Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 30, 2018

Annual Rashiphal Forecast 2019, Finance Special


आज 30 दिसम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 01 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश करेंगे रात 08 बजकर 17 मिनट पर और आज डूंगरपुर राजस्थान में मनाया जाने वाला वेणेश्वर मेला है.

30 दिसम्बर 2018
Annual Forecast – Finance Special

मेष (Aries) – मेष राशि वालों के लिए 2019 का वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतरीन बना रहेगा. मार्च – अप्रैल 2019 में आपकी आर्थिक स्तिथि में और सुधार आने की संभावनाएं बनेंगी, पर किसी भी तरह के जोखिम भरे काम से बचना होगा जिसमे आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पडती चली जाए इसलिए भी हर कदम पर संभलने की जरूरत पड़ेगी. जनवरी 2019 में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर काबू पाना होगा. फरवरी और मार्च 2019 में आपका आत्मविश्वास बढेगा जिसके चलते आप अपने फैसले सही रूप से कर पाएंगे. अप्रैल 2019 में आप अपनी बचत को बढाने की दिशा में प्रयास करेंगे. जुलाई – अगस्त 2019 में अपनी बढती हुई इच्छाओं को काबू में लाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे. अक्टूबर – नवम्बर 2019 में अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से बचना होगा. अप्रैल 2019 से दिसम्बर 2019 में खुद पर भरोसा करेंगे तो पैसे से जुड़े फैसले आप बखूबी ले पाएंगे जिसका आगे चलकर फायदा जरूर होगा. कुल मिलाकर आने वाला साल आपके पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में आपकी मदद जरूर करेगा.

वृषभ (Taurus) – पैसे की स्तिथि को संभालकर चलाना आपकी प्राथमिकता होगी. 2019 का वर्ष कुछ ऐसा है जिसमे आपको अपनों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करनी पड़ेगी पर साथ ही साथ किसी भी तरह के खतरे में हाथ डालने से बचना होगा. लोगों के आपके प्रति बनते-बिगड़ते विचार रहेंगे इसलिए अपनी स्तिथि को संभाले रखना ही जरूरी होगा. जनवरी 2019 में आपके खर्चे बढ़े रहेंगे और दिसम्बर 2019 में भी अपनी देनदारी पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. फरवरी और मार्च 2019 में नुकसान भरा समय है इसलिए और भी ज्यादा संभलकर चलना होगा. अप्रैल 2019 में किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर न पड़े. मई – जून 2019 में अपनी बचत को संभाले रखने के लिए लोगों से सलाह जरूर लें लेकिन अपने फैसले अपनी सूझबूझ से करें. जुलाई और अगस्त 2019 में किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार से बचें ताकि आपकी स्तिथि बिगड़े नहीं. सितम्बर में अपनी आर्थिक स्तिथि पर नजर रखते हुए अपनों की जरूरतों को पूरा करें. अक्टूबर से दिसम्बर 2019 में फिर से इस बात को समझें की आपके अपनों की खुशियों की वजह से आपके लिए आर्थिक दबाव बढ़ सकता है, पर सारा वर्ष एक आशीर्वाद के रूप में आपके हालात को संभाले रखने में सक्षम है. अप्रैल 2019 से दिसम्बर 2019 तक अपने पैसे को या अपनी बचत को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें. व्यवहारिकता बनाए रखें सबकुछ ठीक होगा.

