Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, August 22, 2018

Wednesday 22nd August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 22 अगस्त 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है सुबह 07 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 41 मिनट तक,  क्योंकि एकादशी तिथि की वृद्धि हुई है इसलिए आज पवित्र एकादशी है

मेष (Aries) कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से पारिवारिक रिश्तों में कमी आ सकती है, पर कोशिश यह करनी होगी की कोई भी छोटी बात व्यर्थ में बढ़े नहीं और उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर बिलकुल न पड़े.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को बहुत मजबूत करना होगा. अब पीछे मुड़कर देखने का समय नहीं है बल्कि आगे बढने का समय है. उस भरोसे के साथ आगे बढ़ें ताकि आपकी ज़िन्दगी की उपलब्धियां बढ़ जाएँ.
क्या न करें – लोगों के प्रति अच्छा सोचें पर जरूरत से ज्यादा उदारता न दिखाएँ क्योंकि खुद की बनाई हुई गलतियों की वजह से नुकसान का योग है इसलिए अपने नुकसान को किसी भी वजह से बढने न दें.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ेगा. रिश्तों के प्रति वैसे आपका रुझान अच्छा और घर-परिवार में भी सुख है, पर जिसे आप पसंद करते हैं उससे खटपट हो सकती है, इसलिए किसी भी बात को बढने से रोकना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी में वही परिस्थितियां अच्छी होती हैं जो आपको आगे बढने में मदद करे और वही रिश्ते अच्छे होते हैं जो आपको कुछ और बेहतर करने की प्रेरणा देते चले जाएँ. मन से घबराहट को हटाकर उन रिश्तों को पहचाने ताकि आप उनसे जुड़ भी सकें.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव का असर अपनी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें. न तो अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बड़ा माने और ना ही उसे किसी तरह की कमी की नजर से देखें ताकि अपनी स्तिथि का सही आंकलन करने में आपसे कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) लोगों को समझने का समय है और लोगों के करीब आने का समय है. अगर किसी से पहले फासले बढ़ गए थे तो अब उसके करीब आने के बारे में सोचा जा सकता है. उसमे कोई प्यार का रिश्ता भी शामिल है.
क्या करें – अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा ताकि आप अपने आसपास के लोगों में अच्छाई भी देख सकें. आपके विचारों में संतोष झलकेगा तो लोग भी आपकी अच्छी कही बात को भलीभांति समझ पाएंगे तभी जाकर पूरा फायदा मिलेगा.
क्या न करें – काम के प्रति अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी न आने दें. आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता बहुत है लेकिन वो इस समय सीधे तौर पर आपके काम से जुड़ी हुई नहीं है. अगर आपकी मेहनत का पूरा फल न मिल सके तो कहीं न कहीं कमी जरूर है.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि आपको मध्यम लग सकती है पर फिर भी बहुत है, क्योंकि आपकी और आपके अपनों की हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं और ज़िन्दगी का सुख बना हुआ है, अगर इस अच्छाई को समझेंगे तभी अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी आप दूर कर पाएंगे.
क्या करें – किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से पहले यह सोच लें की आपका मन क्यों उचाट है. हो सकता है आपके दिल की आवाज़ आपको कुछ कहना चाह रही हो पर अगर आप मेहनत करने के विचार को आगे बढाना चाहेंगे तो दिल और दिमाग दोनों आपका साथ देंगे.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को तकदीर के भरोसे चलाने की कोशिश न करें. रिश्तों में अगर किसी भी तरह की अगर कोई कमी चल रही है तो उसे भी नज़रंदाज़ न करें. कहीं ऐसा न हो की वो कमियां बढ़ती चली जाएँ और आपकी परेशानियों को आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को और अपने प्रदर्शन को बढाने की जरूरत है अगर आपकी लगन बढ़ेगी तो उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त जरूर होंगे. ऐसा करने से काम से बनता हुआ लाभ आपके लिए आगे भी लगातार बना रहेगा.
क्या करें – पैसे से जुड़ी कमज़ोर पडती हुई स्तिथि को सँभालने का समय है. किसी ऐसे फैसले से भी बचना होगा जिसमे आपकी उत्तेजना छुपी हुई हो या आपकी ज़ल्दबाज़ी झलक रही हो.
क्या न करें – परेशानियों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है, पर आप इस समय अपनी परेशानियों की वजह से अपने मन को उचाट न करें. कहीं ऐसा न हो की आपके प्रयास में कमी आ जाए और उसका बुरा असर आपके पैसे पर या आपकी बचत पर पड़े.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में सुख है और हालात हर तरह से आपकी मदद कर रहे हैं, यहाँ तक की तकदीर भी आपका पूरा साथ निभा रही है जिसके चलते अप ज़िन्दगी को बहुत सारी अच्छाई की नजर से देख पा रहे हैं.
क्या करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और काम के प्रति और ज्यादा तवज्जो बढाने की जरूरत है अगर मन में किसी भी तरह का असंतोष है तो उसे भी हटा दें क्योंकि ऐसा करने में ही लाभ है. ज़िन्दगी की खुशियाँ कई चीज़ों को मिलाकर बनती है, ऐसा आशीर्वाद आपके लिए बना हुआ है.
क्या न करें – अपनी समृद्धि को बढाने के प्रयास में आप लोगों से मनमुटाव न बढ़ाएं. अगर लोगों को आपकी कोई बात समझ में नहीं आ रही तो इसका यह मतलब नहीं है की आप उनसे किनारा करते चले जाएँ.

