Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 12, 2018

Thursday, 12th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 12 जुलाई 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
आर्द्रा नक्षत्र है रात 09 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में

मेष (Aries) अपनों की चिंता या अपनों की वजह से चिंता, दोनों ही परिस्थितियां इस समय आप पर लागू हो सकती हैं और उस चिंता का बड़ा कारण अपने पैसे की बढती हुई जरूरतों से जुड़ा हुआ है जिसे पूरा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं लेकिन कभी-कभी घबरा जाते हैं. इसी वजह से विचारों के आदान-प्रदान में कमी रह सकती है. ज़िन्दगी की ख़ुशी बनाए रखनी है तो अपनों की इच्छाओं को पूरा करने का सोचें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी इच्छाओं को बढाते न चले जाएँ. बेहतर यह होगा की पहले अपनों की सहमति ले लें ताकि बाद में पछताना न पड़े.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़े हालात ठीक हैं पर किसी यात्रा या परिवर्तन के विचार को आगे बढाने के लिए ज्यादा पैसा लग सकता है. ऐसे में पहले से योजना बनाकर चलना ही बेहतर है ताकि बाद में लोगों का मूंह न देखना पड़े.
क्या करें – अपने ज्ञान को बेहतर करने के लिए आपको बातचीत करनी होगी. जितना विचारों का आदान-प्रदान करेंगे उतने फैसले लेना आसान हो जाएगा और लोगों का समर्थन भी मिल जाएगा.
क्या न करें – किसी भी बातचीत का यह मंशा नहीं होना चाहिए की आप लोगों को नाराज़ कर दें इसलिए अपनी बात को किसी पर थोपने की कोशिश न करें.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं इसलिए आपको लग रहा है की हर चीज़ जैसे मुश्किल होती चली जा रही है. आपको ऐसा भी लग रहा है जैसे आपकी बचत प्रयाप्त नहीं है.
क्या करें – भविष्य की बढती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए नए विकल्प खोजने होंगे, पर रोज़मर्रा के रूप में कुछ न कुछ बचाते चले जाना होगा ताकि भविष्य में आने वाली पारिवारिक जरूरतों को पूरा किया जा सके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई प्यार कर रिश्ता आपकी हर समस्या का हल कर देगा, इसलिए भी आप अपने चुने हुए रास्ते से कहीं भटक न जाएँ. अपने साथी-सहयोगियों की किसी भी नाराज़गी को इस समय बढने न दें.

कर्क (Cancer) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो कुछ न कुछ गलत भी सोचेंगे और फिर आपकी मन में बिठाई हुई परेशानियाँ बढती चली जाएँगी, इसलिए किसी भी बात को बहुत धैर्य से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कई तरह के विचार आपके मन में बनते बिगड़ते रहेंगे, पर अपने नुकसान को बचाने का पहले सोचना होगा. रोज़मर्रा के खर्चे बेकाबू हो जाएँ तो वो भी नुकसान का ही एक रूप हैं.
क्या न करें – लोगों की नाराजगियों का सीधा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी आ सकता है, इसलिए किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें, चाहे वो आसान सी लगने वाली बातचीत ही क्यों न हो.

सिंह (Leo) आप चाह रहे हैं की पैसे की स्तिथि बेहतर हो जाए पर ऐसा कुछ भी नहीं हो पा रहा, बल्कि आपके फैसले गलत होते चले जा रहे हैं और नुकसान की स्तिथि बनती चली जा रही है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और इस वजह से अपने फैसलों को बहुत संभलकर लेना होगा. खासकर अपनी बचत पर एक नजर रखेंगे तभी आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों की मदद से आपकी हर समस्या का हल हो जायेगा इसलिए अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें, ताकि आपको लोगों के भरोसे चलना ही न पड़े.

