Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

at

Hyderabad - 21 December 2018

Mumbai - 10 January 2019

Call 9868463900

or send mail – info@jyotishguru.com


Saturday, July 14, 2018

Saturday 14 July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 14 जुलाई 2018 है और शनिवार का दिन.
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है देर रात 12 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद तृत्या
पुष्या नक्षत्र है शाम 04 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में
आज पुरी उड़ीसा में मनाया जाने वाला रथ यात्रा उत्सव है जिसकी आप सबको बहुत-बहुत बधाई.

मेष (Aries) घर-परिवार में सुख है इसलिए आप कामकाज के प्रति ध्यान दे पा रहे हैं. थोडा-बहुत उतार-चढ़ाव इस वजह से है क्योंकि आपने अपने काम के प्रति अपने मन में असंतोष बना रखा है जिसे दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – उस सुख और अच्छाई की ओर देख लें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. घर-परिवार में अपनों का सम्मान करें और अपनों से तालमेल बनाये रखें. इसी अच्छाई को बढ़ावा देने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को बहुत ज्यादा भावुकता की नजर से न देखें. ज़िन्दगी के फैसले करते हुए आपके अंदर व्यवहारिकता या practical viewpoint बना रहना चाहिए ताकि कोई कमी न रहे.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने काम या कारोबार को संतोष की नजर से देखना होगा. आप काम में मन लगा रहे हैं पर हर चीज़ को शक की नजर से भी देखते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें अच्छी हैं, पर आपने अपने मन में इस तरह का विचार बना रखा है की लोग आपकी पीठ पीछे बुराई कर रहे हैं. अगर कुछ भी ऐसा है तो उन कारणों को भी समझना होगा.
क्या करें – अपनी प्रतिभा को जगाएं और लोगों से दो कदम आगे रहने की कोशिश कर लें. इस समय आपकी सफलता आपकी मेहनत पर ही निर्भर करेगी.
क्या न करें – लोगों को अविश्वास की नजर से न देखें और ऐसा करके आप कहीं अपना नुकसान न कर लें. अगर तकदीर हाथ खींच ले तो यह भी बहुत बड़ा नुकसान होगा.

मिथुन (Gemini) अपने अंदर संतोष की भावना जगायेंगे तो आपकी वाणी में भी मधुरता आ जाएगी जिसके चलते रिश्तों को सँवारने और सँभालने का मौका भी मिल जाएगा. ऐसे में शांत स्वाभाव बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक होने का मतलब यह नहीं की आप अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएँ. अगर किसी चीज़ की पूरी जानकारी नहीं है तो उसमे अपना हाथ बिलकुल न डालें.

कर्क (Cancer) लोगों से या अपने साथी-सहयोगियों से विचार नहीं मिल रहे हैं और यही चीज़ आपको अपने विचारों में सख्त बनाती चली जा रही है. यह दो धारी तलवार है इससे आप ही का नुकसान होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपना आत्मसम्मान बढाने से तकरार की स्तिथि पैदा हो जाएगी पर अपना आत्मविश्वास बढाने से आपकी कोशिशों में इजाफा होगा. इस बारीकी को समझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – लोगों से जुड़े रहना अच्छी बात है, पर अपने विचारों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से तकरार बढ़ सकता है.

सिंह (Leo) पढाई को लेकर बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. इच्छाएं बहुत है पर उन इच्छाओं को पूरा करना कठिन भी हो रहा है.
क्या करें – जो भी विचार बनाएँ उसे सही दिशा देने की कोशिश कर लें और ऐसे में हर पहलु को समझना बहुत जरूरी है ताकि आपकी कोशिशें कारगर हो पाएँ.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की इस समय कोशिश न करें और ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्तिथि को कहीं खतरे में न डालते चले जाएँ. ऐसे में अपनी जिद्द को मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) दोस्तों से और अपने प्रियजनों से तालमेल बेहतर हो रहा है, इसलिए आप अपनों के लिए बहुत अच्छा भी सोच रहे हैं. रिश्तों की ओर भी झुकाव बढ़ता चला जा रहा है.
क्या करें – काम से सुंदर लाभ है और इसलिए आपका भरोसा भी बढ़ेगा. काम की ओर मन लगाने से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में बहुत ज्यादा भावुकता न दिखाएँ. ऐसा करके आप उन रुकावटों को समझने में कोई गलती न कर जाएँ जो लगातार परेशानी का कारण बनी हुई है.

