस्थितियां आपको नुकसान की ओर भी धकेल सकती हैं, इसलिए हर कदम बहुत धैर्य और सूझबूझ से उठाना पड़ेगा. अगर किसी चीज़ में आपको पूरी तरह से तसल्ली नहीं हो पा रही तो ऐसे में रुक जाना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेकर अपने लिए बड़े नुकसान की स्तिथि न बनायें. रुकावटों भरा समय है और आपके साथी-सहयोगी भी आपके खिलाफ जा सकते हैं इसलिए भी अपने लिए किसी बड़ी मुसीबत को बुलावा न दें.

मिथुन (Gemini) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय भी है और ख़राब समय भी है. पैसा आएगा भी और पैसा चला भी जायेगा, बल्कि संभलने वाली बात यह भी है की कहीं भी पैसा फंसाने से आपको इस समय बचना होगा ताकि ज़िन्दगी की गाडी सुचारू रूप से चलती रहे.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में जाने अनजाने नुकसान हो सकता है, इसलिए हर चीज़ पर नज़र रखनी होगी ताकि अनजाने में भी आप परेशानी में न पड़ें. हर चीज़ को धैर्य से संभाल लेने का समय है. इसलिए भी यह कहूँगा की अपनी चुनोतियों को समय रहते संभाल लें.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को इस समय इतना न बिगाड़ें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन की रिश्तों पर आये. ऐसे में अपने मन के भटकाव को बढ़ाएं नहीं. अपने साथी-सहयोगियों के बनते बिगड़ते विचारों से भी आप कहीं अपना ही नुकसान न कर बैठें.

कर्क (Cancer) लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इंसान अगर अपनों के प्रति समर्पित रहे तो ज़िदगी में सुकून का आभास जरूर होता है.
क्या करें – कामकाज को इस नजरिये से देखें जो आपकी क़ाबलियत को उभारे. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएँ आपको हर तरह से इस समय मदद कर पाएँ ऐसी आपकी कोशिश होनी चाहिए, इसलिए भी आप लोगों से हर तरह की सहमति बनाने की कोशिश जरूर कर लें.
क्या न करें – अगर किसी वजह से अनबन होती चली जा रही है तो किसी बात को बिगड़ने न दें. विचारों के मतभेद से आपकी सारी अच्छाई विफल हो सकती है और आपकी सारी कोशिशें जाया जा सकती हैं, इसलिए किसी भी तरह के मतभेद को उभरने न दें.

सिंह (Leo) आप अपना नुकसान करके भी अपना वायदा निभाना चाह रहे हैं. किसी भी व्यक्ति के लिए इससे अच्छी और ईमानदारी की बात नहीं हो सकती, फिर भी आपको अपनी कोशिशों की दिशा सही करनी होगी ताकि आपके बढ़ते हुए दबाव संभाले जा सकें.
क्या करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाने से बचना होगा, इसलिए अपने आसपास के लोगों से ताल्लुकात इतने मज़बूत करने होंगे की उसका अच्छा असर आपके काम और कारोबार पर भी पड़े. घर-परिवार की खुशियाँ भी इसी अच्छाई से बन पाएंगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियों को कम न समझें. अगर आपको अपनों की आलोचना सहनी पड़ रही है तो यह समझ लें की आगे बढना आसान नहीं है इसलिए भी अपनी बात मनवाने की कोशिश न करें.

कन्या (Virgo) आपकी कोई दोस्ती किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित हो सकती है. इस दिशा में आपके विचार अच्छे हैं और आपकी कोशिशें भी कारगर हो रही हैं, पर मन में कई तरह की उथल-पुथल है जिसकी वजह से मन में वो तसल्ली नहीं बन पा रही जिसकी जरूरत है.
क्या करें – आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, पर अपनी चुनोतियों को आपको साथ ही साथ संभालना पड़ेगा. बहुत सारी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है इस बात को समझ लेंगे तभी जाकर अपनी मेहनत को और मज़बूत कर पाएंगे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की निजी जीवन के हालात आपके लिए अनुकूल बने हुए हैं. किसी आसान रास्ते पर चलकर अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं इसलिए अपने घर-परिवार की परिस्थिति को भी आप इतना आसान न समझें.

