Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 22, 2018

Sunday 22nd July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 22 जुलाई 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद एकादशी
विशाखा नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में

मेष (Aries) अपनों की बहुत सारी चिंता है आपके मन में. आपके मन में अपनों के प्रति सद्भावना भी जग रही है और सेवा भाव भी जग रहा है, पर मन में बिठाई हुई चिंताओं ने आपको व्यर्थ में दुखी भी कर रखा है.
क्या करें – हालात को भी संभालना पड़ेगा और अपने कामकाज की ओर भी ध्यान देना पड़ेगा. ऐसे में अपने अंदर और ज्यादा प्रेरणा जगाने की जरूरत पड़ेगी ताकि मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर आप ज़िन्दगी मे आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – अपने हालात के खिलाफ सवाल न खड़े करें. ज़िन्दगी में जो कुछ मिला हुआ है उसे भी कमी की नजर से न देखें. चाहे कामकाज हो या पैसा-लत्ता अपनी स्तिथि को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की बहुत सारी रुकावटें ऐसी हैं जिनका सम्बन्ध या तो सेहत से या विचारों के मतभेद से हो सकता है, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके आपको लोगों की बात को समझने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की चुनोतियों से झूझने के लिए अपने अंदर भी बहुत सारे बदलाव लाने ही पड़ते हैं और यह सबसे बड़ी सच्चाई है.
क्या करें – अपने भाई-बहनों की या अपने मित्रों की बातों को लेकर परेशान होते चले जाने से बचना होगा. कभी-कभी लोगों की मर्ज़ी के मुताबिक भी चलना पड़ जाता है इसलिए लोगों को भी खुश रखें और खुद भी खुश रहें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रुकावटों का समाधान बहुत धैर्य से करना पड़ेगा इसलिए इस समय को आसान न समझें. आप रिश्तों के प्रति जागरूक हैं और यह अच्छी बात है, पर ऐसे में कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उनसे घबराएं नहीं. कामकाज को भी समय दे दें.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव चल रहा है. आप अपनी ओर से सबकुछ ऐसा करना चाह रहे हैं जो परफेक्ट हो पर पैसे से जुड़ी चिंताएं बनी रह सकती हैं.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से थोडा सा सतर्क रहना होगा. अगर कोई आपका नुकसान करके अपना फायदा उठाना चाह रहा है तो आपको और भी ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. इस वजह से किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ, इसलिए पारिवारिक रिश्तों में भी अपनी बात बहुत संभलकर कहें. भावुकता बनाये रखने से कुछ हासिल होने वाला नहीं.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में बहुत सारा तकरार बना रह सकता है. ऐसे में पारिवारिक रिश्ते भी ऐसे हैं जहाँ बहस छिड़ जाने का अंदेशा है, इसलिए भी आपको अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी है.
क्या करें – अपने कामकाज की ताकत को समझें और पारिवारिक रिश्तों को भी उतनी ही तव्वजो दे लें. संयमित रूप से अपनी ज़िन्दगी को चलाना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – कोई भी ऐसी उम्मीद न लगायें की लोगों की हर बात आपको अच्छी लगे. फिर भी लोगों की बात को समझने की कोशिश कर लें, ताकि आपको बाद में बुरा न लगे

सिंह (Leo) आप अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा देना चाह रहे हैं पर उसमे भी आपको कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है. घर-परिवार से जुड़ी बहुत सारी ऐसी बातें हैं जो आपकी तवज्जो मांगती हैं, इस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनों की सेहत को लेकर आपके लिए चिंता बनी रह सकती है. आपको ऐसा भी लगेगा की बहुत कुछ ऐसा है जिसे बेहतर करने की गुंजाइश है. ऐसी कोशिश आपकी ओर से हमेशा बनी रहनी चाहिए.
क्या न करें – किसी ऐसी परिस्थिति में न पड़ें की आपकी लोगों से अनबन हो जाए, इसलिए किसी प्यार से जुड़े रिश्तों की चुनोतियों को सँभालने में भी कोई गलती न करें. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क़ाबलियत को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाना होगा तब जाकर आपकी परेशानियाँ पकड़ में आएँगी. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा देंगे तो फायदा भी जरूर होगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद ठीक नहीं है. लोगों से आपको हर तरह की मदद मिल रही है और आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक है, पर आपके बढ़ते हुए खर्चे आपको लगातार किसी न किसी दबाव में डाले रहें ऐसा भी हो सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से लगायें और इस्तेमाल करें की उसमे आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इस्तेमाल हो सकें. अपनी कार्यक्षमताओं को जगाने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को किसी भी कीमत पर बिगड़ने न दें और इस वजह से किसी भी तरह के ऐसे तकरार में न पड़ें जो अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ दे.

