Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 5, 2018

Wednesday 5th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 दिसम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 03 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
विशाखा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 23 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 03 मिनट से देर रात 12 बजकर 04 मिनट तक और आज रास यात्रा चतुर्दशी है

मेष (Aries) कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. जो चीज़ अच्छी लग रही है उसके पीछे भी कई तरह की ऐसी चुनोतियाँ हो सकती हैं जो आपको परेशान करती चली जाएँ. ऐसे में अपने नुकसान से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए. अगर मन में कोई परेशानी है भी तो उसे भी किनारे रखकर दिल से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें तो वही सबसे अहम चीज़ है जो ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करती है.
क्या न करें – किसी भी तरह के अच्छे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें, उसके बारे में पूरी तरह से छानबीन कर लें, हो सकता है उसमे आपका कोई फायदा ही छुपा हुआ हो, इसलिए जो भी अच्छे मौके आपको मिल रहे हैं उन्हें अपने हाथ से जाने न दें.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशों को इस सन्दर्भ में देखना होगा की आप लोगों से कितना तालमेल बिठा पाते हैं. अगर कोई पुरानी रंजिशें रही हैं तो उन्हें भी साथ ही साथ संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन में लगातार किसी न किसी तकरार की स्तिथि बनाये रखने से बचना होगा.
क्या करें – अपना भरोसा जगाये रखने की कोशिश करनी होगी. जितना अपने मन को शांत रखेंगे उतना अपनी दुविधाओं से बच पाएंगे और इस समय अपने मन को बहुत ज्यादा दृढ करके भटकाते चले जाने से बचना होगा ताकि ज़िन्दगी के अहम मुद्दों की ओर आपका ध्यान बना रहे.
क्या न करें –  अपनी बात को मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें. खासकर कामकाज के क्षेत्र में जितना आप लोगों की बात को सुनने और समझने की कोशिश करेंगे उतनी आपसे कोई गलती नहीं होगी.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुड़ा क्षेत्र ऐसा है जिस ओर अपनी लगन बनाये रखनी होगी और अपनी लगन बनाये रखने से ही आपकी प्रेरणा जगेगी और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. इस समय यही कमी का क्षेत्र नजर आ रहा है जिसमे आपको और ज्यादा ध्यान देना होगा. कहीं ऐसा न हो की आप लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप अपनी मेहनत न कर पाएँ और फासले बढ़ते चले जाएँ.
क्या करें – अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त करें की लोग उसे समझ पाएँ, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए जरूरी होगा की आप अपनी अच्छाई लोगों पर ज़ाहिर करें. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को संभाले रखने से ही ज़िन्दगी का सही रास्ता बन पायेगा.
क्या न करें – किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपना सबकुछ न लुटाते चले जाएँ. पैसे से कहीं ज्यादा जरूरी यह होगा की आपकी इज्जत पर कोई आंच न आए.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति मिलाझुला समय है और हालात भी आपसे आँख मिचौली खेल रहे हैं. आपके आसपास के लोग आपको समझ नहीं पा रहे और आपकी मेहनत भी उस रूप से उभर नहीं पा रही जिसकी जितने की जरूरत है. अपनी जानकारी को पुख्ता करने से भी कई तरह की चुनोतियों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या करें – ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. लोगों की बात को समझें और लोगों की इच्छाओं को भी पूरा करने की कोशिश कर लें. ऐसे में अपने पैसे की स्तिथि को सही दिशा में लगायें ताकि भविष्य में भी उसका लाभ आपको मिल सके.
क्या न करें – ज़िन्दगी के सुख और सुकून में आप इतना भी मगन न हो जाएँ की आप ज़िन्दगी की बाकी चीजों को नज़रंदाज़ करना शुरू कर दें इसलिए पैसे की स्तिथि को अपने काम की प्राथमिकताओ से ऊपर न समझें.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति आपका विश्वास जगा हुआ है और आप अच्छे विचार और अच्छी भावनाओ के साथ अपनों से जुड़ पा रहे हैं. ज़िन्दगी का सुख और सुकून इसी वजह से बनता है की आप कितने जागरूक हैं और अपनों के प्रति कितने समर्पित हैं.
क्या करें – यात्रा या बदलाव से जुड़ी कितनी भी मजबूरियां क्यों न हों फिर भी अपनों के करीब रहने की कोशिश करनी चाहिए, पर उससे भी ज्यादा जरूरी बात है की अपने काम के प्रति और ज्यादा तवज्जो बनाई रखी जाए. उपलब्धियों भरा समय है, बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है, थोडा सा अपने फोकस को और बेहतर करने की जरूरत है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बदलाव के बारे में न सोचते चले जाएँ. अपनी लगन की बजाए बदलाव को ज्यादा प्राथमिकता देना इस समय गलती होगी क्योंकि आपका मन भी इस चीज़ की गवाही नहीं दे रहा, इसलिए ऐसे किसी विचार को अपने मन में उभरने ही न दें.

