Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 25, 2018

Wednesday 26th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 दिसम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 10 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
आश्लेषा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 39 मिनट पर
और पंजाब में मनाया जाने वाला जोड़ मेला आज प्रारंभ हो रहा है

मेष (Aries) जब मन में सुकून हो तो और ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा उभरती है पर मन में बहुत ज्यादा संतोष आ जाए तो वो प्रेरणा बिखर भी जाती है, इसलिए ज़िन्दगी की एक दिशा निर्धारित करनी होगी की आप सही रास्ते पर आगे बढ़ सकें. मन में सुकून बनाये रखने के साथ-साथ आगे बढने की इच्छा भी बनानी होगी.
क्या करें – अपने नुकसान की ओर भी देखें ताकि बचाव का माहोल बना रहे. किसी भी तरह का ऐसा कदम उठाने से बचें जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढाता चला जाए, इसलिए अपनी चुनोतियों को समझने की और सम्भालने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – सिर्फ इस बात को लेकर तसल्ली न कर लें की सबकुछ ठीक है क्योंकि ऐसे में ही ज़िन्दगी में तरक्की पाने का प्रयास करना चाहिए. आपके लिए हालात मददगार हैं की आप ख़ुशी से अपनी क़ाबलियत में निखार ला सकें, पर फिर भी नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनने दें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान अच्छा है पर घर-परिवार में भी अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है.
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें की आपका पैसा संभला रहे. किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाकर अपने पैसे को कहीं फंसाने से बचें. रिश्तों में सुख बना रहेगा तो कामकाज में भी मन लगेगा और इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – अपने मेहनत के रास्ते पर चलते हुए अपने मन में किसी भी तरह का शक न पैदा करें. किसी भी अच्छी कोशिश को अंजाम देने के लिए खुद पर भरोसा तो करना ही पड़ता है तभी जाकर बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुलते हैं इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

मिथुन (Gemini) हर बात में विनम्रता अपनानी होगी पर किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा. आप कोई भी बात प्रबलता से कहेंगे तो उससे भी तकरार की स्तिथि बन जाएगी और इस समय कुछ भी ऐसा करना ठीक नहीं है.
क्या करें – चाहे कामकाज की स्तिथि हो या आपके साथी-सहयोगियों से जुड़े विचार, आपको किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में पड़ने से बचना होगा. अगर लोग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे तो आपको भी अपनी कोशिशों को इस रूप से बढ़ाना होगा की आप उन्हें समझा पाएँ.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना प्रबल न बनायें की किसी और को तकलीफ होनी शुरू हो जाए. वैसे भी यह संसार का नियम है की कोई भी किसी की सफलता से खुश नहीं होता इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे इर्ष्या करते चले जाएँ और आपका ही नुकसान हो जाए.

कर्क (Cancer) आपका भरोसा भरपूर है और वही भरोसा आपको रिश्तों को सँभालने में मदद कर रहा है. घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई है और कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत भा रहा है इसलिए आप अपनी इच्छाएं भी इस रूप से बना रहे हैं की आप अपने सपने साकार कर सकें.
क्या करें – अगर आपके बड़े बुजुर्गों के मन में किसी भी तरह का संशय है तो उन्हें समझाने की कोशिश करें पर ऐसा करते हुए आपकी बातों में तर्क भी होना चाहिए और सच्चाई भी होनी चाहिए ताकि लोगों का समर्थन भी आपको मिल सके. यह और बात है इस समय लोगों को खुश करना थोडा सा मुश्किल हो सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और ऐसा करते हुए लोगों की गलती भी न निकालते चले जाएँ, क्योंकि लोगों की गलती निकालने से ऐसी दरार पैदा हो सकती है जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए. पैसे को संभाले रखने के लिए सूझबूझ का परिचय दें ताकि आपका पैसा कहीं फंस न जाए.

