Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 11, 2018

Saturday 11th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 11 अगस्त 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद सावन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
अश्लेशा नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 05 मिनट पर
आज हरियाली अमावस्या है. केरल में मनाई जाने वाली करकट पूजा है. खंडग्रास सूर्य ग्रहण है जो भारत में नहीं दिखेगा.

मेष (Aries) आपके मन में कभी मेहनत करने की बहुत प्रेरणा जगती है और कभी मन उचाट हो जाता है. ज़िन्दगी का यह उतार-चढ़ाव आपको उस मुकाम तक नहीं पहुंचा रहा जितनी आप में क्षमता है. इस बात को समझने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाए रखें और लोगों का दिल जीतने की कोशिश करें. अगर किसी भी वजह से कोई फासले बन गए हैं तो उन्हें भी दूर करने की कोशिश जरूर कर लें ताकि ज़िन्दगी का तालमेल आपके लिए हर रूप से बना रहे.
क्या न करें – घर-परिवार में जो सुख की स्तिथि बनी हुई है उसे किसी भी वजह से कम न होने दें, खासकर अपने विचारों को बहुत सख्त बनाकर आप लोगों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) कोई प्यार का रिश्ता परेशानियों के दौर से गुज़र रहा है और इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपनी बात को बार-बार बदलते चले जा रहे हैं, इसलिए इसका बुरा असर आपकी प्रतिष्ठा पर भी पड़ सकता है. इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी मुश्किल भरे समय में अपनी विनम्रता बना ली जाए तो बहुत कुछ पकड़ में आ जाता है. आपको भी अपने बड़े बुजुर्गों का आदर करना होगा.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत को और अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें. खासकर अपने मन में किसी भी तरह का वहम बिठाकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कम न करते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) अपनी पारिवारिक परिस्थितियों को बहुत संभालकर चलाने की जरूरत है. उसमे रिश्तों से जुड़ी हुई हर तरह की स्तिथि भी शामिल है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी जो भी कमियां हैं उसे भी संभालने की कोशिश करेंगे तभी लोग उस अच्छाई को समझ पाएंगे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने की बहुत सारी गुंजाइश है जिस ओर आपको ध्यान देना ही पड़ेगा. बदलते हुए समय में खुद को अपग्रेड करना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – न तो अपने विचारों में प्रबलता लायें और ना ही अपनी बात को इतनी प्रबलता से कहें की वो लोगों को बुरी लगनी शुरू हो जाए. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी व्यर्थ में अपना असंतोष बढाते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) किसी भी परिवर्तन के विचार को आगे बढाने से पहले बहुत सूझबूझ से फैसला करना होगा. कहीं ऐसा न हो की आप को अपने फैसलों को आगे चलकर बदलना पड़े जिसके चलते आपके लिए कोई नुकसान की स्तिथि भी बन जाए.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ हर कीमत पर बनाये रखनी होंगी पर निजी जीवन से जुड़े फैसलों को भी इस रूप से करना होगा जो ज़िन्दगी में सुख और सुकून का माहोल बनाये रखें.
क्या न करें – अपने अंदर किसी भी तरह का अहम बिलकुल न आने दें क्योंकि वही अहम लोगों से तकरार की स्तिथि पैदा कर सकता है. अगर आप अपनी भावुकता को छुपाने के लिए उस अहम को दर्शा रहे हैं तो ऐसा करना और भी गलत होगा.

सिंह (Leo) पैसे से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं क्योंकि उन फैसलों के पीछे कहीं न कहीं आपकी ज़ल्दबाज़ी या आपकी उत्तेजना छुपी हुई है. यही वजह है की किसी भी तरह का जोखिम उठाने से भी परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – यह समय कुछ ऐसा है जिसे अपनी मेहनत के हिसाब से इस्तेमाल करना होगा. खुद पर भरोसा करने से हालात संभले भी रहेंगे तो आपकी सफलता के द्वार भी खुले रहेंगे. ज़िन्दगी सुख और सुकून से चलती चली जाए यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े कोई भी फैसले इस रूप से न करें जो आपके असंतोष को बढ़ा दे. वैसे भी इंसान जब पीछे मुड़कर देखे तो यह न लगे की उससे कोई गलती हुई है, इसलिए भी रुक जाएँ. आज के दिन में ख़ास – ज़िन्दगी का सुख सिर्फ पैसे से नहीं बनता बल्कि अपनी क़ाबलियत और अपनी लगन से बनता है जो आप अपनी आदतों में शुमार कर लेते हैं, इसलिए पैसे से जुड़े विचारों को हटाकर अपनी सोच और अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सकारत्मक बनाने की कोशिश करनी होगी.

