Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, July 7, 2018

Saturday, 7th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 07 जुलाई 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 12 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद दशमी
रेवती नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 07 बजकर 40 मिनट पर
पंचक समाप्त हो रहे हैं सुबह 07 बजकर 40 मिनट पर

मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपको तसल्ली नहीं है. इसी बात से फायदा उठाना चाहिए और नई उमंग के साथ आगे बढने की कोशिश करनी चाहिए. किसी भी स्तिथि से कुछ न कुछ सीखा जा सकता है.
क्या करें – काम के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर उसमे और ज्यादा नियमित हो जाने की जरूरत है. ज़िन्दगी में किसी भी तरह का दबाव हो उसे अपना भरोसा बनाये रखने से संभाला भी जा सकता है. लोगों से तालमेल बनाये रखने से भी अपने हालात को समझने की मदद मिल सकती है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे किसी भी नए विकल्प के पीछे न भागें. किसी भी चीज़ की पूरी छानबीन किये बिना कोई नया रास्ता इख्तेयार करना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) ज़ल्दबाज़ी में नुकसान हो सकता है, जबकि इस समय की जरूरत यह है की जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे और ज्यादा केन्द्रित हो जाएँ, ताकि आपके मन का भटकाव आपको दिशाहीन न बना दे.
क्या करें – लोगों की बात को सुन लें पर लोगों के मन में क्या चल रहा है उसे भी भांपने की कोशिश कर लें. इस बात को समझने की कोशिश जरूर कर लें की आपको फायदा किस बात में है ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने में आप कोई चूक न कर जाएँ, न ही किसी गलतफ़हमी में पड़कर आप किसी दोस्ती को बिगाड़ते चले जाएँ, इसलिए कोई भी ऐसा विचार न बनाये जो अनजाने में भी आपको लोगों से दूर करता चला जाए.

