Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 15, 2018

Sunday 15 July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 15 जुलाई 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृत्या तिथि है रात 09 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी
अश्लेशा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चन्द्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 28 मिनट पर

मेष (Aries) अपनी कोशिशों को इस रूप से बढाने का समय है जिसका अच्छा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आए. ऐसे में रोज़मर्रा के छुटपुट तकरार से भी झूझने की जरूरत पड़ सकती है, पर बड़ी बात यह है की रिश्तों को संभाले रखने में हालात आपका पूरा साथ निभा रहे हैं.
क्या करें – काम के प्रति भी साथी-सहयोगियों से तव्वजो बनाए रखने की जरूरत है. काम या कारोबार से जुडी चुनोतियों को समझना भी बहुत जरूरी होगा, ताकि उस ओर भी आपकी नजर बनी रहे.
क्या न करें – किसी भी परिस्थिति में आप इतना भी मग्न न हो जाएँ की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को आप नज़रंदाज़ कर दें, पर इस आईने का दूसरा प्रतिबिम्ब भी है की किसी भी परेशानी को लेकर आप इतना भी दुखी न हो जाएँ की आपको अपनी अच्छाई ही नजर न आए.

वृषभ (Taurus) अगर आपकी किसी भी आर्ट फॉर्म में रूचि है, चाहे वो संगीत हो, नृत्य हो, कला हो, उसे बढ़ावा देने की कोशिश जरूर कर लें क्योंकि आपकी प्रतिभा जगेगी और आपको आगे बढने का मौका मिलेगा.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन का इस समय सोचने से बचना होगा. अगर मन में किसी भी तरह का असमंजस है तो उसके बारे में एक बार फिर से सोच लेने की जरूरत पड़ेगी, पर कुछ भी कह लें फैसले तो ध्यानपूर्वक ही करने पड़ेंगे.
क्या न करें – किसी एकतरफा विचार को लेकर आप जिद्दी न होते चले जाएँ क्योंकि यह समय आसान नहीं है. किसी भी तरह के फैसले का असर बहुत दूर तक जा सकता है इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

मिथुन (Gemini) कई तरह की नयी संभावनाएं आपके सामने खुलती चली जा रही हैं. पारिवारिक खुशियों को बनाए रखने के लिए भी आप बहुत सारी योजनायें बना रह हैं. ऐसे में थोड़ी-बहुत घबराहट बनी रहना भी स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – आपकी पीठ पीछे कोई आपकी आलोचना कर सकता है. इस बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. कुछ आपके ऐसे दोस्त भी हैं जो आपकी पीठ पीछे आलोचना कर रहे हैं. उन्हें पहचानने की भी जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में अपनी अच्छाई और सूझबूझ बनाए रखना अच्छी बात है पर ऐसा भी न हो की आपकी ज़िन्दगी खुली किताब बन जाए जिसका आगे चलकर आप ही को नुकसान हो.

कर्क (Cancer) जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाए रखने से भी गलती हो जाती है इसलिए आपको अपने दबाव और अपने नुकसान पर भी नजर रखनी होगी. जब भी ऐसे हालात बने हों तो अपनी मेहनत से जुड़े रहने से ही फायदा होता है.
क्या करें – लोगों की बात को सुने पर उस बात के पीछे छुपी हुई जो भी मंशा है उसे भी समझने की कोशिश कर लें ताकि परिस्थिति का पूरी तरह से आंकलन किया जा सके.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न लें जिसका बुरा असर पड़े. खासकर अपनी बचत को लापरवाही से न चलाएँ क्योंकि इस समय ऐसा करना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) रोज़मर्रा के खर्चों को बढाते चले जाने से बचना होगा. ऐसे में अपनी उत्तेजना पर भी काबू पाने की जरूरत पड़ेगी ताकि रोज़मर्रा के रूप में आप अपने हित को पहचाने और ज़िन्दगी को संभालकर चलाएँ.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत के बारे में सोचना होगा, पर अपने विचारों को नकारात्मक बनाने से भी बचना होगा. कुछ भी हो ज़िन्दगी के प्रति भरोसा बनाए रखने से ही लाभ होगा.
क्या न करें – अपनी ही धुन में आप कोई अपना नुकसान न कर बैठें इसलिए अगर आपके मन में कोई भी खटका है तो एक बार रुक जाएँ. किसी भी बहस को बहुत ज्यादा खींचते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) जो भी आप कर रहे हैं उसमे केन्द्रित हैं और इसलिए इसका फल भी आपको भरपूर मिल रहा है, पर इस सारी अच्छाई के पीछे आपकी अपनी मेहनत भी बहुत बड़ा काम कर रही है.
क्या करें – अपनी पढाई, अपनी जानकारी और अपनी क़ाबलियत को बढ़ाने की जरूरत है. ऐसा करने के लिए अपने अंदर इच्छा जागृत करनी होगी तब जाकर आप उस रास्ते पर आगे बढ़ पाएंगे.
क्या न करें – अपने मन में सिर्फ पैसा कमाने की लालसा न रखें, बल्कि अपने काम को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें. साथ ही साथ काम को बढ़ावा देने के प्रयास में आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) काम या कारोबार में हालात आपकी पूरी तरह से मदद कर रहे हैं. ऐसे में जिस भी दिशा में आप मेहनत कर रहे हैं उसके अच्छे नतीजे भी जरूर प्राप्त हो रहे हैं. आपका बेहतर होता हुआ रुझान आपसे बहुत कुछ करवा लेगा.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखना बहुत बड़ी बात है. उसके लिए अपनों पर भरोसा करना होगा और किसी भी तरह के बनते बिगड़ते विचारों से फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे कोई नया विचार बनाने का समय नहीं है इसलिए थोडा सा रुक जाएँ. आने वाले दिनों में वो चुनोतियाँ भी उभरकर आ जाएँगी जिनसे आपको रूबरू होना होगा, इसलिए ज़ल्दबाज़ी न करें.

उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आनेवाले एक सप्ताह में हर रोज़ यानि आज से अगले सात दिन तक आप हर बुधवार को मंदिर चले जाएँ. जो घर के बीस-पचास कदम पर मंदिर हैं उसी में चले जाएँ, सिर्फ पांच मिनट लगेंगे. कोशिश कर ले जरूर फायदा होगा.

वृश्चिक (Scorpio) कुछ ऐसे काम में पैसा लगाने का विचार है जिसमे तकदीर आपका साथ दे या न दे. इस सारे प्रयास में आपकी क़ाबलियत तो उभर आएगी लेकिन अपने पैसे को किसी खतरे में डालने से फिर भी बचना होगा.
क्या करें – आपने अपनी क़ाबलियत के खिलाफ बहुत सारे सवाल खड़े कर रखे हैं. ऐसे किसी भी विचार को बदल देने की जरूरत है, क्योंकि आगे बढ़ते हुए अगर इंसान दो कदम पीछे हटा ले तो फिर नुकसान ही होता है, इसलिए भरोसा बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में ख़ुशी पानी है तो बहुत ज्यादा भावुक न बनें, क्योंकि उससे कोई फायदा होने वाला नहीं है. बीती बातों को याद करके दुखी होते चले जाने से कुछ हासिल नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) अपनी चुनोतियों को समझना भी होगा और उनसे झूझना भी होगा. अगर आप अपने प्रबल होते हुए विचारों को थाम लेंगे और हर चीज़ को विनम्रता से सोचेंगे तो बहुत कुछ आपके लिए संभला रहेगा.
क्या करें – किसी भी बात में ज़ल्दबाज़ी दिखाने से या प्रतिक्रिया दिखाने से बचना होगा. ऐसा करने से रोज़मर्रा की परेशानियों को संभालना भी आसान हो जायेगा. कुछ भी करने से पहले यह सोच लें की उसमे कितना नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – अपने स्वभाव में किसी भी तरह का अडियलपन न आने दें. खासकर रिश्तों के प्रति अपने विचारों को इतना सख्त न बना लें की उसका बुरा असर आ जाए.

मकर (Capricorn) हर चीज़ को भावुकता से देखेंगे तो विचारों का मतभेद बना रहेगा और अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर पडती चली जाएगी, इसलिए लोगों को समझने की ज्यादा कोशिश कर लें.
क्या करें – अपने अंदर बिठाये हुए आक्रोश को हटाना पड़ेगा. पैसे के बारे में भी सोचते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उससे फायदा हो सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों के भरोसे किसी बड़े खेल को अंजाम देने की कोशिश न करें. वैसे भी लोगों को हर संभव समझने की कोशिश करें ताकि किसी भी वजह से नाराजगियां बढती न चली जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) रोज़मर्रा की रुकावटें बनी रह सकती हैं, ऐसे में रिश्तों को समझना और संभालना भी कठिन हो सकता है. फिर भी अपनी लगन से बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ पाना है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की दिशा को सही बनाए रखें. अगर कोई भी चीज़ आपको झंझोड़ रही है तो उसकी तह पहुँचने की कोशिश कर लें ताकि आपके फैसले सही हो जाएँ.
क्या न करें – कोई भी एकतरफा विचार बनाकर आप अपने कामकाज के क्षेत्र में तकरार की स्तिथि न बनाएँ और ऐसा करके आप अपनी मेहनत को बिखरते भी न चले जाएँ.

मीन (Pisces) पारिवारिक खुशियाँ भी बनी हुई हैं और रिश्तों की मधुरता भी हर रूप से बनी हुई है. यहाँ तक की कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे आपको अपनों का समर्थन मिल सकता है.
क्या करें – आपको ऐसा लग रहा है की क्या किसी रिश्ते को आगे बढाने का समय अनुकूल है और ऐसे में बहुत सारे विचार हैं जिन्हें प्राथमिकता के रूप में देखना होगा. उसमे अपनी पैसे की स्तिथि को संभालना और अपने कामकाज को सुदृढ़ करना भी शामिल है.

क्या न करें – सिर्फ रिश्तों की धारा में न बहते चले जाएँ. ज़िन्दगी के हर पहलु को व्यवहारिकता की नजर से देखने की कोशिश कर लें इसलिए किसी ऐसे विचार को आगे न बढ़ाएं जिसका अभी समय ही नहीं आया है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.