Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, August 16, 2018

Thursday 16th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 16 अगस्त 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
श्रावण मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 01 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
चित्रा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में
आज बुध पूर्व में उदय होंगे दोपहर 04 बजकर 58 मिनट पर

मेष (Aries) लोगों के साथ उठेंगे, बैठेंगे और बातचीत करेंगे तो आप का ज़िन्दगी के प्रति नजरिया बदल जाएंगा. आप वैसे ही बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित हैं पर जीवन रुपी इस यात्रा में लोगों को अपने साथ लेकर चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – कई तरह के विकल्प आपके सामने होंगे पर फिलहाल रुक जाने में ही फायदा है, इसलिए हर उभरती हुई परिस्थिति को सूझबूझ के साथ समझने की जरूरत पड़ेगी. अपने नुकसान को बचाते हुए अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – हर चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती इसलिए ऐसा न सोचें की कोई भी नया रास्ता आपको मंजिल की ओर ले जायेगा, बल्कि ऐसे में ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी तरह से कम करना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशों को कम करने का सीधा असर यह होगा की आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बढ़ जाएँगी, ऐसे में तकदीर के भरोसे चलना और भी खतरनाक हो सकता है, इसलिए भी अपनी कोशिशों को ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामे रखने की जरूरत है. वैसे भी रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाये रखनी होगी ताकि रिश्तों का सुख और सुकून आपको नयी मंजिलों के ओर ले जाने में मदद करे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी योजनाओ में किसी भी तरह की भावुकता न अपनाएँ. अगर आपका पैसा कहीं फंस जायेगा तो उसका असर कई और चीज़ों पर पड़ेगा, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की रुकावटों को किसी भी वजह से बढ़ाएं नहीं.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को प्राथमिकता देने के चलते आपको कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. मन में कई तरह के विचार उभर सकते हैं की क्या आप सही रास्ते पर चल रहे हैं या कोई गलती हो रही है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों के करीब आने का समय है. जितना उन्हें समझेंगे उतना अपनी बात उन तक पहुँचाने में मदद मिलेगी. ऐसे में अपनी इच्छाओं को थोडा सा थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जिंदगी में सुख और सुकून बनाये रखना बहुत जरूरी है और यही आपका प्रयास होना चाहिए, इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) निजी जीवन में भी खुशियाँ बनी हुई हैं और कामकाज की स्तिथि भी बेहतरीन है. ऐसे में आपकी क़ाबलियत आपको नई मंजिलों को छूने में मददगार हो सकती है. अपने कामकाज में अपनी मेहनत को जोड़ दें सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – किसी भी तरह के आलस से बचना होगा. जब सबकुछ ठीक चल रहा हो तो लापरवाह हो जाना बहुत स्वाभाविक सी बात है. इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर आप अपनों से किसी भी तरह का विचारिक मतभेद न बढने दें. ऐसे में अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता बनाए रखना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तरह की कोई कमी न आए.