सिंह (Leo) कई चीज़ों में आपकी उत्तेजना नज़र आ रही है. आप ज़ल्दबाज़ी में फैसले भी करना चाह रहे हैं और बिना सोचे-समझे भी अपने कद बढाना चाह रहे हैं. इस बात से बचने की जरूरत है ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता आपके लिए हर रूप से बनी रहे. अपने पैसे की स्तिथि को भी सही दिशा में लगाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पढाई-लिखाई के रास्ते में जो भी चुनोतियों का सामना करना पड़ रहा है उन्हें बातचीत के माध्यम से सँभालने की कोशिश करनी चाहिए. हर चीज़ का सही आंकलन करें और अपने मन को उचाट करने से पहले यह सोच लें की हर समस्या का समाधान हो सकता है और आपके अंदर वो सारी क़ाबलियत है की आप उसे इस्तेमाल करके अपनी चुनोतियों को संभाल सकें.
क्या न करें – अपने जटिल होते हुए हालात से दूर भागने की गलती बिलकुल न करें. ज़िन्दगी की समस्याओं से झूझना सीख लें ताकि कोई ऐसी बात बिगडती न चली जाये जिसे थोड़ी सी कोशिश से संभाला जा सकता है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और कामकाज की स्तिथि भी प्रेरनाजनक है और यही इस समय की अच्छाई है जो आपको लोगों के प्रति हर रूप से जुड़ने का मौका दे रही है. ऐसे में थोड़ा सा समय अपने घर-परिवार की ओर भी निकाल लें ताकि उनकी समस्याओं को भी समझा जा सके.
क्या करें – लोग आपके लिए क्या सोचते हैं और क्या करना चाह रहे हैं इस बारे में मनन जरूर करें और आपको इस बात का आभास होगा की लोग आपसे हर तरह की अच्छाई बनाना चाह रहे हैं. ऐसे में आपकी अच्छाई भी बनी रहेगी और आपकी कोशिशें भी जरूर कामयाब होंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ पैसे की स्तिथि की ओर देखकर आप लापरवाह न हो जाएँ और किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में भी कमियां न ढूंढें. अपने दोस्तों से दोस्ती जरूर निभाएं लेकिन उनपर इतना भी आश्रित न हो जाएँ की आप अपने कर्तव्य को समझ न पाएँ.

तुला (Libra) कई तरह के नए रास्ते हैं आपके सामने पर अभी फिलहाल उन पर चलने की कोशिश न करें. अपनी स्तिथि को सँभालने का समय है. किसी भी तरह के नए जोखिम में पडने से बचना होगा और खासकर कामकाज को लेकर कोई ऐसा परिवर्तन जो आपके लिए महंगा साबित हो उससे बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी कोशिशों से बहुत कुछ संभाला जा सकता है लेकिन उसके लिए भी आपको धैर्य बनाना होगा. अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाने की जरूरत पड़ेगी और किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि हालात इस रूप से सम्भले रहें की आपको किसी नए रास्ते पर चलने की जरूरत ही न पड़े.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि की अच्छाई को समझें और उस पर भरोसा करने की कोशिश करें. कई बार हालात इस रूप से बनते हैं की हमें ना चाहते हुए भी कई चीज़ों से समझौता करना पड़ता है, इसलिए किसी भी छोटी बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अचानक धनलाभ के योग बन सकते हैं और किसी ज़मीन-जयदाद से पैसा आने की संभावनाएं भी बढ़ सकती है, पर यह सबकुछ धीरे-धीरे होगा पर हो सकता है कोई न कोई विचार बनता चला जाये.
क्या करें – आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि के बनने का समय है जिस ओर आपको मनन करना पड़ेगा. अपनी बेहतर होती हुई संभावनाओं की ओर देखेंगे तो कई तरह के अच्छे रास्ते भी उभरते चले जाएंगे जो आपकी मदद करना चाहें. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाकर ही यह सबकुछ संभव हो पाएगा.
क्या न करें – ना तो अपने हालात को दोषी ठहराएं और ना ही अपने हालात से इतना ज्यादा संतुष्ट हो जाएँ की आगे बढने की इच्छा कम हो जाए, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमें अपनी लगन बनाये रखें ताकि आप को उसका लगातार लाभ मिलता रहे, पर अपने हालात को सँभालने के लिए और सही योजना बनाने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा-स्थल पर जरूर जाएँ. मंदिर में दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें और थोडा सा समय व्यतीत कर लें. अचानक उभरती हुई परिस्थितियों को संभाले रखने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

