Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 7, 2018

Friday 7th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 दिसम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
ज्येष्ठा नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 06 बजकर 06 मिनट पर
आज अमावस्या है और व्रतोपवास है

मेष (Aries) कुछ समय से आपकी ज़िन्दगी की रफ़्तार कम हो गयी थी और आपकी मेहनत पर भी असर आ गया था, अब पुरानी बातों को भुलाकर आगे बढने का समय है. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाएं भी अब धीरे-धीरे दूर हो जाएँगी. हर छोटी बात को लेकर किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों को लेकर बहुत सारी दुविधाएं हो सकती हैं आपके मन में. किसी की कही हुई बात शायद आप समझने में असमर्थ हों. किसी चीज़ का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. अपने असंतोष को तो मन से हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को ही प्राथमिकता न देते चले जाएँ और ऐसा करते हुए आप रिश्तों को भी व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. बहुत कुछ ऐसा है जो अपनी लगन को बढाने से ही संभल पायेगा इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर क़ाबलियत भी है और कुछ बेहतर करने का ज़ज्बा भी है लेकिन मेहनत उस रूप से नहीं उभर पा रही जिसकी इस समय जरूरत है. बहुत सारी चीजों को लेकर आपने अपने मन में असंतोष पैदा कर रखा है जिसे हटा देने की जरूरत है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का समय है. लोगों से मिलती हुई प्रेरणा से आप अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बदल सकते हैं. धीरे-धीरे उन परेशानियों को मन से हटाना पड़ेगा जिन्होंने आपके मन में जगह बना रखी है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की व्याकुलता अच्छी नहीं है. अपने भटकते हुए मन को भी थामना पड़ेगा ताकि लोगों के विचारों को समझने में कोई गलती न हो जाए. आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी चुनोतियों को भी समझें और अपनी प्राथमिकताओं को भी समझें और आपको इस बात का आभास होगा की बहुत सारी परेशानियों में आपकी गलतियाँ भी रही हैं, उन्हें भी अब दूर करना पड़ेगा. अपने प्रबल विचारों को थोडा सा धीमा करने की भी जरूरत पड़ेगी.

मिथुन (Gemini) अगर ज़िन्दगी में तनाव बना रहे तो बहुत कुछ बिगड़ता चला जाता है. आपने भी अपने मन को दुखी करके हालात को बिगाड़ा है. इसी वजह से किसी प्यार के रिश्ते की ओर एक तरफा झुकाव बना हुआ है.
क्या करें – लोगों की नाराजगियां बनी रहेंगी तो अपना मन भी दुखी रहेगा और ज़िन्दगी का लक्ष्य कहीं पीछे छुटता चला जाएगा. ज़िन्दगी में खुश रहना और लोगों को खुश रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसे को लेकर ऐसे हालात न बनने दें जो आपकी परेशानियो को बढाते चले जाएँ. पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं और कुछ भी पाने के लिए आप अपनी कोशिशों को भी बढाते चले जा रहे हैं, पर इस समय की सच्चाई यह है की आपके विचारों में या आपकी उपलब्धियों में फिर भी कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि का सही इस्तेमाल करना होगा. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा. घर-परिवार की खुशियाँ इसी प्रयास से बनी रहेंगी.
क्या न करें – अपने कामकाज के दबाव को संभाले रखने में कोई कमी न रखें. अपने मन में परेशानियों को बढाते चले जाने से ज़िन्दगी के दबाव बढ़ेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपनों के प्रति पैसे से जुड़े जो भी कर्तव्य हैं उन्हें बखूबी निभाना होगा और आपके पैसे की स्तिथि आपको इस समय पूरी तरह से मदद करेगी की वो आप सबकुछ कर पाएँ जो करना चाह रहे हैं, फिर भी दूर स्थान के विकल्प आपको परेशान करते चले जाएँ, ऐसा हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी के प्रति आपका समर्पण इस समय बहुत जरूरी है. घर-परिवार में अपनों को समझना होगा और काम के प्रति भी अपनी तवज्जो बनाये रखनी होगी. ऐसा करने के लिए आपको वक्त निकालना होगा और यह सबकुछ इस रूप से करें की आपका भरोसा जगा रहे और आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं इसलिए अपने मन को भटकाते न चले जाएँ. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखें और अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाएँ. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी में कोई कमी नहीं है.

कन्या (Virgo) प्रेरनाजनक समय है जो आपके लिए बहुत कुछ लेकर आया है. जिस भी कार्य में रूचि है उसे बढ़ावा दिया जा सकता है, इसलिए जिस काम में सफलता पानी है उसमे रूचि भी पैदा करनी होगी. एक चीज़ से दूसरी चीज़ सुंदर तरीके से जुड़ी हुई है जिसका पूरा लाभ आपको मिल सकता है.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार फिलहाल थामने होंगे क्योंकि हो सकता है आपके सपनो को पूरा होने में कोई न कोई कमी रह जाए, इसलिए किसी भी योजना को बनाने से पहले बहुत सारा विचार विमर्श करना होगा ताकि सही फैसले उभरकर आ सकें.
क्या न करें – ज़िन्दगी की किसी भी रुकावट से इतना ज्यादा दुखी न हो जाएँ की उसका बुरा असर बाकी चीज़ों पर पड़े, इसलिए किसी भी तरह के तकरार को इतना न बढ़ाएं की घर-परिवार की खुशियों में किसी भी तरह की कमी आ जाए.

