Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 24, 2018

Friday 24th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 अगस्त 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
उत्तरा-आषाढ़ नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 47 मिनट तक उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज जीवंतिका पूजन है और वर-लक्ष्मी व्रत है

मेष (Aries) काम के प्रति रुझान आपको ज़िन्दगी में खुशियाँ दे सकता है. ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए जूनून चाहिए पर ज़िन्दगी में ख़ुशी पाने के लिए धैर्य चाहिए, इसलिए इन दोनों चीज़ों का तालमेल बिठाने की जरूरत है ताकि आप खुश भी रहें और आगे भी बढ़ते चले जाएँ.
क्या करें – बहुत कुछ अच्छा होने के बावजूद आप अपनी परिस्थितियों से संतुष्ट नहीं हैं और यह असंतोष किसी न किसी रूप से बढ़ता ही चला जा रहा है, इसलिए आपकी परेशानियों का उतार-चढ़ाव बना रहता है जिसे काबू में करना होगा.
क्या न करें – किसी भी परेशानी का असर अपनी पारिवारिक स्तिथि पर बिलकुल न आने दें. जो चीज़ अच्छी-भली बनी हुई है उसे किसी भी तरह की कमी की नजर से देखना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत इस समय आपको नयी ऊचाइयों तक ले जाने के लिए मददगार है, पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा और इस वजह से हर बात को पूरी तरह से समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – हालात उतने ही मददगार हैं जितने आप उन्हें अपनी मेहनत से बना सकें पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से परेशानियाँ पैदा हो सकती है. अगर आपके साथी-सहयोगी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं तो इस बात को सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी के खिलाफ कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते रिश्तों में तकरार पैदा हो जाए. अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखकर आप व्यर्थ में दुखी भी न होते चले जाएं.

मिथुन (Gemini) अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बचना होगा. अगर आपको कोई चीज़ अच्छी नहीं लग रही तो और भी ज्यादा सतर्क रहने की कोशिश करनी होगी ताकि आप सही समय पर सही फैसला कर सकें.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई भी बनी हुई है और रिश्तों से जुडी चुनोतियाँ भी बनी हुई हैं. किसी प्यार के रिश्ते की ओर तो बहुत ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं आप लेकिन अपनी पारिवारिक स्तिथि को सँभालने में कमी आती चली जा रही है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट न बनाएँ पर इसका यह मतलब नहीं है की आप पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे सम्भलना होगा इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं.

कर्क (Cancer) यह आपकी अच्छाई है की आप लोगों के प्रति हर तरह से मददगार हैं. यहाँ तक की आप अपने नुकसान की परवाह किये बिना लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर तरह से तैयार हैं.
क्या करें – रिश्तों में बार-बार उभरती हुई परेशानियों को भलीभांति समझने की जरूरत है. बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा होता है जो हमारे बस में नहीं है फिर भी अपनी कोशिशों को बनाए रखने से ही फायदा है. आपकी आर्थिक स्तिथि इस समय आपकी बहुत सारी दिक्कतों को सम्भाल सकती है यह भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसमे आपके मन में तसल्ली नहीं है, इसलिए किसी ऐसे खवाब के पीछे न भागें जो इस समय पूरा होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) किसी भी तरह का तकरार आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है. पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को समझेंगे तो वैसे ही आपके अंदर बचाव का माहोल बनाने की इच्छा जगेगी, तब जाकर आप अपने हालात को काबू में कर पाएंगे.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको आगे बढने की प्रेरणा दे रहा है, लेकिन आपके विचारों की प्रबलता आपको लोगों से दूर करती चली जा रही है इसलिए अपने विचारों में विनम्रता लानी होगी और हर चीज़ को शक की नजर से देखने से भी बचना होगा.
क्या न करें – धनलाभ को लेकर कोई ऐसे विचार न बनायें जो आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल दे. इस बात को याद रखें की दुनिया में धोखे भी हो जाते हैं. अनजाने में भी खुद को किसी परेशानी में डाल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) रिश्तों को सहेजने और सवारने के लिए आप हर संभव प्रयास कर रहे हैं फिर भी बहुत सारी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. अगर मन में अविश्वास बना रहेगा तो किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाना मुश्किल ही होगा.
क्या करें – घर-परिवार में बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जो आपको समझ में नहीं आता. सबकुछ ठीक-ठाक चलते-चलते अचानक मतभेद उभर जाते हैं. ऐसे में आपकी अच्छाई भी धरी की धरी रह जाती है, इस बात को काबू में लाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा असंतोष न मन में बिठाएं जिसका बुरा असर दूर तक जाए. कामकाज से जुडी चुनोतियों से भी आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की रिश्तों को सँभालने और सहेजने की कोशिश कर लें. ज़िन्दगी में हर तरह की चुनोतियाँ बनी रहती हैं लेकिन अपनों से जुड़कर जो ख़ुशी मिलती है वही इस समय अहम है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक बनी हुई है और घर-परिवार की स्तिथि को अपनी कोशिशों से ठीक किया जा सकता है, इसलिए आपकी जागरूकता आपको अपनों से जोड़े हुए है. ऐसे में अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के वहम को भी हटाने की जरूरत है.
क्या करें – किसी इम्तेहान के लिए खुद को तैयार करना पड़ेगा. किसी भी तरह की तैयारी करने की इच्छा को बनाये रखने से ज्यादा उसमे नियमति हो जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात को परिपूर्णता से देखें. तकदीर आपके साथ है और हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाकर कोई बड़ा खतरा मोल लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) मेहनत से जुड़े रहने का समय है और अपने मन से किसी भी तरह के असंतोष को हटाकर अपनी लगन को बनाये रखने का समय है. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे अपनी कोशिशों से अंजाम दिया जा सकता है.
क्या करें – अपनी बात में धीमापन लाना होगा और हो सके तो चुप रहना ही बेहतर होगा. किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता तो लानी ही पड़ेगी.
क्या न करें –  रोज़मर्रा की चुनोतियों को किसी कमी की नजर से न देखें, बल्कि इस बात को समझें की चुनोतियों के चलते आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है. अगर लाभ बना रहे तो बढ़ते हुए खर्चे भी बुरे नहीं लगते.

