Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 3, 2018

Monday 3rd December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 दिसम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर 01 बजे तक उसके बाद द्वादिशी तिथि है
चित्रा नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 52 मिनट पर
आज उत्पत्ति एकादशी है.

मेष (Aries) पैसा कमाने की बजाए पैसा जुटाने का विचार हैं मन में. अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से भी आप कुछ हद तक चिंतित हैं पर फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप अपनी कोशिशों से संभाल पाएंगे इसलिए कोई चिंता करने की बात नहीं है.
क्या करें – निजी जीवन में लोगों से किसी भी तरह के तनाव में पड़ने से बचना होगा और अगर बार-बार कोई परेशानी उभरती चली जाए तो और भी सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी. अपने दोस्तों के बनते-बिगड़ते विचारों के चलते अपने मन में धैर्य तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी ऐसी इच्छा को न पाले जो सिर्फ पैसे से जुड़ी हो और जिसमे आप कोई चमत्कार की उम्मीद लगा रहे हों. ऐसा सोचने से या बड़े सपने देखने से इंसान अपनी मेहनत से पिछड़ जाता है, इसलिए बहुत बड़े लक्ष्य न बनाएँ जिन्हें पूरा करने में कोई कठिनाई हो.

वृषभ (Taurus) अपने प्रदर्शन में निखार लाने का समय है ताकि उसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सके. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका के चलते आप रिश्तों को सँवारने में भी सक्षम हैं और यही अच्छाई आपकी आगे तक मदद भी करेगी इसलिए खुद पर भरोसा करते हुए अपने सपनो को साकार करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – विचार-विमर्श करने से लाभ जरूर होगा और लोगों से सही रूप से जुड़ने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. आप सही भी हों तो भी लोगों की बात को ज्यादा मान देने की कोशिश कर ले ताकि किसी भी तरह के छुटपुट तकरार से बचा जा सके.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ा कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपके लिए मुश्किलों का कारण बन जाए. अपने नुकसान को भी इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर आ जाए, इसलिए अपनी परेशानियों को बुलावा न देते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) हालात कई तरह से मददगार हैं क्योंकि आपके पैसे की स्तिथि संभली हुई है. आपकी और आपकी अपनों की हर तरह की जरूरतें पूरी होती चली जा रही हैं और यह उन दुआओं का असर है जो आपको भरपूर मिली हुई हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का विश्लेषणात्मक रवैया अपनाने से बचना होगा. ज़िन्दगी को परिपूर्णता की नजर से काबू कर लेना बहुत बड़ी बात होती है इसलिए बार-बार ऐसी स्तिथि बनाने से बचना होगा की लोग आपसे नाराज़ होते चले जाएँ.
क्या न करें – लोगों के प्रति थोड़ा सा व्यवहारिक रवैया अपनाएं क्योंकि इस समय भावुकता से किसी भी विचार को बनाना ठीक नहीं है. किसी भी ग़लतफहमी से बचकर निकालना है तो हर चीज़ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुड़ी कठिनाइयाँ इसलिए नजर आ रही हैं क्योंकि काम के प्रति और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. जब तक आप इस कमी को समझेंगे नहीं तब तक यह कमियां बनी रहेंगी. ऐसे में जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बढ़ाने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – रिश्तों को लेकर उम्मीदें बहुत ज्यादा है, पर किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में बहुत सारी कमी रह सकती है और उन कमियों को समय रहते दूर कर लेना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. ज्योतिषी मार्गदर्शन भी इसी रूप से आपको मदद करना चाह रहा है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का तनाव न बढ़ाएं.  कामकाज के क्षेत्र में भी किसी बात को इतना न बिगाड़ते चले जाएँ की वो समस्या का कारण बन जाए, इसलिए कामकाज से जुड़े दबाव को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न रखें.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी अच्छाई और अपनी उपलब्धियों को बनाये रखने के लिए अपनी एकाग्रता को लगातार बनाए रखना होगा. किसी भी चुनोती भरे समय में अपनी क़ाबलियत को उभारने से फायदा जरूर होगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी हुई हैं यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

सिंह (Leo) सुंदर समय है जिसके चलते आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. आपकी लगन और आपकी मेहनत आपका पूरा साथ दे रही है और आप रिश्तों के प्रति भी हर तरह से जागरूक हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को सही रूप से समझना बहुत जरूरी है. कहाँ पर कितना पैसा लगाना है और किसी तरह का निवेश करना है इस बारे में ध्यानपूर्वक सोचने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपके फैसले सही हो सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें और ऐसा करते हुए आप अपने अविश्वास को भी उजागर न करते चले जाएँ. अच्छे-भले हालात को अपनी गलतियों से बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) आपकी मेहनत भी केन्द्रित नहीं है और इसी वजह से कई तरह की चुनोतियों का सामना करना पड़ रहा है. शायद यही कारण है की अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी आप उतने ज्यादा संतुष्ट नहीं है, फिर भी अपने मन को संभालना होगा और अपनी ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित करनी होगी ताकि आपको बड़ी उपलब्धियां मिल सके.
क्या करें – कामकाज में लगन पैदा करेंगे तो आपकी मेहनत लगातार उभरकर आएगी. अपने हालात को भी उसी नजर से देखना होगा जिसमे आपके लिए संतोष बना रहे ताकि ज़िन्दगी के प्रति आपका नजरिया बेहतर हो जाए.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. कुलमिलाकर हालात मददगार बने हुए हैं और लोग आपको सही रूप से प्रेरणा भी दे रहे है ऐसे में छोटी-छोटी रुकावटों को अपने ऊपर बहुत ज्यादा हावी न होने दें.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर फैसला करना फिर भी मुश्किल है और जिस भी काम से जुड़े हैं उसमे स्थिरता बनाए रखना भी जरूरी है. किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से बचें क्योंकि हो सकता है आगे चलकर आपको अपने फैसले ही बदलने पड़ जाएँ.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए अपने खर्चों पर भी काबू लाना होगा. हर चीज़ के बारे में भलीभांति सोचेंगे और अपनी बढती हुई जरूरतों को समझेंगे तो ऐसा करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए विचारों से पूरा फायदा उठा लें. किसी की आलोचना को अपने ऊपर इतना न हावी होने दें की आपको सही और गलत की पहचान भूल जाए.