तुला (Libra) हालात मददगार होने के बावजूद बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी बचत करा सकता है इसलिए रोज़मर्रा की परिस्थितियों को भलीभांति संभाले रखने की जरूरत है. सिर्फ पैसे का न सोचकर अपने काम के प्रति लगन पैदा करनी होगी.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाना पड़ेगा. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो बहुत कुछ ऐसा भी समझ में आएगा जो आपके हित में ही बनता चला जा रहा है. अपने पैसे को भी सही दिशा में लगाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में जो भी कमियां हैं उन्हें समझने में कोई गलती न करें. अगर आपके मन में किसी भी तरह का असंतोष है जो आपकी घबराहट की वजह बना हुआ है तो उसे समय रहते संभाल लें. ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपको इस बात का भी आभास है की आपने पैसे को बहुत बर्बाद किया है. भविष्य के लिए आपको इस बात को समझना होगा ताकि सही फैसले किये जा सकें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि आपकी लगन मांगती है. बहुत कुछ अपनी मेहनत और तवज्जो से ही बन पायेगा. अपने फोकस को बनाये रखने से बड़ी उपलब्धियों को पाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़ी प्राथमिकताओं को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. चाहे सेहत की बात हो या अपनों की जरूरतों की बात हो किसी से भी व्यर्थ की बहस में बिलकुल न पड़ें, कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़ता चला जाए.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा तवज्जो मांगती है, उसका एक बड़ा कारण यह है की यह अस्थिरता भरा समय है. मन भी कई चीज़ों को लेकर परेशान सा है और मन का भटकाव भी इंसान से गलतियाँ करवा देता है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से बचना होगा और किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से पहले यह सोच लें की उसमे कितना नुकसान हो सकता है ताकि अपनी स्तिथि को आप संभाले रख सकें.
क्या न करें –  नुकसान सिर्फ पैसा का नहीं होता, रिश्तों का भी हो जाता है और रिश्तों में किसी भी तरह की गर्माहट में कमी आ जाए तो फिर यह आपकी गलती है. किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आगे चलकर किसी भी स्तिथि को संभालना मुश्किल हो जाए.

मकर (Capricorn) हालात मददगार हैं और धन आगमन बना हुआ है. तकदीर की अच्छी भूमिका आपके लिए कई तरह के उपलब्धियों के रास्ते खोल रही है. पैसे के लेनदेन को फिर भी भलीभांति समझना होगा क्योंकि अनजाने में भी अगर पैसे का दबाव बढ़ता चला जाए तो वो ठीक नहीं होगा.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके लिए खुल रही हैं और अचानक धनलाभ का योग भी बना हुआ है. लोग भी अब आपकी बात को समझना चाह रहे हैं, यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचें की पैसा कमा लेना ही सबकुछ है क्योंकि सबकुछ ठीक होते हुए भी अगर कोई न कोई चीज़ हाथ से फिसलती चली जाए तो यह ठीक नहीं होगा, इसलिए अनजाने में भी अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को अपने काम में लगाने से लाभ जरूर होगा. ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें भी संभाले रखेंगे तो ज़िन्दगी आप पर मुस्कुराएगी और आपके लिए बड़ी सफलता के द्वार खुल जायेगे. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका भी आपको हर तरह से मदद करेगी.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाये रखना इस समय आपकी प्राथमिकता होगी और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी तवज्जो को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा. ऐसे में अपने काम में पैसे का निवेश करने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी अच्छी-भली परिस्थितियों को कम न समझें, यह समय आपसे मेहनत भी करवा लेगा और आपको हर तरह की सफलता लेने के लिए भी मदद करता चला जाए, पर अपने विचारों को इतना ज्यादा प्रबल न बनायें की व्यर्थ में विचारों का मतभेद उभरता चला जाए.

मीन (Pisces) घर-परिवार में अपनों का साथ बना हुआ है और हर तरह की खुशियाँ भी आपके लिए आपकी ज़िन्दगी को नयी दिशा प्रदान कर रही है. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियों को उजागर कर सकती है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में कोई न कोई तनाव फिर भी बना रह सकता है जिसे सँभालने की जरूरत है. अगर विचारों का मतभेद रहेगा तो परेशानी उत्पन्न होगी, इसलिए भी बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा ताकि हर रूप से आपकी अच्छाई बनी रहे और लोग उसे समझ पाएँ.

क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह की खतरे में बिलकुल न डालें. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को यथास्थिति के रूप में इस्तेमाल करते चले जाएँ. अपने हालात से सुकून पाने की कोशिश कर लें ताकि किसी भी तरह का असंतोष आपसे कोई बड़ी गलती न करवा ले.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.