तुला (Libra) काम के प्रति लगन बढ़ेगी तो आपकी मेहनत स्वतः ही बढ़ जाएगी और उसके अच्छे परिणाम आपको जरूर प्राप्त होंगे.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को तराशने का और अपनी मेहनत को बढ़ा लेने का समय है. दोनों चीज़ें एक दुसरे से जुडी हुई हैं और इस चीज़ का अच्छा फल यह मिलेगा की तकदीर भी आपका पूरा साथ निभाएगी.
क्या न करें – अगर पूरी तरह से तसल्ली नहीं है तो किसी नए काम में हाथ न डालें. लोग आपकी क्यों आलोचना कर रहे हैं इस बात को समझने में आप कोई गलती न कर जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात भी मददगार हैं और आपकी मेहनत भी रंग ला रही है इसलिए लाभ की स्तिथि भी बनी हुई है, पर आपकी योजनायें बड़ी हैं और उन्हें कार्यन्वित करने के लिए भी आप अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ जरूर है पर कुल मिलाकर हालात मददगार हैं इसलिए अपने दम पर बहुत कुछ करने का समय है. ऐसे किसी भी मौके का पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों से किसी भी तरह के विचारिक मतभेद में बिलकुल न पड़ें. वैसे भी इस समय किसी भी तरह की बहस में पड़ना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) ज़िन्दगी की रुकावटें भी कभी-कभी इंसान को नयी प्रेरणा देती हैं. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही समय बना हुआ है की आप मन की परेशानियों को हटाकर कुछ बेहतर करने का सोचें.
क्या करें – अपने तजुर्बे से बहुत कुछ सीखने का समय है पर नकारात्मकता विचारों को अपने मन से हटाना पड़ेगा तब जाकर नयी संभावनाओं को आप समझ पाएंगे.
क्या न करें – अपने खर्चों को इस समय इतना न बढ़ाएं की वो भी किसी तरह के नुकसान का कारण बन जाए इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह का आक्रोश बिलकुल न लाएं

मकर (Capricorn) लोग आपकी सहायता करना चाह रहे हैं पर आप अपना नुकसान करने पर अमादा है इसलिए किस चीज़ का असर कहाँ तक जाएगा इस बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को समझें और लोगों पर भरोसा भी करें. मन में बिठाई हुई छोटी-छोटी बातो को हटा देने से ही लाभ होगा.
क्या न करें – लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं पर आप अपनी ओर से लोगों से फासले न बढाते चले जाएँ. इस तरह की किसी भी गलती का बुरा असर अपने पैसे की स्तिथि पर या अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें.

कुम्भ (Aquarius) पैसा आता हुआ किसे अच्छा नहीं लगता, पर अपनी नुकसान की स्तिथि का पहले आंकलन कर लेना चाहिए. आपके लिए भी इस समय इस तरह का मार्गदर्शन छुपा हुआ है.
क्या करें – रोज़ आपके साथ कुछ ऐसा हो जाता है जो आपको तनाव में डाले हुए है. रिश्तों के इस चक्रव्यूह से आपको निकलने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – इस समय कोई भी ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपकी कोशिशें विफल हो जाएँ और कोई ऐसा फैसला भी न करें जिसके पीछे छुपा हुआ नुकसान हो.

मीन (Pisces) अपने कामकाज को बहुत संभलकर चलाने की जरूरत है. आपके अंदर क़ाबलियत भी बहुत है पर फिर भी बहुत ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी जानकारी को इस रूप से केन्द्रित कर लें की उसका इस्तेमाल आपके काम या कारोबार में आ जाए, पर किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन लाने से पहले एक बार फिर सोच लें. फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे.

क्या न करें – अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी बिलकुल न लायें और ऐसा करके आप किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में बिगाड़ते भी न चले जाएँ. रिश्तों में जो जैसा चल रहा है उसमे किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.