Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 26, 2018

Thursday 27th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 दिसम्बर 2018 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 08 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
मघा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और आज भद्रा है देर रात 05 बजकर 43 मिनट से

मेष (Aries) अपने कामकाज की स्तिथि को आप असंतोष की नजर से देख रहे हैं. आपको इस बात का आभास है की आप बहुत कुछ जानते हैं लेकिन उसे इस्तेमाल करना मुश्किल भरा है, इसी वजह से अपने कामकाज में अपने काम और अपनी क्षमताओं को और ज्यादा लगाने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा और अपने कार्यक्षमताओं के प्रति और ज्यादा केन्द्रित होना पड़ेगा.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. चाहे वो आपके साथी-सहयोगी हों या आपसे वरिष्ठ लोग हों, आपको हर एक को अपने साथ लेकर चलना पड़ेगा ताकि उस बड़ी सफलता को प्राप्त कर सकें जिसे आप करना चाह रहे हैं. रिश्तों को सँवारने के लिए और लोगों से अपना तालमेल बनाए रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी ऐसी गलती में बिलकुल न पड़ें जो आपके लिए मुश्किल बढ़ा दे, क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमे छुपे रूप से कोई मतभेद उभर आये और आपकी गलतियों से कोई नुकसान होता चला जाए, इसलिए अपने लिए बचाव का माहोल बनाये रखना है तो अपनी स्तिथि को खतरे में बिलकुल न डालें.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की परिस्थितियों को इस रूप से देखना होगा की उसमे तालमेल बना रहे और आपके अंदर कुछ ऐसी उम्मीद है की भाग्य के भरोसे सबकुछ ठीक-ठाक होता चला जाये और इस समय वही ठीक होने वाला नहीं है.
क्या करें - निजी जीवन की परेशानियाँ बनी रह सकती है और इसलिए ज़िन्दगी के और पहलुओं पर भी उसका दबाव आ सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को इस्तेमाल न करना भी सबसे बड़ी गलती होगी, इसलिए ऐसी कोई परिस्थिति न उभरने दें जिसका की असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आए. अपनी ओर से भरसक प्रयास करना होगा ताकि अपने हालात को समय रहते संभाल लिया जाए, पर बहुत सारी कोशिश करें ताकि रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट न आए.

मिथुन (Gemini) आप मेहनत भी कर रहे हैं और लोगों के लिए भी अच्छा सोचते हैं, पर आपके मन की घबराहट ऐसी है जो छुपे रूप से आपकी परेशानियों का कारण बनती चली जाती है. शायद इसी कारण आपको अपनी उन चुनोतियों की ओर भी नजर रखनी होगी जो दबे पाँव आपका पीछा करती चली जा रही है.
क्या करें – अपने बलबूते पर बहुत कुछ करना होगा. बातचीत करें, communicate करें लेकिन उस नतीजे पर पहुंचे की आपको किस रूप से आगे बढ़ना है. यह और बात है की लोग आपकी बात को इस समय पूरी तरह समझने में शायद असमर्थ हों, फिर भी अपनी कोशिश को बनाये रखें ताकि समय के साथ आपको अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या न करें – ना तो लोगों की आलोचना करें और ना ही किसी आलोचना की वजह से कोई बहुत बड़ी प्रितिक्रिया दिखाएँ, क्योंकि ऐसा करने से आपकी ग़लतफ़हमियाँ बढ़ सकती है और आपके लिए परेशानियों की संभावनाएं बढ़ सकती है जो की ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपके लिए समय कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है की ना तो आप लोगों पर भरोसा कर रहे हैं और ना लोग ही आपको पूरी तरह से समझ पा रहे हैं, इसलिए विचारों का मतभेद स्तिथि को बिगाड़ भी सकता है. कोशिश यह करनी होगी की अपने मन में बिठाये हुए हर तरह से असमंजस को हटा दें ताकि ज़िन्दगी की सच्चाई को परिपूर्णता से देखा जा सके.
क्या करें – धन आगमन ठीक है और आर्थिक स्तिथि संभली हुई है पर आपकी सुख समृद्धि में कमी इस वजह से हो सकती है क्योंकि आपकी बचत में कमियां नजर आ रही हैं. पैसे के लेनदेन में भी संभलना होगा और अपनी बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करनी होगी ताकि निजी जीवन की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – किसी भी वजह से सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. सबकुछ ठीक-ठाक लगेगा लेकिन कोई न कोई ऐसी छुपी हुई परेशानी बनी रहेगी जिसके लिए आपको बातचीत करनी पड़े या कोई और सलाह लेनी पड़े, इसलिए सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही रखना ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी लोगों पर पूरा भरोसा करना होगा और अगर किसी भी तरह का तकरार है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से संभालना होगा. जितनी विनम्रता बनाये रखेंगे उतना ही आपकी कोशिशों आपको मदद करती चली जाएंगी.

