Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 3, 2018

Tuesday, 3rd July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 03 जुलाई 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है रात 10 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र
आज बंगाल में मनाई जाने वाली नाग पंचमी है

मेष (Aries) पैसे को लेकर असंतोष है संभवतः इसलिए क्योंकि आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, और इसी चिंता को आपने अपने मन में बिठा रखा है. हो सकता है अपनों की सेहत का भी आपको ख़याल रखना पड़े.
क्या करें – लोगों के लिए अच्छा सोचें और लोगों से जुड़े रहें. इस तरह के अच्छे विचार मन में बनाये रखेंगे तो आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर भी पाएंगे. आप अपनी ओर से थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो हालात भी आपका साथ जरूर निभाएंगे.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े दबाव को अपने ऊपर हावी न होने दें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप अपने कर्तव्य कैसे निभा पाएंगे. एक-एक कदम आगे बढाते चले जाएँ सबकुछ ठीक होगा. उपाय  - मेष राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर में या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ज़िन्दगी की जो भी नयी संभावनाएं आपके सामने खुल रही हैं उन्हें समझने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.

वृषभ (Taurus) कामकाज को लेकर बहुत सारे विचार हैं आपके मन में. कुछ हद तक असंतोष भी है जो आपसे उतनी मेहनत नहीं करवा पा रहा जितने की इस समय जरूरत है, इसलिए भी अपने अंदर भरोसा जगाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने कामकाज से जुडी रुकावटों को व्यवहारिकता की नजर से देखें ताकि आपको समाधान के रूप में वो विकल्प भी नज़र आने शुरू हो जाएँ. अपने साथी-सहयोगियों की बात को भी समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपने मन में असंतोष न पैदा करते चले जाएँ. अपने पैसे का आंकलन करने में भी कोई गलती न करें. मन में बिठाया हुआ असंतोष इंसान से बहुत सारी गलतियाँ करवा देता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) तकदीर ने आपको क्या नहीं दिया आप इस बात को लेकर परेशान हैं, लेकिन तकदीर ने आपको क्या-क्या दिया इस बारे में भी ज़रा सोच-विचार कर लें, तब आप अपने मन की व्यथा को दूर कर पाएंगे.
क्या करें – लोग आपके लिए क्या सोचते हैं इस बारे में मनन करेंगे तो आपको बहुत कुछ अच्छा भी लगेगा. रिश्तों को सँभालने और सँवारने के रास्ते भी नज़र आने शुरू हो जायेंगे. ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने रिश्तों को कमी की नजर से न देखते चले जाएँ, खासकर कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे आपको भरोसे के साथ जुड़ना पड़ेगा तब जाकर रिश्तों की अच्छाई आपको समझ में आएगी. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता बिठाकर रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से ही आप उस तनाव को अपने मन से हटा पाएंगे जो आपने अपने आसपास के लोगों को लेकर बना रखा है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने से इस समय बहुत लाभ हो सकता है और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाये हुए असमंजस को हटाना पड़ेगा. हो सकता है आपके आसपास के लोगों के मन में उतार-चढ़ाव बना रहे पर इस बात को भी सच्चाई के रूप में कबूल तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो लोगों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न रखें. अगर पहले से मन में कोई चिंताएं रही हैं तो उन्हें भी हटा दें क्योंकि उन चिंताओं को बनाये रखने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) जितना आप लोगों से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं उतना ही आपके मन में असंतोष बढ़ता चला जा रहा है और इस समय यही ठीक नहीं है, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की अपने मन को बहुत शांत कर लिया जाए.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई और गहराई को समझने का समय है. किसी भी तरह के तैश से रिश्तों की सच्चाई को समझने में गलती भी हो सकती है इसलिए बातचीत का रास्ता हमेशा खुला रखें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रुकावटें हैं भी और रहेंगी भी, लेकिन उसके चलते अपनी कोशिशों को फीका न पड़ने दें. इससे क्या होगा या उससे क्या होगा, ऐसे विचार अपने मन में बनाते चले जाना भी ठीक ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे को लेकर मन में असंतोष बना रहेगा तो ज़िन्दगी में कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा, इसलिए अपने आसपास बनी हुई अच्छाई को देखने की कोशिश करें. काम से लाभ भी है और हालात भी मददगार हैं, यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का विचार है आपके मन में, इसलिए अपनों से तकरार की स्तिथि बनी हुई है, खासकर आपने अपने मन में ऐसा बहुत कुछ बिठा रखा है जिससे दूर करने की जरूरत है.
क्या न करें – आपकी बचत इस समय आपकी बहुत सारी मुश्किलों को संभाल सकती है, पर अपनी बचत को बढ़ाने के लिए आप कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसके लिए आपका मन गवाही नहीं दे रहा.

