Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, July 21, 2018

Saturday 21st July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 21 जुलाई 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
नवमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद दशमी
स्वाति नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 18 मिनट पर
भरिणी नवमी है और गुप्त नवरात्रे समाप्त हो रहे हैं

मेष (Aries) अपने मन को जितना साफ़ कर लेंगे उतना आपसी तालमेल बना रहेगा. मन में कई तरह के विचार आना स्वाभाविक सी बात होती है और हम सब इस तरह के विचारों से झून्झते हैं, फिर भी शान्ति बनाए रखना जरूरी है.
क्या करें – दूरियों को नजदीकियों में बदलने का समय है. एक दुसरे पर भरोसा जगाए रखने का समय है. आपकी कोशिशों में तकदीर आपका साथ जरूर देगी इसलिए भी अपनों से अच्छी मिलती हुई सलाह को मान लें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति समर्पित रहने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अगर मन में कोई प्यार का रिश्ता पनप रहा है तो उसकी गहराई को समझें ताकि आप अपनी बात कहने में पीछे न रह जाएँ.

वृषभ (Taurus) सेहत से जुड़ी किसी भी बात की तह तक पहुंचना जरूरी है.  विचार विमर्श भी कर लें और अगर जरूरी हो तो कोई ओर सलाह भी ले लें ताकि मन में बैठी हुई घबराहट पूरी तरह से दूर हो पाए.
क्या करें – अपने भाई-बहनों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि में पड़ने से बचना होगा. अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो भी अपने मन में शान्ति बनाए रखनी होगी ताकि आपकी बात की गहराई को लोग भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – घर-परिवार में सुख और खुशियाँ बनाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें अपने हाथ से जाने दें इसलिए हर सूरत में अपनी अच्छाई बनाए रखें. अपने कामकाज से जुड़े दबाव का बुरा असर भी अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) कोई प्यार का रिश्ता आपके विचारों का अभिन्न अंग बन चुका है और यही वजह है की आप बीती बातों में कभी-कभी बहुत ज्यादा डूब जाते हैं, पर इस समय की प्राथमिकता उन विचारों से हटकर कहीं ओर सोचने की है. अपनों का ख़याल रखें और अपने काम की ओर ध्यान दे लें.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी संभावनाएं अच्छी बन रही हैं. अपने प्रदर्शन को अपनी मेहनत से बढ़ाया भी जा सकता है. ऐसा करने से अपने साथी-सहयोगियों से जुड़े रहेंगे तो आपसी तालमेल में ओर बढ़ोतरी होगी.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन की कोई जरूरत नहीं है. उसका अच्छा या बुरा फल किसी भी रूप से नजर नहीं आ रहा इसलिए व्यर्थ में किसी दिशा में प्रयास करने की भी जरूरत नहीं है.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की अच्छाई बनाये रखने में आप सफल जरूर होंगे पर अपने मन में बना हुआ असंतोष फिर भी बना ही रहेगा. हालात यह है की लोगों को खुश करके भी आप को किसी तरह की ख़ुशी नहीं मिलेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी के हर पहलु को बहुत सहजता से समझने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में लोगों के प्रति हर तरह से मददगार रहना ही बेहतर होगा. पारिवारिक रिश्तों में सुख का आभास बना रहेगा.
क्या न करें – धनलाभ से जुड़े जो भी साधन बन रहे हैं उन्हें भी कम न समझे, पर रोज़मर्रा की दिक्कतों को भी आप इतना बड़ा न मान लें की अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाए. काम से जो भी लाभ बन रहा है उसे कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अगर इतना सा आसान उपाय लाभदायक हो सकता है तो उसे तो कर ही लेना चाहिए.

सिंह (Leo) आपके मन में बेहतर होती हुई प्रेरणा आपसे बहुत कुछ करवा लेगी, पर आपको दूरस्थान के सपने फिर भी लुभाते रहेंगे क्योंकि आप आज की स्तिथि से बहुत आगे बढ़कर सोच रहे हैं.
क्या करें – आपका ज्ञान और आपकी जानकारी अच्छी है पर आपकी योजनाओं में बहुत सारी कमी है जिसे एक-एक करके संभाले रखने की जरूरत है. लोगों को भरोसे की नजर से देखेंगे तो खुद की गलतियों से बचे रहेंगे.
क्या न करें – काम या कारोबार में कोई बड़ा कदम उठाकर आप इस समय की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. वैसे भी अपनी आर्थिक स्तिथि को लापरवाही से न चलाएँ. अपनी योजनाओं में कोई कमी होगी तो यह गलती आपकी होगी.