धनु (Sagittarius) मन परेशान रहेगा तो कामकाज से जुड़े फैसलों में गलती होती चली जाएगी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि सबकुछ सुचारू रूप से चलता चला जाए. ऐसे में बहुत ज्यादा सोचने से और कुछ गलत सोचने से भी बचना होगा.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन का विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें और इस वजह से ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखें. कुछ भी करने से पहले यह सोच लें की इसका असर कहाँ तक जा सकता है, ताकि ऐसे किसी हालात से बचा जा सके जो आपके पैसे से जुड़े दबाव को बढाता चला जाए.
क्या न करें – अपने मन को बहुत ज्यादा विचलित न करते चले जाएँ. प्रबल विचार बनाकर भी गलती होती है और घबराहट की स्तिथि पैदा होती चली जाती है क्योंकि गलती होने का अंदेशा बढ़ जाता है, इसलिए थोडा सा धैर्य रख लें और हर परिस्थिति को भलीभांति समझने की कोशिश करें ताकि किसी भी तरह की कमी न रहे.

मकर (Capricorn) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत आपके लिए लाभ दर्शा रही है, पर हालात इस वजह से कठिन हैं क्योंकि हर छोटी बात आपके लिए परेशानी का सबब भी बनी हुई है, इसलिए हर कदम पर आपको बहुत कुछ सोचने की और समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचने का समय है और किसी भी रूप से अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. नुकसान भरी परिस्थितियों में अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखना ही जरूरी होता है और इस समय आपकी प्राथमिकता आपके कामकाज की ओर होनी चाहिए जो आपके लिए सुख और सुकून का क्षेत्र बना हुआ है.
क्या न करें – लोगों को समझें जरूर पर लोगों पर आँख बंद करके भरोसा भी न करें, पर उससे ज्यादा जरूरी यह होगा की आप अपने कदम इस रूप से न बढ़ाएं जिसे आगे चलकर गलती के रूप में देखा जाए.

कुम्भ (Aquarius) रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियाँ आपके लिए बनी रह सकती है पर उसके लिए आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं आपका भरपूर साथ दे ऐसा सुंदर सा योग बना हुआ है इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझें और छोटी-छोटी बातों को व्यर्थ में हवा न देते चले जाएँ.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझना होगा और पैसे से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने की भी कोशिश करनी होगी. हालात हर तरह से आपके लिए मददगार हैं की आप ऐसा कर पाएँ और अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रहे. ऐसे में अगर काम से लाभ निरंतर बना रहे तो बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – सेहत को लेकर बहुत ज्यादा मन में परेशानियाँ न बनायें पर ऐसा न सोचते न चले जाएँ की कुछ भी बिगड़ा हुआ है. अगर कोई छुटपुट परेशानी भी है तो वो भी बहुत ज़ल्द दूर हो जायेगी इसलिए अपने मन को चिंतित न करें.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी हुई हैं और रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई नजर आ रही है. आपकी सूझबूझ आपके लिए इस रूप से बन रही है की आप अपने हालात को भलीभांति संभाल पाएँ.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से देखना होगा की उसमे लोगों का योगदान बना रहे. लोगों की अच्छी सलाह से भी आगे बढ़कर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए इस अच्छाई को समझें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है, पर एक-एक कदम आगे बढाते हुए अपने ज्ञान को और ज्यादा बढाने की कोशिश कर लें.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई परेशानियों को पूरी तरह से समझ लें. अगर कोई चीज़ आपको अच्छी नहीं लग रही तो उसकी तह तक पहुँचने की कोशिश कर लें ताकि आपसे किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.