Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, August 18, 2018

Saturday 18th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 18 अगस्त 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 01 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
विशाखा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 59 मिनट में
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 18 मिनट तक
हिमाचल प्रदेश में मनाया जाने वाला मेला चिंतपूर्णी समाप्त हो रहा है और आज हिमाचल प्रदेश में ही मेला चामुंडा देवी और मेला नैना देवी मनाया जा रहा है
और आज वैधृति महापात है सुबह 08 बजकर 48 मिनट तक.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में लोगों के प्रति अपनापन बनाये रखना बहुत बड़ी बात है और आप इस समय इसी अच्छाई को बखूबी अंजाम दे रहे हैं, इसलिए अपनों के करीब आने के बहुत सारे मौके मिल रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसे अपनी क़ाबलियत से संभालना होगा. अगर कुछ सीखने की, समझने की और अपने प्रदर्शन को बढाने की जो भी गुंजाइश है तो उसे भी साथ ही साथ पूरा कर लें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. लोगों पर भरोसा जरूर करें पर साथ ही साथ अपने नुकसान की संभावनाएं न बढ़ाएं.

वृषभ (Taurus) अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को संभालना होगा ताकि आप ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो आपकी परेशानियों को कहीं बढ़ा दे.
क्या करें – किसी भी तरह का विचार-विमर्श इस समय आपकी ज़िन्दगी के सुकून को बेहतर कर सकता है. आप कोशिश करके देखें अपने बढ़ते हुए खर्चों को काबू में किया जा सकता है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई फिर भी ठीक ठाक है पर काम का तनाव बढ़ता चला जा रहा है. किसी भी चीज़ का बुरा असर अपनी सेहत पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी भी चीज़ को बहुत ज्यादा सोचकर अपनी मानसिकता को बिगाड़ते न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रदर्शन को बढाने की जरूरत है. बदलते हुए समय की वजह से आपके ज्ञान और आपकी जानकारी में कमी आती चली जा रही है जिस ओर थोडा ध्यान तो देना ही होगा.
क्या करें – किसी अच्छी-भली दोस्ती में बात बिगड़ सकती है और आपकी कही हुई बात किसी को बुरी लग सकती है, इसलिए ज़िन्दगी में व्यवहारिकता बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – अपनों को समझने के जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. खासकर किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो किसी गलतफ़हमी को जन्म दे या आपकी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाडती चली जाए.

कर्क (Cancer) अगर इंसान अपनी अच्छाई बनाये रखे तो ज़िन्दगी की बहुत सारी अनियमितताओं को संभाल सकता है. आपके लिए भी ऐसी अच्छी परिस्थितियां बनी हुई हैं जिनका पूरा फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – अपने काम या कारोबार को बढ़ावा भी देना है और अपनी ओर से नियमित हो जाने की भी कोशिश करनी होगी. अगर आप विद्यार्थी है तो अपनों पढाई की ओर ध्यान देने से आपका भविष्य बन सकता है. खुद पर भरोसा बनाए रखने की जरूरत है ताकि आपका प्रदर्शन उभरकर आए.
क्या न करें – सिर्फ लोगों की मदद को ही ज़िन्दगी का आधार न बनाएँ क्योंकि ऐसा करने से आपकी अपनी मेहनत कम होती चली जाएगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) पढाई-लिखाई के लिए किसी यात्रा या बदलाव का विचार बनाना पड़ सकता है और हालात ऐसे भी बन सकते हैं की आप की योजना से कहीं ज्यादा खर्च हो जाए. इस बात को पहले से समझ लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह का जोखिम उठाने से फिलहाल बचना होगा. पारिवारिक मुद्दों की ओर भी थोडा और ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी और यह सबकुछ अपने विचारों को बहुत धीमा करने से हो पायेगा.
क्या न करें – कामकाज से जो भी लाभ बन पा रहा है उसे भी कम न समझें, पर पैसे से जुड़े विचारों को व्यर्थ में भटकाकर आप अपने नुकसान को कहीं बढ़ा न दें.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी की खुशियाँ इस रूप से बनी हुई हैं क्योंकि आपकी हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं. कुछ अजीब सी भावुकता भी है जो आपको असंतुष्ट रखती है फिर भी अपनी अच्छाई और अपनी उपलब्धियों की ओर देखने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह की अच्छाई बनाए रखनी होगी. अगर आपके मन में किसी भी तरह की घुटन है तो उसे भी संभाल लेने में ही फायदा होगा.
क्या न करें – इस समय जो भी हालात बने हुए हैं उसे किसी कमी की नजर से न देखें और ना ही अपनी उम्मीदों को इतना बढाते चले जाएँ की आपको अपनी उपलब्धियों में कमी नजर आनी शुरू हो जाए.

