Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 20, 2018

Thursday 20th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 दिसम्बर 2018 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है देर रात 04 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 58 मिनट पर
और आज प्रदोष व्रत है

मेष (Aries) – अपनी मेहनत से अपने भविष्य को बनाने का समय आ गया है. आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है और आपको अपनों का सहयोग भी मिला हुआ है, फिर भी कभी-कभी आपको लगता है की कहीं आपके अपने आपका साथ तो नहीं छोड़ जायेंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने का जो भी मौका मिल रहा है उसके बारे में एक बार जरूर सोचें और इस बारे में भी सोचें की अपनी मेहनत को किस रूप से बढ़ाया जा सकता है ताकि उन अच्छी बनती हुई संभावनाओं से आपको फायदा हो, पर इस सारे प्रकरण में प्राथमिकता यह होनी चाहिए की आपका ज्ञान और आपकी क़ाबलियत इस्तेमाल हो सके.
क्या न करें – किसी बड़े बदलाव के विचार को लेकर किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जो आपके लिए नुकसान का कारण बन जाए और साथ ही साथ ऐसा भी कुछ न होने दें की आपका भरोसा टूटता चला जाए, इसलिए अपनी मुश्किलों को भलीभांति समझने में कोई कमी न रखें.

वृषभ (Taurus) – घर-परिवार में तनाव बढ़ेगा तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी आएगा और आपके कामकाज का दबाव बढ़ता चला जाएगा, तो एक चीज़ के बढने से दो चीज़ों में नुकसान हो जायेगा, इसलिए अपने विचारों में थोडा सा लचीलापन लायें और अपने हालात को भलीभांति समझने की कोशिश कर लें, ताकि उन गलतियों से भी साथ ही साथ बचा जा सके.
क्या करें – अपने व्यवहार को इस रूप से ढाल लें की लोग उसे भलीभांति समझ सकें. अभी की स्तिथि ऐसी है की आपका प्रबल होता हुआ स्वभाव नजर आ रहा है जिसे लोग उस नजर से नहीं देख पा रहे जितनी की जरूरत है, इसलिए अपनी बात कहने की बजाए लोगों की बात ज्यादा सुन लें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना बहुत आसान है, क्योंकि इस समय लोगों की आलोचना नजर आ रही है और लोगों का समर्थन आपको मिल जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए फिलहाल किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार न बनायें.

मिथुन (Gemini) – अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आपको इस बात का आभास होगा की अपनी कोशिशों से अपनी परेशानियों को संभाला जा सकता है, लेकिन आपने अपने मन में कुछ ऐसी उत्तेजना बना रखी है की आप परिस्थिति का पूरी तरह से आंकलन नहीं कर पा रहे. शायद आप किसी से इतने ज्यादा प्रभावित हैं की किसी और विकल्प को देख ही नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाते चले जाने से बचना होगा. कोई ऐसी एकतरफा इच्छा न पालते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके घर-परिवार की स्तिथि पर पड़े, इसलिए बहुत धैर्य के साथ अपने हालात को समझने की कोशिश करें. बेहतर यह होगा की रिश्तों से अपने ध्यान को हटाकर अपनी सारी मेहनत अपने ज्ञान को बढाने में लगा दी जाए.
क्या न करें – किसी भी कारणवश लोगों से उलझते न चले जाएँ. किसी भी छोटी बात को इतना ज्यादा न बिगाड़ लें की आगे चलकर उसे संभालना मुश्किल हो जाए. यहाँ तक की अपने पैसे को भी इस रूप से न फंसाते चले जाएँ की उसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

कर्क (Cancer) – उधार देकर अपने पैसे को कहीं फ़साना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपके कामकाज की परिस्थिति मुश्किल में पडती चली जाए ऐसा हो सकता है, इसलिए अपने साथी-सहयोगियों से हर तरह का तालमेल बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए मेहनत जरूर करें पर किसी भी तरह के ऐसे विचार से बचें जो आपको सिर्फ भटका रहा है. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है और ज़िन्दगी के दुसरे हालात भी कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी प्रियजन के करीब आने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से जाने न दें और ऐसा करते हुए अगर किसी पुराने मतभेद को सँभालने का मौका मिले तो इसे भी आशीर्वाद समझें, क्योंकि किसी भी बात को बहुत ज्यादा समय तक बिगाड़ते चले जाना कभी भी अच्छा नहीं होता.

