Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 14, 2018

Friday 14th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 दिसम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 04 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है रात 10 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और आज मित्र सप्तमी है

मेष (Aries) – पैसे से जुड़ा संतोष नजर आ रहा है लेकिन इस बात की चिंता फिर भी है की क्या अपनी और अपनों की जरूरतें पूरी हो पाएंगी, इसलिए ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी उम्मीदों को बढ़ा रहा है और उन्हें भी समय रहते पूरा करना है. इस तरह का विचार बनाने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के जरिये ढूँढने होंगे और वो इस बात पर निर्भर हो पायेगा की आप अपनी ज़िन्दगी को किस तरह की दिशा देना चाह रहे है. लोगों से जुड़ने से और लोगों को समझने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो सिर्फ आपकी तकदीर को आजमाने की दिशा में बना हुआ हो और जिसके चलते आप अपनी कोशिशों को कम करते चले जा रहे हो. ज़िन्दगी में सबकुछ ठीक हो सकता है पर अपनी लगन को कम कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) – कामकाज के प्रति झुकाव अच्छा है पर विचारों की स्थिरता की कमी है इसलिए कई तरह के विचार आपके मन में बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं जिसे थामने की जरूरत है. शायद यही कारण है की आपको अपनी मेहनत पर भी उतना भरोसा नहीं हो पा रहा जितनी की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह मानकर ज़िन्दगी के फैसले किये जा सकते हैं लेकिन ऐसे विचारों से दूर रहना होगा जो आपको सिर्फ दूरस्थान के सपने दिखा रहा है, इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाये रखने के लिए अपनी विनम्रता भी अपनानी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें. किसी भी विचार को लेकर अपना व्यवहार इतना सख्त न बनायें की लोगों से फासले बढ़ते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) – पैसे की स्तिथि भी मददगार है और बहुत सारी चीज़ें आपके लिए सही रूप से बनी हुई है, पर आपको इस बात पर भरोसा नहीं हो पा रहा की सबकुछ ठीक ही चल रहा है, खासकर पैसे की स्तिथि को लेकर आप ऐसे विचार बनाते चले जा रहे हैं की बड़ी सफलता के माध्यम से पैसे की स्तिथि को बेहतर कर लिया जाए, और इस समय यही आपके असंतोष का बड़ा कारण भी है.
क्या करें – पैसा जुटाने से कहीं बेहतर यह होगा की अपनी मेहनत से पैसा कमा लिया जाए, पर इस समय के हालात कुछ ऐसे हैं की आपकी मेहनत उभरकर नहीं आ रही और जो भी कमियां हैं उन्हें भी सुधारना होगा. अपने मन से रोज़मर्रा की परेशानियों को हटायेंगे तभी लोगों से बढ़ते हुए तकरार से बचा जा सकेगा.
क्या न करें – किसी पार्टनरशिप के रास्ते पर बिलकुल न चलें, क्योंकि जिस उम्मीद से आप ऐसे कदम उठाएंगे उस उम्मीद को पूरा करना मुश्किल हो जायेगा. अपने विचारों को इतना आलोचनात्मक न बनायें की आपको लोगों की हर बात में गलती ही नजर आती चली जाए.

कर्क (Cancer) – मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. कामकाज से जुड़ा दबाव बढ़ रहा है और आपकी मेहनत उस रूप से उभर नहीं पा रही. पढाई में भी मन नहीं लग रहा और कुछ सीखने के जो मौके हैं वो भी हाथ से फिसलते चले जा रहे हैं.
क्या करें – मन को दुखी करने की बजाए रिश्तों से जुड़ी प्राथमिकता को समझना होगा. काम से जुड़े अपने बढ़ते हुए दबाव को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी, पर सबसे ज्यादा जरूरी यह होगा की किसी भी चीज़ में अपनी जानकारी को बेहतर कर लिया जाए. यह समय किसी न किसी रूप से आपकी कमियों को उजागर कर रहा है जिन्हें दूर करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – अपने मन में ऐसी नकारात्मकता न बढ़ाएं की आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँ. अपने साथी-सहयोगियों से उलझते न चले जाएँ. ज़िन्दगी की उस अच्छाई को जरूर देख लें जो सुकून के रूप में आपको बहुत कुछ दे सकता है, इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन को बोझिल करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) – आपके मन में कई तरह के ऐसे विचार हैं जो बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है, इसलिए किसी ऐसे विचार को बढ़ावा देते चले जाना ठीक नहीं है जिसका कोई वजूद ही नहीं है. आपके मन का भटकाव भी उन्ही कारणों से बना हुआ है जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है.
क्या करें – अपने मन के भटकते हुए विचार को संभाल लेंगे तो आपको अपनी ज़िन्दगी की अच्छाई नजर आनी शुरू हो जाएगी. घर-परिवार का सुख भी है और अपनों के साथ जुड़कर हर तरह का सुकून भी है, इसलिए रिश्तों को बेहतर करने के हर तरह के प्रयास करने होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाए जिसमे अविश्वास झलके और जिसका बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर आये.

कन्या (Virgo) – पैसे के लेनदेन से जुड़े बहुत सारे विचार हो सकते हैं आपके मन में जो आपको परेशान ही कर रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह के ऐसे तकरार से बचना होगा जो आपकी परेशानियों को बढाता चला जाए. अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उसे भी निभाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें कुछ ज्यादा तवज्जो बनानी होगी. कुछ भी बेहतर पाने के लिए कुछ ज्यादा करने की कोशिश करनी ही पड़ती है तभी जाकर बड़ी सफलता के रास्ते खुलते हैं. आपको भी ज़िन्दगी बहुत कुछ समझाना चाह रही है.
क्या न करें – किसी भी तनाव का असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी परेशानियों का कारण है, इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाकर अपनी मुसीबतों को बढाते न चले जाएँ.