तुला (Libra) कामकाज से लाभ इसलिए बना हुआ है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत जुड़ी हुई है और इस बात को भी समझना पड़ेगा की कोई आपकी अच्छाई का व्यर्थ में फायदा न उठाता चला जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी में जो भी फैसले करें उसमे आप अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को जरूर जोड़ लें और ऐसा करने के लिए विचार-विमर्श जरूर करें ताकि आप अपनी बात भी कह सके और लोगों की बात को भलीभांति समझ भी सकें.
क्या न करें – सिर्फ दूरस्थान से जुड़े फैसलों को प्राथमिकता न दें बल्कि हर स्तिथि का आंकलन परिपूर्णता से करें. अपनी अच्छी-भली स्तिथि में व्यर्थ के बदलाव लाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का खतरा मोल लेने का समय नहीं है बल्कि अपने कामकाज की ओर तवज्जो बनाये रखने का समय है. जल्दबाजी में किया गया फैसला आपको मुश्किल में डाल सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत के प्रति केन्द्रित रहना होगा पर एकाग्रता बनाये रखने में कमी रह सकती है जिस ओर थोडा सा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – लोगों की बातों से आप इस समय इतना प्रेरित न हो जाएँ की आपके फैसले कहीं गलत हो जाए, इसलिए अपने खर्चों को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

धनु (Sagittarius) हर तरह का लाभ बना हुआ है जो अपने आप में बहुत बड़ी अच्छाई है. यहाँ तक की अचानक लाभ की संभावनाएं भी बनी हुई हैं जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकती हैं.
क्या करें – अपने बच्चों की उपलब्धियों की ओर भी देखना होगा और उनकी आकाँक्षाओं को भी समझना होगा. उसमे कुछ ऐसा भी हो सकता है जो आपकी इच्छाओं के खिलाफ है फिर भी धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी विचारिक मतभेद में बिलकुल न पड़ें, इसलिए अपने विचारों को इतना प्रबल न बनायें की आप लोगों को हैरान और परेशान कर दें.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत भी लगी हुई है और लोगों का योगदान भी अच्छा है, पर फिर भी यह आपकी खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है जिससे बचना होगा.
क्या करें – अपने व्यवहार को बहुत धीमा करना होगा ताकि आप लोगों की नाराजगियों से बच सकें. ऐसे में लोगों के विचारों को समझने की भी और ज्यादा जरूरत पड़ेगी. आत्मचिंतन करने से ही यह सबकुछ हो पाएगा.
क्या न करें – आपकी कामकाज की स्तिथि ठीक है उसे व्यर्थ में बिगाड़े नहीं. किसी बड़ी उम्मीद के चलते आप इस समय अपने लिए नुकसान की स्तिथि भी न बनायें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे के बारे में सोचना अच्छी बात है लेकिन पैसे से जुड़े फैसलों में गलती करना ठीक नहीं है, इसलिए पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझें ताकि आपकी बढती हुई देनदारी से आप खुद को बचा पाएं.
क्या करें – काम या कारोबार से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करें ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. अगर अपना हित पहचानना है तो आपकी पीठ पीछे क्या चल रहा है उस बारे में भी सोच लें.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसले करने की कोशिश न करें जो आपके खतरे को बढ़ा दे. इसी वजह से घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखें. पैसे को प्राथमिकता देते हुए आप व्यर्थ में रिश्तों को न बिगाड़ते चले जाएँ.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं जिसे नियंत्रण में करना होगा, पर यह सबकुछ तब हो पायेगा जब आपका प्रदर्शन बढेगा और आपकी काम के प्रति लगन बढ़ेगी.
क्या करें – अपने दोस्तों से तालमेल बनाए रखें. वो आपके लिए इस समय सहायक सिद्ध हो सकते हैं. ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझने और सँभालने के लिए भी अपनों की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – आपकी कोशिशें मध्यम जरूर हैं लेकिन परेशानियाँ संभली हुई हैं. ऐसे में अपने मन की व्यथा को बढाने की कोशिश न करें. वैसे भी कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते बाद में परेशानियों से रूबरू होना पड़े.


उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. कहने को बहुत आसान सा उपाय है लेकिन अपनी गलतियों को सँभालने के लिए यह बहुत बड़ा काम कर सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.