Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 17, 2018

Tuesday 17th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 17 जुलाई 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है शाम 04 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर
श्री द्वारकाधीश महोत्सव है, कुमार पंचमी है और स्कंध षष्ठी है.

मेष (Aries) इच्छाएं कितनी भी बड़ी क्यों न हों पर ज़िन्दगी का सुख अपनों से जुड़कर ही बनता है इसलिए इच्छाएं भी रिश्तों से ही परवान चढ़ती हैं. आपकी ज़िन्दगी में भी रिश्तों की नयी इबादत लिखने का समय आ गया है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे ओर केन्द्रित रहना होगा, खासकर अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की सारी की सारी अच्छाई इसी बात से बन पायेगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति प्रबल होते हुए विचार कहीं आपके रिश्ते को कमज़ोर न करते चले जाएँ इसलिए किसी एक चीज़ को आगे बढ़ाने के प्रयास में कोई दूसरी चीज़ हलकी पडती चली जाए तो यह ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी में खुशियाँ पानी हैं तो किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. बहस में आप जीत तो जायेंगे लेकिन लोगों का समर्थन पाने में कमी रह जाएगी, इसलिए भी ज़िन्दगी में पीछे मुड़कर देखने से बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों से खुशियाँ पाने के लिए आपको बहुत सारी कोशिश करनी होगी और अपने मन की घबराहट को भी दूर करना होगा. एक-एक कदम ही सही आप आगे बढ़ते चले जाएंगे तो ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आएगी
क्या न करें – किसी भी नुकसान के चलते खुद को अनजान साबित करने की कोशिश न करें. यह न कहें की इस बात का आपको पता नहीं था, इसलिए भी किसी पर बहुत ज्यादा भरोसा करने की कोशिश न करें.

मिथुन (Gemini) किसी भी कोशिश की सफलता या विफलता इस बात पर निर्भर करती है की आप खुद पर कितना भरोसा कर पाते हैं, पर आपके लिए यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी अपनी मेहनत से आपके भरोसे को बढ़ाए. इसमें आंशिक योगदान आपके अपनों का भी बना रहे तो और भी अच्छी बात है.
क्या करें – जो भी नयी संभावनाएं खुल रही हैं उनके बारे में एक बार जरूर सोचें, क्योंकि ऐसा करने से आपके अंदर नयी प्रेरणा जगेगी और कुछ बेहतर करने का मौका मिलेगा, इस वजह से अपनी कोशिशों को ओर ज्यादा केन्द्रित कर लें.
क्या न करें – किसी बड़े लाभ के प्रयास में अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं. हो सकता है की आप इस बात से अनजान बने रहें की कोई आपका पीठ पीछे फायदा उठाना चाह रहा है इसलिए भी अपने हित को पहचानने में कोई गलती न करें.

कर्क (Cancer) अपनों के लिए आप जो भी करना चाह रहे हैं उसमें आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद कर रही है. यह अच्छी बात है. लेकिन आप जरूरत से ज्यादा उदारवादी होकर अपना ही नुकसान करते चले जाएँ यह ठीक नहीं है.
क्या करें – भावुकता से लिए गए फैसलों से बचना होगा इसलिए भी हर चीज़ का सही विश्लेष्ण करेंगे तो आप अपने नुकसान की स्तिथि से भी बच पाएंगे. यह चीज़ भी आपकी हर तरह से मदद करेगी.
क्या न करें – क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए आप लापरवाह न होते चले जाएँ. लोगों के भरोसे सबकुछ होता चला जाए और लोग ही आपकी समस्याओं का समाधान कर दें ऐसा होना मुमकिन नहीं है.

सिंह (Leo) आप ज़ल्दबाज़ी में कुछ ऐसे कदम उठाना चाह रहे हैं जो आगे चलकर आपको परेशान करे. उसमे आपके पैसे से जुड़े फैसले भी शामिल हैं और किसी प्यार के रिश्ते से जुडी इच्छाएं भी शामिल हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े विचार बहुत ज्यादा केन्द्रित बने रहेंगे तो गलती हो जाएगी. ऐसे करने से आपकी भावुकता और आपका असंतोष बढ़ता चला जाएगा, इसी बात से इस समय बचने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें और पारिवारिक रिश्तों को सँभालने में भी कोई कमी न रखें. अपनी इच्छाओं को बढाकर लोगों को नाराज़ करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) काम से लाभ तो बना हुआ है लेकिन किसी भी तरह के लाभ को संभालना इस समय कठिन हो रहा है. आपकी अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि भी मुश्किल भरे दौर से गुजर रही है इसलिए फैसले करने से पहले अपने हालात का सही रूप से आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें – आप जो भी कर रहे हैं उसमे आपके विचार केन्द्रित हैं और यह बहुत अच्छी बात है और ऐसा करते हुए आप बहुत सारे पहलुओं को नज़रंदाज़ करते चले जा रहे हैं, पर बहुत ज्यादा सोचने चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – आपकी मेहनत आपको पढाई की दिशा में सफलता दे सकती है, यह आपकी अच्छाई है पर आप अपने खिलाफ ऐसे सवाल न खड़े करते चले जाएँ जो आपको अपने चुने हुए रास्ते पर चलने में रुकावट पैदा करे.