कन्या (Virgo) आपके अपने आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और आपको ज़िन्दगी में फलता फूलता देखना चाह रहे हैं. ऐसे में कई बार अपनों से दूर भी जाना पड़ सकता है, पर बड़ी सफलता पाने के लिए अपना समर्पण बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से सुंदर समय है पर अपने हालात से संतोष पाना होगा और अपनी परिस्थितियों से कुछ बेहतर करने की कोशिश भी करनी होगी. कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुलते चले जायेंगे जो आपको हर तरह से मदद ही करें.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों से सलाह या आशीर्वाद लेने में किसी भी तरह की कमी न रखें. उनकी हर बात को समझे और जो भी अच्छी सलाह मिल रही है उसे भी ले लें. अनियमितता के रूप में कामकाज को लेकर किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव बिलकुल न बनने दें.

तुला (Libra) कई तरह के बदलते हुए विचार हैं आपके मन में. कामकाज को लेकर कुछ ऐसे विचार भी हैं की आप कोई बड़ा कदम भी उठायें और पहले भी जब आपने ऐसा विचार बनाया था तब भी आपको उन विचारों से पलटना ही पड़ा था, अब भी परिस्थिति ऐसी है जिसे बहुत ध्यान से समझने की जरूरत है.
क्या करें – अपने अंदर भरोसा जगाये रखने से किसी भी रास्ते पर चलने से सफलता मिल जाएगी और ऐसा करने से कई तरह की चुनोतियों को संभालना भी आसान हो जायेगा. ऐसा नजरिया बना लें जो आपके विचारों को व्यवहारिकता से जोड़े रखे ताकि बड़े से बड़ा सपना पूरा करना आसान हो जाए.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात में भी व्यर्थ की कमियां न निकालें. अपने कामकाज को लेकर भी असंतोष की स्तिथि न बनायें. किसी भी स्तिथि को पूरी तरह से बनने और पनपने के लिए थोडा समय लग सकता है, ऐसे में ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जो कुछ अपनी मेहनत से हासिल किया जा सकता है वो किसी और चीज़ से हो ही नहीं सकता, पर ऐसी आदत न बनायें जो आप बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाएँ. अपनी कोशिशें सही दिशा में लगी रहें इस समय यही जरूरी है.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प खुल रहे हैं और आपकी आमदनी के साधन बेहतर हो सकते है. यही कारण है की आपको वो सारे विकल्प तलाशने होंगे जो आपकी काम की स्तिथि को बढ़ावा दे सके. जो आज असंभव लग रहा है वो भी आगे चलकर संभव हो सकता है.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विकल्प आपको बहुत लुभा रहे हैं. उसमे छुपी हुई बहुत सारी अच्छाईयां भी हो सकती है और कमियां भी हो सकती है, लेकिन इंसान को आशावादी होना चाहिए और उन अच्छाईयों को टटोलने की कोशिश कर लेनी चाहिए. किसी भी विचार को सूझबूझ के साथ आगे बढाने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में छोटे-छोटे लक्ष्य बनाना और उन्हें लगातार पूरा करते चले जाना बहुत अच्छा होता है, इसलिए अपने लिए असम्भव लक्ष्य न बनायें. छोटे लक्ष्य लगातार पूरे होते चले जाएँ तो सफलता पाने की आदत बना जाती है और यही ज़िन्दगी में यही जरूरी है.