सिंह (Leo) हालात शायद उतने मददगार नहीं हैं जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी रुकावटों को भी बढ़ा सकता है इसलिए बचकर भी चलना होगा और अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का भी बनाए रखना होगा.
क्या करें – समय ही कुछ ऐसा है की आपकी साधारण सी बात का भी कोई और मतलब निकाल लिया जाए. गलतफ़हमी भरे समय में बचकर चलना ही बहुत जरूरी होता है इसलिए बहुत सारी बातों को भुलाकर अपने काम की ओर ध्यान बनाए रखना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की व्याकुलता अच्छी नहीं है इसलिए कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएँ जो आपको किसी बड़ी मुश्किल में डाल दे.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बहुत ज्यादा है पर मुश्किलों को संभालना भी कठिन है, ऐसे में अपनी क़ाबलियत पर भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी होगा ताकि आप समय रहते उन मुश्किलों को संभाल सकें.
क्या करें – किसी अच्छे विकल्प के बारे में सोचे जरूर लेकिन जलदबाज़ी में फैसला करने से बचें. हर चीज़ का सही आंकलन करके ही आगे बढ़ाना सूझबूझ की निशानी है. अपने मन की घबराहट को हटा देंगे तो बहुत कुछ संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – रिश्तों की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत न दें और अपने कामकाज के प्रति भी नियमति हो जाएँ. अपनी बात को लोगों पर थोपना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा. आपके विचार अच्छे हैं पर आप अपने कदम पीछे हटा लेते हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – पूरी जानकारी लिए बिना किसी नए रास्ते पर चलने से बचना होगा. कुछ हद तक यह अपनी गलतियों का भी समय है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के विचारिक मतभेद में बिलकुल न पड़ें. कहीं ऐसा न हो की कोई छोटी बात आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी तरह के खतरे में डालती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे मेहनत बनाए रखने के हालात बहुत सुंदर बने हुए हैं पर आपका मन है जो बहुत ज्यादा भटक रहा है और आपको नई मंजिलों की ओर खींच रहा है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है पर पैसे को बचाना बहुत जरूरी है इसलिए किसी भी तरह की गलती को दोहराने से बचना होगा. आपने पहले भी नुकसान उठाया है और फिर से वही परिस्थितियां बन रही हैं इसलिए संभलकर चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना ज्यादा न बढ़ाएं की वो परेशानी का कारण बन जाए. अपने पैसे से जुड़े फैसलों में भी कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसकी अभी जरूरत नहीं है.

धनु (Sagittarius) चुनोतियाँ बनी रह सकती है और खर्चे बढ़ सकते हैं. ऐसे में अपनी ही बात मनवाते चले जाने भी ठीक नहीं है. समस्या यह है की आपको इस समय लोगों की बात पसंद नहीं आ रही.
क्या करें – अपने कामकाज की स्थिरता को और उससे जुड़ी अच्छाई को समझने की कोशिश करें. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आपकी पकड में आ जाएगा जिसके चलते सबकुछ ठीक होगा, इसलिए कामकाज में उतना ही पैसा लगाएँ जितनी जरूरत है.
क्या न करें – अगर आवश्यक है तो अपनों से मदद जरूर लें लेकिन उस पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ इसलिए किसी भी तरह का जोखिम उठाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) लोगों की ओर से आपके प्रति हर तरह की अच्छाई बनी हुई है लेकिन आप उस अच्छाई को न तो पूरी तरह से समझ पा रहे हैं और ना ही उसे सहेज पा रहे हैं. यह आपकी कमी हो सकती है.
क्या करें – कामकाज को संतोष की नजर से देखना बहुत ज्यादा जरूरी होगा ताकि आप किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचे रहे. लोगों की अच्छी सलाह इस समय आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकती है.
क्या न करें – कोई ऐसा परिवर्तन न करें जिसमे आपका नुकसान होता चला जाए, इसलिए फिलहाल किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसे इस समय टाला जा सकता है.

कुम्भ (Aquarius) आपके अंदर मेहनत करने की बहुत सारी क्षमता है पर उस मेहनत को सही दिशा में लगाये रखने की जरूरत है. ऐसे में बार-बार अपने विचारों को बदलने से भी बचना होगा.
क्या करें – तकदीर स्थिरता बनाये रखने से बनेगी इसलिए तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह के जोखिम से दूर ही रहना बेहतर होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने का मतलब यह नहीं है की आप व्यर्थ में किसी पैसे के लेनदेन में पड़ जाएँ, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों को फिलहाल स्थगित कर दें ताकि किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश ही न रहे. 
उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. जिस तरह का धैर्य इस समय चाहिए उसे बनाने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी जरूरत भी पूरी हो रही हैं पर ऐसे में अगर मन का भटकाव बना रहेगा तो गलती होने की भी गुंजाइश है, इसलिए इस समय की प्राथमिकता अपनी चुनोतियों को संभाले रखना है.
क्या करें – रिश्तों की गरिमा बनाये रखने का समय है, ऐसे में लोगों पर भरोसा भी करना होगा. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटायेंगे तभी यह संभव हो पायेगा.

क्या न करें – कामकाज से जुडी कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आपको पछताना पड़े पर कोई ऐसी स्तिथि भी न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर आए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.