सिंह (Leo) आपको लग रहा की कई चीज़ों का आपको पूरी तरह से आभास नहीं है. चाहे वो लोगों के बनते बिगड़ते विचार हों या आपकी अपनी सेहत से जुड़ा मुद्दा, आपको कई चीज़ों की ओर इस रूप से देखना होगा की आपके विचार स्पष्ट बने रहें और आपको साफ़ तस्वीर नजर आए.
क्या करें – लोगों के प्रति आपका रवैया अच्छा है और रिश्तों को सँभालने की भी आप भरपूर कोशिश कर रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी आपका रुझान अच्छा है, यह और बात है की उससे जुड़ी हुई कई तरह की चुनोतियाँ का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए भी बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने पैसे को ऐसे काम में बिलकुल न डालें की वो पैसा फंसता चला जाए. कोई ऐसा निवेश भी न करें जिसमे आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ, यहाँ तक की किसी भी तरह के जमीन-ज्यदाद से जुड़े निवेश में भी हाथ बिलकुल न डालें.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति आपकी इच्छाएं भरपूर हैं, पर वो इच्छाएं पूरी नहीं हो पा रही, क्योंकि आपको लोगों को समझने और सँभालने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बहुत हद तक संभव है की लोग भी आपकी बात को पूरी तरह से समझ न पाएँ.
क्या करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उसका फायदा उठा लें ताकि पुरानी चलती हुई दूरियों को नजदीकियों में बदलने में आपको सहायता मिल सके. ऐसा करना कभी-कभी कठिन जरूर होता है लेकिन फिर भी कोशिश करने से ही बात बनती है.
क्या न करें – लोगों से तालमेल इस रूप से होना चाहिए जिससे आपको कुछ बेहतर करना का मौका मिल सके, पर ऐसे में अपने मन में भटकते हुए विचारों को थामना होगा. अपने मन को दुखी करते चले जाने से कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है.

तुला (Libra) आपकी मेहनत का भरपूर फल मिल रहा है. काम से भी लाभ बना हुआ है और परिस्थितियां भी मददगार हैं पर घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिन्हें समय रहते संभालना होगा, ऐसे में अपनों पर भरोसा करने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपने दोस्तों की बात को समझें और अपने चाहनेवालों की इच्छाओं को भी इज्ज़त जरूर दें. किसी भी तरह की बहस में पड़ने से ज्यादा जरूरी यह होगा की आप किसी भी बात को लोगों के नजरिये से भी देख पाएँ, इसलिए अपनी बात मनवाने से कहीं बेहतर होगा की आप लोगों की बात मान लें.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है. जो सबकुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी कोई न कोई ऐसी छुपी हुई बात हो सकती है जो आपकी सेहत के दबाव को बढाती चली जाए. सेहत की तुलना में पैसे को ज्यादा प्राथमिकता बिलकुल न दें क्योंकि ऐसा करने से और इलाज़ न कराने से भी गलती हो सकती है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से लाभ जरूर है लेकिन आपकी मेहनत उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसी की आप चाह रहे हैं. अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष समय रहते थाम लेने की भी जरूरत है ताकि सबकुछ संभला रहे.
क्या करें – काम से लाभ भी है और काम के प्रति आपका समर्पण भी अच्छा है, पर कामकाज के प्रति अपनी लगन बढानी होगी क्योंकि उसकी भी गुंजाइश नजर आती है. ऐसा करने से ही आपकी प्रतिभा पूरी तरह से उभरकर आएगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति कोई ऐसा झुकाव न बनायें जिसके पीछे कोई तकरार की स्तिथि छुपी हुई हो, इसलिए अपनी इच्छाओं को भी इस रूप से बढ़ाएं जिन्हें आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप चाह रहे हैं की आपकी समृद्धि और बढ़े और उसके लिए हालात आपकी मदद करे, पर अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आज भी आपकी स्तिथि संतोषजनक ही है और उसमे कोई कमी नहीं है, इसलिए मन में दुविधाएं बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने हालात को अपनी कोशिशों के सन्दर्भ में देखना होगा. पढाई-लिखाई में भी आपकी मेहनत आपकी कार्यक्षमताओं को बढ़ाएगी और आपकी ज़िन्दगी का सुकून बढ़ेगा, इसलिए इस बात से संतोष पा लें की हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या न करें – व्यर्थ के स्थान-परिवर्तन से बचें. किसी ऐसे बदलाव को हवा देने की कोशिश न करें जिसके चलते आपके कामकाज में किसी भी तरह की परेशानी आए, इसलिए बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसे फिलहाल थाम लेने की जरूरत है.