तुला (Libra) ज़िन्दगी का सुख इस बात पर निर्भर करेगा की आप अपने फैसले किस रूप से ले पाते हैं. कामकाज में आपका समर्पण अच्छा है जिसके चलते वैसे ही इस बात की तसल्ली है सबकुछ ठीक ठाक चल रहा है.
क्या करें – आप अपनों की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं यह आपकी अच्छाई है. ऐसे में लोग भी आपको उसी अच्छाई की नजर से देखें तो ज़िन्दगी का तालमेल और बेहतर किया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में कोई ऐसी कमी न आने दें जिसके चलते आप लापरवाह हो जाएँ. आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे यह अच्छी बात है, लेकिन ऐसे में लापरवाह होकर गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी थोड़ी सी मेहनत आपके भाग्य को उभार सकती है, इस वजह से लोग आपको इज्ज़त की नज़र से देखें यह इस समय की उपलब्धि है जिससे आपको जुड़े रहना है.
क्या करें – अपनी साख जरूर बनाये रखें लेकिन थोड़ी सी विनम्रता भी अपना लें. प्रबलता से कही हुई बात से गलतफहमी पैदा हो सकती है, इसलिए भी अपने अंदर थोडा सा परिवर्तन ले आएं.
क्या न करें – अपनों की मदद भी उतनी ही लें जितनी की जरूरत है. ज्यादा मदद लेकर अगर आपकी आर्थिक स्तिथि बेकाबू होती चली जाएगी तो इस समय वो भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अचानक धन लाभ का योग बना हुआ है. बहुत सारी ऐसी भी परिस्थितिया हैं जो पहले आपको अच्छी नहीं लग रही थी, अब वही हालात आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं इसलिए भी आपका लाभ सुनिश्चित है.
क्या करें – पढने के लिए अगर दूरस्थान के विकल्प खुल रहे हैं तो उसके बारे में जरूर सोच लें, पर यह भी समझ लें की आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है इसलिए बहुत ज्यादा योजना बनाकर चलना होगा ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या न करें – अपनी ही बात से पलट जाने से भी नुकसान की स्तिथि बन सकती है इसलिए ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपको अपने वायदे से मुकरना पड़े.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार हैं इसलिए आपके अंदर ऐसा भरोसा बन रहा है जो आपकी दुविधाओं को आपके मन से हटा दे. शायद यही कारण है की आपकी आर्थिक स्तिथि धन आगमन के रूप में बेहतर हो रही है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को हर कीमत पर बनाये रखें. अपनों से जुड़े रहें और उनसे जो भी प्यार और दुलार मिल रहा है उसे सहेज लें. लोगों के प्रति अपने ताल्लुकात बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – आपसे गलती इस रूप से हो रही है की आप अच्छी-भली स्तिथि में भी अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है, इसलिए कोई भी ऐसा कदम न उठायें जो आपकी गलतियों को उजागर करे.

कुम्भ (Aquarius) आपकी उत्तेजना आपसे कुछ ऐसे फैसले करवा सकती है जिसकी फ़िलहाल जरूरत नहीं, इसलिए धैर्य बनाये रखना भी ज़िन्दगी में बहुत बड़ी बात है जिसे इस समय आपको समझना पड़ेगा.
क्या करें – प्रेरणा सही हो तभी फायदा होता है. अगर आप कोई ऐसा कदम उठा लें जिससे नुकसान होता चला जाए ऐसी किसी भी चीज़ से आपको बचना होगा. ऐसे में अपने उत्तेजित विचारों को भी काबू में रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ धन आगमन का ही न सोचते चले जाएँ. कहीं अनजाने में वही चीज़ आपके लिए छुपा हुआ नुकसान पैदा कर दे तो वो ठीक नहीं होगी, इसलिए ऐसी कोई गलती न करें.

मीन (Pisces) आपकी पढाई आपको नयी दिशा दे सकती है जिसके चलते आपकी आमदनी के नए साधन उभरते चले जाएँ, इसलिए बहुत कुछ सीखने का और समझने का समय है.
क्या करें – भाग्यशाली रूप से आपकी संभावनाएं बेहतर हो रही हैं. बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप अपने दम पर ज़िन्दगी में पूरा भी कर सकते हैं, इसलिए अपनी कोशिशों से अपना भाग्य बनाने की कोशिश कर लीजिये सबकुछ ठीक हो जायेगा.

क्या न करें – काम और कारोबार के क्षेत्र में ज़ल्दबाज़ी न करें. इस वजह से काम और कारोबार को सिर्फ लाभ की नजर से भी न देखें. स्थिरता बनाये रखना बहुत बड़ी बात होगी. आज के दिन में ख़ास – आपके लिए कोई प्यार का रिश्ता इस रूप से उभर सकता है जो आपकी जानी पहचानी राह हो. आप किसी को पहले से जानते हों या कोई आपकी ज़िन्दगी में वापिस लौट कर आ रहा हो तो इस सारे प्रकरण को नए नज़रिए से देखने की जरूरत पड़ेगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.