Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 6, 2018

Friday, 6th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 06 जुलाई 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 01 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद नवमी
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और सूर्य पुनर्वसु नक्षत्र में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर
आज 06 जुलाई को वाहन खरीदने का अच्छा मुहूर्त है

मेष (Aries) आपकी सारी सोच-विचार घर-परिवार की ओर केन्द्रित रहनी चाहिए. अपनों के प्रति अच्छा सोचें, अपनों के करीब आने की कोशिश करें और पुरानी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी का तालमेल बेहतर कर लें.
क्या करें – आपके प्रयास भी अच्छे हैं और आप लोगों के लिए अच्छा भी सोचते हैं, फिर भी बहुत सारी ऐसी बातें हैं जो आपको बार-बार याद आ रही हैं और जिनके चलते आप कुछ हद तक परेशान हैं. लोगों से ताल्लुकात बेहतर करने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव का असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर न आने दें. अपनी पढाई की ओर तवज्जो देने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें भी बर्बाद न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर नयी उमंग का संचार होगा तो कुछ अच्छा करने की प्रेरणा भी जगेगी, तब जाकर मन में बिठाई हुई दुविधाओं को आप दूर कर पाएंगे, इसलिए जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उनका फायदा उठा लें और ज़िन्दगी को नयी नज़र से देखने की कोशिश कर लें.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा. अगर कोई भी चीज़ आपको किसी तनाव में डाल रही है तो उसे भी साथ ही साथ दूर करने की कोशिश करनी होगी ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाए.
क्या न करें – अपनी परेशानियों को निरंतर कमी की नजर से न देखते चले जाएँ, ऐसा करके आप अपनी कोशिशों में भी किसी भी तरह की कमी न लायें, बल्कि अपनी चुनोतियों को सँभालने की कोशिश कर लें.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा. क्योंकि लोगों से आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं इसलिए भी आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ आपके लिए बहुत मायने रखती हैं, फिर भी मन में कोई छुपी हुई इच्छा है जो किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपको खींचती है, इसलिए आपके विचारों का उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है.
क्या न करें – लोगों के प्रति आप जो भी सोचते हैं उसे अपनी जुबान पर बिलकुल न लायें. खासकर अगर आप किसी चीज़ को लेकर संतुष्ट नहीं है तो अपनी नाराजगियों को किसी पर ज़ाहिर न करें. आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की बहुत आशावादी नजरिया बनाये रखना होगा. अपने लिए भी और अपनों के लिए भी कुछ न कुछ अच्छा जरूर सोचें ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहें.

कर्क (Cancer) कई सारी चीज़ें आपके मन में एक साथ चल रही हैं. यात्रा की इच्छा भी है, कई तरह के परिवर्तन भी करना चाह रहे हैं. बहुत कुछ ऐसा करना चाह रहे हैं जो आपकी ज़िन्दगी के हालात को बदल दे.
क्या करें – जो भी कोशिश करें अच्छी बात है लेकिन पारिवारिक सुख और सुकून बनाने का प्रयास ज़ारी रखना चाहिए. उसमे अपनी सूझबूझ भी लगाये रखें और अपनी इमानदारी भी लगाये रखें, जरूर बात बन जाएगी.
क्या न करें – किसी के लिए कुछ बेहतर करना चाह रहे हैं तो उधार का सहारा न लें. ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्तिथि को भविष्य के लिए ओर कमज़ोर न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) आप की चिंताएं इस समय वाजिब हैं. रोज़मर्रा के खर्चे बढे हुए हैं और बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी पकड़ से परे है इसलिए बहुत योजना बनाकर चलना होगा.
क्या करें – जो भी करना चाहें उसमे भरोसा बनाये रखें. ऐसे में अपनी क़ाबलियत को तराश लेना बहुत जरूरी होगा. लोगों की बात समझने की कोशिश करेंगे तभी वो बात समझ में आएगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की गरिमा बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. कोई भी ऐसी बात न कहें जो आपको किसी न किसी तकरार की ओर ले जाए.

कन्या (Virgo) आप लोगों की हर बात को समझना चाह रहे हैं और आपको इस बात का आभास है की लोग भी आपके लिए अच्छा सोचते हैं, इसलिए सुखद परिस्थितियां हैं जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं.
क्या करें – किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को पैसे की वजह से बिगाड़ लेने से बचना होगा इसलिए किस चीज़ को कितनी प्राथमिकता देनी है इसे समझना बहुत जरूरी होगा. उसमे अपने काम और कारोबार की प्राथमिकता बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में परेशानियाँ न बढ़ाएं, साथ ही साथ धनलाभ की उम्मीदें भी अपने मन में न बढ़ाएं. कोई भी चीज़ जो ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर असर डाले वो ठीक नहीं है.

