Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 16, 2018

Sunday 16th December 2018, Rashiphal, Forecast

आज 16 दिसम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
आज नवमी तिथि है दिन भर.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में
आज सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 09 बजकर 09 मिनट पर, अतः सक्रांति का पुण्य काल मनाया जायेगा सुबह 09 बजकर 09 मिनट से दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक. इस पुण्य काल में सूर्य के राशि परिवर्तन की वजह से दान-पुण्य का विधान है और सूर्य का धनु राशि में भ्रमण आज से एक महीने तक रहेगा, इसलिए विभिन्न राशियों पर एक महीने तक इसका क्या असर पड़ेगा आइए जानते हैं.

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति रुझान तो बढ़ रहा है पर आप परेशानियों से भी निकल रहे हैं लेकिन अभी भी पूरी तरह से मन में तसल्ली नहीं है. अपने काम या कारोबार से उम्मीदें ज्यादा हैं पर आप उन उम्मीदों को पूरा भी कर सकते हैं बशर्ते अपने मन से इस घबराहट को हटा दें.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने से फायदा जरूर होगा और कई तरह के अच्छे और नए विकल्प उभरकर आयेंगे. इसी अच्छाई के चलते आपके सुख और आपकी समृद्धि बेहतर होती चली जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में भी ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. धीरे-धीरे और खासकर जनवरी 2019 में रिश्तों के प्रति लगाव बढ़ता चला जायेगा और कोई कमी रहेगी नहीं.

वृषभ (Taurus) – पारिवारिक सुख और सुकून को बनाए रखने के लिए बहुत सारी कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह के तकरार का असर आपके कामकाज पर भी पड़ेगा, इसलिए लोगों को समझने की हर संभव कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आनेवाले 10-15 दिन में अपने व्यवहार पर काम करने की जरूरत पड़ेगी और किसी भी तरह की उलझन से बचना होगा. इस बात को समझ लें की अगर कोई भी परेशानी उभरेगी तो इस समय गलती आपकी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार में रिश्तों को लेकर कोई तनाव की स्तिथि न बनाएँ. अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आये.

मिथुन (Gemini) – अच्छे समय का आगाज़ इस वजह से हो रहा है क्योंकि आप अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए नयी प्रेरणा के साथ आगे बढना चाह रहे हैं, पर पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को लेकर थोड़ी बहुत चिंता फिर भी बनी रह सकती है. इस बात में भी अच्छाई ढूंढें क्योंकि आप संभलकर चलना चाह रहे हैं, और किसी भी कठिन परिस्थिति में ऐसा करना जरूरी ही होता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बना रहेगा पर घर-परिवार में अपनों से सहमति मिलने में कमी रहेगी और आने वाले दिनों में, खासकर जनवरी 2019 में, इस चीज़ का बुरा असर आपके प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है, इसलिए हर छोटी बात को लेकर उलझन पैदा करने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपनी चुनोतियों को संभाले रखने के लिए लोगों से हर संभव जुड़ने की कोशिश कर लें, पर इस अच्छे-भले प्रयास में किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उभरने दें.

कर्क (Cancer) – लोगों को खुश रखने की कोशिश करनी होगी और अगर अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का विचारों का मतभेद हो तो उसे भी बातचीत के रास्ते संभालना होगा. इसी प्रयास के चलते आपकी ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा और कोई कमी नहीं रहेगी.
क्या करें – खुशियों भरा समय है पर अपनी बचत को कहीं फंसाने से बचना होगा, इसलिए पैसे से जुड़ी योजना बनाने की सख्त जरूरत पड़ेगी. लोग आपको किस नजर से देखें इस बारे में भी मनन करना होगा.
क्या न करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने में कोई कमी न रखें, पर इतना भी उदारवादी न होते चले जाएँ की उसका बुरा असर आपके पैसे के लेनदेन पर पड़े, इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चों को बेकाबू न होने दें.

