Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, August 17, 2018

Monthly Friday 17th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

Sankranti special
आज 17 अगस्त 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 01 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि
स्वाति नक्षत्र है शाम 04 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में
आज सूर्य मघा नक्षत्र में और सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 06 बजकर 50 मिनट पर अतः सक्रांति का पुन्य काल सुबह 08 बजकर 50 मिनट से दोपहर 01 बजकर 14 मिनट तक मनाया जाएगा
आज शीतला सप्तमी है, जीवंतिका पूजन है, बंगाल में मनाई जाने वाली मनसा पूजा समाप्त हो रही है, आज तुलसीदास जयंती है, वैदृति महापात है देर रात 02 बजकर 35 मिनट से, और आज महालक्ष्मी स्थापना पूजा है.
क्योंकि सूर्य आज सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं और सूर्य का इस राशि में ब्रह्मण एक महीने तक चलेगा इसलिए आईये जानते हैं की आनेवाले एक महीने तक विभिन्न राशियों पर इसका क्या प्रभाव रहेगा.

मेष (Aries) अपने कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए अपनी चेतना जगानी होगी. थोडा सा भरोसा करेगे तो आपकी मेहनत में और निखार आ जायेगा और अपने सपनो को साकार करने की संभावनाएं खुलती चली जायेंगी.
क्या करें – लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखें और जो भी छुटपुट विचारों का मतभेद है उसे भी समय रहते संभाल लें. आनेवाले एक महीने में अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर घर-परिवार में अपनों की सहमती और समर्थन आपको नहीं मिल पा रहा तो भी किसी बात को बिगड़ने न दें.

वृषभ (Taurus) किसी भी बात को शक की नजर से देखने से बचना होगा, पर अपने मन में ऐसा भ्रम भी न पैदा करें की सबकुछ ठीक है इसलिए जो जैसा चल रहा है चलने दें कोई बड़ा खतरा मोल न लें.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई अपनी कोशिशों से बन पाएगी और उसके लिए अपने मन में ठहराव पैदा करने की जरूरत पड़ेगी. अपने बड़े बुजुर्गों की आलोचना को तो आपको समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी अच्छाई से संभाला जा सकता है इसलिए उसे अच्छाई को किसी भी वजह से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती करने से बचना होगा. अनजाने में भी कहीं आपका पैसा फंस जायेगा तो बहुत हद तक उसमे आपकी गलती ही होगी.
क्या करें – अपनों के करीब आने के जो भी साधन बन रहे हैं उनका पूरा फायदा उठा लें. रिश्तों से जुड़ा सुख और अच्छाई इंसान से बहुत कुछ करवा लेती है. इसलिए भी आपको लोगों के प्रति अपनी अच्छाई को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें. आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है, ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस्तेमाल करने में कोई कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) लोगों पर भरोसा करेंगे तो हालात आपके लिए और बेहतर होते चले जाएंगे. वैसे यह समय आपके लिए मददगार है. ऐसे में लोगों से तालमेल बनाये रखने से और फायदा होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशों को नियमित बनाना होगा और खुद पर भरोसा भी करना होगा, पर यह एक तरह की दोधारी तलवार है, जब इंसान खुद पर भरोसा ज्यादा करता है तो लोगों पर भरोसा करना छोड़ देता है और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बड़ा मानकर आप कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए यह समझ लें की इस समय कमाया हुआ या बचाया हुआ पैसा आपके भविष्य के लिए है ताकि आपके खर्चे व्यर्थ में बढ़े नहीं.