मिथुन (Gemini) – पैसे को लेकर आप के बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार रहे हैं. अप्रैल 2019 से उसमें सुधार होगा क्योंकि आपको इस बात का आभास होगा की आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद भी करना चाह रही है और ऐसे में अपने कामकाज से जुडी देनदारी पर नजर रखनी होगी ताकि वो बढ़े नहीं और उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर न पड़े. जनवरी 2019 में आपके काम या कारोबार में पैसे की जरूरत पड़ेगी, पर फरवरी और मार्च 2019 में आपको उसका अच्छा फल भी जरूर प्राप्त होगा. अप्रैल 2019 में नुकसान भरा योग है इसलिए थोडा सा सम्भलकर ही चलना होगा. मई और जून 2019 में हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे और अचानक धनलाभ की परिस्थितियां भी बनेंगी. जुलाई और अगस्त 2019 में अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना भी बड़ा न मान लें की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ. सितम्बर 2019 में अपनी आर्थिक स्तिथि में इजाफा करने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा. अक्टूबर और नवम्बर 2019 में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको बहुत सारे प्रयास करने होंगे. दिसम्बर 2019 में आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा और आपकी क़ाबलियत रंग जरूर लाएगी. मिथुन राशि वालों के लिए पूरा वर्ष कुछ ऐसा है जिसमे अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाये रखें ताकि किसी भी तरह का मतभेद आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर न डाले.

कर्क (Cancer) – अचानक पैसा कमाने के प्रयास में आप बहुत सारी इच्छाओं को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, पर अपनी इच्छाओं को बेकाबू करते चले जाने से भी बचना होगा. कुछ समय से आप के मन का असंतोष बना रहा है जिसे मार्च 2019 तक संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. लेकिन अप्रैल 2019 से आगे अपनी बढती हुई जरूरतों को भी काबू में लाना होगा और किसी भी तरह के उत्तेजना से भरे फैसले से भी बचना होगा. जनवरी से मार्च 2019 में आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और कामकाज में बढ़ोतरी हो रही है जिसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा. अप्रैल 2019 में खासकर काम से लाभ का सुंदर योग है जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी होगी. मई और जून 2019 में कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े इसलिए अपने खर्चों को भी पकड़ में रखें. जुलाई और अगस्त 2019 में अपने कामकाज का सही आंकलन करना होगा ताकि उससे भी आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने में मदद मिल सके. सितम्बर 2019 में आपकी अपनी क़ाबलियत और आपका प्रदर्शन आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करेगा जिसके चलते आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पाएंगे. अक्टूबर और नवम्बर 2019 में आपकी प्रेरण इस रूप से जगेगी की आप और ज्यादा मेहनत कर लें ताकि आपके हालात बेहतर से बेहतरीन होते चले जाएँ. कुल मिलाकर अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने के लिए हालात आपके पक्ष में हैं लेकिन अप्रैल 2019 में किसी भी तरह के मतभेद से निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

सिंह (Leo) – कुछ समय से खर्चों को लेकर आपकी परेशानियाँ बनी रही हैं जिसके चलते पैसा कहाँ से आता है और कहाँ चला जाता है इस बात को समझना मुश्किल रहा है. अप्रैल 2019 से खर्चे तो पकड़ में आ जायेंगे लेकिन अपनी आर्थिक स्तिथि को भलीभांति समझने की फिर भी लगातार कोशिश करनी होगी. पैसे के लेनदेन को समझना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह का पैसे की देनदारी का दबाव आपके ऊपर न पड़े. जनवरी से अप्रैल 2019 में भी आपको पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि आपका पैसा कहीं फंसे नहीं. मई से जुलाई 2019 में आप अपनी परिस्थितियों को सँभालने में बहुत केन्द्रित रहेंगे जिसके अच्छे फल जरूर प्राप्त होंगे और आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी, पर अगस्त 2019 में अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाते चले जाने से संभालना होगा. आपके हालात कुछ इस रूप से बन रहे हैं की आप अपने पैसे की स्तिथि को बहुत व्यवहारिक रूप से संभाले रखें और उसे अपनी मेहनत से बढाने की कोशिश कर लें, क्योंकि मेहनत को बढाने की बहुत सारी संभावनाएं बनेंगी जिसके अच्छे नतीजे धनलाभ के रूप में आपको जरूर प्राप्त होंगे.

