Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 9, 2018

Monday, 9th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 09 जुलाई 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है रात 09 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी
भरिणी नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 32 मिनट पर और योगिनी एकादशी व्रत है.

मेष (Aries) अपनी कोशिशों को अपनी क़ाबलियत के सन्दर्भ में देखना होगा. आपके अंदर क़ाबलियत बहुत है और अपनी कोशिशों को बढाने की अच्छाई भी है. यही चीज़ आपको ज़िन्दगी में ख़ुशी देगी और आपको बड़ी सफलता के मुकाम पर ले जाएगी.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे अपनी एकाग्रता बनाये रखें. आपके लिए बड़ी सफलता के रास्ते खुल जायेंगे. ज़िन्दगी हम सब को चुनोतियों से झूझने का मौका जरूर देती है. आपको भी इस समय अपनी चुनोतियों से रूबरू होना ही होगा.
क्या न करें – भविष्य में बनती हुई संभावनाओं से मूंह न मोड़ें. ऐसा करके आप सिर्फ आज में ही मगन न हो जाएँ, बहुत कुछ ऐसा है जिसे आगे भी संभालना ही पड़ेगा, इसलिए किसी भी बात को लेकर घबरा जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) लोगों से आपको भरपूर मदद मिलेगी. ऐसे में आपकी प्रेरणा भी जगेगी और आपको मेहनत करने की कोशिश भी करनी होगी, पर सबसे बड़ी बात यह है की अपने मन के भटकाव को संभाले रखना होगा ताकि किसी भी तरह की बड़ी गलती से बचा जा सके.
क्या करें – जो जैसा चल रहा है उसे चलने दें. किसी बड़े ख्वाब के पीछे भागने से बचें और अपनी मेहनत में केन्द्रित हो जाएँ. एकाग्रचित मन से जो भी किया जायेगा पूरा फायदा उसी चीज़ का मिलेगा.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को रोज़मर्रा की परेशानियों की भेंट न चढ़ने दें. बहुत ज्यादा सोचकर आप अपने आपको लोगों से दूर भी न करते चले जाएँ. जो ख़ुशी अपनों से जुड़कर मिलेगी वो अपनों से दूर होकर हासिल नहीं हो पाएगी.

मिथुन (Gemini) अपनी प्रतिभा को जगाने के लिए आपको अपने ज्ञान को बढ़ाना पड़ेगा. ज़िन्दगी में बहुत कुछ सीखने से बहुत कुछ करना का भी मौका मिल जाता है इसलिए अपनी चेतना को जगायेंगे तो आपकी प्रतिभा भी उभरकर आएगी.
क्या करें – पैसे को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी और पैसे से जुड़े जो भी असमंजस हैं आपके मन में उन्हें भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. एक-एक करके ही सही बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप अपनी इच्छाओं के अनुरूप बना पाएंगे.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को बढाकर आप कहीं लापरवाह न होते चले जाएँ. वैसे भी अपने ऐशोआराम के खर्चों को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर या आपकी बचत पर पड़ता चला जाए.

