Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, August 7, 2018

Tuesday 7th August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 07 अगस्त 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 07 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 49 मिनट पर
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 53 मिनट तक और कामिका एकादशी है स्मार्तों के लिए

मेष (Aries) इच्छाएं बहुत हैं पर उन इच्छाओं को पूरा करना थोडा कठिन है. वैसे भी जो कुछ आपके सामने इस समय उभरकर आ रहा है उसे सँभालने के लिए कुछ ज्यादा ही झूझने की जरूरत है. आपको ऐसा भी लगेगा की आपकी बातों को लोग पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने की हर सम्भव कोशिश करनी होगी. समस्या यह है की आपके प्रयास कभी बनते हैं कभी बिगड़ते हैं और इसी तरह के उतार-चढ़ाव से बचने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को थोडा ओर बढ़ाने की जरूरत है.
क्या न करें – यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी बात कहते चले जाने से भी दुविधा है और लोगों की बातों में आने से भी नुकसान है, इसलिए कोई गलती न करें. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है. आप अपनी बात कहना भी चाह रहे हैं और किसी का दिल जीतना भी चाह रहे हैं, इसलिए आपकी कोशिशों में आपके विचारों की प्रबलता भी नजर आ रही है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों पर भरोसा करना होगा. रिश्तों को संभाले रखना है तो किसी एक व्यक्ति की बात सुन लेना और किसी दुसरे व्यक्ति को नाराज़ कर लेने से बचना होगा, इसलिए बीच का रास्ता अपनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी का असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों को नाराज़ करके किसी तकरार में न पड़ते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) हालात आपको अपनों से दूर ले जाना चाहें और आप अपनों के करीब रहना चाहें ऐसा हो सकता है, पर इस सारे खेल में हो यह रहा है की आपका मन कुछ परेशान सा है, फिर भी आप कोई एकतरफा विचार बनाकर आगे बढना चाह रहे हैं जिसके बारे में फिर से मनन करने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि से बचना होगा ताकि आप अपने नुकसान को बचा सकें, इसलिए भी सूझबूझ से अपने फैसले लेने की जरूरत है. अगर आपकी मेहनत सही दिशा में लगेगी फायदा तभी होगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है और अपनी क़ाबलियत को आप उस दिशा में इस्तेमाल भी करना चाह रहे हैं लेकिन ऐसा करते हुए आप अपने घर-परिवार की जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें. कहीं ऐसा न हो की अपनों से आपके फासले बढ़ जाएँ.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार तक किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. अपनी इच्छाओं को थामे रखने में आपको मदद मिलेगी जिसके चलते रिश्तों की गरिमा बने रहे.

कर्क (Cancer) आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं इसलिए ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की इच्छा बहुत है, पर परेशानी यह है की उस इच्छा के अनुरूप आप उतनी मेहनत नहीं कर पा रहे. सपनो को साकार करने के लिए अपनी कोशिशों को ओर मज़बूत करना होगा.
क्या करें – जो भी नयी संभावनाएं खुल रही हैं उसके बारे में जरूर सोचें पर अपने पैसे की स्तिथि को बचाने की कोशिश करें. बार-बार अपने विचारों को बदलने से नुकसान ही होता है इसलिए भी संभलकर चलें.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें, इस वजह से विचारों के मतभेद से भी बचें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

सिंह (Leo) आपके मन में बहुत सारे विचार उभरते चले जा रहे हैं जिसमे किसी न किसी परिस्थिति को बदलने का विचार भी शामिल है. शायद यही कारण है की आप अपने काम की ओर ध्यान नहीं दे पा रहे.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा और लोगों से तालमेल भी बनाये रखना होगा. अगर मन किसी भी वजह से परेशान है तो भी ज़ल्दबाज़ी करने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियों को नज़रंदाज़ न करें. सिर्फ अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाकर आप अपने लिए कोई मुश्किल स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) किसी नए रास्ते पर चलने के लिए आप अपना मन बना चुके हैं. यह ओर बात है की उस अच्छाई को बनने में थोडा समय लग सकता है जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए किसी भी बात की बारीकी को समझने से फायदा जरूर होता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में बहुत कुछ ऐसा हैं जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है इसलिए असमंजस की स्तिथि है. किसी दूरस्थान से जुड़े विचार को फिलहाल थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने हालात को समझने के लिए विचार-विमर्श जरूर करें लेकिन कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार के सुख पर पड़े. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे रिश्तों की कशमकश आपको उलझा सकती है इसलिए आप कोई गलती न कर जाएँ.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं और कोई बड़ा परिवर्तन करने से नुकसान भी हो सकता है. आप पूरी तरह से किसी विचार को लेकर संतुष्ट भी नहीं हैं.
क्या करें – अपनी जिम्मेदारियों को समझने की और पूरा करने की कोशिश करनी होगी पर ऐसा करने के लिए अपने मन से हर तरह की घबराहट को भी हटाना पड़ेगा ताकि ज़िन्दगी का रास्ता आपके लिए साफ़ नजर आये.
क्या न करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें झेलने की कोशिश कर लें. उनकी वजह से अपनी अच्छाई को कम न करें. ना ही आप किसी से किसी ऐसी बहस में पड़ें जो लोगों की नज़रों में आपकी छवि को किसी भी वजह से कम करे.

