Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 29, 2018

Weekly horoscope 29th July 2018, साप्ताहिक राशिफल 29 जुलाई 2018

आज 29 जुलाई 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
श्रवण मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितिया तिथि है और धनिष्ठा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 06 मिनट पर
पंचक प्रारंभ हो रहे हैं शाम 05 बजकर 06 मिनट से
हिंडोला प्रारंभ हो रहे हैं और अशून्य शयन व्रत है. शादीशुदा स्त्रियाँ इस व्रत को इस वजह से करती हैं कि उनको अपने पति का साथ मिला रहे.

मेष (Aries) कामकाज के प्रति अपनी प्रेरणा का असर यह है की आप बहुत कुछ सीखना चाह रहे हैं ताकि आपका भविष्य बन जाए. कुछ सीखने और समझने के प्रयास में आपकी मेहनत भी नज़र आ रही है यह बहुत अच्छी बात है.
क्या करें – चाहे काम हो या कारोबार, अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को तो हटाना ही पड़ेगा, तब जाकर तकदीर की भूमिका आपके लिए पूरी तरह से बन पाएगी. जो भी काम कर रहे हैं उसके प्रति अपने भरोसे को बढ़ाएं ताकि आपकी लगन बढ़े और आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर बार-बार विचारों के मतभेद में न पड़ते चले जाएँ और उसकी एक वजह यह है की आप जो भी विचार अपने मन में बिठा लेते हैं वो बहुत प्रबल होते हैं, और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपने हालात को बेहतर करने के लिए आप बहुत सारे प्रयत्न कर रहे हैं पर गलती भी होती चली जा रही है और आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पा रहा. यह अपने आप में इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – जो भी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हैं उनकी तह तक पहुंचना होगा ताकि उन्हें संभाला भी जा सके. काम से जुड़े दबाव जुड़े रहने की वजह से बहुत सारी अच्छाई भी उभरकर आती है, जिसके चलते आपकी प्रेरणा बनी रहती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपके विचार बहुत प्रबल हैं और शायद यही आपकी गलती है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न बढाते चले जाएँ जो आपके रिश्तों को बिगाड़ दे.

मिथुन (Gemini) किसी भी बात को बारीकी से समझने की कोशिश करेंगे तो आपको सफलता मिलेगी. पर ऐसा करने के लिए अपने व्यवहार को बहुत शांत रखने की जरूरत पड़ेगी. कोशिश करने से ही बात बन पाएगी.
क्या करें – अपने रवैया को थोडा सा आशावादी भी बनाना होगा. ज़िन्दगी की रुकावटें भी हैं पर परेशान होते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आप लोगों से विचार-विमर्श कर सकें और अपनी ज़िन्दगी के फोकस को बेहतर कर सकें.
क्या न करें – किसी भी बहस में आप खुद को सही साबित करने की कोशिश न करें, क्योंकि उसके दो नुकसान होंगे, आप लोगों को अपने खिलाफ कर लेंगे और आपका मन भी परेशान रहेगा, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में अपनों की हर बात का मान रखना होगा. चाहे लोग आपके खिलाफ ही क्यों न हों, फल प्राप्त करने में देर-सवेर हो सकती है, पर आपकी सूझबूझ और आपकी ईमानदारी से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचना होगा. ऐसा करने के लिए अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझने की कोशिश भी करनी होगी. किसी भी ऐसे प्रयास में हालात आपकी मदद करना चाहेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी नए रास्ते पर चलने के प्रयास में आप अपने पैसे को किसी खतरे में न डालें पर अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनाएँ की उसमे आपका असंतोष झलके.

सिंह (Leo)सेहत का ख़याल रखना होगा और अपने खानपान पर भी नजर रखनी है. कोई भी परिस्थिति जो आपके ऊपर बोझ बढाती चली जाए वो सेहत के लिए ठीक नहीं होगी.
क्या करें – खुश रहने की कोशिश करें. रिश्तों में भी हर तरह की मधुरता बनाए रखें इसलिए ज़िन्दगी को अच्छाई की नजर से देखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा प्रबल विचार न बनाएँ जिसके चलते आपका नुकसान हो जाए. ज़ल्दबाज़ी में फैसले न करें. गलती भरे समय में खुद गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) कोई प्यार का रिश्ता आपकी इच्छाओं को बढाता चला जा रहा है इसलिए आप हर तरह की चुनोती का सामना करने के लिए भी प्रयत्नशील हैं.
क्या करें – रुकावटें भी हैं पर उन्हें अपनी कोशिशों से और अपनी शान्ति से संभाला भी जा सकता है. इसलिए अपने मन में हर तरह का धैर्य बनाये रखने की ज़रुरत है
क्या न करें – कामकाज से जो भी लाभ बन रहा है उसे कम न समझें, बल्कि अपनी कोशिशों में और ज्यादा नियमित हो जाएँ. अपने मन को बहुत ज्यादा भटकाकर आप अपने लाभ को बिखेरते भी न चले जाएँ.