कन्या (Virgo) धन आगमन के योग अच्छे हैं पर फिर भी बहुत सारी कमियां हैं. आपकी बचत संभल नहीं रही और किसी भी तरह की धन की स्तिथि आपको संतुष्ट नहीं कर रही, इसलिए आपके मन में उठता हुआ तूफ़ान कुछ हद तक वाजिब है.
क्या करें – लोगों से जो भी अच्छाई मिले उसे सहेज लें. किसी भी बेहतर होती हुई स्तिथि को व्यर्थ में बिखेरते चले जाने से बचें. बहुत कुछ ऐसा है जो आशीर्वाद के रूप में बना हुआ है और यह भी एक बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – यह समय ही ऐसा है जिसमे किसी भी तरह का जोखिम उठाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से नुकसान भी हो सकता है और आपकी बचत भी बिखर सकती है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा बिलकुल मोल न लें.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति अपना भरोसा बढाने की जरूरत है ताकि उसका पूरा फायदा मिल सके. आपकी मेहनत उसमे वैसे ही लगी हुई है, कमी सिर्फ यह है की आपका असंतोष आपके ऊपर हावी है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को भी और अपनी मेहनत को भी भरोसे की नजर से देखना होगा तब जाकर आप लोगों से तकरार की स्तिथि से बच पाएंगे. धीरे-धीरे ही सही पर बहुत कुछ आपकी मदद करता चला जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अचानक धनलाभ के सपने न देखें. धन आगमन की बजाए यह समय पैसा लगाने का है, इसलिए जरूरत से ज्यादा किसी चीज़ में पैसा भी न लगाएँ ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे और बढ़ते हुए खर्चों का नुकसान आपको झेलना न पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ होता चला जा रहा है इसलिए आप कुछ हद तक चिंतित भी है,पर जो भी आप अपनों के लिए कर रहे हैं वो दिल से कर रहे हैं, उसमे किसी तरह का खर्चा भी शामिल है, यह आपकी अच्छाई है.
क्या करें – अपने प्रियजनों के प्रति कुछ ऐसी सद्भावना बनाएँ की उनकी हर तरह की जरूरत पूरी कर लें. अपनों को ख़ुशी देना इस समय आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – लोगों का योगदान आपकी ज़िन्दगी में बहुत मायने रखता है पर इस बात को किसी परेशानी का कारण न बनने दें. किसी बड़े बदलाव को लेकर इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि अच्छी है और भाग्यशाली समय बना हुआ है पर आपको कभी-कभी यह लगता है की क्या यह अच्छाई आगे भी बनी रहेगी और क्या आप उस दबाव को झेल पाएंगे जो इस समय बन रहे हैं.
क्या करें – अपनों का प्यार और दुलार आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से भर देगा. अपने अंदर ऐसी सकारात्मकता लानी होगी जो आपको ज़िन्दगी में नयी उमंगें दे सके और आप उस भरोसे से ज़िन्दगी में आगे बढ़ते चले जाएँ.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें. अपने खानपान पर भी नजर रख लें. किसी भी तरह की अनुशासन की कमी इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव हो सकते हैं, इसलिए आप लोगों से उस तरह का तालमेल नहीं बिठा पा रहे जितनी की जरूरत है. शायद आपने लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीदें भी लगा रखी हैं.
क्या करें – अपने काम से जुड़ी चुनोतियों को अपनी मेहनत से सँवारने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचना होगा क्योंकि बदलाव आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर चुनोतियाँ बहुत हैं इसलिए अपने प्रदर्शन में कमी रह सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें.

कुम्भ (Aquarius) हालात आपके लिए मददगार ही लगते हैं पर लोग आपसे खुश नहीं हैं और आपकी परेशानियों की भी यही वजह है क्योंकि रिश्तों में भी तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर ज्यादा पैसा जुटाने से बचना होगा. आपकी जरूरतों पूरी हो जाएँ वहां तक रुक जाने की जरूरत है ताकि आप अपने दबाव को भी साथ ही साथ सँभालते चले जाएँ.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपना कर्तव्य निभाने में किसी भी तरह की कमी न रखें. चाहे लोग कुछ भी सोचते रहें या करते रहें आप अपनी ओर से किसी के बारे में बुरा न सोचें.

मीन (Pisces) मन की व्यथा आपके रिश्तों पर असर डाल सकती है. अच्छी-भली पारिवारिक स्तिथि भी मतभेद के घेरे में आ सकती है इसलिए आपको अपने मन में शान्ति बनाये रखनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को भी संभालना है और खुद की गलतियों से भी बचना है. जब भी दबाव भरी स्तिथि हो तो जो जैसा चल रहा है वैसे चलने दें उसी में बचाव का माहोल आपके लिए बना रहेगा.

क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता लाकर उसका बुरा असर अपनी सेहत पर बिलकुल न पड़ने दें, पर अपनी सेहत हो या अपनों की सेहत को किसी भी तरह की लापरवाही इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.