Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 2, 2018

Monday, 2nd July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 02 जुलाई 2018 है और सोमवार का दिन है
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है रात 08 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर
आज पंचक प्रारंभ हो रहे हैं सुबह 11 बजकर 08 मिनट से

मेष (Aries) आप अपने भाई-बहनों को समझना चाह रहे हैं और उनसे जुड़ना भी चाह रहे हैं. ज़िन्दगी का यही तालमेल आपके लिए अपार खुशियाँ लेकर आ सकता है, पर ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने बड़े बुजुर्गों की या अपने से वरिष्ठ लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को समझने की कोशिश करनी होगी. बहुत हद तक संभव है की वो आपके फायदे का ही सोचते हों और आपकी ज़िन्दगी में कोई अच्छा बदलाव लाना चाह रहे हों. आप भी इस बात को समझेंगे तो फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी भी विकल्प के पीछे जो मेहनत छुपी हुई है उससे मूंह न मोड़ें. कोई भी अच्छा बदलाव आपको ज़िन्दगी में बहुत कुछ दे सकता है, इसलिए ऐसे किसी भी मौके को अपने हाथ से जाने न दें.

वृषभ (Taurus) आपके लिए कई तरह का लाभ बन सकता है पर आपको खुश रहने की आदत डालनी होगी. हर अच्छी बनती हुई स्तिथि में भी अगर आप कमियां निकालते चले जायेंगे तो ज़िन्दगी में आगे बढना मुश्किल होगा.
क्या करें – अपनी पढाई को आगे बढाने के लिए यात्रा या बदलाव से जुड़े विकल्प खुल सकते हैं और उसके चलते आपका भाग्य भी खुल जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, पर इस सारे प्रकरण को आशावादी नजरिये से देखें ताकि उसका पूरा फायदा मिल सके.
क्या न करें – ज़िन्दगी में मुश्किलों से तो झूझना ही पड़ेगा. यह ऐसी सच्चाई है जिससे हर कोई वाकिफ है इसलिए हर छोटी चुनोती को मुसीबत के रूप में न देखें. ऐसा करके आप अपने बेहतर होते हुए हालात को भी कमज़ोर न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) आपकी अपनी मेहनत से आपको बहुत फायदा हुआ है, पर आप अभी भी अपनी बातों में असंतोष ही ज़ाहिर करते चले जा रहे हैं, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की भी अपनी मजबूरियां हो सकती हैं, उन्हें भी समझने की कोशिश करनी होगी. सिर्फ आपकी ही इच्छाए पूरी होती चली जाएँ ऐसा सोचने से बचना होगा.
क्या न करें – इस समय आपकी ज़िन्दगी में जो भी फेरबदल हो रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी स्थिरता छुपी हुई है. उस अच्छाई को जरूर समझें ताकि किसी भी परिस्थिति का सही आंकलन करने में आपसे कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है इसलिए रोज़मर्रा के खर्चों पर भी नज़र रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने हालात को समझते हुए लोगों के प्रति उदारता दिखानी होगी.
क्या करें – अपनों की सेहत के बारे में भी सोचना होगा और ज़िन्दगी में अनियमितता उभर रही है तो उसे भी साथ ही साथ सँभालने की इस समय कोशिश करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ लाभ के बारे में सोचते हुए कोई गलती न कर जाएँ, उसके पीछे छुपे हुए दबाव को भी समझें. अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढना बहुत जरूरी है, उस रफ़्तार में किसी भी तरह की कमी ले आना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आप अपनों के प्रति जागरूक हैं, चाहे वो आपके दोस्त हों या आपके प्रियजन, पर आपको ऐसा आभास जरूर होगा की लोग आपके प्रति उतने जागरूक नहीं हैं जितने की होने चाहिए.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई को हर सूरत में बनाये रखना होगा. अगर कोई तकरार की स्तिथि बने तो भी विनम्रता से ही पेश आना होगा ताकि किसी के उकसाने के बावजूद आप अपना धैर्य बनाये रखें.
क्या न करें – इस समय के जो भी हालात आपको परेशान कर रहे हैं उसके पीछे छुपा हुआ कोई न कोई लाभ भी है पर किसी भी असमंजस की स्तिथि में आगे बढना ठीक नहीं होता इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल न लें.

कन्या (Virgo) कामकाज को आगे बढाने के आप भरसक प्रयास कर रहे हैं और उसमे पैसा लगाने की भी कोशिश कर रहे हैं, पर उससे शायद उतना लाभ न बन पाए जितने की आपको उम्मीद है.
क्या करें – किसी भी काम को अंजाम देने का प्रयास अच्छा है और ऐसे में बहुत ज्यादा पैसा लग जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए भी आपको बचकर ही चलना पड़ेगा.
क्या न करें – थोड़ी सी सतकर्ता बरतेंगे तो यह भाग्यशाली स्तिथि आपके लिए बनी रहेगी. ऐसे में जो सफलता मिलेगी वो भी प्रयाप्त है, इसलिए किसी भी चीज़ में इतनी गलती न निकालें की उसकी अच्छाई फीकी पड़ जाए.

उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

तुला (Libra) आपके मन में सुकून बना रहेगा तो हालात भी मदद जरूर करेंगे. हो सकता है आपको अपने काम के प्रति थोडा सा असंतोष रहे लेकिन परिस्थितियां फिर भी आपके पक्ष में ही बनी रहेंगी.
क्या करें – अपनी प्रतिभा को जगाने का समय है. अपनी जिस क़ाबलियत को लेकर आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं उसे भी बढ़ावा देने की जरूरत है, ताकि आपकी अच्छाई लोगों को भी नजर आए.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को परेशानी की नजर से न देखें. उसके पीछे छुपे हुए उस आशीर्वाद को जरूर देख लें जो आपके लिए बनता चला जा रहा है, फिर भी काम या कारोबार में जरूरत से ज्यादा पैसा बिलकुल न लगायें.

वृश्चिक (Scorpio) अगर लोग नाराज़ हैं तो उसके पीछे कोई न कोई गलतफ़हमी जरूर हो सकती है इस बात को भी आपको समझना ही पड़ेगा, ताकि उन नाराजगियों को भी समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या करें – जिस भी विकल्प को आजमाना चाह रहे हैं उसमे अपनी क़ाबलियत को भी समझना पड़ेगा और क़ाबलियत भरपूर है, पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला गया है की आपका भरोसा कमज़ोर पड़ गया है, अब उसे भी जगाने का वक्त आ गया है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोगों की मदद से आप सबकुछ कर पाएंगे. उस मदद के पीछे लोगों की बहुत सारी आलोचना भी छुपी हुई है और वही आगे चलकर आपकी परेशानियों का कारण भी बन सकती है.

धनु (Sagittarius) कुलमिलाकर हालात मददगार हैं पर सबकुछ आपके मन मुताबिक हो जाए ऐसा होना ज़रा मुश्किल है, पर आपको भी उन रुकावटों का एहसास है.
क्या करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिसमे हालात आपकी पूरी तरह से मदद कर रहे हैं पर अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी साथ ही साथ संभालना पड़ेगा ताकि आपकी बचत भी संभली रहे.
क्या न करें – लोगों से जो भी तकरार की स्तिथि बन रही है उससे आप घबरा न जाएँ. उसके पीछे छुपे हुए भाव को समझें उसमे लोगों का प्यार और दुलार आपके लिए बना हुआ है, इसलिए किसी बात को लेकर अपने मन में उतार-चढ़ाव न बनायें.

मकर (Capricorn) जो भी इस समय की परेशानियाँ हैं उसके पीछे बहुत सारी गलतफ़हमियां भी हैं. लोग आपसे जुड़ना चाह रहे हैं पर आपको लगता है की लोगों का कोई स्वार्थ है जो उन्हें आपके करीब लाना चाह रहा है.
क्या करें – आपने जो लोगों से दूरियां बना ली हैं उन्हें नजदीकियों में बदलना होगा. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई द्वेष की भावना को हटाना पड़ेगा. अपना मन साफ़ करके आगे बढने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी भी स्तिथि को पूरी तरह समझने में कोई गलती न करें. जो इस समय बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे विचारों के मतभेद हो सकते हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की किसी का समर्थन आपको शर्तों के बिना मिल जायेगा.

कुम्भ (Aquarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए अपनी ही समस्याओं से घिरा हुआ है. समस्याओं से कहीं ज्यादा आपके मन का उतार-चढ़ाव है जो आपको इस समय चिंताओं से घेरे हुए हैं.
क्या करें – आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है यह बहुत अच्छी बात है पर आपको उन सभी बातों पर नजर रखनी होगी की आपकी पीठे के पीछे क्या हो रहा है. इस समय आपका कोई गलत फायदा उठाए ऐसी किसी भी परिस्थिति से आपको बचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े हालात मिलिझुली संभावनाएं दिखा रहे हैं. कभी आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है और कभी लगेगा की सबकुछ ठहर सा गया है. ऐसे में रिश्तों से जुड़ा कोई बड़ा फैसला बिलकुल न लें.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां कई तरह के मिलेझुले दबाव दिखा रही हैं जिसमे कमी आपके अपने सोच-विचार की है. अगर आप हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जायेंगे तो आपको कोई भी चीज़ अच्छी नहीं लगेगी.
क्या करें – रिश्तों को भी सच्चाई की नजर से देखें और अपने कामकाज को भी सहजता से समझें. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढाते चले जाने से बचना होगा.

क्या न करें – इस समय जो भी रुकावटें बनी हुई हैं उससे आप कहीं घबरा न जाएँ. बल्कि उससे और ज्यादा प्रेरणा ले लें ताकि आपकी मेहनत उभरकर आए. ऐसे में अपने घर-परिवार की खुशियों को किसी भी तरह की कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.