Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 26, 2018

Sunday 26th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 26 अगस्त 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पूर्णिमा है शाम 05 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद भादो मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
आज धनिष्ठा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में. आज श्रावणी पूर्णिमा है.
रक्षाबंधन का पवित्र त्यौहार है जिसकी आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं.
अमरनाथ यात्रा है. हयग्रीव जयंती है. श्री गायत्री जयंती है और व्रतो उपवास है.

मेष (Aries) किसी भी तरह की बड़ी उपलब्धि पाने के लिए अपने काम से जुड़े रहना होगा और बाकी सारी चीज़ों को भुलाकर अपनी प्राथमिकता को समझना होगा ताकि ज़िन्दगी वो सबकुछ आपको दे पाए जो इस समय आपको देना चाह रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि का सही और सटीक आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी. आपकी जरूरतें और आपके अपनों की जरूरतें और उससे जुड़ी हुई उम्मीदें और आकांक्षाएं यह सबकुछ आपकी सोच का केंद्र बिंदु बना रहेगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी से फिलहाल कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की आपका भविष्य बन चुका है. अभी भी बहुत सारी कमियां हैं जिन्हें संवारने की जरूरत है.

वृषभ (Taurus) कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए तकदीर की नहीं बल्कि अपनी मेहनत की जरूरत पड़ेगी और उसके लिए अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी हटाना पड़ेगा. खुद पर भरोसा करेंगे तभी जाकर आप नयी मंजिलों को छू पाएंगे.
क्या करें – चुनोतियों का बार-बार उभरना इस बात की निशानी है की अभी भी बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ संभालना है. पहले तो उस गिरावट को संभालना पड़ेगा जो कुछ समय से बनी हुई है तब जाकर आगे बढने का मौका मिल पायेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कमी की नजर से न देखें. आपके अपने आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपके लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं इसलिए अपने भाई-बहनों के विचारों में भी आप व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) तकदीर इस वजह से पूरा साथ नहीं दे पा रही क्योंकि आप गलती करते चले जा रहे हैं, खासकर पैसे को लेकर अगर किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव बना रहेगा तो उसे आगे चलकर संभालना भी कठिन हो जायेगा.
क्या करें – हालात ज़िन्दगी का रास्ता खुद-ब-खुद बनाते हैं लेकिन उसमे अपनी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत तो पड़ती ही है और वो तब संभव हो पायेगा जब आप अपनी परिस्थिति को अच्छाई की नजर से देखना शुरू करेंगे.
क्या न करें – अपनी मेहनत के खिलाफ किसी भी तरह का सवाल न खड़ा करें. जो कुछ भी आपके अपने ज्ञान और आपकी जानकारी से बन पायेगा उसे किसी चमत्कार के रूप में पाने की कोशिश बिलकुल न करें.

कर्क (Cancer) आपकी इस समय की परेशानियाँ इस वजह से हैं क्योंकि आप रिश्तों की अच्छाई को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, इसी वजह से आप अपने प्रदर्शन में भी और अपने कामकाज में भी कोई न कोई कमी निकालते चले जा रहे हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखना अच्छी बात है लेकिन अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी हटाना पड़ेगा. अगर आप हर चीज़ को कमी की नजर से देखेंगे तो फिर आगे बढ़ना मुश्किल हो जायेगा.
क्या न करें – आप की आर्थिक स्तिथि आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सकती है इसलिए अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है. ऐसे में अपने रोज़मर्रा के खर्चों को व्यर्थ में इतना न बढने दें की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर आए. उपाय – कर्क राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को आप किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपने मन के भटकाव को सँभालने में भी मदद मिलेगी और अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करना भी आसान हो जाएगा.

सिंह (Leo) रिश्तों को कमियों के सन्दर्भ में नहीं बल्कि अच्छाइयों के सन्दर्भ में देखना पड़ेगा. किसी भी तरह का शक रिश्तों को खोखला कर सकता है, इसलिए निजी जिंदगी में आपको अपनेपन की भावना तो लानी ही पड़ेगी.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है इसलिए आपको अपनों से बहुत सारे सहयोग और समर्थन की जरूरत है. आपके विचार स्पष्ट हैं इसलिए आप अपने कदमों को धीरे धीरे आगे बढ़ाना भी चाह रहे है.
क्या न करें – अपने आत्मसम्मान को इतना न बढ़ाएं की उससे लोगों को तकलीफ होनी शुरू हो जाए, इसलिए लोगों के प्रति कोई ऐसी बात न ज़ाहिर करें जिसमे आपकी घबराहट या आपकी परेशानियाँ झलकें.