कर्क (Cancer) आप अपने कामकाज में इतना मगन हो गए हैं की अपनी ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों को भूलते चले जा रहे हैं. पैसे के प्रति या अपनों के प्रति क्या प्राथमिकतायें हैं उन्हें भी आपको समझना होगा ताकि अपनों की जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा किया जा सके.
क्या करें – कामकाज में अपना नजरिया इस तरह का बना लें की आप अपनी क़ाबलियत को सही रूप से इस्तेमाल कर सकें. ऐसे में लोगों से भी तालमेल बेहतर करने की कोशिश कर लें, क्योंकि कुछ न कुछ ऐसा तकरार है जो परेशानी का सबब बन सकता है.
क्या न करें – सिर्फ लाभ कमाने के प्रयास में आप किसी छुपे हुए नुकसान को बढ़ावा न दें. हो सकता है लोग भी आपके खिलाफ हों इसलिए भी कोई गलती न कर जाएँ क्योंकि अनजाने में किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) हालात मददगार हैं पर आपकी इच्छाएं अच्छे-भले हालात को बिगाड़ सकती हैं. जरूरत से ज्यादा तकदीर पर भरोसा करना भी ठीक नहीं है और किसी बड़े बदलाव के रास्ते पर चलना भी हानिकारक हो सकता है.
क्या करें – अच्छी बात यह है की सबकुछ संभला हुआ है पर किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. घर-परिवार की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी आपको विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी काबलियत के खिलाफ सवाल न खड़े करें. अपनी मेहनत को भी आप किसी भी तरह की शक की नजर से न देखें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे एकाग्रता बनाये रखें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कन्या (Virgo) परेशानी भरा दौर है और कोई भी आगे बढ़ता हुआ कदम आपकी दिक्कतों का कारण बन सकता है. अपने पैसे को कहीं फंसा लेने से बड़ा नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी अपने भटकते हुए मन को काबू में रखना होगा.
क्या करें – आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं इसलिए शान्ति बनाए रखनी होगी. अपनी जानकारी को व्यवहारिकता से समझें ताकि किसी भी तरह के फैसले को भी सूझबूझ से किया जा सके. अपने पैस को कहीं फंसाते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – लोगों के उकसाने से किसी ऐसी बात में न पड़ें जो आपका नुकसान कर दे. वैसे भी पैसे को लेकर किसी भी तरह का असंमजस ठीक नहीं है. पैसा आ जाने का मतलब यह नहीं है की आप अपने पैसे को कही बर्बाद करते चले जाएँ.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है और हालात हर तरह से मददगार हैं. यहाँ तक की लोग भी आपको भलीभांति समझ पा रहे हैं और इसी के चलते आपकी अच्छाई उजागर हो रही है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखना इस समय आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. ऐसे में अपनी बात भी कहें और लोगों की बात भी सुनें. विचारों के आदान-प्रदान से ज़िन्दगी का सुख आपके लिए बना रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई चमत्कार हो जायेगा और अचानक लाभ हो जायेगा. लाभ हो सकता है लेकिन उसके लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसकी कोई जरूरत नहीं है. अपने मन में लोगों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न पैदा होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात पूरी तरह से मदद नहीं कर पा रहे हैं इसलिए ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बनी हुई हैं. आपको यह भी लग रहा है की हर छोटी बात को लेकर लोगों से मनमुटाव बढ़ता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी मेहनत को जरूर बढ़ाएं लेकिन किसी भी तरह के झगड़े से बचें, इसलिए अपने अंदर धैर्य बनाना ज्यादा जरूरी है. आपको अपने मन के भटकाव को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ किसी परिवर्तन का न सोचते चले जाएँ और ऐसे में लोगों की बातों में भी न आएँ. जो चीज़ सहजता से संभाली जा सकती है उसमे ज़ल्दबाज़ी दिखाते चले जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको लोगों से जोड़े हुए हैं, फिर भी कुछ न कुछ ऐसा तनाव है जिसे आपको संभालना ही पड़ेगा. अपनी भावुकता को हटाकर अगर आप खुश रहने की कोशिश करेंगे तो वो ख़ुशी आपके घर-परिवार में भी जरूर झलकेगी.
क्या करें – किसी भी तरह के गुस्से से बचना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेना होगा. अपनों के प्रति अच्छा सोचना इस समय आपकी प्राथमिकता होगी तो सबकुछ ठीकठाक चलता चला जाएगा.
क्या न करें – सिर्फ अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप अपने पैसे का बोझ न बढाते चले जाएँ, इसलिए जो भी करना है अपने बलबूते पर करें. लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की वो ही आपकी हर समस्या का हल कर देंगे.

मकर (Capricorn) आपको लगेगा की सबकुछ ठीक ठाक चल रहा है लेकिन उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी परेशानियाँ हैं. लोग शायद आपसे उतना खुश नहीं है और यह सबसे बड़ी समस्या का कारण हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में भी शांति बनाए रखनी होगी और पैसे के आंकलन को भी समझना होगा. किसी भी स्तिथि को अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर समझने से तो बचना ही पड़ेगा तब जाकर आप अपने छुपे हुए नुकसान से बच पाएंगे
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से इस समय बहुत ज्यादा उम्मीद न लगाएँ और रिश्तों के प्रति ज्यादा समय लगाकर अपने कामकाज को भी बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए थोडा सा रुक जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास में यह है की ज़िन्दगी में बहुत कुछ पा कर अगर आपने लोगों को नाराज़ कर लिया तो उसका भी कोई लाभ नहीं, इसलिए भी आपको अपने हालात का सही जायजा लेना होगा. एक तरफ आप अपने फायदे का सोचते चले जाएँ और दूसरी तरफ आपका नुकसान होता चला जाए तो यह भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है और यही आपकी प्रेरणा का एक कारण भी है, पर आपकी कोशिशें सही दिशा में लगे फायदा तब होता है. परेशानी यह है की आप कर तो बहुत कुछ रहे हैं लेकिन वो सबकुछ जैसे भटका हुआ है.
क्या करें – एकाग्रचित हो जाने से ही फायदा होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भी मन लगाना होगा सिर्फ बदलाव या परिवर्तन का सोचते चले जाने से भी बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हालात ठीक हैं लेकिन तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. रिश्तों की अच्छाई भी बनी हुई है उसे भी बनाए रखें, पर काम या कारोबार में कोई बड़ा फेरबदल करके अपना नुकसान न करें.

मीन (Pisces) पारिवारिक जीवन में मतभेद बने रह सकते हैं इसलिए अपनी कही हुई बात को थामना होगा. बहुत विनम्रता अपनाये रखने से ही स्तिथि सँभालने में भी मदद मिलेगी.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा भी है और चुनोतिपूर्ण भी है क्योंकि आपकी जरूरतें बढी हुई हैं जिन्हें पूरा भी करना है. बढती हुई जरूरतों की वजह से नुकसान भी होता है इसलिए उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों के प्रति आप लापरवाह न हो जाएँ. हर चीज़ को भलीभांति समझने की और सँभालने की कोशिश कर लें. ऐसे में लोगों को नाराज़ करके किसी भी तरह की बड़ी परेशानी में पड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.