Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 13, 2018

Monday 13th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 13 अगस्त 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
द्वितया तिथि है सुबह 08 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 07 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 39 मिनट पर
आज मधुश्रवा तृतीया है

मेष (Aries) जो विकल्प आपको बहुत अच्छे लग रहे हैं शायद तो उतने अच्छे न हों, इसलिए किसी भी नए काम में हाथ डालने से फिलहाल आपको बचना होगा. बेहतर यह होगा की जिस काम से जुड़े हुए हैं उसी में अपनी तवज्जो और अपनी लगन बढ़ा दें ताकि उसका अच्छा फल आपको मिल सके.
क्या करें – काम ही आपको नयी उपलब्धियों की ओर ले जा सकता है. अपनी पढाई-लिखाई को पुख्ता कर लेंगे तो आपका भविष्य बन जायेगा. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे कुछ सीखने से अपने काम में बढ़ोतरी लाई जा सकती है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा होने दें. अगर पहले से मन में कोई ऐसी बात चल रही है जो आपको संतुष्ट नहीं कर रही तो भी आप किसी बात को अपनी ओर से बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आप रिश्तों के प्रति समर्पित हैं, पर आपकी कोशिशों में कमी बहुत सारी है. एक तो आपके विचार बार-बार बदल रहे हैं दुसरे आपके विचारों की प्रबलता में भी कमी आ चुकी है, इसलिए आप की ओर बहुत सारे सवाल खड़े हो रहे हैं.
क्या करें – अपनों से हर हालत में जुड़ना होगा और उनकी परेशानियों को भी समझने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी में अपनी बात भी कह लें लेकिन दूसरों की मजबूरियों को भी साथ ही साथ समझ लें, ऐसा करने से आपसी तालमेल बनाए रखने में फायदा जरूर होता है.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की बहस न उभरने दें और किसी बहस में पड़कर ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोगों की क्या मंशा है, इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह की शक की भावना बिलकुल न लायें.

मिथुन (Gemini) आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं, पर अगर किसी भी तरह के प्यार-मोहब्बत से जुड़े विचार हैं तो ऐसा लगता है की जैसे आपकी इच्छाएं दब सी गयी हैं और आप अपनी ओर से सिर्फ अपना कर्तव्य निभा रहे हैं.
क्या करें – हर ऐसे फैसले से बचना होगा जो आपकी निजी जिंदगी में तकरार की स्तिथि बनाये या बहस की सम्भावना बढ़ाए. यह समय ही ऐसा है जो आपको व्यर्थ में उलझाता चला जाए, इसलिए भी बहुत ज्यादा संयम बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से न उलझें जो आपके दायरे में बहुत ज्यादा अहम हो या जिसकी बात से आपकी परिस्थिति पर कोई असर आ सकता हो. अपने अंदर कोई ऐसी नकारात्मकता भी न लाते चले जाएँ जो आपकी भावुकता को बढाकर आपको परेशान ही करती चली जाए.

कर्क (Cancer) हो सकता है की आपको अपनों से बहुत ज्यादा उम्मीद हो पर जो कुछ भी हासिल है वो भी प्रयाप्त है, कम से कम ज़िन्दगी का सुख तो बना हुआ है, ऐसे में उससे ज्यादा उम्मीद लगाने से कुछ लाभ होने वाला भी नहीं है.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो कामकाज को लेकर आपने प्राप्त कर ली है. अपने मन से व्यर्थ के उतार-चढ़ाव हटा दें ताकि आपको उस अच्छाई की तस्वीर भी नज़र आ सके जो आपकी क़ाबलियत को बढ़ा सकती है और आपको बड़ी सफलता दे सकती है.
क्या न करें – किसी नए विकल्प के पीछे इस वजह से न भागें की वो आपको कोई बड़ा लाभ दे जाए, बल्कि लाभ के साथ साथ उस हानि के बारे में भी सोच लें जिसकी सम्भावना इस समय बनी हुई है, इसलिए पूरी बात को समझे बिना कोई एकतरफा विचार बनाना इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) काम से जो भी लाभ बना हुआ है वो आपकी जरूरतें पूरा करने के लिए प्रयाप्त है पर आप कोई ऐसा कदम उठाना चाह रहे हैं जिसके पीछे आपका असंतोष छुपा हुआ है इसलिए आप अपनी स्तिथि को व्यर्थ में जोखिम में डालते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी स्तिथि को बचाए रखने की कोशिश करनी होगी और व्यर्थ में किसी भी तरह के नुकसान को बुलावा देते चले जाने से बचना होगा. अपनी ही गलतियों की वजह से आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा इस समय हो सकता है और इसी चीज़ से संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करके आप अपनी परेशानियाँ बढ़ाएं नहीं और ऐसा करके अपने पैसे को भी कहीं फंसाते न चले जाएँ. किसी भी कमज़ोर समय में अपने मन की उत्तेजना को बढ़ा लेना ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) हालात हर तरह से मददगार हैं यह और बात है की आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. आपकी मन की परेशानियों का भी यही एक कारण है की आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है. ऐसे में अपने हालात को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत को और ज्यादा बढ़ावा देना होगा, उसमे अगर कुछ सीखने का मौका मिले तो वो सीखने की भी कोशिश कर लेनी होगी. चुनोतियाँ रहेंगी लेकिन उन्हें कबूल कर लें और उन्हें अपनी मेहनत से दूर करने की कोशिश भी कर लें.
क्या न करें – कामकाज से जो भी लाभ बनता चला जा रहा है उसे किसी नुकसान में न प्रवर्तित करते चले जाएँ, इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमे खतरे की सम्भावना बढ़ी हुई हो क्योंकि अपनी उम्मीदों को बहुत ज्यादा बढाकर अपनी अच्छी-भली स्तिथि को जोखिम में डालना ठीक नहीं होता. आज के दिन में ख़ास – आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी स्तिथि को परिपूर्णता से देखें. अगर आप अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को हटा दें तो आपको इस बात का आभास होगा की बहुत कुछ ठीक है और आपके लिए हालात मददगार ही हैं.