तुला (Libra) मन में कई तरह के विचार हैं पर काम के प्रति आप समर्पित हैं, यह आपकी अच्छाई है जो आपको आगे बढने में मदद कर रही है.
क्या करें – अपनी कोशिशों में ओर ज्यादा लगन पैदा करनी होगी, क्योंकि यही लगन आपको ज़िन्दगी की बड़ी उपलब्धियां दे पाएगी. हालात आपके लिए मददगार हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने तनाव का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी न किसी तरह का तनाव हम सबके लिए हमेशा बना रहता है, ऐसे में रिश्तों में कमी निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं. यह एक बहुत बड़ा कारण है जिसके चलते आपको लोगों की बातों को ओर ज्यादा अच्छे तरीके से समझना होगा. अपनी ही बात न कहते चले जाएँ. शब्दों से ज्यादा कहीं बेहतर होगा की आपकी अच्छाई लोगों पर ज़ाहिर होती चली जाए.
क्या करें – किसी भी असमंजस के तहत कोई बड़ा फैसला न करें. पहले मन में तसल्ली कर लें की जिस रास्ते पर आप चलना चाह रहे है वो रास्ता सही है. ऐसे में अपने खर्चों और नुकसान को बचाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में अच्छा-बुरा सबकुछ साथ-साथ चलता रहता है. लेकिन इस समय अपनी बातों में किसी भी तरह का असंतोष न प्रदर्शित करें. ऐसा करके आप अपनी चुनोतियों को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) रोज़मर्रा की परेशानियाँ बनी रह सकती हैं. कामकाज के दबाव भी बने रह सकते हैं लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने धैर्य और शान्ति से संभाला जा सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों में गलती होने का अंदेशा है इसलिए बहुत योजना बनाकर चलने की जरूरत है. किसी के बहकावे में आकर आप अपने पैसे का नुकसान न कर बैठें.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति अच्छाई बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी है, फिर भी कुछ लोग ऐसे होंगे जो आपकी बात को पूरी तरह से न समझ पाएँ, इसलिए भी लोगों के प्रति अपनी विनम्रता बनाये रखनी होगी.
क्या करें – आपकी लगन इस समय आपके काम को बढ़ावा देने में मददगार हो सकती है. इसी चीज़ को बढाने की जरूरत है. कामकाज से जुड़े दबाव बने रहेंगे पर आपको कुछ ज्यादा काम करना पड़ेगा. इसे अच्छाई के रूप में देखें.
क्या न करें – किसी भी तरह की लापरवाही के चलते आप अपना नुकसान न करें. अपनी ही धुन में कोई बात करते चले जाना और फिर खुद को सही साबित करते चले जाना यह ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों में रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं, पर बहुत कुछ ऐसा है जिसे बातचीत करने से संभाला भी जा सकता है इसलिए किसी भी बात को बढ़ाएं नहीं, समय रहते उसे संभाल लें.
क्या करें – अपनों के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा. उनकी जरूरतें पैसे से जुड़ी हुई हो सकती हैं, लेकिन उससे कहीं ज्यादा आपको अपनों को समर्थन देना होगा और आश्वासन देना होगा की आप उनके साथ हैं.
क्या न करें – अपनी मानसिकता को किसी भी तरह के तनाव में डालकर अपने पैसे का नुकसान न करें क्योंकि इस समय बिना सोचे-समझे कोई बड़ा कदम उठाना आपकी गलती होगी.

मीन (Pisces) रिश्तों को बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की मदद मिल सकती है, इसलिए कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जिसे आप आगे बढ़ाना चाह रहे हैं. आपकी बात को समझने में लोगों को थोडा सा वक्त लग सकता है.
क्या करें – आपके अंदर अच्छाई भरपूर है लेकिन इस समय आप हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं, और इसी चीज़ से बचना होगा, क्योंकि ऐसा करने से अच्छी-भली स्तिथि में कमी आ सकती है.

क्या न करें – किसी भी परेशानी को सँभालने के लिए कोई बड़ा कदम न उठायें. छोटे छोटे कदम उठाते हुए भी बहुत कुछ किया जा सकता है. अगर हर छोटा कदम आप सूझबूझ से आगे बढ़ाएंगे तो कम से कम आपसे कोई बड़ी गलती नहीं होगी और इस समय यही जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.