धनु (Sagittarius) परेशानियाँ आएँगी भी और चली भी जायेंगी इसलिए चुनोतियों से घबराना नहीं चाहिए. बहुत ज़ल्द ऐसा दौर आएगा जब आपको सुख का आभास होगा और ज़िन्दगी पर आपके मुस्कुराएगी जरूर, इसलिए इस समय की चुनोतियों से घबरा जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और इसी भरोसे से आप एक-एक कदम आगे बढाते चले जा रहे हैं. धीरे-धीरे आपका समय इस रूप से भी बन रहा है जो आपको बड़ी सफलता की ओर ले जाए, इसलिए उस विचार को अपने मन में बनाये रखें जो आपको आगे बढने में लगातार मदद करता चला जाए.
क्या न करें – बहुत ज्यादा पैसा जुटाने का न सोचते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है. जरूरी यह है की आपकी स्तिथि संभली रहे इसलिए ज्यादा पैसा कमाकर ज्यादा पैसा लुटा लेना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आपकी मेहनत के अच्छे नतीजे प्राप्त हो रहे हैं और जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं, इसलिए भाग्यशाली समय है इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए पर ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखनी पड़ेगी.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका आपके प्रति बनी हुई है. आपसी तालमेल से बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान भी हो जाता है, खासकर अपने काम को बढ़ावा देने के लिए अच्छी सलाह या मदद आपका नजरिया बदल सकती है.
क्या न करें – कामकाज में अपनी जानकारी और अपनी क़ाबलियत जरूर लगायें पर ऐसा न सोचते चले जाएँ की वो सबकुछ लोगों की वजह से ही संभव हो पाएगा. अपने दम पर जो हासिल किया जा सकता है उसमे किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) अपने काम को बढ़ावा देने के लिए मेहनत भी लगेगी और पैसा भी लगेगा, इसलिए बहुत सारे ऐसे विकल्प आपके सामने खुलेंगे जो आपकी प्रेरणा का कारण बन जाएँ. ऐसी स्तिथि हमेशा ही अच्छी होती है जो आपकी लगन को बढाती चली जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी अपनी रफ़्तार से चलती जरूर है लेकिन उसमे रुकावटें बनी रहना बहुत स्वाभाविक सी बात है. आपके लिए भी अच्छी-भली स्तिथि है लेकिन अपनी मानसिक चुनोतियों से भी पार पाना होगा. आगे बढने के लिए यह बहुत जरूरी होगा की आपको अपनों का साथ मिला रहे.
क्या न करें – तकदीर के भरोसे ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश न करें, जबकि सच्चाई यह है की इस समय ज्यादा पैसा लग जायेगा और आपके लिए दबाव की स्तिथि पैदा होती चली जाएगी, इसलिए पैसे का न सोचकर अपने कामकाज को बढ़ावा देने की कोशिश कर लें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि बहुत मज़बूत हो रही है पर आपको इस बात का पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा. हालात को पूरी तरह से पनपने के लिए थोडा सा वक्त लग सकता है. फिलहाल लोगों की मदद में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है.
क्या करें – अपने मन में शान्ति बनाये रखनी होगी और अपनी रुकावटों को संभाले रखने के लिए अपनी ज़िन्दगी की दिशा भी सही करनी होगी. धीरे-धीरे सबकुछ ठीक हो जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – कोई अनुचित बात कहकर आप किसी को भी नाराज़ न करें. अपनी दोस्ती बनाये रखने के लिए भी रिश्तों को इस रूप से समझें की कहीं आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.