Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 16, 2018

Monday 16th July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 16 जुलाई 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 06 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
मघा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में
भद्रा है सुबह 08 बजकर 04 मिनट से दोपहर 04 बजकर 41 मिनट तक
विनायक चतुर्थी व्रत है
सूर्य कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं रात 10 बजकर 27 मिनट पर और स्क्रान्ति का पुन्य काल मनाया जाएगा आज सूर्य उदय से लेकर सूर्य अस्त तक.
बंगाल में मनाई जाने वाली मनसा पूजा आज प्रारंभ हो रही है

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति आपका रुझान भी बना रहेगा और रिश्तों में मधुरता भी बनी रहेगी. अपनों के करीब आने का मौका मिलेगा जो आपको सुख का आभास करा पाए. ऐसे में हालात हर तरह से आपकी मदद ही करेंगे.
क्या करें – जब हालात मदद करते हैं तो उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की हर चीज़ पर पड़ता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे बढ़ावा देने का समय बन रहा है. उतार-चढ़ाव बना रह सकता है पर आगे बढने का मौका जरूर मिलेगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को न पकड़ के बैठ जाएँ जिसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर आए, इसलिए किसी जिद्द को इस समय मनवा लेना भी ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) सूर्य का कर्क राशी में भ्रमण आपसे मेहनत जरूर करवाएगा, लेकिन रिश्तों की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी इसलिए रोज़मर्रा की चुनोतियों से झूझना तो पड़ेगा. पारिवारिक रिश्तों को सँभालने के लिए अपनी मानसिकता भी बदलनी पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को समझें. उसमे आपके साथी-सहयोगियों की आलोचना भी शामिल हो सकती है जिसके चलते आपको अपने अंदर बदलाव लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसी प्यार के रिश्ते में सबकुछ ठीक है, इसलिए किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसे पूरा करने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

इस महीने में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए इस महीने में ख़ास यह है की अपनी चुनोतियों को समझें और उनसे रूबरू होना सीख लें. किसी भी चीज़ का पहले से आभास हो जाए तो उसे संभालना भी उतना ही आसान हो जाता है.

मिथुन (Gemini) पारिवारिक रिश्तों के प्रति आपका रुझान अच्छा है और आपकी कोशिशें कामयाब हो रही हैं. ऐसे में अपनी बातों में प्रदर्शित होते हुए असंतोष को थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – तकदीर अपना मिलाझुला खेल खेल रही है. ऐसे में अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझने की कोशिश कर लें. उनके मन में क्या चल रहा है शायद इस बात का आपको पूरी तरह से कभी भी पता न चल सके, फिर भी लोगों से बातचीत जरूर करें.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसमे आपकी कोई कमजोरी झलके, इसलिए लोगों की नज़रों में अपने आपको कमज़ोर न पड़ने दें.

कर्क (Cancer) अपनों को हर तरह का समर्थन देना होगा और अपनों की आर्थिक जरूरतों को भी पूरा करना होगा. आपको लगेगा की पैसे से जुड़ा हुआ बहुत सारा दबाव आपके ऊपर बढ़ता चला जा रहा है, फिर भी अपनों को इज्ज़त मान जरूर देना होगा.
क्या करें – जो कुछ भी आपके बस में है उसे जरूर संभालें पर जो कुछ आपके बस में नहीं है उसके लिए भी लोगों से तालमेल बनाए रखें. अपने आसपास के लोगों से रिश्ते बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आपका पैसा कहीं फंस जाए या आपकी बचत बिखर जाए, इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर आए.

सिंह (Leo) तजुर्बे से इंसान बहुत कुछ सीखता है और तभी जाकर अपनी ज़िन्दगी की दिशा को सही कर पाता है. आप भी ऐसे दौर से गुज़र रहे हैं जिसमे अपनी कोशिशों को बढ़ा देने की जरूरत है.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा जिसका पूरा फायदा उठा लें. ऐसे में जो भी कशमकश आपके मन में चल रही है उसे भी हटा दें. आगे बढ़ता हुआ हर छोटा कदम आपको अपने प्रयास में केन्द्रित जरूर करेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलती करके अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें इसलिए किसी भी तरह के नए विकल्प को इस समय आजमाने की कोशिश न करें.