तुला (Libra) आप पढाई कर रहे हैं, मेहनत कर रहे हैं और हर तरह की कोशिश कर रहे हैं पर फिर भी यह भरोसा नहीं हो पा रहा की क्या उसका पूरा लाभ मिल पायेगा या नहीं, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी उपलब्धियों को अपनी क़ाबलियत और मेहनत के सन्दर्भ में देखना होगा. जितनी कोशिश को बढ़ा देंगे उतनी आपकी सफलता सुनिश्चित हो जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोग अगर अपने विचारों में प्रबल होते चले जा रहे हैं तो आप इसको कमी की नजर से न देखें, बल्कि थोडा सा धैर्य अपना लें. किसी भी तरह के तकरार का बुरा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. इंसान के सपने हमेशा बड़े होने चाहियें ताकि उन्हें पाने की दिशा में आप और प्रयास कर सकें.
क्या करें – अपनी उपलब्धियों को देखना बहुत जरूरी होता है, तब जाकर आपके मन का असंतोष दूर हो पाता है. आपको भी इस समय ऐसे अच्छे विचार बनाने होंगे ताकि आपकी मेहनत और ज्यादा उभरकर आए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक लेना बहुत जरूरी है. कोई भी ऐसी गलती न करें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े या अनजाने में भी आपका कोई नुकसान होता चला जाए.

धनु (Sagittarius) आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर मन बुझ सा गया है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपको कोई भी चीज़ अच्छी नहीं लग रही और इसी बात को संभाल लेने की और सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – आपको लगेगा की कई तरह के अच्छे विचार आपके सामने बनते चले जा रहे हैं, पर फिर भी रुक जाने में ही फायदा है, क्योंकि नुकसान भरा समय है इसलिए नुकसान से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – पैसा कमाने के प्रयास में अपना पैसा कहीं फंसाते न चले जाएँ, इसलिए किसी भी उत्तेजना के तहत आप कोई गलत फैसला न कर जाएँ, इसलिए काम या कारोबार से जुड़े फैसलों में भी आप लोगों की बातों में न आएँ.

मकर (Capricorn) आपकी बात लोगों को पसंद नहीं आ रही और इसी वजह से आप लोगों से संतुष्ट भी नहीं हैं. यह ऐसी स्तिथि है जिसके चलते आपका हर तरह से नुकसान हो रहा है.
क्या करें – प्रतिकूल परिस्थितियां भी इंसान को बहुत कुछ सीखाती हैं, इसलिए भी आपको बहुत सारा संयम रखना होगा. किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचने के लिए अपने काम में लगन बनाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – सिर्फ बदलाव का न सोचते चले जाएँ. इस वजह से अपने मन में बढ़ते हुए असंतोष को भी थाम लें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ेगा और इस समय रिश्तों को संभाले रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव भी रिश्तों पर असर डाल सकते हैं और रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ आपके काम या कारोबार में नुकसान कर सकती है, इसलिए हर चीज़ को भलीभांति संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर अपने फैसले न करें क्योंकि ऐसा करने से मन चिंतित रहेगा और इस समय यही ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) मन में इच्छाएं बढ़ रही हैं इसलिए रिश्तों के प्रति असंतोष भी बढ़ रहा है, जबकि थोड़ी सी कोशिश से आप अपने हालात को सँभालने में सक्षम भी हैं.
क्या करें – काम या कारोबार में किसी भी तरह के बड़े फैसले लेने से फिलहाल बचना होगा. विचारों का न मिलना भी अपने आप में एक बड़ी परेशानी हो सकती है, उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को अपनी गलतियों की वजह से बिगड़ने न दें. मन में इच्छाएं बनी रहना अच्छी बात है पर इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.