Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, August 21, 2018

Tuesday 21st August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 21 अगस्त 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है दिन भर
आज मूल नक्षत्र है रात 12 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद पूर्व आषाढ़ नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और आज भद्रा है शाम 06 बजकर 27 मिनट से
आज एकादशी तिथि की वृद्धि है जिसका अर्थ यह है की कल सुबह सूर्य उदय पर एकादशी तिथि ही बनी रहेगी

मेष (Aries) काम के प्रति और ज्यादा तवज्जो देने का समय है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे रूचि पैदा करने से लाभ जरूर होगा. खासकर अगर आप विधार्थी हैं तो पढाई-लिखी को बढ़ावा देने से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ लोगों से जुड़ने से बनती हैं. कई बार लोग आपसे जुड़ना चाहते हैं और कई बार किनारा कर लेते हैं, यह सबकुछ लोगों की इच्छाओं पर निर्भर होता है पर अपनी ओर से लोगों के प्रति अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने काम को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें क्योंकि इसका बुरा असर यह आएगा की पारिवारिक रिश्तों में भी असंतोष पैदा होता चला जाएगा और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अपनी कमियों की वजह से आप लोगों को कसूरवार ठहराना चाह रहे हैं और यह ठीक नहीं है. फैसलों में गलती आप करें और उसके चलते आपकी नकारात्मकता बढती चली जाए यह तो बिलकुल ठीक नहीं होगा.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत पड़ेगी. अपनी समृद्धि को बनाये रखने के लिए ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से भी बचना होगा. वैसे भी अगर किसी से आपने कोई वायदा किया है तो उसको पूरा कर लें आपके लिए अच्छा रहेगा.
क्या न करें – तकदीर से कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाकर आप अपनी कोशिशों को कम न करें. कामकाज से जुड़े दबाव को भी खुद ही संभालना पड़ेगा, इसलिए ऐसी उम्मीद न लगायें की कोई और व्यक्ति उन परेशानियों को दूर कर देगा.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. इस समय की जो भी चुनोतियाँ हैं जो अब परेशानियों में बदलती चली जा रही है उन्हें संभालना तो पड़ेगा ही. उसमे यह आसान सा उपाय भी अपना काम जरूर करेगा.

मिथुन (Gemini) सेहत से जुडी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और अगर पूरी बात को समझना है तो कोई और सलाह लेने की भी जरूरत पड़ सकती है. किसी भी आड़े वक्त में पैसा काम आ जाए यह बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई को भी साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें. ऐसे में आपको किसी ऐसे व्यक्ति की अच्छाई जरूर याद आएगी जिसने कभी आपकी मदद की है.
क्या न करें – किसी गलतफ़हमी के चलते इस समय किसी बात को बिगड़ने न दें. किसी बहस में पड़कर रिश्तों में कोई ऐसी कमी न ले आयें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष आपको लोगों से दूर करता चला जायेगा. लोगों की प्रतिक्रिया कुछ ऐसी बन रही है की लोग भी इसी वजह से आपसे दूर होते चले जा रहे हैं, यही आपकी परेशानियों का कारण है.
क्या करें – फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है, हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. ऐसे में अपने रवैये को और अपनी सोच को बदल देंगे तो बहुत कुछ आपके हित में बनता चला जायेगा.
क्या न करें – शादीशुदा जीवन में किसी बात को बढाते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता पर पड़े.

सिंह (Leo) रिश्तों में उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है लेकिन किसी बात को लेकर अपनों के खिलाफ होते चले जाना भी ठीक नहीं है, या किसी भी बात को पूरी तरह समझे बिना फासले बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – बातचीत भी करनी होगी हर तरह से अपने विचारों को भी प्रकट करना होगा. यह और बात है की उसमे गलतफ़हमी पैदा होने का अंदेशा है, फिर भी अपनी बात इमानदारी से करेंगे तो आगे चलकर आप अपने लिए बचाव का माहोल बना पाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई कमी न आने दें. अगर आपका मन परेशान है तो उसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ जाए तो यह आपकी अपनी गलती होगी.

कन्या (Virgo) पढाई में मन नहीं है, इसी वजह से हर तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है. सिर्फ इच्छा बनाने से कुछ हासिल होगा नहीं. जितना ज़ल्दी इस बात को समझ लेंगे तभी जाकर फायदा होगा.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह भी सुननी होगी और लोगों से बातचीत भी करनी होगी. अपने विचारों को और विस्तार देने के लिए विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा तब जाकर हालात आपका पूरी तरह से साथ निभाएंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की जिम्मेदारियों को समझने में कोई कमी न रखें. अपनों की जरूरतों को भी पूरा कर लें ताकि किसी भी तरह के तकरार को आप व्यर्थ में हवा न देते चले जाएँ.