सिंह (Leo) सेहत से जुड़ी परेशानियाँ हो सकती हैं या रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है इसलिए हर ऐसी चीज़ पर एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से समझना है तो लोगों से विचार-विमर्श कर लें ताकि आप अपने पैर उतने ही पसारें जितने की जरूरत हो, इसलिए ज़िन्दगी के प्रति अपना आंकलन दुरुस्त करना होगा.
क्या न करें – अपने अहम को इतना न बढ़ा दें की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़े. अपना आत्मसम्मान बनाये रखना अच्छी बात है पर उसके चलते लोगों को तकलीफ पहुंचाते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते में वैसे ही मुश्किलों भरा दौर है उसमे अगर आप भरोसा खो देंगे तो बात और बिगडती चली जाएगी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे.
क्या करें – अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता हर रूप से ज़ाहिर करनी होगी. लोगों के प्रति अपनी सद्भावना बनाये रखने से लोगों से तालमेल बना रहेगा और यही इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. अगर कामकाज के क्षेत्र में भी कोई विचारों का मतभेद है तो उसे बढ़ावा न देते चले जाएँ. आनेवाले एक महीने में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आने वाले एक महीने में ख़ास यह है जी की अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में किसी की नाराज़गी को दूर करते चले जाने के प्रयास में अपना नुकसान करने से बचना होगा.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियाँ बहुत शिद्दत और मेहनत से बनती है और अपनापन बनाये रखने के लिए दूरियों को नजदीकियों में बदलना पड़ता ही है. आपके मन में इस समय इसी तरह की दुविधाएं चल रही हैं.
क्या करें – अपने कदम पीछे हटाते चले जायेंगे तो गलती होगी इसलिए अपने हालात का सही जायजा लेना होगा. अपनी गलती की वजह से अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे को इतनी ज्यादा एहमियत न दें की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आना शुरू हो जाए और किसी बड़े लाभ की उम्मीद में आप अपने आज के अच्छे-भले हालात को भी कहीं बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपके सपने बहुत बड़े है पर यह सबकुछ कैसे हो पाएगा इस बात को लेकर आप चिंतित हैं, इसलिए अपनी कोशिशों में भी बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जो आपको समझ नहीं आ रहा.
क्या करें – हर तरह की संभावनाओं को टटोल लें और अपने नुकसान को बढ़ाने से बचे रहें. किसी भी रास्ते पर चलने से पहले छानबीन कर लेना और फिर अपने फैसलों को अंजाम देना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़ी अच्छाई को किसी भी वजह से कम न समझें. यह ऐसा समय है जो आपको ज़िन्दगी में बहुत आगे ले जा सकता है. तरक्की भी हो सकती है और हालात भी संवर सकते हैं इसलिए इस समय में किसी भी तरह की गलती न निकालते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करना होगा और किसी भी बात को अपने मन में बढ़ा-चढ़ाकर सोचने से भी बचना होगा.
क्या करें – आपके कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा तवज्जो मांगती है पर अच्छी बात यह है की हालात हर तरह से मददगार हैं. ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों से प्रेरणा ले लेनी चाहिए.
क्या न करें – तकदीर आपका हर तरह से साथ दे रही है पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करें. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा विचार न बनायें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

मकर (Capricorn) अगर लोगों को भलीभांति समझना है तो अपने अंदर धीमापन ले आयें और अगर अपने मन में किसी भी तरह का शक बिठा रखा है तो उसे भी दूर कर दें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि आपको मध्यम लगेगी पर लोगों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है, इस चीज़ से फायदा उठाना चाहिए, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले लोगों से सलाह मशवरा जरूर कर लें.
क्या न करें – आपके दायरे में जो भी अहम व्यक्ति है उन्हें किसी भी वजह से नाराज़ न करें, इसलिए किसी भी विचार में खुद को सही साबित करने की कोशिश न करें, दूसरे की बात को भी समझ लें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं इसलिए संभलकर चलना होगा पर सबसे बड़ी बात यह है की अपनी कोशिशों को बहुत केन्द्रित करने की जरूरत पड़ेगी. मन के भटकाव से तो बचना ही होगा.
क्या करें – अपनी बढ़ती हुई उम्मीदों को थामना होगा, ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके, ज़िन्दगी की रुकावटों को व्यर्थ में बुलावा देते चले जाने से मुश्किलों का सामना करना पड़  सकता है
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. अगर आपसी तालमेल में किसी भी तरह की कमी आती चली जा रही है तो सबसे पहले लोगों के विचारों को समझने की कोशिश करें ताकि आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात हर तरह से मददगार हैं, पर आप फिर भी संतुष्ट नहीं है और हो सकता है आपकी उम्मीदों के अनुरूप आपको फल न प्राप्त हो रहा हो.
क्या करें – आपकी परेशानियों का एक कारण यह है क्योंकि आपकी मेहनत में कमी आ चुकी है और इसी वजह से आपका मन बहुत ज्यादा भटक रहा है. अपने विचारों को संयोजित करना होगा और हालात को सँभालने की कोशिश करनी होगी. सबकुछ ठीक होगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह की नाराजगियों को बढ़ाना ठीक नहीं है और किसी भी बात को इतना न बढ़ा लें की वो किसी झगड़े में परिवर्तित हो जाए. भावुकता से फैसले करने के लिए यह समय अच्छा नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.