सिंह (Leo) – रिश्तों में बनता हुआ किसी भी तरह का अविश्वास ठीक नहीं है. आप शायद कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं और इसलिए आपकी नकारात्मकता बढती चली जा रही है और इसे ही समय रहते संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने प्रयास इस रूप से बनाने होंगे की कामकाज के प्रति आपका मन लगे और आपको बड़ी सफलता मिल सके, पर कामकाज से जुड़ी किसी भी तरह की गलतफ़हमी से भी बचना होगा ताकि आपके फैसले सहीं बने रहें. अपने दोस्तों से अच्छी मिलती हुई सलाह आपको परेशानियों से निकालने में मददगार हो सकती है.
क्या न करें – किसी के कहने से अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ, इसलिए इस बात को समझें की वैसे ही आपके पैसे की जरूरतें भविष्य में बढती चली जा रही हैं, उन्हें भी पूरा करना है, इसलिए आप पैसे के प्रति कहीं लापरवाह न हो जाएँ.

कन्या (Virgo) – जो भी मतभेद रहे हैं उन्हें अपनों के करीब आने से दूर किया जा सकता है और यह समय आपको ऐसा मौका दे रहा है की आपसी तालमेल को आप बेहतर कर लें. थोड़ी सी कोशिश करने से रिश्तों के प्रति भरोसा जगाये रखना आसान हो जायेगा.
क्या करें – अपने विचारों में पारदर्शिता बनाये रखें और लोगों से इस रूप से जुड़ें जिसमे लोग आपकी अच्छाई को समझ पायें और आपकी सरहाना कर पाएँ. धीरे-धीरे ही सही यह सबकुछ आपके लिए संभव होता चला जायेगा और हालात सुधरते चले जायेंगे.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो को किसी भी वजह से कम न करें. आप किसी भी काम में कितने भी व्यस्त क्यों न हों पर इस प्राथमिकता को समझें ताकि आगे बढने की दिशा में कोई रुकावट न खड़ी हो जाए.

तुला (Libra) – हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपकी क़ाबलियत आपका पूरा साथ निभा रही है, इसलिए धनलाभ की अच्छी परिस्थितियां आपके लिए बनी हुई है जो बहुत दूर तक आपका साथ निभाए. अगर मन में किसी भी तरह का बोझ है तो उसे भी साथ ही साथ हटा दें क्योंकि उसकी जरूरत नहीं है.
क्या करें – अपनी अच्छाई को बनाये रखने का समय है और अपनों के प्रति उस अच्छाई को प्रदर्शित करने का भी समय है. कभी-कभी हम अपनों के लिए बहुत अच्छा सोचते हैं पर उसे कह नहीं पाते और इसी वजह से भरोसा कम होता चला जाता है.
क्या न करें – दूरस्थान के विकल्प न खोजें. इस समय ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई चमत्कार हो जायेगा और अगर कोई ऐसा चमत्कार होगा तो वो आपकी मेहनत से ही होगा, इसलिए अपने मन में ऐसे सपने न संजोय जो आपको किसी आसान रास्ते पर चलाने की कोशिश करें.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज से लाभ भी है और अपनों का साथ और समर्थन भी है. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी तालमेल से बनती हैं जब सबकुछ सुचारू रूप से चलता चला जाए, और इस सारे खेल में आपकी आर्थिक स्तिथि भी हर तरह से आपके लिए मददगार है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों पर थोडा सा अंकुश लगाने की जरूरत है. आप उदारवादी हो रहे हैं जो कुछ हद तक ठीक भी है क्योंकि अपने और अपनों के लिए भी कुछ न कुछ करना जरूरी होता है, फिर भी योजना बनाकर चलना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – कोई ऐसा सपना न देखें की अचानक आपको कोई धनलाभ मिल जाएगा, और ऐसा सोचकर आप खुद को उदास भी न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की सच्चाई यह है की एक-एक कदम आगे बढाते चले जाने से कठिन से कठिन रास्ता भी तय किया जा सकता है और मंजिलें पाना आसान हो जाता है, इस बात को बिलकुल न भुलाएँ.