तुला (Libra) लोगों के प्रति असंतोष ज़ाहिर करते चले जाने से कुछ हासिल नहीं होता. ऐसा करने से अपनी सोच और अपनी व्यवहारिकता में कमी आती चली जाती है इसलिए लोगों से और ज्यादा जुड़ने की और लोगों को समझने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी प्रयास को लगन से किया जाए तो उसके अच्छे नतीजे जरूर प्राप्त होते हैं. आपकी इच्छा जरूर है की आप उस लगन को बढ़ावा दे सकें लेकिन मन का भटकाव भी बहुत है. इसी वजह से regularity में कमी बनी रह सकती है.
क्या न करें – अपनी मेहनत को और अपनी क़ाबलियत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. अगर अपने प्रदर्शन में असंतोष बना रहेगा तो वो असंतोष कामकाज के क्षेत्र में भी ज़ाहिर होगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आप किसी से चुभती हुई बात कहेंगे तो झगडा हो जायेगा इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता बनाये रखनी होगी ताकि लोगों को वो इज्ज़त और वो सम्मान दे सकें जो इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और ऐसा करने के लिए किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अपने मन में किसी भी तरह का उतावलापन बढ़ा लेना आपकी अपनी गलती होगी.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी ऐसे माध्यम से बढाने की कोशिश न करें जिसमे कोई खतरा छुपा हुआ हो इसलिए अपनी इमानदारी और अपनी लगन को आधार बनाकर ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश कर लें. आपके काम में और आपकी अच्छाई में किसी भी तरह की कमी नहीं है.

धनु (Sagittarius) लाभ कमाने के प्रयास में नुकसान हो सकता है और किसी भी चीज़ को पूरी तरह से जाने बिना बहुत बड़ी गलती भी हो सकती है, इसलिए उन छुपी हुई परिस्थितियों को भी समझना होगा और संभालना होगा.
क्या करें – आपके अंदर अच्छाई बहुत है उस अच्छाई का पूरी तरह से इस्तेमाल कर लें. लोगों के लिए अच्छा सोचें और लोगों के लिए अच्छा करने की कोशिश कर लें. यही अच्छाई आपको लोगों से वापिस जरूर मिलेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार में अपने बुजुर्गों से या अपने भाई-बहनों से किसी भी तरह की अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़े नहीं. अगर कहीं कोई कमी नजर आ रही है तो उसे भी सच्चाई के रूप में कबूल कर लें ताकि किसी से भी और खासकर अपने से बड़ों से कोई मतभेद न उभरे.

मकर (Capricorn) लोगों से जो फासले बन रहे हैं उसमे आपको ऐसा लग रहा है की आपकी ओर से कमियां रही हों. कुछ हद तक आपकी बात सही है क्योंकि आपने अपनी बात को कहने की और मनवाने की कोशिश की है.
क्या करें – काम के प्रति स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है क्योंकि किसी भी तरह का परिवर्तन लाकर भी हालात ऐसे ही रहेंगे जैसे आज हैं. ऐसे में लोगों की मदद या सलाह भी नाकाम होती चली जाएगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोगों से फासले बढ़ जाएँ और ऐसी गलती भी न करें की लोग आपको समझ ही न पाएँ. बार-बार उभरती हुई गलतियों को समय रहते संभाल लें ताकि कोई बड़ा नुकसान न हो.

कुम्भ (Aquarius) पीठ पीछे कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है और उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप अपनी ओर से लापरवाह बने हुए हैं इसलिए आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहा है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि फिर भी ठीक है जिसे संभाले रखना होगा इसलिए किसी भी तरह के नए विकल्प को इस रूप से सोचें की हालात संभले रहें. किसी बड़ी उम्मीद के लगाने से फिर भी बचना ही होगा.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे बढ़ते हुए नुकसान को थामना कठिन हो सकता है. अपने बढ़ते हुए खर्चों को इसलिए बहुत ज्यादा बेकाबू न होने दें.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े दबाव को आप अपनी मेहनत से सँभालने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उससे जुड़ा लाभ आपको तसल्ली नहीं दे पा रहा है. आपको लगता है की आपकी क्षमताओं के अनुरूप आपको फल नहीं मिला.
क्या करें – ज़िन्दगी को सही रूप से देखें तो आपको आभास होगा की आपने बहुत कुछ किया है और बहुत कुछ पाया है, लेकिन अपने से वरिष्ठ लोगों को समझने में और सँभालने में गलतियाँ भी हुई हैं जिन्हें दूर करने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा हाथ डालना भी ठीक नहीं है. अगर आप किसी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं है तो ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. ज़ल्दबाज़ी दिखाकर कहीं आप अपने नुकसान को बढाते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.