Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, August 12, 2018

Weekly 12th to 18th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 12 अगस्त 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 11 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है
मघा नक्षत्र है रात 09 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में
आज नक्त व्रत प्रारंभ हो रहे हैं और चिंतपूर्णी हिमाचल प्रदेश में मनाया जाने वाला मेला छिन्न मस्तिका है.

मेष (Aries) कामकाज को लेकर अपने मन में और ज्यादा लगन लगन पैदा करनी होगी ताकि आप का प्रदर्शन बढ़ जाए और आपको उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हों. आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं पर फिर भी कुछ न कुछ उतार-चढ़ाव बन रहता है जो व्यर्थ के मतभेद पैदा करता है.
क्या करें – अपनी काबलियत को तराशने की जरूरत है उसमे अपनों का सहयोग मिला रहे तो आपकी कोशिशों में और चार चाँद लग जाएंगे. आपका अपना सकारत्मक रवैया आपसे बहुत कुछ करवा लेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ना तो अपने विचारों को इतना प्रबल बनाएँ की आपके लिए परेशानी खड़ी हो जाए और ना ही अपने आपको भावुकता के तहत इतना कमज़ोर बना लें की आपकी मुसबीतें बढ़ जाएँ. बीच का रास्ता अपना लें आपके लिए अच्छा रहेगा.

वृषभ (Taurus) गलती होने की गुंजाइश है और आपके फैसलों में बहुत सारा सुधार लाने की जरूरत है. अपने फैसले अपने मन को बहुत ज्यादा शांत करके ही करने होंगे ताकि हालात आपके लिए मददगार बने रहें.
क्या करें – आपकी कोशिशों में आपके आसपास के लोगों के सहयोग से निखार लाया जा सकता है. ऐसे में खुदपर भरोसा करेंगे तो आपकी मेहनत और उभरकर आएगी पर किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से फिलहाल बचना भी होगा.
क्या न करें – क्योंकि यह नुकसान भरी स्तिथि है इसलिए किसी की बातों में आकर अपना नुकसान न करें. इस बात को भलीभांति पहचान लें की कोई अपने स्वार्थ के लिए आपको गलत रास्ते पर चला सकता है, इसलिए लापरवाही से चलना बिलकुल भी ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) पीठ पीछे बहुत कुछ हो रहा है जिसका आपको आभास नहीं है इसलिए आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं. अपने दोस्तों से किसी भी तरह की बहस से बचना होगा ताकि कोई आपका गलत फायदा न उठा जाए.
क्या करें – आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपसे यह अपेक्षा की जा रही है की आप अपनी कोशिशों को बढ़ा दे. लोगों से उम्मीद लगाने की बजाए खुद अपने दम पर बहुत कुछ करने का समय है जिससे पूरा फायदा मिल सकता है.
क्या न करें – सेहत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. अगर पहले से कोई समस्या चली आ रही है तो जानकारी के अभाव में उसे और ज्यादा जटिल न बनाते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) आप लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे जबकि आप लोगों से उम्मीद बहुत ज्यादा लगा रहे हैं, परेशानी यह है की वो उम्मीद इस समय पूरी नहीं हो पा रही इसलिए आपको अपने विचारों को स्पष्ट और साफ़ करके लोगों के सामने रखना होगा.
क्या करें – लोग आपके लिए मददगार हैं पर नुकसान आपका खुद का बनाया हुआ है इसलिए आप बार-बार ऐसी परिस्थितियों में पड़ते चले जा रहे हैं जो आपकी परेशानियों को बढ़ा दे. ऐसे में जो भी आपके सामने विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में भी एक बार सोच लेने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों के भरोसे इस समय अपने कदम उठाने की कोशिश न करें. जितना आप लोगों पर आश्रित होते चले जायेंगे उतनी ही आपकी स्तिथि और ज्यादा कमज़ोर पडती चली जाएगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ख़याल रखना होगा पर अपनी इस समय जिम्मेदारियों को समझते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी अपने हालात को समझना ही पड़ता है.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला करने से बचें जो आपकी पैसे की स्तिथि पर कोई असर डाल जाए, इसलिए बिना सोचे समझे कोई फैसला करने से भी बचें. अपनी गलतियों की वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – हालात मदद करना चाह रहे हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई खतरा मोल उठाकर किसी बड़ी परेशानी में पड़ जाएँ. लोग किस स्वार्थ की वजह से आपको किस तरह से उकसा रहे हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा जागरूक नहीं हैं. अपनी इच्छाओं के चलते आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक है लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जिसे और ज्यादा समझने की और परखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से फैसला करने से बचना होगा. सिर्फ पैसे से जुड़े फैसलों से कहीं बढ़कर रिश्तों से जुड़े फैसले हैं जिनके बारे में आपको विचार-विमर्श करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी कोशिशों से सबकुछ हो जाएगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो कई तरह की रुकावटें आपके सामने ला खड़ी करेगा इसलिए अपनी परिस्थिति का आंकलन किये बिना अपने मन में कोई बड़ा विचार न बनायें.