तुला (Libra) इस समय बहुत कुछ अच्छा है लेकिन कुछ कमियां ऐसी हैं जो आपकी ओर से उभर रही हैं. आप कुछ ऐसे फैसले करना चाह रहे है जो इस समय आपकी मदद नहीं कर सकते, बल्कि आगे चलकर आपको ऐसा लगेगा की वही फैसले शायद गलत हो गए.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को संभाले रखना होगा और ऐसे में लोगों की बात को भी सुनने की कोशिश करनी होगी. अपनी बात विनम्रता से कहेंगे तो लोगों की बात भी समझ में जरूर आएगी.
क्या न करें – कामकाज की बढती हुई जरूरतों को समझने में कोई गलती न करें. ऐसे में किस काम में कितना पैसा लगाना है और किस काम से हाथ खीच लेना है इस बात को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा ताकि अपने खर्चों को या अपने नुकसान को बढाते चले जाने की गलती न हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) अगर लोगों से मदद नहीं मिल रही तो आपके नुकसान की स्तिथि भी थमी हुई है. यह और बात है की धनलाभ के रूप में आपके हालात सुखद बने हुए हैं. कुछ अजीब सी दास्तान है. जिंदगी अपनी धारा में आपको बहुत तेज़ी से आगे बढाती चली जा रही है.
क्या करें – आप जो भी कर रहे हैं उसमे बहुत समर्पित हैं इसलिए आपने अपने आपको काम में झोंक रखा है पर ऐसे में ही थोडा सा रुक जाने की जरूरत है. काम के साथ-साथ ज़िन्दगी में थोडा सा सुकून पा लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – हालात कई तरह से मददगार हैं, पर हालात के खिलाफ सवाल न खड़े करें. अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि मददगार है पर चुनोतिपूर्ण है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप लोगों की मदद या साहयता से अपनी चुनोतियों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं और शायद यही चीज़ ठीक नहीं है. जो चीज़ अपने बलबूते पर की जा सकती है उसके लिए लोगों से सहायता मांगने की जरूरत ही नहीं है.
क्या करें – अपनी आमदनी की अच्छाई को भी समझें और उससे जुड़ी हुई कमियों को भी समझें पर आमदनी से ज्यादा इस बात को समझने की कोशिश करें की क्या चीज़ आपकी सुख समृद्धि के रास्ते में रुकावट पैदा कर रही है, तब जाकर आपको अपने छुपे हुए नुकसान का आभास हो पायेगा.
क्या न करें – अपनी मानसिकता ऐसी न बनायें की लोगों से परेशानियाँ बढती चली जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं. लोगों को नाराज़ करके इंसान कभी भी कुछ हासिल नहीं कर पाता.

मकर (Capricorn) हालात संतोषजनक हैं, यह और बात है की आप कुछ ज्यादा ही पाना चाह रहे हैं. आपकी मानसिक परेशानियों का यह एक कारण हो सकता है क्योंकि आपकी क़ाबलियत और आपकी लगन अच्छी है.
क्या करें – बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और घर-परिवार में अपनों को खुश रखने की कोशिश करनी होगी. थोड़ी सी कोशिश से यह हो जायेगा पर उसके लिए अपने अंदर धैर्य लाना होगा. अपने भटकते हुए मन को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों को नाराज़ करके आप किसी छोटी बात को बढ़ा न लें पर अपने मन को दुखी करके आप कोई ऐसी स्तिथि न पैदा करें जो आपके हालात को बिगाडती चली जाए. खासकर निजी रिश्तों को संभाले रखने के लिए ऐसी गलती करना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आप उसका पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे. आप जिन लोगों के भरोसे चल रहे हैं वो लोग भी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं और इसी बात को समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज में बहुत सारी अस्थिरता हो सकती है. कभी आप किसी तरह का विचार बना रहे हैं और कभी किसी और तरह का और इसलिए आपके फैसलों में बहुत सारी कमी आ सकती है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों से इस समय उलझना ठीक नहीं है और इसी वजह से कारोबारी रिश्तों को भी संभाले रखने में कोई गलती न करें. जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें.

मीन (Pisces) आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और आपके प्रयास अच्छे हैं, पर फिर भी कई तरह की ऐसी रुकावटें हैं जो आपके कदमो को रोके हुए है. आपका मन इसी वजह से किसी न किसी उलझन में है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं. यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है क्योंकि आप अपने दम पर बहुत कुछ कर पा रहे हैं.

क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित न हों. यहाँ तक की पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े. इस रूप से सोचेंगे तो हालात आपके लिए वैसे ही संभले रहेंगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.