कन्या (Virgo) – पैसे की स्तिथि को लेकर आपका असंतोष बना रहा है और आने वाले तीन महीने में भी इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है. अप्रैल 2019 से पैसे से जुड़ी आपकी घबराहट दूर हो जाएगी और आपको इस बात का आभास होगा की बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चल रहा है. आपकी मेहनत आपकी आर्थिक स्तिथि को सँभालने के लिए पूरा साल आपकी मदद करेगी, सिर्फ अप्रैल 2019 में अपनों की बढती हुई जरूरतों को संभाले रखने के लिए अपने खर्चों पर काबू पाना होगा. जनवरी से मार्च 2019 में अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा केन्द्रित करने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसके नतीजे मिल सकें और आगे चलकर जुलाई और अगस्त 2019 में भी पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे ताकि आपका कोई गलत फैसला इसमें परेशानी न पैदा करे. सितम्बर 2019 में भी नुकसान की परिस्थिति बन सकती है जिससे बचना होगा. फरवरी से मई 2019 में अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. जून 2019 से आगे आपके हालात सम्भलते चले जाएंगे. आगे चलकर सितम्बर 2019 में फिर से अपनी बचत को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी मेहनत को और आपकी क़ाबलियत को उजागर करेगा और लोगों से आपको हर तरह की सहायता मिलेगी. यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि आपके लिए मददगार ही रहेगी.

तुला (Libra) – 2019 का वर्ष तुला राशि वालों के लिए इसलिए अच्छा है क्योंकि यह आपसे मेहनत करवाएगा और आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने में आपकी भरपूर मदद भी करेगा और अपनी क़ाबलियत को उजागर करना और अपने फोकस को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होगी. अप्रैल 2019 से आगे कामकाज से जुड़ा असंतोष दूर हो जायेगा और आपका काम के प्रति रुझान और बेहतर होता चला जाएगा, इसी के चलते ज़िन्दगी के प्रति आपका नजरिया भी बदलेगा. 2019 का पूरा साल आपके लिए कुछ ऐसा है जिसमें अपने पैसे की स्तिथि को बेहतर करने के लिए अपने बलबूते पर आपको बहुत कुछ करना होगा और किसी भी तरह की उधार की स्तिथि से भी साथ ही साथ बचना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी कार्यक्षमताओं को बढाता हुआ ही नजर आ रहा है जिसके चलते आर्थिक स्तिथि में इजाफा होगा. जनवरी में और अप्रैल में अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. फरवरी और मार्च का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा है क्योंकि यहाँ नयी संभावनाएं खुलेंगी जो आपके पैसे की स्तिथि को और मजबूत करेंगी. जुलाई और अगस्त 2019 में अपने काम या कारोबार में बहुत ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें क्योंकि उससे वो लाभ नहीं मिल पायेगा जिसकी आप उम्मीद लगाएँ. अक्टूबर और नवम्बर 2019 में भी अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बचाकर चलाने की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. अप्रैल और जून 2019 में अपने आमदनी के जरियों को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें और बचाव का माहोल बनाए रखें. सितम्बर – अक्टूबर 2019 में भी किसी को इस रूप से नाराज़ न करें की आप की आर्थिक स्तिथि पर उसका बुरा असर पड़े और आपको नुकसान होता चला जाए, इसलिए बहुत सारे बनते बिगड़ते ऐसे ही योग हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना भी होगा ताकि हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) – 2019 का साल आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए बेहतरीन है. आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपकी सूझबूझ और अच्छाई भी नजर आ रही है जिसके चलते आप अपनी स्तिथि को भलीभांति संभाल पाएंगे. अपने हालात को लेकर जो आप असंतुष्ट रहे हैं उसमे भी अप्रैल 2019 से सुधार होता चला जाएगा और आपका भरोसा लौट आएगा. फरवरी और मार्च में किसी से भी उलझने से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपके फैसलों पर बिलकुल न पड़े. मई और जून 2019 में आपके लिए चुनोतियाँ बनी रहेंगी जिन्हें एक-एक करके संभालना ही आपकी प्राथमिकता होगी. जुलाई और अगस्त 2019 में अपने व्यवहार पर नजर रखनी होगी ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए. सितम्बर 2019 में आपकी प्रेरणा और जगेगी और आपकी लगन बढ़ेगी जिसके अच्छे नतीजे धनलाभ के रूप से आपको जरूर मिलेंगे, पर दिसम्बर 2019 में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी के फैसले से बचना होगा ताकि आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनाएँ.