वृश्चिक (Scorpio) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद हैं पर आपका मन फिर भी उचाट है. इसकी एक वजह यह भी है की बार-बार कोई न कोई तकरार की स्तिथि उभरती चली जाती है जो आपको परेशान ही कर रही है.
क्या करें – हालात मददगार हैं क्योंकि कामकाज को लेकर स्थिरता है. काम के प्रति अपना रुझान बनाये रखें और एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप वो सबकुछ पा लेंगे जिसकी आप तमन्ना कर रहे हैं. रोज़मर्रा की चुनोतियों को कबूल कर लेना भी सूझबूझ की ही निशानी होती है.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी परेशानियों को बढ़ाता चला जाए, इसलिए अपने काम से मतलब रखें. रिश्तों से जुड़ी चुनोतियों को इस समय बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ी परिस्थितियां बन सकती हैं और बार-बार अपनी योजनाओं को बदलना भी पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह का फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लें. खासकर अपने काम या कारोबार को लेकर अपने फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक ही करना होगा.
क्या करें – लोगों के बनते बिगड़ते विचारो को समझने की कोशिश कर लें. बहुत कुछ ऐसा है जो अपने बलबूते पर ही करना पड़ेगा इसलिए लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगायें जो पूरी हो सके.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागे जिसमे आप पूरी तरह से संतुष्ट न हों इसलिए अनजाने में भी अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनने दें. कहीं ऐसा न हो की कामकाज को बढाने के प्रयास में आपकी दिक्कतें कहीं बढती चली जाएँ.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और लोगों की मदद भी मिल रही है. यहाँ तक की हालात आपकी हर तरह से सहायता ही कर रहे हैं जिसके चलते तकदीर की अच्छी भूमिका आपके लिए बनी हुई हैं. लोगों के सहयोग से भी कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात ऐसे हैं जिन्हें बहुत धैर्य से समझना होगा. सिर्फ पैसा जुटा लेने से कहीं ज्यादा होगा की पैसा अपनी मेहनत से कमा लिया जाए, पर उससे भी कहीं ज्यादा जरूरी यह होगा की उस पैसे को बचा लिया जाए ताकि भविष्य से जुड़े हालात आपके काबू में रहें.
क्या न करें – ऐसे विचारों को बढ़ावा न देते चले जाएँ जो सिर्फ खर्चे या नुकसान से जुड़ा हुआ हो, इसलिए किसी भी तरह की फिजूलखर्ची के विचार भी अपने मन में बिलकुल न बनाएँ क्योंकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि उसमे आपकी मेहनत छुपी हुई है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन भी नजर आ रही है और आपकी प्रेरणा भी नजर आ रही है. यही चीज़ इंसान को ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करती है.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को लगातार बनाये रखने की जरूरत है. अपनी चुनोतियों को भी लगातार समझने की जरूरत है. काम के प्रति आपका समर्पण तभी बन पायेगा जब आप इन दोनों चीज़ों का तालमेल बिठा पाएंगे.
क्या न करें – अपने दोस्तों की अच्छी-भली भूमिका को किसी भी कमी की नजर से आंकने की कोशिश न करें. अपने मन में ऐसे नकारत्मक विचार न बनाएँ की लोग क्या सोच रहे हैं और क्या करना चाह रहे हैं. सच्चाई यह है की लोग आपके प्रति मददगार हैं और आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं, पर आप अपने विचारों को इतना न भटकायें की आपको उस अच्छाई का आभास ही न हो पाए.

मीन (Pisces) नुकसान भरी स्तिथि है. अच्छी-भली परिस्थिति के पीछे भी कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ हो सकता है इसलिए अपनी बचत को बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी है. लोगों के प्रति उदारता दिखाने से भी बचना होगा और अपनी बढती हुई इच्छाओं को भी थामना होगा ताकि उसकी वजह से भी कोई नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. पहले अपने मन में अच्छा विचार बनायें फिर उस अच्छे विचार को यथार्थ में परिवर्तित करने की कोशिश कर लें. एक-एक करके आपको इस बात का आभास होगा की हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं फिर भी अपने पैसे की स्तिथि पर एक नजर रखनी होगी.

क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपके कामकाज की स्तिथि को हिला दे और आपका नुकसान कर जाए, इसलिए कोई ऐसा बड़ा खतरा मोल बिलकुल न लें जिसे आप तकदीर के भरोसे चलाना चाह रहे हों. अपने पैसे की स्तिथि का सही रूप से आंकलन करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.