Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 6, 2018

Monday 6th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 06 अगस्त 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
श्रवण मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है सुबह 09 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में
आज भद्रा है रात 08 बजकर 59 मिनट से और व्यतिपात महापात है दोपहर 12 बजकर 26 मिनट से रात 08 बजकर 06 मिनट तक

मेष (Aries) रिश्तों को सँवारने के लिए आप वचनबद्ध हैं और आपको अपनों से उसी तरह का सहयोग भी मिल रहा है. ज़िन्दगी में खुशियाँ पानी है तो अपनों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कोई भी ऐसी बात जो आपको परेशान करती चली जा रही है उसमे भी अच्छाई ढूंढ लें और कोशिश करेंगे तो हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई जरूर नजर आएगी. जब भी ज़िन्दगी में सुख और सुकून बना रहे तो उस चीज़ का अच्छा असर ज़िन्दगी की ओर चीज़ों पर जरूर पड़ता है.
क्या न करें – बार-बार किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसके चलते आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए. हम सबको कई तरह की चुनोतियों से झूझना पड़ता है, पर किसी भी चीज़ का बुरा असर अपने प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न आने दें. उपाय – मेष राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ज़िन्दगी के सुख और सुकून को सँभालने के लिए अगर इतना आसान सा उपाय काम कर जाए तो फिर क्या कहने.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत आपको सफलता जरूर देगी पर सफलता का आभास इस रूप से होगा की आपको अपनों का साथ और समर्थन भी मिला रहेगा. कुछ भी करने के लिए जब इंसान का भरोसा जग जाए तो आगे बढने के रास्ते खुल जाते हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर ध्यान देने का समय आ गया है. जिस चीज़ में पहले उतार-चढ़ाव रहा था अब उसी को सँभालने की जरूरत है. रिश्तों की गरिमा बनाये रखने से आपके मन में बिठाई हुई घबराहट खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी.
क्या न करें – अगर लोगों का समर्थन और सहानुभूति चाहिए तो अपनी बात को बार-बार पलटते न चले जाएँ. ऐसा करके आप कोई ऐसी गलतफ़हमी न उत्पन्न कर दें की जिससे आपके नुकसान की स्तिथि बन जाए.

मिथुन (Gemini) आप पैसे को लेकर कुछ चिंतित से लगते हैं और आपको यह भी लगता है की क्या आपकी मेहनत का पूरा फल मिल पाएगा, जबकि सच्चाई यह है की आप अपने पैसे को खुद ही कहीं न कहीं फंसाते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को जितना पूरा करने की कोशिश करेंगे उतना आपको लाभ होगा. कम से कम दिली ख़ुशी मिलेगी और अपनों की जरूरतें पूरी हो जाएँगी, पर इसका अच्छा असर यह भी होगा की आपका पैसा कहीं फंसने से बच जायेगा.
क्या न करें – किसी भी छोटी बात को बहस का मुद्दा न बनने दें. खासकर पैसे से जुड़े फैसलों में कौन सही था और कौन गलत था इस बात में बिलकुल न पड़ें.

कर्क (Cancer) अपनी बचत सम्भली रहे तो बहुत सारी चीज़ों को अंजाम देना आसान हो जाएगा इसलिए आपको इस समय अपने लिए बचाव का माहोल तो बनाना ही पड़ेगा. कुछ भी करने के लिए अपने अंदर आत्मविश्वास तो जगाना ही पड़ेगा.
क्या करें – नियमित रूप से अपनी मेहनत को बनाए रखने का समय है और आप देखेंगे की हर छोटा कदम आपको आपकी मंजिल की ओर जरूर ले जाएगा. ऐसे में तकदीर की भूमिका अच्छी बनी हुई है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रोज़मर्रा से जुडी परिस्थितियों को किसी भी वजह से बेकाबू न होने दें. खासकर किसी एकतरफा सोच को इतना प्रबल न बना लें की आप गलती करते चले जाएँ और आपको इस गलती का एहसास ही न हो.

सिंह (Leo) आप अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो मुश्किल होगी और अपने कामकाज से जुड़े फैसलों को भी बार-बार बदलते जायेंगे तो ऐसा करना भी आप ही की गलती होगी, इसलिए फैसले तो सूझबूझ से ही करने होंगे.
क्या करें – आपको लगेगा आपके भाई-बहन आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे पर आपको अपनी अच्छाई फिर भी बनाए रखनी होगी. हालात ऐसे बनते चले जायेंगे की आप लोगों से दूर हटते चले जाएँ और इसी बात से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार के किसी मुद्दे को लेकर ऐसी प्रतिक्रिया न दिखाएँ जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाए, या किसी भी छोटी बात को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर आपके पैसे पर और आपके फैसलों पर पड़े.