वृश्चिक (Scorpio) किसी नए विचार को बढ़ावा देने से नुकसान हो सकता है इसलिए किसी चीज़ को लेकर इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ जो आपकी परेशानियाँ बढ़ा दे.
क्या करें – आपकी कार्यक्षमताये आपकी अपनी मेहनत से जुड़ी हुई हैं, इसलिए भी आपको अपनी मेहनत को जगाना होगा. हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं.
क्या न करें – चाहे किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा विचार हो या अपनी पैसे से जुडी स्तिथि के बारे में कोई असमंजस हो, आप अपने लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि न बनाएँ. अगर ऐसे किसी विचार को आगे बढाने का विचार है तो रुक जाएँ, ज़ल्दी न करें.

धनु (Sagittarius) कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव का सामना करना पड़ सकता है. शायद यही वजह है की कई तरह की रुकावटें हैं जो आपको कुछ हद तक परेशान ही किए हुए हैं. ऐसे में भी अपने मन में शान्ति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी चीज़ को लेकर कोई बड़ी उम्मीद लगाने से बचना होगा, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए नुकसान की स्तिथि बन जाएगी. अपने अंदर धैर्य बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ वैसे ही संभला रहेगा और इस समय यही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.
क्या न करें – ज़िन्दगी की कितनी भी चुनोतियाँ क्यों न हों पर अपने घर-परिवार की खुशियों को कम न करें. आपके अपने ही आपकी ज़िन्दगी में सबसे ज्यादा मायने रखते हैं, उनसे तालमेल बनाए रखने के लिए अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

मकर (Capricorn) हो सकता है की आपको लगे की परिस्थितियां मध्यम हैं पर फिर भी बहुत कुछ संभला हुआ है. आपके अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है और इसी वजह से निजी जीवन में भी सुख है.
क्या करें – अपने जीवनसाथी की हर बात को भलीभांति समझना होगा और ऐसा करने के लिए उन पर भरोसा भी करना होगा तब जाकर आपकी ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो अपने विचारों को बहुत प्रबल बनाकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़े नहीं. वैसे भी इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपके कामकाज के दबाव बढ़ जाएँ या आपके पैसे की स्तिथि बिगड़ जाए, इसलिए आज की परिस्थितियों में कोई गलतियाँ न निकालें.

कुम्भ (Aquarius) हालात अच्छे भले हैं पर आपके फैसले गलत हो सकते हैं इसलिए अच्छी-भली स्तिथि भी आपके लिए मध्यम पड़ सकती है. इस बात को समझेंगे तभी फायदा होगा.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को संभाले रखना होगा और किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अपने मन में कोई पहले से विचार बना लेंगे तो गलती आपकी होगी इसलिए भी शान्ति बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – क्योंकि पैसे से जुड़े हालात ठीक-ठाक हैं इसलिए अपने मन में कोई अहम न पालें और ऐसा करके आप अपने रिश्तों को भी व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. अपने कामकाज में भी कोई बड़ा परिवर्तन करने की इस समय जरूरत नहीं है.

मीन (Pisces) अपनी क्षमताओं के बलबूते पर आप अपनी कोशिशों को बढ़ा सकते हैं पर इस समय की समस्या यह है की कोशिशें आपके चाहने के बावजूद बढ़ नहीं पा रही, फिर भी बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ा बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है. किसी प्यार के रिश्ते में बार-बार हालात बदलते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है, इसलिए भी लोगों के विचारों को समझने की जरूरत पड़ सकती है.

क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे गलती करने की गुंजाइश नहीं है इसलिए अपनी सूझबूझ को ताक पर रखकर कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे आगे चलकर आपकी अपनी गलती के रूप में देखा जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.