मकर (Capricorn) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. अगर आप खुद पर भरोसा नहीं करेंगे तो वैसे भी आपसे गलती हो सकती है और यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी ओर से गलती हो जाए.
क्या करें – लोगों को खुश रखने की कोशिश करनी होगी क्योंकि लोग शायद आपको पूरी तरह से समझ न पाएँ, पर उसमें एक बड़ा कारण यह भी होगा क्योंकि आपने अपने मन में बहुत सारी परेशानियाँ बिठा रखी हैं जिसकी वजह से आप भी लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे. यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह कमी न आने दें, पर उसमें आपकी गलतियाँ भी नजर आ रही हैं जिसमे आप अपने लिए परेशानियाँ बढाते चले जाएँ, इसलिए बेहतर यह होगा की किसी भी तरह के बड़े फैसले को करने से पहले एक बार रुक जाएँ ताकि अपनी स्तिथि का सही आंकलन कर लिया जाये और ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों की आपके प्रति अच्छी भूमिका बनी हुई है और आप भी कोशिश कर रहे हैं की लोगों को ज्यादा अच्छे तरीके से समझा जाए. यह सारे के सारे हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं की आपसी तालमेल आपके लिए बेहतर हो जाए.
क्या करें – ऐसा सोचने से बचना होगा की कोई पीठ पीछे आपका नुकसान करना चाह रहा है, बल्कि उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो हर रूप से आपके लिए बनी हुई है और हालात आपकी मदद ही कर रहे हैं, इसलिए थोडा सा आशावादी नजरिया तो अपनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में एक बार सोचें जरूर पर साथ ही साथ यह भी सोचें की उसमें छुपी हुई चुनोतियाँ कौन सी हैं, ताकि उन्हें भी समय रहते समझ लिया जाए. ऐसा करना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अपनी क्षमताओं और अपनी सीमाओं को समझते हुए अगर आगे बढ़ेंगे तो आपसे कोई गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और अच्छी-भली स्तिथि भी कमी के रूप से उभरती चली जाएगी. आप भी अपने पैसे की स्तिथि को कुछ ऐसे ही रूप से देख रहे हैं.
क्या करें – कामकाज को बेहतर करना है तो अपने अंदर बहुत सारी प्रतियोगिता की भावना लानी होगी ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें. ऐसा करने के लिए अपनी क्षमताओं को और ज्यादा निखारना होगा और अपनी दिशा को सही करना होगा. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने से बचें और यह समझ लें की बहुत सारे तारों को एक साथ छेड़ लेने से धुन नहीं बना करती.

क्या न करें – अपनी परिस्थितियों को सँभालने के लिए अपनों की बेहतर होती हुई भूमिका में गलतियाँ न निकालें. लोग आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं और अच्छी सलाह भी देना चाह रहे हैं. अपने मन को दुखी करके हर अच्छी स्तिथि को कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.