Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, August 20, 2018

Monday 20th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 20 अगस्त 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 05 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
ज्येष्ठ नक्षत्र है रात 09 बजकर 41 मिनट तक और उसके मूल नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 41 मिनट पर

मेष (Aries) निजी जीवन में तनाव बना रह सकता है पर उसके पीछे कुछ हद तक आपकी मानसिकता है जो आपको बहुत ज्यादा भावुक बना रही है. अपने ही नजरिये को बदलने की जरूरत है.
क्या करें – जितना अपने काम की ओर ध्यान देंगे अपने काम से जुड़े दबाव को संभाल पाएंगे. ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाई हुई बहुत सारी भ्रांतियों को भी हटाना पड़ेगा ताकि उस तरह की एकाग्रता उभर कर आये जिसकी इस समय जरूरत है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत पर व्यर्थ में शक न करें. जिस भी चीज़ को आप अंजाम देना चाहेंगे वो अपनी कोशिशों से ही हो पायेगा इसलिए इस समय लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद भी न लगायें.

वृषभ (Taurus) पढाई और अपने भविष्य को बनाने की दिशा में आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं लेकिन मन में उस तरह का भरोसा नहीं उठ पा रहा जिसकी की इस समय जरूरत है. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जो आपको उस तरह की तस्सली नहीं दे पा रहा की जैसी आप उम्मीद लगाये हुए हैं.
क्या करें – स्थान परिवर्तन के बारे में आप सोच रहे हैं जिसके बारे में और ज्यादा मनन करने की जरूरत है. किसी दूरस्थान का बदलाव करने से ज्यादा अच्छा यह हो सकता है की आप अपनी यथास्थिति बनाये रखें, लेकिन यह सारे फैसले बहुत शान्ति से और बहुत सूझबूझ से करने होंगे. अगर किसी से सलाह लेने की जरूरत है तो वो भी ले लें, ऐसा करने से आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों के विचारों को समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है उनके विचार आपके विचारों से भिन्न हों पर किसी के भी विचारों को कमी की नजर से न देखें.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी की खुशियाँ सिर्फ पैसे से ही नहीं बनती हैं अपनों के तालमेल से भी बनती हैं. हो सकता है इस समय पैसे को लेकर आपकी उम्मीदों में कुछ कमी रह जाए लेकिन फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे अच्छाई की नजर से देखने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को बचाए रखना होगा और अपने से बड़े भाई-बहनों से उलझने से बचना होगा. ऐसा हो सकता है की कुछ रुकावटें बनी रहें फिर भी कोशिश करने से ही बात बनेगी.
क्या न करें – अपनी क़ाबलियत और अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें. मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठा कर बड़ी उपलब्धियों को पाना मुश्किल ही होता है.

कर्क (Cancer) बदलाव से जुड़े कई तरह के विचार आपके सामने हैं पर बहुत कुछ ऐसा भी चल रहा है जिसके लिए आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. ऐसा लगता है की कोई प्यार का रिश्ता आपको आगे बढने से रोक रहा है.
क्या करें – रिश्तों को भी संभालना है और अपने भविष्य को बनाने की भी कोशिश करनी है. ऐसा करने के लिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और मज़बूत करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में लोगों को शक की नजर से न देखें. वैसे भी इस समय कोई ऐसी बात न कहें जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ जाएँ.