मिथुन (Gemini) पैसे से जुड़े दबाव आपके लिए बढ़ सकते हैं. कुछ आपकी गलतियाँ भी रही हैं जिसे एक-एक करके संभालने की कोशिश की जा सकती है. पैसे से जुड़ा कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि हालात संभले रहें.
क्या करें – मन में किसी बड़े लाभ की इच्छा बनाने से बचना होगा, ऐसे में आपका कहीं पैसा फंस जाए तो और भी गलत होगा इसलिए भी किसी की बातों में आने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में कोई कमी न रखें. यह समय कुछ ऐसा बना हुआ है की आप कुछ सीख लें और समझ लें ताकि बड़ी सफलता पाने की दिशा में कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भरोसा बनाये रखने की जरूरत है. हो सकता है आपको लोगों से मदद लेनी पड़े या उन पर आश्रित रहना पड़े. लोगों पर आश्रित रहने के बजाए अपनी तव्वजो पर ज्यादा भरोसा करना होगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को भलीभांति समझने की जरूरत है, ऐसे में किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचना होगा. आप कामकाज में व्यस्त है पर रिश्तों के लिए भी समय निकालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें. पहली बात तो किसी भी तरह के विचारिक मतभेद में न पड़ें और दूसरी अहम बात यह है की कोई ऐसी बात न कहें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) हालात ठीकठाक बने हुए है पर आप अच्छे-भले हालात का भी फायदा नहीं उठा पा रहे. बहुत कुछ आप बिना सोचे-समझे करते चले जा रहे हैं यही आपकी परेशानी का कारण भी है, जिसके चलते रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है.
क्या करें – लोगों पर भरोसा करने से ही हालात सुधरेंगे, खासकर घर-परिवार में इस तरह का तालमेल बनाना होगा. अगर कुछ समय से विचार नहीं मिल रहे तो और भी ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की रुकावटों का असर अपनी मेहनत पर बिलकुल न पड़ने दें, पर किसी भी तरह के बड़े बदलाव का सोचकर अपनी रुकावटों को बढाते भी न चले जाएँ, बल्कि यह समझ लें की इस समय किसी भी तरह का बदलाव वैसे ही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) अपने भाई-बहनों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है. जो कुछ भी ठीक लग रहा है उसके पीछे भी बहस की संभावना बनी रह सकती है, इसलिए अपने मन को शांत करके अपनी स्तिथि का आंकलन करना होगा.
क्या करें – अपनी हर कही हुई बात में विनम्रता अपनाने की कोशिश करनी होगी. बहुत ज्यादा सोचने से भी बचना होगा. रिश्तों की अच्छाई को समझना है तो लोगों की बात को ज्यादा सुन लें. ऐसा करने से आप ही को फायदा होगा.
क्या न करें – अगर आप सही भी हों तो भी किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से कुछ न कुछ ऐसा हो जायेगा जो आपकी हानि का कारण बन जायेगा और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लोगों से जुड़े रहें और लोगों की बात को समझने की भी कोशिश कर लें. किसी की आलोचना के पीछे भी आपके फायदे की बात छुपी हुई हो सकती है इसलिए हर तरह के विचार को विनम्रता से समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – जो भी नए विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं हो सकता है वो आपको बहुत अच्छे लगें, पर आप अपने कदम पीछे हटा लें ऐसी सम्भावना भी बनी हुई है, इसलिए भी कोई फैसला करने से पहले एक बार रुक जाएँ.
क्या न करें – किसी भी कोशिश के पीछे बहुत सारी परेशानियाँ हो सकती है जिनका आपको पूरा आभास नहीं है. ऐसे में कोई प्रबल विचार न बनाएँ. बिना छानबीन किये कोई फैसला कर लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी कोशिशों में रुकावटें पैदा करता चला जा रहा है. उसमे आपके मन का भटकाव भी जुड़ा हुआ है जो आपकी परेशानियों का कारण हो सकता है.
क्या करें – खुद पर भरोसा करना होगा और अपने कामकाज से जुड़े दबाव को संभाले रखने की भी साथ ही साथ कोशिश करनी होगी. किसी भी स्तिथि को संभाले रखने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ जो आपके पैसे का नुकसान कर दें. बढ़ते हुए खर्चों का असर भी अपने कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें. अनजाने में भी पैसे से जुड़ी किसी दिक्कत को इस समय बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) गुस्सा करने से बचना होगा और खासकर किसी ऐसी बात से बचना होगा जो किसी का दिल दुखाए. आपकी कही हुई कोई भी चुभती हुई बात लोगों से आपके फासले बढ़ा सकती है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति ईमानदारी निभानी होगी, ऐसे में अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थोडा सा थाम लेने से फायदा जरूर होगा. लोगों की इज्ज़त करने के लिए अपने अंदर विनम्रता तो लानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को बहुत ज्यादा एहमियत न देते चले जाएँ. पैसा कमाने की बजाए पैसा सँभालने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपके लिए बढती न चली जाए.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की ज़िन्दगी में हर तरह की ईमानदारी बनाये रखें. पैसा किस रूप से आ रहा है इस पर भी एक नजर रख लें ताकि कोई आपके खिलाफ सवाल न खड़े कर सके.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ अपनी सच्चाई और ईमानदारी से बन पाएंगी. बहुत शान्ति के साथ अपने हालात पर नजर रखनी होगी. खुद की बनाई हुई किसी भी तरह की गलती से बचना होगा.
क्या करें – किसी भी अच्छे समय में खुशियाँ भी हैं और चुनोतियाँ भी हैं. खुशियाँ भी बनाये रखें और चुनोतियों का भी सामना कर लें, खासकर अपने कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखें ताकि आपकी ज़िन्दगी का रास्ता सुखद बना रहे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपके कामकाज की स्तिथि में दिक्कतें पैदा करे. अपनी बचत को भी किसी ऐसे खतरे में न डालें जिसका सीधा असर आपके काम या कारोबार पर पड़े.

कुम्भ (Aquarius) आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता भरपूर है लेकिन आपकी मेहनत इस समय केन्द्रित नहीं है, यही आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण भी है.
क्या करें – किसी भी तरह का फेरबदल आपके लिए नुकसान का कारण बन सकता है इसलिए अपनी स्तिथि का सही आंकलन करना होगा. अपने काम या कारोबार में भी इसलिए किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल करने से आपको बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा प्रयाप्त है, क्योंकि दबाव भरी स्तिथि में कुछ भी हो सकता है, इसलिए भी अपनी स्तिथि का सही आंकलन करें ताकि अपने हालात को संभाला जा सके. पैसे के लेनदेन में किसी भी चीज़ को छुपाये नहीं और इस बात का भी ख्याल रखें की लोग कुछ कर रहे हों और आपको पता ही न चले ऐसे में कोई आपका गलत फायदा न उठा जाए.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे की बढती हुई जरूरतें बनी हुई है. अपने लिए और अपनों के लिए पैसे की जरूरत पड़ सकती है और कामकाज में भी पैसा लगाना पड़ सकता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार है और आपकी जरूरतें पूरी होती चली जाएँगी, सिर्फ एक बात का ख़याल रखना होगा की आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है ताकि आप अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर सकें.

क्या न करें – अपने कामकाज को सही रूप से संभालना है तो अपनी क़ाबलियत को बढ़ा-चढ़ा कर दर्शाने की कोशिश न करें बल्कि जो भी कमियां हैं उन्हें समय रहते संभाल लें. कुछ सीख भी लें और अपनी कार्यक्षमताओं को भी बढ़ा लें, ताकि किसी कमी के लिए आपको कसूरवार न ठहराया जा सके.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.