कन्या (Virgo) कामकाज से लाभ है पर चुनोतियाँ भी हैं और नुकसान की स्तिथि भी साथ ही साथ बनी हुई है. यही वजह है की बहुत सारी अस्थिरता का सामना करना पड़ेगा.
क्या करें – लोगों से विचार विमर्श करने से कई तरह की चीज़ों को समझने में मदद मिलेगी पर ऐसा करते हुए अपने अंदर बहुत सारी सूझबूझ लानी होगी ताकि आप हर परिस्थिति को व्यवहारिकता के रूप से देख सकें.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़े फैसले पैसे को आधार बनाकर बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से न तो आप रिश्तों को संभाल पाएंगे और ना ही पैसे को बचा पाएंगे और फिर यह ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) थोडा सा संयम रखें तो हालात मददगार हैं और थोड़ी सी गलती करते चले जायेंगे तो हालात मुश्किल होते चले जायेंगे, इस भेद को समझें ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें – आपकी अच्छाई इसलिए बनी हुई है क्योंकि आपके अंदर बहुत कुछ करने की प्रेरणा जग रही है. आपकी अच्छाई भी इस बात का पूरा योगदान दे रही है, इसलिए किसी भी तरह की प्रतिक्रिया दिखाए बिना लोगों की बात को ध्यानपूर्वक सुन लें.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को अपनी गलतियों की वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जो सीधा-सीधा आपकी गलती दर्शाए.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है पर यह बहुत कुछ आपके अपने फैसलों पर भी निर्भर करता है. अपनी आमदनी को सही दिशा में लगाना और अपनी बचत को बचाए रखना ऐसे में बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – इच्छाएं बहुत हैं पर आप में विनम्रता से ज़िन्दगी जीना सीख लिया है और लोगों को खुश करने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार हैं, समस्या यह है की लोग आपसे फिर भी उतने खुश नहीं हैं.
क्या न करें – ज़िन्दगी के बनते बिगड़ते विचारों को लेकर आप व्यर्थ में दुखी न होते चले जाएँ. जो कुछ अपने बलबूते पर कर सकते हैं वो कर लें, उसके लिए लोगों से व्यर्थ में उम्मीद न लगाते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) पारिवारिक तनाव भी बना रह सकता है और कामकाज से जुडी परेशानियाँ भी उभर सकती हैं इसलिए आपको हर चीज़ का सही आंकलन बहुत सूझबूझ के साथ ही करना होगा.
क्या करें – अपनी अच्छाई बनाये रखनी है तो पैसे से जुडी गलतियों से बचना होगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेंगे तो आपके अंदर बहुत सारा संयम आ जायेगा जिसकी इस समय बहुत ज्यादा ही जरूरत है.
क्या न करें – अपने विचारों की नकारात्मकता अच्छी नहीं है क्योंकि उसका बुरा असर कई रूप से पड़ सकता है. अगर तकदीर साथ न दे तो कुछ भी बिगड़ने में देर नहीं लगती इसलिए अपनी तकदीर को आजमाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) अगर विचार नहीं मिलेंगे तो उसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ सकता है, यह और बात है की इस समय आपकी परिस्थितियां बहुत हद तक मददगार हैं और एक बचाव का माहोल बना हुआ है.
क्या करें – अपने काम या कारोबार में भी उसी तरह की स्थिरता बनाने की कोशिश करनी होगी जो आपने घर-परिवार में बनायीं हुई है, इसलिए भी कोई बड़ी उम्मीद लगाने से बचना होगा और जो जैसा चल रहा उसे चलने दो.
क्या न करें – लोगों की ओर से आपके लिए बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है पर आप अपनी गलतियों से उसे बिगाड़ते न चले जाएँ और इस वजह से रोज़मर्रा के तनाव को इतना न बड़ा लें की उसे पकड़ में लाना मुश्किल हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई बनाने से ही बन पाएगी, उसके लिए अपनों से जुड़ना होगा और उन्हें समझने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – पैसे से कहीं ज्यादा इस बात को समझना होगा की लोग आपसे क्यों नाराज़ हैं. उन कारणों को एक-एक करके दूर करते चले जायेंगे तो बहुत कुछ धीरे-धीरे संभल भी जायेगा.
क्या न करें – हर बात को दिल पर न लगायें और हर छोटी बात को बढाकर आप अपनी मुसीबतों को बढाते न चले जाएँ. अपनी कोशिशों को कम कर लेने से नुकसान हो सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मीन (Pisces) पारिवारिक रिश्तों का सुख तब बनेगा जब आप अपने मन को स्थिर करेंगे. भटकते हुए विचारों को थामना भी पड़ेगा और लोगों की गलती निकालने से बचना भी होगा.
क्या करें – कामकाज की ओर अपनी क़ाबलियत और अपना प्रदर्शन बढाने की जरूरत है. अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा ताकि लोगों की बात को भी आप समझ सकें.

क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन ज़िन्दगी के फैसलों में रिश्तों को आधार बनाकर नहीं चला जा सकता. किसी भी तरह का फैसला करने से पहले इस बात को समझ लें ताकि कोई गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.