तुला (Libra) – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढाने से लाभ जरूर हो सकता है. मन में जो भी उतार-चढ़ाव चल रहा है उसे भी सँभालने में भरपूर मदद मिल सकती है और इस समय यही जरूरी है की अपने हालात को एक नये नजरिये से देखा जा सके.
क्या करें – पढाई-लिखाई को लेकर जो भी अच्छे विकल्प खुल रहे हैं उसके बारे में सोच लें. कुछ सीखने का जो भी मौका मिल रहा है उसका भी पूरा फायदा उठा लें क्योंकि उसी से आपकी ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित होगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाएँ. आपके आत्मविश्वास में वैसे ही कोई कमी नहीं है, पर आप किसी भी चीज़ को लेकर अपने मन में कोई ऐसी खट्टास न पैदा करें जो आपके फोकस को बिगाड़ दे.

आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने हालात को समझने के लिए अपने दिल को साफ़ करना होगा और पहले से बिठाई हुई चिंताओं को हटाकर नयी नजर से अपने हालात को समझना होगा ताकि उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.

वृश्चिक (Scorpio) – घर-परिवार में सुख है पर भविष्य की चिंता है और यह बात तब बढ़ सकती है अगर किसी से भी किसी तरह की बहस छिड़ी रहे. इस बात को भी संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है, लेकिन हालात कई रूप से आपकी सहायता भी कर रहे हैं. काम के प्रति लगन बनी हुई है और आर्थिक स्तिथि संभली हुई है पर किसी भी तरह के तैश में आने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में अगर कोई कमी है तो खुद को सही साबित करने का प्रयास न करें, क्योंकि जब भी मन में बिठाया हुआ अविश्वास मतभेद और बहस से जुड़ जाए तो मुश्किलें बढ़ जाती हैं इसलिए ऐसे हालात बिलकुल न बनने दें.

धनु (Sagittarius) – अपने मन में जितना परिवर्तन के विचार लाते चले जायेगे उतनी ही मुश्किलें बढेंगी और अपनी दिशा को सही बनाये रखना कठिन होता चला जाएगा, इसलिए लगातार ऐसे विचार बनायें जो स्थिरता प्रदान करे. किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचना होगा ताकि मन का सुकून भी बना रहे और किसी भी तरह के तकरार से भी बचा जा सके.
क्या करें – चाहे हालात मददगार हों या हालात खिलाफ हों, हर चीज़ से किसी न किसी तरह की प्रेरणा लेने की कोशिश करनी होगी, ताकि अपने हालात को बेहतर किया जा सके. अपनी जानकारी और अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने का अच्छा समय है जो आपको आगे बढने का मौका देता चला जाए.
क्या न करें – पैसे के प्रति लापरवाह न होते चले जाएँ. हर फैसले के पीछे आपकी सूझबूझ छुपी होनी चाहिए ताकि ज़ल्दबाज़ी में आप अपना कोई नुकसान न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) – अगर लोगों पर आप भरोसा नहीं करेंगे तो बहस छिड़ेगी और उस बहस का नुकसान आपको ही झेलना पड़ेगा, इसलिए कोई ऐसा मौका ही न बनने दें जिसके चलते कोई बात बिगड़े. लोगों के प्रति भरोसा बनाये रखें ताकि बहस का कोई कारण ही न बने.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना पड़ेगा, पर अपने व्यवहार को भी ऐसा बनाना होगा की लोग उसे समझे सकें.
क्या न करें – अपनी ओर से कोई ऐसा मौका ही न बनने दें की लोगों से फासले बनाने पड़ें. किसी भी घबराहट के चलते आप अपने कदम कहीं पीछे न हटाते चले जाएँ. कामकाज को लेकर हालात संभले हुए हैं पर अपना नुकसान बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से विचारों का मतभेद उभर सकता है और वो इस वजह से की कोई न कोई गलतफहमी ऐसी उभर जाए जो आपको परेशान करती चली जाए, और इस वजह से आपको लोगों की बात अच्छी न लगे.
क्या करें – काम की ओर प्राथमिकता बनाये रखनी होगी और किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचकर निकल जाने की भी कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखने के लिए इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाये और आपका नुकसान कर जाए, इसलिए अपने हित को पहचाने और अपने लिए बचाव का माहोल बनाये रखें ताकि पीठ पीछे कोई आपका नुकसान न कर जाए.

मीन (Pisces) – रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाएं बढ़ाए रखने से कुछ फायदा होने वाला नहीं है, बल्कि किसी भी तरह की बहस में पड़कर आपको ही परेशानियाँ झेलनी पड़ सकती है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह के जोखिम में पड़ने से बचना होगा और इसलिए यथास्थिति बनाये रखनी होगी. ज़िन्दगी की अच्छाई इसी रूप से बनी रहे और सुख से ज़िन्दगी आगे बढती चली जाए यही जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई बड़ा खेल न खेलें. अगर मन में कोई ऐसा विचार बन भी रहा है तो भी रुक जाएँ, ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें, ताकि अनजाने में भी आपके लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बने.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.