Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 23, 2018

Monday 23rd July 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 23 जुलाई 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 04 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी
अनुराधा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठ नक्षत्र
चन्द्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में, भद्रा है शाम 04 बजकर 24 मिनट तक
देवशयनी एकादशी है, श्री विष्णु शयन उत्सव है
महाराष्ट्र में मनाई जाने वाली पंडरपूर यात्रा है और बाल गंगाधर तिलक जयंती है.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर बहुत सारे दबाव हैं आपके मन में जबकि दूसरी ओर कामकाज के प्रति आपकी लगन भी बहुत अच्छी है, फिर भी मन उदास है, फिर भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो आपको परेशान किये हुए है.
क्या करें – जिंदगी को अपनी मेहनत के सन्दर्भ में देखने की जरूरत है. आपकी क़ाबलियत भी अच्छी है और आपने मेहनत भी की है, यही अच्छाई ज़िन्दगी में इंसान को आगे ले जाती है. ऐसे में कुछ न कुछ मानसिक द्वंध चलते चले जाना भी स्वाभाविक सी बात है जिसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लेना चाहिए.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाने की गलती न करें. अगर किसी विचार को आप ज़ल्दबाज़ी में आगे बढाने की कोशिश करेंगे तो कोई न कोई गलती भी हो जाएगी और इस समय ऐसी ही कोई गलती कर लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) बढ़ते हुए दबाव का यह असर है की आपको अपने आसपास बहुत सारी रुकावटें नजर आ रही हैं और यह आपके मन का असमंजस है की आपकी कोशिशें भी कुछ न कुछ हद तक फीकी पडती चली जा रही हैं. इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी परिस्थिति में अगर इंसान अपनी कोशिशों से जुड़ा रहे तो फायदा जरूर होता है. ऐसे में लोगों को समझने की कोशिश कर लेंगे तो और भी ज्यादा अच्छाई उभरकर आएगी इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देने की जरूरत है.
क्या न करें – अगर लोग अपनी बात मनवाना चाह रहे हैं तो इस बात को लेकर परेशान न हो. ज़िन्दगी में ऐसा होता है जब कोई न कोई इंसान अपनी बात ज्यादा कहना चाह रहा हो. ऐसे में सबकी बात सुन लें पर अपनों से जुड़े रहने में कोई कमी न रखें.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी का सुख इस चीज़ में है की लोगों से तालमेल बना रहे, पर पैसा एक ऐसी शह है जिससे रिश्तों में भी दरार पड़ सकती है. कोशिश यह करनी होगी की अपनों से तालमेल बढ़ा लें.
क्या करें – बातचीत करने से या किसी भी तरह से communicate करने से अपने मन में बिठाई हुई कई तरह की भ्रांतियों को हटाया जा सकता है. लोगों पर भरोसा भी करना होगा पर अपनी बात भी इस रूप से कहनी होगी की आपकी अच्छाई लोग समझ सकें.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसा लेना या खतरे में डाल लेना ठीक नहीं है इसलिए आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को समझने में भी कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer) रिश्तों का दबाव आपको बहुत कुछ सोचने के लिए मजबूर कर रहा है और यह भी बहुत बड़ी सच्चाई है की ज़िन्दगी में रिश्तों की कशमकश चलती रहती है. बहुत ज्यादा सोचने से भी परेशानियाँ हम सबको घेरे रखती हैं.
क्या करें – किसी भी बदलाव को करने से पहले यह सोच लें की उससे क्या फायदा होगा या क्या हानि होगी और आपको इस बात का आभास होगा की इस समय यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा है, पर अपने हालात बेहतर करने के लिए अपनी कोशिशों को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखें पर आपकी अच्छाई के बावजूद अगर लोग आपसे दूर हटते चले जा रहे हैं तो उन कारणों को समझें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए.

सिंह (Leo) पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. अपनों के करीब आने से कई तरह की ग़लतफ़हमियों को दूर करना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर पैसे को सँभालने की जरूरत है. आपकी अच्छी कोशिशों से वो हालात भी बनते चले जायेंगे जिसके चलते आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में और इजाफा हो इसलिए फिलहाल किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा.
क्या न करें – तकदीर को अजमाने के प्रयास में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक होता चला जाएगा बल्कि कोशिश यह करें की पैसे से जुड़े फैसलों में आपसे कोई गलती न हो जाए.