तुला (Libra) जो भी करना चाह रहे हैं उसमे पैसा भी लगेगा और मेहनत भी लगेगी पर इन दोनों से कई ज्यादा जरूरत यह पड़ेगी की आप उसमे अपनी सूझबूझ लगाएँ ताकि आप किसी भी तरह के नुकसान से बचे रह सकें.
क्या करें – आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं और इसी चीज़ से बचना होगा. अपने व्यवहार को लचीला बना लेंगे तो लोगों की बात समझना भी आसान हो जाएगा. इस समय लोगों की अच्छी सलाह से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है.
क्या न करें – किसी की आलोचना को सिर्फ कमी की नजर से न देखें. अपने मन में ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ की हर कोई आपके खिलाफ है.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ भी है और भाग्यशाली रूप से परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल बनती चली जा रही हैं. इसमें आपकी बहुत सारी मेहनत और बहुत सारा समर्पण जुड़ा हुआ है.
क्या करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों से झूझना और उनसे रोज़मर्रा के रूप में कुछ न कुछ सीखते चले जाना बहुत जरूरी होता है. यही चीज़ आपके चंचल स्वाभाव को सँभालने में भी मदद जरूर करेगी.
क्या न करें – अगर किसी भी तरह का मतभेद है तो उसे सिर्फ आलोचना के रूप में न देखें बल्कि यह समझें की हर सफल इंसान की कोई न कोई आलोचना जरूर होती है. आशावादी रवैया बनाए रखेंगे तो आप अपने लक्ष्य से भटकेंगे नहीं. उपाय – वृश्चिक राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले एक महीने तक हर बुधवार को किसी पूजास्थल स्थल पर जाना आपके लिए अनिवार्य हो चुका है. इस समय की जो भी चुनोतियाँ हैं वो भी संभल जाएँ तो  बहुत बड़ी बात है.

धनु (Sagittarius) मन कितना भी परेशान क्यों न हो पर लाभ की संभावनाएं आपके लिए अच्छी बनी हुई है. आपका बेहतर होता हुआ रवैया भी एक बहुत बड़ा कारण रहा है जिसने आपकी शक्सियत को उभारा है.
क्या करें – लोगों से इसलिए हर तरह का तालमेल बनाए रखना होगा. अगर लोग नाराज़ भी हैं तो भी अपनी अच्छाई ज़ाहिर करते चले जाना होगा. लगातार इस तरह का प्रयास करने से बहुत कुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की प्रतिक्रिया के चलते आप अपने व्यवहार में कोई तीखापन न लाएं. किसी से भी कोई दुखती हुई बात न कहें.

मकर (Capricorn) आपकी परेशानियों के बहुत सारे कारण बने हुए हैं. लोगों से उलझते चले जाने का बुरा असर भी आपके कामकाज पर आ सकता है इसलिए भी बहुत ज्यादा शांत बने रहने की जरूरत है.
क्या करें – अगर आपके लिए चुनोतियाँ हैं तो आपके लिए बहुत सारी अच्छाई भी है क्योंकि हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. ऐसे में अपनी भावुकता को हटा दें और व्यवहारिक नजरिया बनाए रखें. खुद की गलतियों से बचने का मौका मिल जाएगा.
क्या न करें – विचारों की प्रबलता आपके नुकसान का कारण बन सकती है इसलिए इस समय कोई ऐसा बड़ा कदम भी न उठाएँ जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

कुम्भ (Aquarius) आप कोशिश कर रहे हैं पर लोगों से उस तरह का तालमेल नहीं बैठ रहा जितने की जरूरत है इसलिए भी आपकी कोशिशें कुछ हद तक बिखरी ही पड़ी हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को बहुत शिद्दत से संभाले रखना होगा और हर तरह की बनती बिगडती परेशानी से बचकर निकल जाना होगा. आप यह समझ लें की अगर लोग आपसे नाराज़ रहेंगे तो कुछ हद तक आपकी गलती भी होगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में भी कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर पड़े, इसलिए भी थोडा सा रुक जाएँ. किसी भी बड़ी दौड़ से पहले थोडा सा रूककर सांस लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है.

मीन (Pisces) लोगों की नाराजगियों का असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है, लेकिन उसका सीधा असर किसी ऐसे रिश्ते पर पड़ सकता है जो आपके दिल के बहुत करीब है. यही कारण है की आपको हर छोटी बात भी इस समय बहुत बड़ी समस्या ही लग रही है.
क्या करें – अपनों की बात को समझने की कोशिश कर लें. आपके अपने आपका हर तरह से साथ निभाना चाह रहे हैं. वो आपके लिए अच्छा सोचते है और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं.

क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपनी परेशानियों को बढ़ाएं नहीं. किसी प्यार के रिश्ते में कोई ऐसी परेशानी न उभरने दें जो किसी बड़ी समस्या की ओर इशारा करे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.