तुला (Libra) गलतियों भरा समय है और आपकी स्थिरता पर सवाल खड़े हो सकते है, इसलिए किसी भी तरह के काम में परिवर्तन करने से बचने की जरूरत है.
क्या करें – हालात को अपनी ओर से संभाले रखें पर किसी भी तरह का अगर मन में असमंजस है तो उसे भी हटा दें ताकि काम के प्रति लगन आपके प्रदर्शन को और ज्यादा उभारे.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी प्रबल न बनाएँ की उसके चलते विचारिक मतभेद पैदा हो जाएँ. अपने हालात पर भी नजर रखें, कहीं ऐसा न हो की आगे बढने के प्रयास में पीछे आपका कोई नुकसान होता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की यह गलती भरा समय है. ऐसे में अपनी यथास्थिति बनाये रखने से कई बार बचाव बना रहता है, इसलिए आपको किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना ही होगा.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों से मिलती हुई मदद को शायद आप उस रूप से संभाल न पाएँ इसलिए पैसे को भी उतना ही जुटाएं जितने की जरूरत है. ज्यादा मदद या ज्यादा पैसा भी आपके नुकसान का एक कारण बन सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बने रहना एक बहुत साधारण सी बात है लेकिन ऐसे में घबरा जाने से बचना होगा. उस अच्छाई की ओर देखें जो कामकाज के रूप में आपके लिए उभरती चली जा रही है. उसमे आपकी बहुत सारी मेहनत और बुजुर्गों का असीम प्यार और आशीर्वाद छुपा हुआ है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों के प्रति लापरवाही दिखाना ठीक नहीं है कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसके चलते आपकी अच्छाई का कोई गलत फायदा उठा ले.

धनु (Sagittarius) आपके कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि उसमे आप पूरी तरह से समर्पित हैं. कामकाज में मेहनत भी लग सकती है और काम में पैसा भी लगाना पड़ सकता है, लेकिन यह सारी परिस्थितियां आपके लिए लाभदायक ही बनी हुई हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों के प्रति भरोसा बनाए रखना होगा और किसी भी तरह के बढ़ते हुए दोष से भी बचना होगा. हर कीमत पर जिंदगी का सुख बना रहे यह बहुत बड़ी बात होगी.
क्या न करें – इस समय जो भी हालात हैं वो मिलेझुले हैं. धनलाभ आपकी कोशिशों से बना हुआ है लेकिन हानि की संभावनाएं भी साथ ही साथ हैं, इसलिए कोई ऐसा फैसला न करें जिसका कोई बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

मकर (Capricorn) वैसे ही आप सूझबूझ से नहीं चल पा रहे, ऊपर से लोगों की बातों में आकर आपका बड़ा नुकसान भी हो सकता है, इसलिए किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें.
क्या करें – हर बात में कोई न कई अच्छाई ढूँढने की कोशिश करनी होगी. अगर किसी भी वजह से कोई असंतोष है तो उसे बढने से रोकना होगा ताकि लोगों से तालमेल अच्छे बने रहें.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी भी तरह से कम करना इस समय ठीक नहीं है. कामकाज में फेरबदल करने से भी नुकसान हो सकता है. ऐसे में उन लोगों से फासले न बढ़ाएं जिनकी मदद की आपको जरूरत पड़ सकती है.

कुम्भ (Aquarius) आपको लगेगा की सबकुछ ठीक है लेकिन पारिवारिक रिश्तों में कमियां उभरती चली जा रही हैं. बातें छोटी-छोटी हैं लेकिन उन्हें भी संभालकर चलाने की जरूरत है.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाने से नुकसान हो सकता है इसलिए बढ़ते हुए खर्चों की ओर, और नुकसान की ओर पहले देखना होगा, तब जाकर आपको इस बात का आभास होगा की पैसा संभालना भी कभी-कभी एक चुनोती बन जाता है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति असंतोष की भावना बनाना कभी भी ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचें की पैसा सबकुछ संभाल लेगा, इसलिए कामकाज से जुडी कोई ऐसी गलती न करें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

मीन (Pisces) कामकाज में कोई गलती करेंगे तो उसका बुरा असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ेगा, और कोई भी चीज़ अगर आपके असंतोष को बढ़ाएगी तो उसका बुरा असर घूम फिरकर फिर आपके कामकाज पर पड़ेगा, इसलिए एक से दूसरी चीज़ जुडी हुई है जिसे समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बहुत व्यवहारिकता से समझना और संभालना होगा. सिर्फ अपनी इच्छाओं को बढाने के बदले यह सोचना होगा की कौन सा रास्ता आपके लिए सही है.

क्या न करें – आपकी चुनोतियाँ ऐसी हैं जिन्हें आसानी से संभाला जा सकता है पर अपनी ही धुन में आप उन चुनोतियों को इतना बड़ा न मान लें की मुश्किल हो जाए. पारिवारिक रिश्तों पर भी इन चीज़ों का असर बिलकुल न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.