तुला (Libra) अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष आपसे गलती करवा सकता है, इसलिए अपनी कोशिशों को और ज्यादा जगाने की जरूरत है. हर चीज़ को पैसे की नजर से देखने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी कही हुई बात मे विनम्रता अपनानी होगी, खासकर घर-परिवार में अपने विचार इस रूप से रखें की लोग उसे समझ पाएँ ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे.
क्या न करें – अपनी अच्छाई और अपनी क़ाबलियत को अपने गुस्से की वजह से बिगड़ने न दें. जो कुछ आप अपने दम पर कर सकते हैं उसे लोगों के भरोसे अंजाम देना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आप स्वेच्छा से अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. ऐसा करते हुए आपका खर्चा बढ़ा रहे यह बहुत स्वाभाविक सी बात है, पर जो भी चीज़ आपको ख़ुशी दे उसे कर लें.
क्या करें – अपनी मेहनत को भी जगाना होगा और अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. ऐसा अंदेशा है की आपकी गलत बात को गलत समझा जाए, और मतभेद की स्तिथि उभर आए, इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. ऐसे न सोचें की आपके लिए कोई कमी है, चाहे पैसे को लेकर या आपकी क़ाबलियत को लेकर, पर अपने कामकाज को आगे बढाने के लिए अभी भी बहुत सारी मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपनों के लिए बहुत कुछ करना अच्छी बात है, पर जरूरत से ज्यादा अपने पैसे की स्तिथि को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है इसलिए लोगों के प्रति अपने अंदर किसी भी तरह का तीखापन बिलकुल न आने दें.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है और हालात हर तरह से संभले हुए हैं, पर आपके मन का उतावलापन ऐसा है जो आपको परेशान किये हुए हैं.
क्या करें – आपके अपने आपके लिए बहुत मायने रखते हैं, इसलिए किसी भी छोटी बात को बढाने से बचना होगा. प्यार और सद्भावना से जो दिन निकल जाए वही अच्छा है.
क्या न करें – अगर आप लोगों के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं तो उसे जताए नहीं और ऐसा करके आप लोगों को अपने से दूर भी न करते चले जाएँ. किसी भी चीज़ का बुरा असर अगर आपकी खुशियों पर पड़ेगा तो फिर वो ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) कामकाज को लेकर बहुत सारे दबाव झेलने पड़ सकते हैं. कई तरह के बदलाव के विचार भी हैं आपके मन में जिन्हें फिलहाल थामे रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपके अंदर आत्मविश्वास भरपूर है लेकिन इसी के चलते गलती भी हो सकती है इसलिए अपना हर अगला कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपना नुकसान न करते चले जाएँ. खुद की गलतियों का समय भी है और लोगों से परेशानियाँ भी बनी रह सकती हैं. ऐसे में अपने फैसलों को सूझबूझ से करने की जरूरत है, ताकि अनजाने में भी किसी परेशानी का मुहं न देखना पड़े.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है और हालात मददगार हैं. यहाँ तक की आप लोगों के लिए भी बहुत कुछ कर पा रहे हैं जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर उसे सही दिशा देनी होगी. आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर वो केन्द्रित नहीं है और इसी वजह से सोच-समझकर अपने फैसले करने होंगे. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है और लोग क्या सोचते हैं इस बारे में भी विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते न चले जाएँ. यह सोचकर की पैसे की स्तिथि ठीक है आप कोई गलती न कर जाएँ. वैसे भी अपने कामकाज को लेकर कोई बड़ा फेरबदल करना इस समय ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) बहुत कुछ ऐसा है जो आपको तनाव में डाले हुए है. कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां भी ऐसी हैं जिन्हें सँभालने के लिए झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – खुद पर भी भरोसा रखें और इस बात को भी याद रखें की हालात आपके लिए मददगार हैं. अपनी मानसिकता को और ज्यादा सकारत्मक बना लें. आशावादी रवैया बनाये रखेंगे तो ज़िन्दगी की चुनोतियों को संभालना आसान हो जाएगा.

क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी भी फैसले कर लेकर ज़ल्दबाज़ी न करें. थोडा और समय व्यतीत हो जाने दें. अपने काम या कारोबार में व्यर्थ में और ज्यादा पैसा न लगाते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.