धनु (Sagittarius) – 2019 का वर्ष धनु राशि वालों के लिए मिलिझुली संभावनाएं दिखा रहा है. आपकी बचत संभली रहेगी पर उसे सँभालने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परविर्तन लाने होंगे. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा और किसी भी तरह के बड़े फैसले करने से पहले एक बार रुक जाना होगा. अपनी बचत को लेकर जो असंतोष है उसमे भी अप्रैल 2019 से सुधार लाना आसान हो जाएगा. जनवरी से मार्च 2019 में अपनों की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करने के लिए खर्चों से जुड़े दबाव बने रहेंगे. अप्रैल 2019 में अगर कोई देनदारी है तो उसे भी चुकता करने की कोशिश करनी होगी. मई और जून 2019 में फिर आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है जिसके चलते पैसे की जरूरत पड़ेगी. जुलाई और अगस्त 2019 में अपने पैसे को कहीं फ़साने से बचना होगा क्योंकि यह समय आपके लिए कठिन होता चला जाएगा. सितम्बर से दिसम्बर 2019 में योजना बनाकर चलने की जरूरत पड़ेगी ताकि कोई भी अगला कदम उठाने से पहले उसे पूरी तरह से समझ लिया जाए. 2019 का वर्ष आपके लिए इसलिए अच्छा है क्योंकि यह आपसे मेहनत करवा लेगा और जब मेहनत बनी रहे तो बहुत कुछ पकड में रहता है लेकिन इस साल में किसी भी तरह के ऐसे बदलाव से बचना होगा जो सिर्फ आपके खर्चों को बढाते चले जाए या आपको अस्थिरता की ओर ले जाता चला जाए, इसलिए भी बहुत सारी शान्ति और बहुत सारा संयम बनाए रखना होगा.