उपाय – सिंह राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ या किसी भी पूजा स्थल पर थोडा समय व्यतीत कर लें. अपने बेकाबू होते हुए हालात को आपको सँभालने में मदद जरूर मिलेगी.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. असंतोष का यही एक बड़ा कारण है जिसके चलते आपको अपनी मेहनत और लगन को और बढ़ाना होगा ताकि बड़ी सफलता मिल सके.
क्या करें – अपनी सोच में और अपने फैसले में व्यवहारिकता लानी होगी, और आपके अंदर बहुत सारी सूझबूझ है. अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को हटाकर अपनी सूझबूझ को इस्तेमाल करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – काम या कारोबार में कोई बड़ा परिवर्तन न करें और ऐसा करके आप उसका बुरा असर अपनी बचत पर भी न आने दें. ज़िन्दगी आपको सुख और सुकून से आगे ले जाना चाह रही हैं. उसमे किसी भी तरह का फेरबदल करना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है और काम से लाभ भी है, पर कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ आपको निरंतर परेशान कर रही है इसलिए आपका मन कुछ हटता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – हालात जिस रूप से भी आपकी मदद करे उसे ही आशीर्वाद मान लें, पर किसी भी तरह का जोखिम उठाने से बचें. बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है और यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – पैसे की बढती हुई जरूरतों को भलीभांति समझें और यह समझने की कोशिश कर लें की कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही. आसान सी लगने वाली बात भी आपके लिए चुनोतियाँ उत्पन्न कर सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) मन के भटकाव से तो बचना ही होगा. ऐसे में अपने हालात को कोसते चले जाना भी ठीक नहीं है. सच्चाई यह है की आप अपने हालात को अपनी मेहनत से बहुत बेहतर कर सकते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संतोष की नजर से देखना होगा, पर इस वजह से अपनी कोशिशों को भी बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत कुछ किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी को भी नाराज़ करके इस समय अपना नुकसान न करें, खासकर कोई ऐसा अहम व्यक्ति जो आपके काम से जुड़ा हुआ है उससे किसी भी तरह से उलझते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) बहुत कुछ ऐसा है जो आपको अच्छा नहीं लग रहा, पर पीठ पीछे जो भी हो रहा है उससे भी आप संतुष्ट नहीं है. ऐसे में लोगों से मधुरता बनाए रखना ही बेहतर है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं, उन्हें भी अपनी मेहनत से और अपनी मानसिकता से सुधारने की जरूरत है. अगर आप अपने हालात से संतुष्ट रहेंगे तो बहुत कुछ वैसे ही आसान हो जाएगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में सुधार होने का योग है इसलिए अपनों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. पुरानी रजिशों को हटा दें ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं.

मकर (Capricorn) मन की परेशानियों का एक कारण यह भी है की आप अपने आसपास के लोगों को समझ नहीं पा रहे. हो सकता है उनके मन में भी कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके विचारों से मेल न खा रहा हो, पर यह भी तो हो सकता है की यह उनकी मजबूरी हो.
क्या करें – ज़िन्दगी की हर बात को विनम्रता से समझना बहुत जरूरी है, ऐसे में अपनी कमियों और गलतियों की ओर भी देखना होगा. अगर आप ही अपना नुकसान करते चले जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसा झगडा न बढ़ाएं की जिसका सीधा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर आए. वैसे ही कामकाज से जुड़े दबाव बहुत हैं, उन्हें इस समय और न बढने दें.

कुम्भ (Aquarius) हर छोटी बात बिगड़ जाए तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता इसलिए रिश्तों को संभाले रखना भी इस समय की बड़ी जरूरत है, तभी ज़िन्दगी में सुख और सुकून बना रह सकता है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को हर सूरत में समझना होगा, तभी आपके अपने आपका पूरा साथ निभा पाएंगे, इसलिए हर छोटी बात में लोगों की बात का सम्मान करें, आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुडी हर समस्या का समाधान आपके अपने कर देंगे ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढने दें. हर चीज़ को शान्ति से सँभालते हुए आगे बढ़ जाएँ. कोई बड़ा खेल खेलने की कोशिश न करें.

मीन (Pisces) आपके अपने आपकी हर बात को समझना चाह रहे हैं लेकिन आपको ऐसा लगता है की लोगों की तरफ से बहुत सारी कमी है, जबकि सच्चाई यह है की आपकी ओर से भी बहुत सारी गलतियाँ होती चली जा रही हैं.
क्या करें – रिश्तों में मधुरता बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसा करने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. अपनी भावुकता को भी संभालना होगा और अपने असंतोष को भी दूर करना होगा. यह सबकुछ करने के लिए थोडा वक्त भी लग सकता है.

क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह के तकरार को बढ़ाएं नहीं. किसी भी परेशानी का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आ सकता है, इसलिए अपने कामकाज को भी कमज़ोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. आपकी सूझबूझ ही इस बात को लेकर होगी की हर कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि बाद में आपको ऐसा न लगे की आप ही से गलती हो गयी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.