तुला (Libra) पारिवारिक परिस्थितियां चुनोती भरी हो सकती हैं पर ज़िन्दगी में उभरते हुए कई तरह के विकल्प ऐसे हैं जिनके बारे में आपको अपने फैसले बदलने पड़ सकते हैं, इसलिए किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को बनाये रखने के लिए अपने प्रयास बनाये रखना भी बहुत जरूरी है, और उसके लिए आप सक्षम भी हैं और हालात मददगार भी हैं. लोग भी आपसे जुड़कर आपको हर तरह का सहयोग देना चाह रहे हैं.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी तरह से कमज़ोर मानकर आप लोगों की मदद पर बहुत ज्यादा आश्रित न हो जाएँ, बल्कि अपने अंदर ऐसे सकारात्मक बदलाव ले आयें जो आपकी कोशिशों में और ज्यादा सुधार ला सके. अगर कोई बड़ा परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो ज़ल्दबाज़ी न करें थोडा सा रुक जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपनी ही क्षमताओं के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं और शायद यही ठीक नहीं है. दूसरी ओर हालात आपको आगे बढने का मौका दे रहे हैं जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. हर अच्छी-भली परिस्थिति के पीछे भी कुछ न कुछ ऐसा छुपा रहता है जिसे समझने की जरूरत तो पडती ही है.
क्या करें – कामकाज से लाभ सुंदर बना हुआ है जिसमे आपकी मेहनत भी जुडी हुई है, पर उस लाभ को बचाने की जरूरत है. बहुत ज्यादा उदारता दिखाने से भी ऐसे में बचना होगा.
क्या न करें – अपने विचारों की और अपने कोशिशों की अस्थिरता ठीक नहीं है और किसी भी चीज़ को बहुत ज्यादा करने की भी जरूरत नहीं है, पर जो भी करें उसमे नियमित हो जाएँ ताकि उसका पूरा फल मिल सके.

धनु (Sagittarius) किसी गलत तरीके से पैसे कमाने की कोशिश न करें, ऐसा करने से पैसा तो आ जायेगा लेकिन वो अपने साथ-साथ बहुत सारी परेशानियाँ भी ले आएगा और वही ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा और ऐसा करते हुए अपनी ज़िन्दगी के दबाव बढाते चले जाने से भी बचने की जरूरत पड़ेगी. अपने काम में भी उतना ही पैसा लगायें जिसकी जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा बहस में न पड़ें क्योंकि उसमे कुछ ऐसा छुपा हुआ नुकसान है जो ठीक नहीं है, इसलिए अपने हालात को सुधारने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो कोई भी चीज़ अच्छी नहीं लगेगी और अच्छी-भली स्तिथि में भी आप कमियां निकालते चले जायेंगे, ऐसे में घर-परिवार की खुशियों को कम कर लेने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाने से बचना होगा. किसी भी छोटी बात को बढ़ावा दे लेंगे तो वो बात विकराल रूप धारण कर लेगी और इस समय इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी आमदनी या आपका पैसा प्रयाप्त है, क्योंकि पैसा कभी भी प्रयाप्त नहीं होता, पर पैसे की प्रवर्ती यह है की यह एक जगह टिकता नहीं है बह जाता है, इसलिए पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) आप लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करते चले जा रहे हैं पर इस समय यही चीज़ आपके नुकसान का कारण बन सकती है. अपनी अच्छी-भली परिस्थिति में किसी भी तरह का बड़ा बदलाव लाते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है जिस ओर आपको जागरूक रहना होगा.
क्या करें – कोई छोटी बात भी लोगों की नाराज़गी का कारण बन सकती है, ऐसे में हो सकता है की आपके अपने प्रियजन भी आपकी सहायता करने में असमर्थ हों, इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – बहुत ज्यादा करने के प्रयास में अपनी कोशिशों को दिशाहीन बना लेना ठीक नहीं है क्योंकि यह भी एक तरह की नुकसान की स्तिथि है जिसका असर आपके कामकाज पर आ सकता है.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बिना सोचे समझे कोई फैसला करना या कोई कदम उठाना महंगा पड़ सकता है. लोगों पर बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है, इसलिए यह समय आपको बहुत संभलकर चलने की हिदायत दे रहा है.

मीन (Pisces) आपके मन में बिठाई हुई परेशानियों का एक कारण यह भी है की पैसे से जुड़ी आपकी उम्मीदें बहुत बड़ी हैं. आप बड़े सपने देख रहे हैं और उन्हें साकार भी करना चाह रहे हैं, इसलिए भी आप चिंतित हैं की यह सबकुछ कैसे हो पाएगा.
क्या करें – रिश्तों की गरिमा बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार के रिश्तों में भी अविश्वास पैदा हो सकता है, इस बात से भी बचने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की तकदीर सबकुछ संभाल लेगी और ऐसी भी उम्मीद न लगायें की कामकाज की स्तिथि खुद-ब-खुद संभल जाएगी, इसलिए रिश्तों के साथ-साथ आपको कामकाज की ओर भी ध्यान देना पड़ेगा. इस समय किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन न करें क्योंकि उसके चलते भी नुकसान हो सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.