तुला (Libra) निजी जीवन के हालात प्रेरणा जनक है पर कभी कुछ हो जाता है और कभी कुछ, इस समय जो भी अस्थिरता है उसे भी सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी मेहनत को भरोसे की नजर से देखें ताकि उसका पूरा लाभ मिल सके. आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है उसे पूरी तरह से इस्तेमाल कर लें.
क्या न करें – विनम्रता जरूर बनाए रखें लेकिन ऐसा न होने दें की लोग आपकी विनम्रता को आपकी कमजोरी मान लें, इसलिए लोगों को अपने फैसलों पर हावी भी न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशें प्रबल हैं और आपकी तकदीर आपके साथ है. अगर आपको अपने काम के दबाव को संभालना है तो रोज़मर्रा के रूप में आपको और ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे को लेकर बहुत सारी सूझबूझ बनानी होगी. किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है इस बात को समझने की जरूरत तो पड़ेगी ही, पर जितना अपनी बात अपने तक रखेंगे उससे लाभ जरूर होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को बेकाबू न होने दें, पर किसी भी काम को या किसी भी फैसले को व्यर्थ में स्थगित भी न करते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की वही चीज़ आगे चलकर आपके लिए काम का बोझ बन जाए.

उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ, पर साथ ही साथ अपने काम या कारोबार को बहुत विनम्रता की नजर से देखें. काम के प्रति आपकी मेहनत भी बनी रहे पर साथ ही साथ धैर्य भी बना रहे.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी आमदनी के साधन भी आपके लिए मददगार हैं. बचत को बढाने की इच्छा भी है बहुत मन में, पर इस प्रयास में बहुत सारे उतार-चढ़ाव रह सकते हैं.
क्या करें – आपकी अच्छाई यह है की आप अंदर से बहुत शांत हैं और आपके अंदर सेवा भाव भी है, पर आपकी कमी यह है की आपको इस समय गुस्सा बहुत आता है और इसी चीज़ को थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर किसी भी तरह की चुनोती है तो अपने विचारों को बहुत प्रबल न बनाएँ, लोगों की बात को भी सुन लें और अपने व्यवहार को बहुत लचीला बना लें, ताकि कोई भी चीज़ आपकी परेशानी को बढ़ा न पाए.

मकर (Capricorn) बहुत कुछ करने का मन है, पर गलती होने का अंदेशा है, इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले अपनी स्तिथि का सही रूप से जायजा लेने की जरूरत है.
क्या करें – हालात मददगार होने के बावजूद बहुत सारी चुनोतियाँ हैं. हर छोटी बात ऐसी है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की जरूरत है. ऐसे में अपने भटकते हुए विचारों को भी थामना होगा.
क्या न करें – नुकसान की कोई परिभाषा नहीं होती. जाने-अनजाने और किसी भी रूप से नुकसान हो सकता है, इसलिए ऐसा न सोचें की आप सबकुछ संभाल लेंगे, पर बचाव का माहोल बनाये रखने के लिए लापरवाही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कोई भी चीज़ जरूरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती इसलिए हर चीज़ को संयमित रूप से समझने की और सँभालने की जरूरत है. मेहनत भी बहुत ज्यादा हो पर दिशाहीन हो तो वो भी व्यर्थ है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ भी बनाये रखें और अपनी व्यवहारिकता भी बनाये रखें. किसी भी एकतरफा विचार को बढाने से बचें, तब जाकर आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – किसी गलतफ़हमी  की वजह से आप किसी प्यार के रिश्ते को बिगाड़ते न चले जाएँ. भरोसा टूट जाएगा तो सबकुछ बिखर जाएगा. लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि को कई रूप से समझना होगा. आपके बढ़ते हुए खर्चे और आपकी बढती हुई जरूरतें, दोनों ही रूप से आपके ऊपर दबाव बना रहेगा, इसलिए भी आपको संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर उसे और बारीकी से समझने की जरूरत है. काम का दबाव होना अच्छी बात है, लेकिन ज्यादा काम होने से आपके काम या कारोबार में स्थिरता बनी रहती है, पर ऐसे में लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए अपने मन में बहुत ज्यादा प्रबल विचार न बनाएँ और साथ ही साथ इस बात को भी समझ लें की अति भावुक होना भी अच्छी बात नहीं है. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.