धनु (Sagittarius) हालात आपके लिए अचानक मददगार बनते चले जा रहे हैं. पहले जो परिस्थितियां आपके लिए चिंताजनक बनती चली जा रही थीं अब वही आपको नयी उमंग के साथ आगे बढने की राह दिखा रही है.
क्या करें – अपने अंदर नयी प्रेरणा जगानी होगी. बहुत कुछ करने और बहुत कुछ पा लेने के लिए यह समय आपकी हर तरह से मदद करेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों को किसी शक की नजर से न देखें. कामकाज की स्तिथि में भी व्यर्थ में कमियां न निकालते चले जाएँ, इसलिए हर परिस्थिति में किसी न किसी अच्छाई को ढूंढ लें.

मकर (Capricorn) लोगों की सहायता आपके लिए खुशियों का जरिया बन सकती है. आपके पैसे की स्तिथि भी आपको लोगों से जोड़े रख सकती है, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जो आपको मदद ही कर रहा है.
क्या करें – किसी बड़े कदम को उठाने से बचना होगा. किसी भी तरह का फैसला करने से पहले एक बार रुक जायेंगे तो आगे तक आपको रास्ता साफ़ नजर आना शुरू हो जाएगा, उसमे मुशिकलें भी नजर आएँगी, इसलिए भी रुक जाने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – मतभेद अविश्वास को जनम देता है और अविश्वास रिश्तों की नीवं को खोखला कर देता है, इसलिए रिश्तों को सँभालने में कोई गलती न करें. वैसे भी यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे लोगों से नाराजगियां बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) पैसे का किसी भी तरह का लेनदेन आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है, इसलिए अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी ताकि कोई भी चीज़ आपकी दिक्कतों को बढाती न चली जाए.
क्या करें – यह ज़िन्दगी का नियम है की किसी एक चीज़ का अच्छा या बुरा असर किसी दूसरी चीज़ पर जरूरत पड़ता है. पैसा कमाने के प्रयास में आप कोई और नुकसान करते चले जाए इस चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के प्रयास में आप अपने घर-परिवार की खुशियों को कम न होने दें. ऐसा करने से पारिवारिक खुशियाँ तो कम होंगी ही पर कोई रिश्ता भी आगे नहीं बढ़ जायेगा, इसलिए इस समय रिश्तों से जुडी कोई भी गलती बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) आपकी क़ाबलियत आपके लिए बड़े लाभ की संभावनाएं खोल सकती है. ऐसे में आपको अपनों के साथ और सहयोग की जरूरत पड़ेगी जो आपको नयी संभवनाओं से रूबरू करवाएगी.
क्या करें – अपने काम या कारोबार में अपना फोकस बढ़ा देने की जरूरत है. पिछले कुछ महीनो में बहुत सारा उतार-चढ़ाव रहा है पर अब उन सारी चीज़ों को पीछे छोड़कर अपने हालात को नयी नजर से देखें ताकि नयी मंजिलों को छूना आसान हो जाए.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के लिए किसी भी तरह की शक की भावना न बनायें. खुद को सही साबित करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.