सिंह (Leo) – रिश्तों के प्रति अपनी मधुरता बनाये रखने का समय है ताकि पुराने चले आये किसी भी तरह के मतभेद को संभाल लिया जाए. बीती यादों को लेकर कुछ न कुछ हर व्यक्ति के साथ ऐसा होता है जो परेशान करता चला जाता है, लेकिन उन बातों को भुला देने का समय है ताकि रिश्तों को बहुत करीब से जाना और समझा जा सके.
क्या करें – रिश्तों के माध्यम से आपके अंदर ऐसी प्रेरणा जगेगी जिसके चलते आप ज़िन्दगी में बड़ी सफलता प्राप्त करना चाहें, और ऐसा करते हुए आपकी मेहनत जरूर उभरकर आएगी. एक-एक कदम आगे बढाते हुए आपको इस बात का आभास होगा की अपनी मेहनत से आप बहुत कुछ कर पाएंगे और सफलता आपके कदम चूमेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे तकरार को हवा न देते चले जाएँ जो पुरानी यादों से जुड़ा हुआ हो और ऐसा करते हुए अपने मन को परेशान भी न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में सबकुछ आपके मनमुताबिक नहीं हो सकता, और ऐसी बातों को लेकर व्यर्थ में दुखी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं और रिश्तों को संवारना चाह रहे हैं, लेकिन आपको एक दम से इस प्रयास के अच्छे नतीजे मिल जाएँ ऐसा होना मुश्किल है. लोगों के मन में आपके प्रति तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है और आपको इस बात का पूरा आभास है.
क्या करें – अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाए रखें. लोगों से मधुरता से पेश आयें. अपने पैसे को भी इस रूप से इस्तेमाल करें की लोगों की जरूरतों को पूरा किया जा सके. घर-परिवार में अपनों से सहमति बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे मौके को हाथ से न जाने दें जो आपको अपनों के करीब ले जाए. अपने भाई-बहनों से व्यर्थ में उलझते भी न चले जाएँ. अपनी अच्छाई इस रूप से बनाएँ जिसमे कोई शर्ते न जुड़ी हुई हों.