कन्या (Virgo) बदलते हुए हालात आपको कई तरह से आगाह कर रहे हैं. लोगों की मदद मिल जाने से भी कभी-कभी नुकसान हो जाता है इसलिए भी अपने बढ़ते हुए दबाव को समझना पड़ेगा.
क्या करें – पढने और सीखने के रास्ते में जो भी कठिनाइयाँ है उन्हें एक-एक करके दूर कर लें और यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत से ही हो पाएगा. अपने कदम आगे बढाने से ही ज़िन्दगी का रास्ता खुलेगा.
क्या न करें – क्योंकि काम से लाभ बन रहा है इसलिए आप अपने फैसलों में लापरवाह न होते चले जाएँ. अगर कामकाज के क्षेत्र में किसी से नाराज़गी चल रही है तो उसे और न बढने दें.

तुला (Libra) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे हर तरह का लाभ बन रहा है पर उसमे और ज्यादा लगन बढाने की या पैसा लगाने की जरूरत पड़ेगी, पर उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे.
क्या करें – अपनी ही कोशिशों के खिलाफ बहुत सारे सवाल हैं आपके मन में जिन्हें एक-एक करके दूर करने की जरूरत है पर इस बात को याद रखें की यह मेहनत भरा समय है, इसलिए मेहनत से हटकर भी कोई उम्मीद लगाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बिना सोचे-समझे कोई विचार न बनाएँ, पर किसी ऐसे विचार को भी बढ़ावा न देते चले जाएँ जिसे आगे चलकर आपको बदलना पड़े, इसलिए कोई बड़ा दाव खेल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) अपने काम या कारोबार को लेकर आप कई तरह के परिवर्तन करना चाह रहे हैं पर यह समय ऐसे किसी विचार को बढाने के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए आने वाले एक महीने में किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा.
क्या करें – आपकी मेहनत से आपको लगातार लाभ मिल सकता है लेकिन उस प्रयास में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसे सुधारने की जरूरत है. वैसे भी अपनी बचत को संभाले रखना ही आपके हित में होगा.
क्या न करें – कामकाज से लाभ सुनिश्चित है इसलिए रोज़मर्रा के दबाव से आप घबराये नहीं. ऐसे में कामकाज से जुडी चुनोतियों को बहुत बड़ा मान लेना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) हालात शायद उस रूप से आपकी मदद न कर पाएँ जैसा की आप चाह रहे हैं. लोग भी शायद आपका उतना साथ न दे पाएँ, यह आपकी परेशानी का कारण हो सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा. लाभ के साथ-साथ हानि पर भी नजर रखनी होगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे कमी की नजर से न देखें, पर साथ ही साथ किसी ऐसे काम को अंजाम देने की कोशिश न करें जो इस समय पूरा होने वाला नहीं है.

मकर (Capricorn) जो लोग आपके खिलाफ थे अब आपका साथ देना चाह रहे हैं पर फिर भी परेशानियों के बने रहने का समय है, इसलिए हालात सँभालने में अभी भी समय लग सकता है.
क्या करें – आपके बनते बिगड़ते फैसलों का असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है इसलिए भी आपको लोगों से सलाह या मदद लेने की जरूरत पड़ सकती है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों के प्रति कोई प्रबल विचार न बनायें इसलिए रिश्तों से जुड़े तालमेल में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कोई भी बात बिगडती चली जाएगी तो वो ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि का असर आपके कामकाज पर आ सकता है. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने की जरूरत है, ताकि पैसे से जुड़ी अच्छी-भली स्तिथि संभली रहे.
क्या करें – आपका पैसे से जुड़ा रुझान कुछ ऐसा है जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आ जाए, इसलिए इस बात को समझें की ज़िन्दगी में क्या जरूरी है इसलिए किसी भी एकतरफा विचार को बढ़ावा देने से बचें.
क्या न करें – रोज़मर्रा की बातों का असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें पर ऐसा करके आप अपनी मानसिकता को बिलकुल न बिगाड़ें. खुद भी खुश रहें और लोगों को भी खुश रखें ताकि ज़िन्दगी में कोई कमी न आए.

मीन (Pisces) समय भी बदल रहा है और बदलते हुए समय में रिश्तों से जुड़े हालात भी बदल रहे हैं. पहले जो परेशानियाँ घर-परिवार में बनी हुई थीं अब वही परेशानियाँ किसी प्यार के रिश्ते में बढती हुई नजर आ रही है.
क्या करें – निजी जीवन के बनते-बिगड़ते हालात से हटकर भी सोचना होगा ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे बढ़ावा दिया जा सके. वैसे भी अपने कामकाज को संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता होगी.

क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक हैं, इसलिए मन में ऐसा विचार बना लेना की घर-परिवार में आपके अपने हमेशा आपका अपना साथ देंगे यह ठीक नहीं है, इसलिए किसी प्यार के रिश्ते से जुडी चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.