कन्या (Virgo) आप क्या चाह रहे हैं और लोग क्या चाह रहे हैं इस बात में थोडा सा मतभेद बना रह सकता है और तकदीर के भरोसे आप कोई बड़ा कदम उठाना चाहें ऐसी गलती भी हो सकती है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – हालात जिस रूप से भी बनेगे उसमे आपके लिए अच्छाई बनेगी इसलिए अपने आसपास उस अच्छाई को ढूँढना होगा जो किसी न किसी रूप से बनी हुई है और फिर उसी से सुकून पाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी उम्मीदों को इस समय इतना न बढ़ाएं की वो परेशानी का कारण बन जाए क्योंकि इच्छाएं ही इंसान से गलती करवाती हैं और लोगों से फासले बना देती है, इसलिए जो कुछ आपने अपनी मेहनत से प्राप्त किया है उसमे कमियां न ढूंढें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि अच्छी है क्योंकि लोग भी आपका साथ देना चाह रहे हैं. ऐसे में अगर आप अपनी कोशिशों को ओर बढ़ाएंगे तो आपके काम की स्तिथि ओर बेहतर होती चली जाएगी.
क्या करें – किसी भी तरह के परिवर्तन से बचना होगा. किसी भी ऐसे काम को फिलहाल टाल देना होगा जिसमे कोई भी नयापन छुपा हुआ हो. जो जैसा चल रहा है उसी से सुख पाने की कोशिश कर लेनी होगी.
क्या न करें – किसी भी तरह की ग़लतफहमी के चलते अपनी अच्छी-भली स्तिथि को खतरे में न डालें. खुद इतने ज्यादा न प्रेरित हो जाएँ की आपके कदम ही गलत दिशा में बढने शुरू हो जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है और काम से लाभ भी बना हुआ है पर सबसे बड़ी अच्छाई यह बनी हुई है की आप लोगों के प्रति हर तरह से मददगार हैं और लोग भी आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं.
क्या करें – आप जिस रूप से मेहनत करेंगे उसी में फायदा होगा और जो लोग अच्छी सलाह देंगे उसकी भी अच्छाई आपको जरूर मिलेगी, तो कुलमिलाकर बहुत कुछ ऐसा है जो आपको लोगों से जोड़े रखेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगायें की रातोंरात आपके हालात बदल जाएँ, बल्कि हर दिन अपनी लगन से उस चमत्कार को प्राप्त करने की कोशिश कर लें, पर किसी भी तरह का अहम न पालें क्योंकि उससे नुकसान हो जाएगा.

धनु (Sagittarius) तकदीर आपके खिलाफ जा रही है इसलिए आपको शांत रहना होगा. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसे समझने की और सम्भालने की भी कोशिश करनी होगी इसलिए अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाए रखनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से बचना होगा. खासकर जो भी कहें उसे कहने से पहले थोडा सा मनन कर लें ताकि आप किसी भी तरह की तीखी बात कहने से बच सकें.
क्या न करें – अपने जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह का तकरार अच्छा नहीं है. जो दिन आपको ख़ुशी दे उसे आशीर्वाद मान लें. ऐसे में अपने बड़े बुजुर्गों का ख़याल रखने में भी कोई कमी न रखें.

मकर (Capricorn) बहुत सारी चुनोतियाँ हैं और बहुत सारा असमंजस है. रुकावटें परेशानी पैदा कर रही हैं और हर छोटी बात बिगडती चली जा रही है. कम से कम आपने अपने मन में इस तरह के विचार बना रखें हैं जो पूरी तरह से सही नहीं हैं.
क्या करें – चुनोतियाँ हैं भी और रहेंगी भी. लोगों को भी बेहतर तरीके से समझना होगा, खुद भी अपनी विनम्रता बनानी पड़ेगी पर किसी ऐसे फैसले से बचना होगा जो आपको नुकसान पहुंचाता चला जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना बढ़ावा देने की कोशिश न करें की उसका बुरा असर आपके निजी जीवन पर पड़े, इसलिए किसी से भी तैश में कोई बात न करें. रिश्तों की कशमकश इंसान को उलझा सकती है इसलिए कोई गलती न कर जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) आप अपनों के लिए बहुत अच्छा सोचते हैं पर उतना अच्छा कर नहीं पाते उसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोगों की नजरों में आपकी छवि बिगडती चली जा रही है. यही कारण है की विचार भी नहीं मिल रहे.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थिति को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा. किसी की बातों में आने से भी बचना होगा. खासकर अगर आप अपने विचार बदलना चाहेंगे तो आपके लिए मुश्किल पैदा हो सकती है.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों की चुनोतियों को कम न समझें. आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है, पर कुछ न कुछ इस रूप से उभर रहा है जो उतना ठीक भी नहीं है, इसलिए भी किसी बात को बिगड़ने न दें.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप बहुत ज्यादा समर्पित हैं और उससे जुडी परेशानियों को और चुनोतियों को पूरी तरह समझ भी नहीं पा रहे, शायद यही कारण है की आपकी भावुकता बहुत ज्यादा ही नजर आ रही है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परेशानियों के दो कारण हैं. आपकी कोशिशें मध्यम पड़ रही हैं और आपकी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं. यह इस चीज़ के बावजूद की आप अपनी ओर से लोगों के प्रति हर तरह से समर्पित हैं फिर भी आपकी बातों में अहम झलक रहा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.

क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों में कमियां न निकालें. अच्छे बुरे समय में आपके अपने ही आपका साथ देंगे, इसलिए उनके प्रति अपने विचारों को आप बार-बार बदलते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.