कन्या (Virgo) मन में द्वेष बना रहेगा तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर भी आएगा इसलिए निजी जीवन के हालात को बहुत प्यार और दुलार से सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – हालात बहुत सारे उतार-चढ़ाव दर्शा रहे हैं, उसमे आपके मन का असंतोष भी शामिल है. ज़िन्दगी की बढती हुई जरूरतें आपको विभिन्न दिशाओं की ओर खींच रही है. ऐसे में अपना संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि बनने न दें. लोग क्या सोचते हैं और क्या कहते हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें ताकि किसी भी तरह का मतभेद व्यर्थ में बढ़ता न चला जाए.

तुला (Libra) आपकी क़ाबलियत आपके अपने ही समझ पाएंगे और उनकी आलोचना भी आपको बहुत कुछ सिखाएगी, इसलिए आपको लोगों से बातचीत करनी होगी ताकि उनके विचारों को भी आप उतना ही सम्मान दे पाएँ.
क्या करें – ज़िन्दगी अपने ही रूप से और अपनी ही रफ़्तार से आगे बढती है, इस समय आपके लिए अच्छी बात यह है की आपके दोस्त और आपके चाहनेवाले हर रूप से आपके साथ हैं और आप उनसे जुड़ने की बजाए अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं, इस गलती को सुधारने का समय है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को ज़िन्दगी का आधार न बनायें और ऐसा सोचकर आप कामकाज से जुड़े फैसलों में भी कोई गलती न करते चले जाएँ. पैसे से कहीं ज्यादा ज़िन्दगी की स्थिरता होती है इस बात को जरूर समझें.

वृश्चिक (Scorpio) अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को पूरा करने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. ऐसे में किसी भी तरह के दस्तावेज को लेकर भी आपको पूरी जानकारी एकत्रित करनी होगी.
क्या करें – आपकी अपनी कोशिशों से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है, पर बढ़ते हुए खर्चों का दबाव फिर भी बना रह सकता है इसलिए योजना बनाकर चलने में ही फायदा है.
क्या न करें – अपने कामकाज को मजबूत करने के जो भी मौके मिल रहे हैं उनसे पीछे न हटें, क्योंकि एक अच्छा प्रयास बहुत दूर तक उसका अच्छा असर बनाये रखेगा, इसलिए अपनी मेहनत को दर्शाने में किसी भी वजह से पीछे न हटें.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशों से आपके लिए लाभ की स्तिथि बन सकती है लेकिन आपकी लापरवाही से नुकसान भी बना रह सकता है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी बचत पर नजर भी रखनी होगी और अपनी बचत को बचाए रखने की हर संभव कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – अपने व्यवहार को धीमा करने से फायदा जरूर होगा, इसलिए अपनी बातचीत में अपनी प्राथमिकता को दर्शाना होगा ताकि लोग भी उसमे भागीदार बन सकें.
क्या न करें – तकदीर से उम्मीद लगाना अच्छी बात है बशर्ते आप उस तरह की मेहनत कर पाएँ, पर ऐसा करते हुए अपने काम से मन हटाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) धनलाभ से जुड़ी इच्छाएं आपको बहुत सारी प्रेरणा दे रही हैं. ऐसे में जो भी एकतरफा विचार आप बना रहे हैं उससे नुकसान भी हो सकता है. आप ऐसी स्तिथि में हैं जिसमे आगे बढना भी मुश्किल है और रुक जाना भी ठीक नहीं.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता अपने नुकसान को बचाए रखने की होनी चाहिए. किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने से या उम्मीद लगाने से बचना होगा, पर कुछ भी करें अपनी कोशिशों की दिशा तो बनाये ही रखनी होगी.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं, क्योंकि इस समय आप भी गलत हो सकते हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है.

कुम्भ (Aquarius) मन का भटकाव आपको दिशाहीन बनाता चला जा रहा है. आपकी कोशिशें भी ऐसी हैं जो आपको किसी मंजिल तक पहुँचने के लिए मददगार नहीं हैं, इसलिए अपनी स्तिथि का फिर से आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें – किसी दूरस्थान के सपने देखने से फ़िलहाल बचना होगा, इसलिए किसी नए काम में पड़ने से भी बचना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जिसे फिलहाल थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसी परिस्थिति न बनने दें की लोग ही आपके फैसले करने शुरू कर दें. जो चीज़ भी अनजाने में भी आप ही का नुकसान करती चली जाए वो ठीक नहीं होगी.

मीन (Pisces) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है लेकिन आपकी उत्तेजना उसमे कमी ला सकती है. अपनी इच्छाओं को बहुत बढाकर भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – जिस भी चीज़ के पीछे भागेंगे वही चीज़ आपका साथ छोड़ जाएगी, इसलिए थोडा सा रुक जाने में ही फायदा है. सही समय का इंतज़ार कर लेना भी सूझबूझ की ही निशानी है.

क्या न करें – तैश में आकर कोई ऐसी बात न कहें जिसका बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर आए. वैसे भी अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की लोगों से फासले बढ़ते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.