कन्या (Virgo) पारिवारिक जीवन की कोशिशों को अपनी कोशिशों से बनाए रखा जा सकता है, पर आपकी अच्छाई भी लोगों को पूरी तरह से समझ में न आए ऐसा हो सकता है. अपने दोस्तों को भी और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है पर लाभ को बचाए रखने की कोशिश करनी पड़ेगी. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे अपनी बचत को संभालना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में अपनी चुनोतियों को समझना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी भी वजह से अपना मन उचाट न करें. अगर आपकी रुकावटें आपके ऊपर हावी हो जाएँगी तो आपकी मेहनत फीकी पड़ जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी प्रेरणा को किसी भी रूप से कम करे.

तुला (Libra) ज़िन्दगी हम सबके लिए हर रोज़ कोई न कोई नयी चुनोती लेकर आती है, आपके लिए भी यह मेहनत करने का समय है और आपकी मेहनत सही दिशा में लगी रहे ऐसे अच्छे योग बने हुए हैं.
क्या करें – अपने काम या कारोबार को बढाने की भी कोशिश करनी है और काम को लाभ की नजर से देखने की भी कोशिश करनी है. यह दोनों प्रयास आपके लिए इस समय कारगर सिद्ध हो जाएँ ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को संभालना आसान नहीं होता. कभी कुछ हो जाता है तो कभी कुछ, वैसे आप ज़ल्दबाज़ी में किसी से कोई वायदा न करें और अगर कोई बात कह दी है तो फिर अपनी बात से पलटे नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव बना रहा सकता है. चंद्रमा की चढ़ती उतरती कलाओं की तरह आपके मन के उतार-चढ़ाव भी बना रहता है, इसे स्थिरता में बदलने की जरूरत है.
क्या करें – अपने कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल कर लें. ऐसा करने से आपकी बातों में भी वो धैर्य झलकेगा जो आपकी शक्सियत को और उभारेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को और अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें ऐसे में नियमित हो जाने की जरूरत है, पर उससे भी बड़ी जरूरत यह है की पैसे से जुड़े फैसले ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) अपने मन में बिठाई हुई परेशानियाँ आपके अंदर कडवाहट ले आती हैं और फिर आप कोई भी बात गुस्से से बोल देते हैं. अपने भटकते हुए मन को संभालना होगा और थोड़ी सी विनम्रता अपनानी होगी.
क्या करें – अपने भाई-बहनों के विचारों को समझें और किसी भी तरह का अपशब्द बोलने से बचे रहें. थोडा सा धैर्य बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जाएगा.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा लेना ठीक नहीं है इसलिए किसी प्यार के रिश्ते को भी बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर देखने की कोशिश न करें.

मकर (Capricorn) आपके पैसे की स्तिथि बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव दिखा रही है. पैसे का आगमन सही है पर पैसा कहाँ से आ रहा है इसके खिलाफ सवाल खड़े हो सकते हैं. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभालना होगा.
क्या करें – लोगों के प्रति बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और अगर कोई मतभेद है तो उसे भी बहुत सहजता से समझने की कोशिश करनी होगी ताकि आप हर स्तिथि में कोई न कोई अच्छाई भी ढूँढने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – लोगों के मन में क्या चल रहा है आप इस बात को लेकर परेशान हैं, पर आपके मन में क्या चल रहा है इस बात को समझने में भी गलती हो सकती है. अपनी परिस्थितियों को संभाले रखना है तो किसी भी तरह का उतावलापन ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से समय फिर भी ठीक है, पर कामकाज से जुड़े दबाव बढ़े हुए हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी एकाग्रता बनाये रखनी होगी.
क्या करें – रिश्तों के प्रति बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. आपकी इस समय की परेशानियाँ कामकाज से जुड़ी हुई हो सकती हैं पर रिश्तों के प्रति भी उतना ही ध्यान देना होगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी दिखाते हुए किसी काम में हाथ न डालें. ऐसे में बहुत ज्यादा पैसा भी जुटाने की कोशिश न करें. अपने पैसे से जुड़े नुकसान को इस वजह से बढाते न चले जाएँ. 
उपाय – कुम्भ राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेकें. अपनी परिस्थितियों को सँभालने में आपको जरूर मदद मिलेगी.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि बहुत कुछ ऐसा है जो आपको दबाव में रखे और आपको अपने हालात से झूझना पड़े.
क्या करें – रिश्तों का तालमेल आपके लिए बचाव का माहोल बना सकता है. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटायेंगे तो आपकी मेहनत और ज्यादा उभरकर आएगी. कोशिश करके देखिये फायदा जरूर होगा.

क्या न करें – किसी की बातों में आकर तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. किसी प्यार के रिश्ते में भी अपना असंतोष न ज़ाहिर करते चले जाएँ. रिश्तों की अच्छाई को बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.