Consult Jyotishguru Deepak Kapoor
to guide your destiny and karma.
Log on to www.Jyotishguru.com




Thursday, August 23, 2018

Thursday 23rd August 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 23 अगस्त 2018 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
सावन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादशी तिथि है सुबह 10:16 तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि
आज दिन भर उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहें हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10:26 पर
आज विष्णु पवित्रारोपण है, और प्रदोष व्रत है
सायन पद्धति के अनुसार आज सूर्य कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 9:38 पर, अतः शरद ऋतु का प्रारंभ हो रहा है.

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है आप अपने ज्ञान को भी बढ़ाना चाह रहें हैं और अपनी काबिलियत को भी बढ़ाना चाह रहें हैं इसलिए हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहें हैं लोग भी आपके कामकाज से खुश हैं.
क्या करें - अब समय आ गया है कि आपको लोगों की सहायता से आगे बढ़कर देखना होगा ताकि अपने दम पर और अपने बलबूते पर अपने सपनों को साकार किया जा सके, जो पहले अपनी ओर से उतार चढ़ाव रहा है अब उसे भी सुधारने का समय आ गया है.
क्या ना करें - अपने कामकाज से जुड़ी परेशानियों का आंकलन अपनी चुनोतियों के संदर्भ से ना करें बल्कि इस रुप से सोचें कि आप उसमें और कितना योगदान दे सकते हैं इसलिए किसी भी चुनौती की वजह से आप घबरा ना जाएं.

उपाय - मेष राशि वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार तक आप किसी मंदिर में जाएं और हनुमान जी की पूजा अर्चना कर लें. ईश्वर की पूजा अर्चन हमेशां  शिकायतों के रूप में ही नहीं, कभी आभारी होने के रूप में भी कर लेनी चाहिए

वृषभ (Taurus) - मन की घबराहट दूर हो चुकी है और जिंदगी की स्थिरता का आभास हो रहा है ऐसी परिस्थिति इंसान को सफलता पाने में मदद जरूर करती हैं आप भी अपनी कोशिशों को इसी वजह से बढ़ावा देना चाह रहें हैं.
क्या करें - अपने मन में उमड़ते हुए तूफान को भी संभालना होगा और लोगों की आलोचना से भी बचना होगा हम सब कभी ना कभी कोई गलती करते हैं पर अपनी जागरुकता बढ़ाने से फायदा जरूर होगा.
क्या ना करें - किसी ऐसे काम में हाथ ना डालें जिसमें जरा सा भी खतरा छुपा हुआ हो खासकर जहां आपको ऐसा आभास हो रहा है कि लोग अपने स्वार्थ की बात कर रहें हैं.

मिथुन (Gemini) आपकी परिस्थितियां आपको परेशान भी करेंगी लेकिन उसका यह फायदा होगा कि वह आपसे मेहनत भी करवा लेंगी इसलिए आशावादी नजरिए से जिंदगी में आगे बढ़ने का समय है अपनी मेहनत और लगन पर भी भरोसा बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें - पारिवारिक रिश्तों को हर तरह से संभालने का प्रयास करना होगा लाभ या हानि के विचारों को मन से हटाएंगे तभी आप अपनों की बात को पूरी तरह से समझ पाएंगे.
क्या ना करें - सेहत से जुड़ा किसी भी तरह का असमंजस बिल्कुल ना उभरने दें, जांच और इलाज करवाने में किसी भी तरह की कमी ना रखें.

कर्क (Cancer) - आर्थिक स्थिति चाहे आपको मध्यम लगे पर आपकी समृद्धि धीरे-धीरे बढ़ ही रही है, आर्थिक दृष्टिकोण से आपको इस बात का आभास होगा कि आप सही रास्ते पर चल रहें हैं.
क्या करें - पैसे की देनदारी की वजह से आपके ऊपर आर्थिक दबाव बना रह सकता है लेकिन इसके पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझे कि धीरे-धीरे आपका बोझ कम ही हो रहा है.
क्या ना करें - अपनों से जुड़ने का और अपनों का समझने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से ना  जाने दें और ऐसा करते हुए आप लोगों के प्रति किसी भी तरह के अविश्वास की भावना बिल्कुल ना बनाएं.

सिंह(Leo) – किसी भी तरह की अच्छाई के बनने में थोड़ा समय तो लगता है पर आपका भरोसा जग चुका है जो आपको नई मंजिल की राह दिखा रहा है अपने दम पर कुछ हासिल करने का मजा ही कुछ और है.
क्या करें - हर तरह की चुनोतियों के बीच आपको आगे बढ़ने का मौका मिल जायेगा कुछ उतार चढ़ाव बना रहना स्वभाविक है पर अपने मन में हर तरह के सकारात्मक विचार भी बनाने होंगे. 
क्या ना करें - रिश्तों को किसी भी तरह की कमी से ना देखें और ना ही लोगों में गलतियां निकालें आपने अहम् को इतना भी ना बढ़ाएं कि लोगों से फासले बढ़ जाएं.