धनु (Sagittarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुल रहे हैं पर आपको फिर भी सम्भलना होगा और किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले से बचना होगा, उसका बड़ा कारण यह है की आप लोगों की बातों में बहुत ज्यादा आ रहे हैं और शायद यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी उस अच्छाई की ओर जरूर देखें जो आपके लिए धनलाभ के रूप में बनी हुई है और इस बात से भी फायदा उठा लें की आप के अंदर बहुत कुछ करने की और पा लेने की इच्छा है और यही इच्छा इंसान को मेहनत के रास्ते पर चलाती है, जिसके चलते अपने सपनो को साकार किया जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग आपकी जरूरत से ज्यादा सहायता कर देंगे और ऐसी कोई उम्मीद लगाकर आप कोई बड़ा कदम भी न उठा लें, इसलिए बहुत संयम से अपने हालात को समझें और हो सके तो अपने हालात से समझोता कर लें. उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. ऐसा करने से अपने पैसे को सँभालने के लिए और अपने बढ़ते हुए नुकसान को बचा लेने के लिए आपको मदद जरूर मिलेगी.

मकर (Capricorn) – छोटी सी गलती बड़ी समस्या का रूप धारण कर सकती है, इसलिए किसी भी तरह के परिवर्तन के विचार को भलीभांति समझना होगा और रिश्तों में भी बहुत सारी शांति बनाए रखनी होगी, ताकि आपके बढ़ते हुए कदम आपकी परेशानियों का कारण न बन जाएँ.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप कुछ ज़िन्दगी में करना चाह रहे हैं और उसके लिए आपकी मेहनत भी उभरकर आ रही है. कुछ नया सीखने के लिए और कुछ ज़िन्दगी में पा लेने के लिए इसी तरह का विचार मदद करता है जिसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – ना किसी से पैसा लें और ना किसी को पैसा दें और अपने मन में भी कोई ऐसा विचार न बनायें जो किसी भी रूप से आपके नुकसान को बढाता चला जाए. रिश्तों को बिगाड़ कर भी अपना नुकसान बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – लोगों की सहायता से आप अपने हालात को सँभालने में प्रयत्नशील हैं, पर फिर भी भरोसे की कमी है क्योंकि कई चीज़ें आपके हाथ से फिसलती चली जा रही है.
क्या करें – हालात मददगार हैं क्योंकि आपको अपनों का साथ मिला हुआ है, फिर भी अपने मन में बहुत सारा धैर्य पैदा करना होगा ताकि अपनों को भलीभांति समझा जा सके और उनकी अच्छाई से भी फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें – रिश्तों को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें, बल्कि इस रूप से देखें की वो आपके लिए ज़िन्दगी में क्या मायने रखते हैं. आपके काम की गुणवत्ता को बढाने के लिए अगर कोई आपकी मदद करे तो इससे बेहतर तो और कुछ हो ही नहीं सकता, इसलिए अपने कामकाज की प्राथमिकता से हटकर कोई और विचार बिलकुल न बनाएँ.

मीन (Pisces) – लोगों से बढ़ता हुआ तकरार आपकी मुश्किलों का कारण बन सकता है और आपके नुकसान की स्तिथि भी बना सकता है इसलिए कोशिश यह करनी होगी की अपनी स्तिथि को संभाल लिया जाए और उसके लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन भी करने होंगे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी दिशा निर्धारित करनी होगी. बहुत ज्यादा करने की बजाए एक चीज़ कर लें पर उसमे एकाग्रता बनाये रखें ताकि उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. हालात सुखद बने हुए हैं जिसमे रिश्तों को संभाले रखा जा सकता है, पर ऐसा करते हुए अपने कामकाज की ओर भी समय निकालें. किसी भी वजह से अपने काम को नज़रंदाज़ करना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.