मकर (Capricorn) – मकर राशि वालों के लिए 2019 के वर्ष में खर्चों का दबाव वैसे ही बना रहेगा जैसा इस समय बना हुआ है इसलिए इस परिस्थिति में परिवर्तन लाना थोडा सा कठिन होगा, फिर भी अपनी बढती हुई जरूरतों को थामे रखना आपकी प्राथमिकता होगी ताकि पैसे से जुड़ा दबाव किसी भी रूप से आपकी परेशानियों को बढाता न चला जाए. इसमें आपकी अपनी मेहनत और आपकी अपनी लगन जरूर काम करेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अप्रैल 2019 से अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा दें और ज़िन्दगी को नयी नजर से देखने की कोशिश कर लें, इससे भी फायदा जरूर होगा. अभी से लेकर अप्रैल 2019 तक आप अपनी आर्थिक स्तिथि को अपनों के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे और उनकी जरूरतों को बखूबी पूरा कर पाएंगे जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. मई और जून 2019 में पैसे के लेनदेन से जुड़ा दबाव बढ़ सकता है जिसके चलते बहुत सारी चीज़ों को संभालना होगा. जुलाई और अगस्त 2019 में इस बात को समझें की लोग आपसे क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं और उसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर किस रूप से पड़ेगा, इसलिए बहुत सारा मनन करने की भी जरूरत पड़ेगी. सितम्बर 2019 में अपने पैसे को कहीं भी फंसायें नहीं क्योंकि उस पैसे को वापिस लाना मुश्किल हो जाएगा. अक्टूबर से दिसम्बर 2019 में आपकी आर्थिक स्तिथि संतोषजनक है और भाग्यशाली परिस्थितियां आपकी मदद करेंगी लेकिन जो चीज़ पहले कही थी उसे फिर दोहराना चाहूँगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों को और अपने नुकसान को काबू में लाना होगा और यह इस वर्ष की प्राथमिकता होगी इसलिए इस बात को किसी भी रूप से हल्के में लेना ठीक नहीं है. जुलाई से सितम्बर 2019 में और आगे चलकर दिसम्बर 2019 में अपनी चुनोतियों को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और सँभालने की कोशिश करनी होगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को काबू में रखेंगे तो बहुत कुछ वैसे ही संभालना आसान हो जायेगा.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के प्रति आपकी सूझबूझ जरूर बनी हुई है पर कामकाज से जुडी पैसे की जरूरतें भी बनी रह सकती हैं जिसके चलते पैसे से जुड़े दबाव 2019 के वर्ष में आपके लिए बने रह सकते हैं. इस समय आपकी चिंता यह हो सकती है की अपने खर्चों को कैसे पूरा किया जाए, पर अप्रैल 2019 से आगे की चिंता इस रूप से बन सकती है की अपनी आमदनी को कैसे बढ़ाया जाए, और इन दोनों चीज़ों को भलीभांति समझने से फायदा जरुर होगा क्योंकि हालात बदलेंगे तो उन्हें सँभालने के तरीके भी बदल जाएंगे. अभी से लेकर जून तक आपकी मेहनत बनी रहेगी जिसके चलते आर्थिक स्तिथि को संभालना आसान हो जाएगा लेकिन जुलाई और अगस्त में किसी भी तरह की परेशानियों के बढने से बचना होगा और अपनी मेहनत को बनाये रखना होगा. किसी भी तरह का बढ़ता हुआ विचारों का मतभेद आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी असर डाल सकता है. अक्टूबर और नवम्बर 2019 में अपनी प्रेरणा को जगाये रखना होगा ताकि आपकी मेहनत भी बनी रहे और आपकी आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे. अगर अभी से अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेंगे तो एक अच्छी आदत बन जाएगी और उसका अच्छा असर आने वाले वर्षों में आपको जरूर नजर आएगा.

मीन (Pisces) – पैसे से जुड़ा असंतोष आपके ऊपर बहुत हावी है जिसमे थोडा-बहुत परिवर्तन आएगा अप्रैल 2019 से. कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर काम या कारोबार में पैसा बहुत लग रहा है और इस स्तिथि को पलटने के लिए भी अभी इंतज़ार करना पड़ सकता है इसलिए पैसे से जुड़ी योजना बनाने की सख्त जरूरत पड़ेगी, इसलिए पूरा साल आपको पैसे से कहीं ज्यादा अपने काम को बढाने की प्राथमिकता को समझना होगा. अभी से लेकर जून 2019 तक हालात आपके पक्ष में है और आर्थिक स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है, खासकर फरवरी – मार्च में आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है और कई अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं, पर जुलाई – अगस्त 2019 में सम्भलना होगा क्योंकि आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है. अपनों की जरूरतों को पूरा करने का दबाव भी बढ़ सकता है. सितम्बर 2019 में पैसे की देनदारी से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं जिसके लिए फिर से आपको योजना बनाकर ही चलना होगा. दिसम्बर 2019 में अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें की आपका पैसा कहीं फंसे नहीं. अपनी स्तिथि को संभाले रखने के लिए आने वाले दो महीने में आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी लेकिन उसके बाद मार्च 2019 में अपने भटकते हुए विचारों को संभालना होगा ताकि आपकी रुकावटें आपके ऊपर हावी न होती चली जाएँ. मई – जून 2019 का समय आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत सारी अच्छाई ला सकता है और इसका पूरा फायदा उठा लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.