तुला (Libra) – अपनी समृद्धि को बनाये रखने के लिए अब आपको और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और आपके अंदर ऐसी सारी क़ाबलियत है जिसे आप पूरी तरह से इस्तेमाल करें तो आपको फायदा भी जरूर होगा, फिर भी निजी जीवन के हालात को आप किसी न किसी कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी अच्छाई को इस रूप से बनायें जिसमे बहुत सारा भरोसा झलके और उसी भरोसे के साथ आप अपने कदम आगे बढ़ाएं. कामकाज को आगे बढाने के प्रयास में पैसे की जरूरत पड़ सकती है जो आपकी परेशानी का एक कारण हो सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के जो भी विकल्प उभर रहे हैं उसमे अपनी ओर से कोई कमी न रखें. आपकी क़ाबलियत इस वजह से उभरकर आएगी क्योंकि ऐसी अच्छी संभावनाएं बन रही हैं, पर आप इस सारी अच्छाई को सिर्फ पैसे की नजर से न देखते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है पर आप इस समय उतनी मेहनत नहीं कर पा रहे जितने की जरूरत है. आपको कभी-कभी लगता है की आप अपने हालात को सँभालते हुए थक से गए हैं.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझें, उनके मन में क्या चल रहा है और उसका असर आपकी परिस्थितियों पर किस रूप से पड़ सकता है, इस बात को समझने की कोशिश कर लें. बहुत ज्यादा उदारता दिखाने से भी बचना होगा ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – तैश में आकर किसी से कोई बात न कहें और अपनी बात को किसी पर थोपने की भी कोशिश न करें, खासकर कामकाज के क्षेत्र में ऐसा करना खतरे से खाली नहीं होगा. अपने पैसे की स्तिथि को भी इस रूप से समझें जिससे आप को कुछ और बेहतर करने की इच्छा बनी रहे, क्योंकि अपने अच्छे-भले हालात को लापरवाही से चलाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि भाग्यशाली परिस्थितियां आपके लिए बनी हुई हैं. धन आगमन भी ठीक है लेकिन अपनी बचत को लेकर आपके अंदर बहुत सारा असंतोष है. भविष्य की ओर देखना भी बहुत जरूरी होता है ताकि आड़े वक्त में आपके हालात आपकी मदद करते चले जाएँ.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद खर्चों का दबाव बहुत है आपके ऊपर. आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर डाल सकता है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खेल खेलने से इस समय बचना होगा.
क्या न करें – क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं इसलिए आप अपनी ही धुन में लोगों से फासले न बनाते चले जाएँ, बल्कि यहाँ पर परिस्थिति कुछ ऐसी है की लोग आपसे फासले बनाना चाह रहे हैं और इस समय ऐसा कुछ भी होगा तो वो आपकी मानसिक परेशानियों को बढ़ाएगा, इसलिए अपने हालात से किसी भी तरह का खिलवाड़ बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) – मुश्किल भरा समय है क्योंकि आपसे गलतियाँ हो सकती हैं और लोगों की नाराजगियां भी बढ़ सकती हैं. ऐसे में पैसे की स्तिथि को संभालना और भी कठिन हो जाता है.
क्या करें – काम की ओर ध्यान देते चले जाना ही आपकी प्राथमिकता होगी, बाकि सारी चीज़ों को भुलाकर अपने हालात को संभालना होगा और लोग अगर किसी भी वजह से आपसे किनारा कर रहे हैं तो उसमे भी अपनी कमियों को तलाशने की कोशिश करनी होगी ताकि उन्हें समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपनी मेहनत बनाकर जरूर चलें पर किसी भी वजह से लोगों से नाराजगियां न बढाते चले जाएँ. ज़िन्दगी की छोटी-छोटी बातों से भी तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है, इसलिए अपनी स्तिथि का आंकलन करने में कोई गलती न करें. आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको संभलकर चलना है और लोगों के विचारों को समझने की कोशिश करनी है, पर इस बात का आधार यह हो की आप खुद की बनाई हुई गलतियों से बचकर निकल जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – लोगों की अच्छी सलाह आपको मिल सकती है लेकिन उसी सलाह में आपके लिए संभलकर चलने की भी हिदायत है क्योंकि आपको ऐसा लगेगा की कुछ लोग भरोसे के काबिल नहीं है, फिर भी अपने विचारों से किसी भी तरह की नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं और अपनों की अच्छी सलाह से आपको फायदा हो सकता है. कामकाज के क्षेत्र को भी समझने के लिए विचार-विमर्श कर लें, पर ऐसा करते हुए किसी भी तरह की चुभती हुई बात कहने से बचें.
क्या न करें – लोगों की बात सुने जरूर लेकिन लोगों की बातों में न आ जाएँ. हर तरह के फैसले के पीछे इस बात को समझ लें की अनजाने में भी आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही.

मीन (Pisces) – कामकाज की परिस्थितियां कठिन होती चली जा रही हैं. बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान है जिसके लिए ज्यादा पैसा जुटाना पड़ सकता है जो फिर नुकसान की ओर ले जाए, इसलिए बहुत ज्यादा सम्भलने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी परेशानियाँ इस वजह से हैं क्योंकि आपकी अच्छाई भी बिखरी पड़ी है. आपकी मेहनत कुछ ऐसी है जिसे नियंत्रित करने की जरूरत है ताकि उसका पूरा फायदा आपको आगे भी मिल सके.
क्या न करें – लोगों के विचारों को समझने की दिशा में अनजान न बने रहें. कहीं ऐसा न हो की आपके कामकाज की स्तिथि पर उसका बुरा असर पड़े और आपको इस बात का आभास न हो. वैसे भी पैसे के बढ़ते हुए दबाव के दौर में लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.