सिंह (Leo) आप इस समय की परिस्थिति से खुश नहीं हैं क्योंकि आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनी हुई है. शायद यही कारण है की हर चीज़ में कमियां नजर आ रही हैं और आप खुद को दुखी करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े खतरे में बचना होगा और निजी जीवन का तालमेल भी बनाये रखना होगा. पारिवारिक स्तिथि को संभालकर चलाने से फायदा जरूर होगा. अपनी मानसिकता को बदल लें और लोगों की बात को भी समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ. अगर किसी चीज़ में पूरी तसल्ली नहीं हो रही तो रुक जाएँ. किसी भी एकतरफा विचार को बिना सोचे समझे बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) काम से लाभ बना हुआ है पर आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं, शायद यही वजह है की आप अपनी कोशिशों से भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं जबकि सच्चाई यह है की आपका असंतोष ही आपकी रुकावटों का कारण बना हुआ है.
क्या करें – अपनी जानकारी को बढाने की भी जरूरत है और नियमित हो जाने की भी जरूरत है. रिश्तों से जुड़े तकरार को अगर संभाल लेंगे तो उसका अच्छा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर जरूर पड़ेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को किसी कमी की नजर से देखकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आपका दबाव बढ़ सकता है इसलिए किसी को भी नाराज़ करने की गलती बिलकुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में हालात आपकी पूरी तरह से मदद करना चाह रहे हैं लेकिन फिर भी गलतियाँ आपसे होती चली जा रही हैं. कुछ ज्यादा करने के प्रयास में आप कुछ गलत फैसला कर जाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या करें – लोगों के प्रति जागरूक भी रहना होगा और लोगों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा, पर यही सबकुछ अगर आप ख़ुशी से करेंगे तो उसका अच्छा असर आपको जरूर नजर आएगा. लोगों के लिए आप इस समय बहुत कुछ कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपके लिए लाभ की स्तिथि बनी हुई है, इस बात को लेकर कोई कमियां न निकालें. रोज़मर्रा की छुटपुट परेशानियाँ रहेंगी उनकी वजह से व्यर्थ में दुखी न होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशों का अच्छा फल मिलने का समय है पर मन में यह तसल्ली नहीं हो पा रही की क्या यह अच्छाई दूर तक बनी रहेगी. ऐसे में कुछ हटकर सोचने से भी फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाये रखें पर लोगों की बात भी सुन लें. बहुत सारी ऐसी चुनोतियाँ हैं जिन्हें लगातार सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और इससे अच्छी और कोई बात हो नहीं सकती. रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबराये नहीं और अपनी सेहत को भी नज़रंदाज़ न करें.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की आप अपनी कोशिशों से अपने हालात को बेहतर कर सकते हैं पर उसके लिए दो चीज़ें करनी बहुत जरूरी होंगी. अपने बढ़ते हुए असंतोष को हटाना पड़ेगा और इस बात को भी याद रखना पड़ेगा की आगे बढ़ता हुआ हर छोटा कदम आपको आपकी मंजिल के करीब ले जा रहा है.

धनु (Sagittarius) कोई भी समय जब मध्यम होता है तो अपने साथ कई तरह की चुनोतियाँ ले कर आता है. आप इस समय लोगों की बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और उसका असर यह हो रहा है की आप अपनी असमंजस की स्तिथि बढाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपकी भावुकता बनी रहेगी जिसे संभालने की जरूरत पड़ेगी. अपनी बात को भी इस रूप से कहना होगा जिसमे पारदर्शिता हो. अपनों के लिए बहुत ज्यादा भावुक होने से बचना होगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमे अपनी एकाग्रता को कम न होने दें. जो भी रोज़मर्रा के दबाव हैं उसका असर अपनी मानसिकता पर बिलकुल न आने दें.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभालना कठिन ही होता चला जा रहा है, पर अगर अपने आसपास के हर व्यक्ति में आप गलतियाँ ही निकालते चले जायेंगे तो हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं.
क्या करें – लोगों के विचारों को समझने की कोशिश कर लें. उसमे उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन कुलमिलाकर लोग आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं, पर आप अपने विचारों को धीमा बनाये रखें ताकि किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से इस समय बचा जा सके.
क्या न करें – किसी की नाराज़गी को इस समय व्यर्थ में बढने न दें. अगर किसी बात को लेकर आप असंतुष्ट हैं तो बात को बिगाड़ते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) जिंदगी में खुशियाँ पानी है तो रिश्तों के प्रति भरोसा तो बनाना ही पड़ेगा, इसलिए अपनी मानसिकता को इतना ज्यादा बदल लें की हर छोटी बात आपको कहीं परेशान न करती चली जाए.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अगर आप कोई फैसला करेंगे तो उसमे आपकी गलती होगी, इसलिए नुकसान पर कड़ी नजर रखनी होगी ताकि किसी भी तरह का फैसला करने से पहले आप एक बार फिर सोच लें.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर आप लोगों की अच्छाई में भी कमियां न ढूंढते चले जाएँ क्योंकि यह ऐसी स्तिथि है जिसके चलते रिश्तों को संभालना कठिन हो सकता है. किसी प्यार के रिश्ते में भी कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो आपकी स्तिथि को रातोंरात बदल दे.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई आपके लिए बनती चली जा रही है पर आपको इस बात से ख़ुशी पाने की आदत डालनी होगी. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में अच्छाई ढूंढेंगे तभी वो खुशियाँ बन पाएंगी.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है और हालात भी मददगार हैं, ऐसे में अपने प्रदर्शन को बढाने की जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी में कभी-कभी ऐसे मौके आते हैं जब आपको यह बताना पड़ता है की आप क्या कर रहे हैं और क्यों कर रहे हैं.

क्या न करें – अपने प्रबल होते हुए विचारों के चलते आप किसी को नाराज़ न करें. अगर आप अपने कामकाज से जुड़े दबाव को पूरी तरह से नहीं झेल पा रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है की आप लोगों से उलझते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.