कन्या(Virgo) - किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आप अच्छा सोचते हैं लेकिन आपको कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में लोग भी आपसे नाराज होते चले जा रहें है.
क्या करें - पारिवारिक मुद्दों को पहले समझना होगा तब अपने विचार बनाने होंगे, पर बात तब बनेगी जब आपकी बात में तर्क भी होगा और सूझबूझ भी होगी.
क्या ना करें - रिश्तों को जोर जबरदस्ती से जीतने की कोशिश ना करें कहीं ऐसा ना हो कि रिश्तों से जुड़ी उलझन आपके ऊपर हावी होती चली जाए.

तुला(Libra)पैसे की स्थिति आपके लिए ठीक है उसे बनाए रखने के लिए अपनी कोशिशों में और ज्यादा नियमित होने की जरूरत है ताकि जिंदगी की अच्छाई आपके लिए आगे भी लगातार बनी रहे.
क्या करें - पढ़ने की या कुछ सीखने की दिशा में अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है अपने भविष्य को बनाने के लिए भी अपनी लगन बढ़ानी होगी, धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होगा ऐसे ही कहते हैं आपके तारे.
क्या ना करें - नए उभरते हुए विकल्प आपके लिए धन लाभ की स्थिती बना सकती है पर आंख बंद करके किसी पर भरोसा ना करें, खुद की गलतियों के समय में लोगों की बातों में नहीं आना चाहिए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्थिति आपको तरक्की और सफलता दोनों दे सकती है इसलिए इस समय अपनी इच्छाओं को पंख लगाकर आप बड़ी उड़ान भर सकते हैं.
क्या करें - हर तरह की आपकी कोशिश इस समय कामयाब हो सकती है बशर्ते आप और ज्यादा केंद्रित हो जाएं किसी भी प्रयास को आधे अधूरे मन से करने से आपको बचना होगा.
क्या ना करें - किसी भी तरह के शोध से जुडा कार्य आपको फायदा पहुंचा सकता हैं पर उसके लिए लगन और धैर्य की जरूरत पड़ती है ताकि बीच मझधार में आप अपनी कोशिशों को कहीं छोड़ ना दें.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि परिस्थितियां आपके अनुकूल बन रही हैं अपनी इच्छाओं को पूरा करना इसलिए मददगार हैं क्योंकि उसमें आपकी मेहनत जुड़ती चली जा रही है.
क्या करें - अपनी कोशिशों को और ज्यादा करने की जरूरत है आपको ऐसा भी लगेगा कि आपका नुकसान हो सकता है नुकसान पर एक नजर रखते हुए फिर भी अपनी कोशिशों को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या ना करें - इच्छाओं को बेलगाम होने देना भी ठीक नहीं है इसलिए सही और गलत का फैसला करना होगा मंजिल दूर नहीं है इसलिए अपनी कोशिशों को कम ना करें.

मकर(Capricorn) – लोगों को शायद आप उस रूप से नहीं समझ पा रहें जितनी की जरूरत है इसलिए पीठ पीछे जो भी हो रहा है उसे भी संभाल लेने से ही फायदा होगा क्योंकि आपकी गलतियों का समय है इसलिए अपने फैसलों पर भी नजर रखनी होगी.
क्या करें - बार-बार एक ही तरह की गलती करते चले जाने से बचना होगा किसी बड़े विचार को अंजाम देने से पहले भी रुक जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि हालात आपका आपका पूरा साथ दे सके.
क्या ना करें - अपनों से मिलती हुई अच्छी सलाह को कहीं आप गलत ना ठहराते चले जाएं अपने मन में ऐसा कोई अविश्वास ना बैठाएँ जिसके चलते लोगों की अच्छी बात भी आपको कहीं समझ ना आए.

कुंभ(Aquarius) – लोग आपको भली-भांति समझने की कोशिश कर रहें हैं और आपकी मदद भी करना चाह रहें हैं यह और बात है कि आप ने अपने विचारों को व्यर्थ में भटका रखा है, वैचारिक मतभेद की वजह से भी परेशानियां बढ़ सकती हैं.
क्या करें - किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाने से नुकसान हो सकता है इसलिए किसी भी तरह की गलतफहमी से बचना होगा और जहां तक संभव हो सके लोगों की भावनाओं की कदर करनी होगी.
क्या ना करें - अगर इंसान की कोशिश बहुत मजबूत हों लेकिन दिशाहीन हो तो नुकसान ही होता है आपका मन भी इधर से उधर भटक रहा है जिसकी वजह से कामकाज की स्थिति बेकाबू होती चली जा रही है इसलिए अपने काम या कारोबार में किसी को नाराज कर लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) – आपको इस बात का आभास है कि कोई पीठ पीछे आपका नुकसान कर सकता है लेकिन उससे बड़ा नुकसान इंसान की अपनी गलतियों से हो जाता है इसलिए भी कामकाज के क्षेत्र में आपको अपने फैसले बहुत ध्यान पूर्वक ही लेने होंगे.
क्या करें - बढ़ते हुए खर्चों पर एक नजर रखनी होगी अपने पैसे से जुडी जरूरतों को भी बहुत धैर्य से समझने की और संभालने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपको लोगों की सहायता पर निर्भर ना होना पड़े.

क्या ना करें - अपनी काबिलियत और अपनों का आशीर्वाद इन दो चीजों में किसी भी तरह की कमी ना निकालें व्यर्थ में अपनी भावुकता को बढ़ाकर खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.