Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 10, 2018

Monday 10th December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 दिसम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 05 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे आज शाम 05 बजकर 18 मिनट पर

मेष (Aries) मन की परेशानियों का एक बड़ा कारण यह भी है की रिश्तों को संभालना कठिन हो रहा है. अविश्वास से रिश्ते बिखर जाते हैं क्योंकि यह भरोसे की नींव पर टिके होते हैं, पर रिश्तों को सहेजने और सँवारने के लिए वक्त तो लगाना ही पड़ता है.
क्या करें – तकदीर शायद इस दिशा में आपकी मदद न करे पर आपकी कोशिशें जरूर मदद करेंगी और इस विचार से ज़िन्दगी एक फैसले करने होंगे. रिश्तों को साथ लेकर चलना होगा ताकि ज़िन्दगी में बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त कर लिया जाए और ऐसा करते हुए हर संभव यत्न भी करने होंगे.
क्या न करें – अपने हालात को संवारना अच्छी बात है पर अपने काम या कारोबार को किसी ऐसे मुकाम तक न ले जाएँ जिसे संभालना मुश्किल हो जाए, इसलिए अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता से खिलवाड़ न करें. कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे अनजाने में भी आपका कोई नुकसान छुपा हुआ हो.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी हुई हैं और रिश्तों को संभालना आसान हो रहा है, पर परेशानी यह है की आप उस अच्छाई से पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे. आपका सारा ध्यान आपके कामकाज के मुद्दों को सँवारने में लगा हुआ है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझना भी होगा और अपनों की हर संभव सहायता भी करनी होगी, पर सबसे जरूरी इस समय यह होगा की आप अपनी कोशिशों को एक सही दिशा दे लें. अपने कामकाज से जुड़े मुद्दों को सँभालने में आपको भरपूर मदद मिलेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के प्रति अपने मन में अविश्वास न पैदा करें. जो भी लोग आपके लिए काम करते हैं या आपके साथ काम करते हैं उनसे उलझते न चले जाएँ, क्योंकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है. काम में अगर किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो एक बार फिर सोच लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) परेशानियाँ इस रूप से बनी हुई है क्योंकि रिश्तों को संभालना मुश्किल हो रहा है और इसी वजह से आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. अगर लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँगी तो किसी भी स्तिथि को संभालना मुश्किल हो जायेगा.
क्या करें – अपनी परिस्थितियों को बेहतर करने का प्रयास करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा और लोगों पर भी उतना ही भरोसा करना पड़ेगा जितना खुद पर भरोसा करने की जरूरत पड़ेगी. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है, सिर्फ अपने नजरिये को थोड़ा सा बेहतर करने की जरूरत है.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न कहें जिसमे आपका असंतोष झलके या आपकी बात का कोई और मतलब निकाल लिया जाये और कुछ भी ऐसा न करें इस समय जो आपकी रुकावटों का कारण बनता चला जाए. मन में कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ की कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि इसलिए फलती फूलती नजर आ रही है क्योंकि आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं, यह और बात है की मन में फिर भी बहुत सारी ऐसी परेशानियाँ हैं जिन्हें आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और आपने अपने मन में किसी न किसी तरह की नकारात्मकता बिठा रखी है. उसे भी दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – अपने मन से सारी दुविधाओं को हटाकर अपनी तकदीर पर भरोसा करने का समय है. अपनी क़ाबलियत को बढाने के रास्ते में जो रुकावटें आ रही हैं उन्हें भी दूर करने का समय है. हालात बहुत तेज़ी से आपके पक्ष में बनते चले जायेंगे अगर आप उस दिशा में अपना एक-एक कदम बढ़ाते चले जाएँ.
क्या न करें – अपने मन में ऐसा विचार न बनायें की लोग आपके खिलाफ हैं. अगर ऐसा करेंगे तो लोग आपके खिलाफ ही होते चले जायेंगे और आपका शक यकीन में बदलता चला जायेगा, इसलिए अपनी चुनोतियों को व्यर्थ में आप बढाते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी में सबसे बड़ा सुख यह है की आपकी जरूरतें पूरी होती चली जाएँ और आपको अपनों का साथ मिला रहे. आपकी कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है और आपकी अपनों के प्रति तवज्जो आपकी शक्सियत को निखार रही है. ऐसी सुंदर परिस्थितियां ही इंसान को बड़ी सफलता से रूबरू कराती है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए प्रयत्नं करना होगा. मुश्किलें हैं लेकिन इस बात को कबूल करना होगा की उन मुश्किलों से पार भी पाना है. अपनों की सहमति और समर्थन मिलने की दिशा में भी आपको अपनी बात लोगों तक रखनी होगी ताकि उसे भलीभांति समझा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसे हालात न बनने दें की पैसे के लेनदेन में लोग आप पर भरोसा न कर पायें. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी कोई ऐसे विचार न बनायें जो आपकी मुश्किलें बढाते चले जाएँ. अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना बिलकुल न रखें.

कन्या (Virgo) कई तरह के परिवर्तन लाने का विचार है आपके मन में. चाहे कामकाज को लेकर हो या निजी जीवन को लेकर, पर बड़ी सच्चाई यह है की आपकी इच्छा जरूर है पर आपकी मेहनत में कमी है और यही वजह है की इच्छाएं परवान नहीं चढ़ रही. जब तक आप अपनी एकाग्रता को बढ़ाएंगे नहीं तो यह कमी चलती चली जाएगी.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने हो सकते हैं लेकिन अपनों की सलाह भी लेनी होगी और उनसे कुछ न कुछ सीखने की कोशिश भी करनी होगी, पर सबसे बड़ी बात यह है की अपनी लगन को बढाना होगा ताकि जो भी आप कर रहे हैं उसमे आपकी अच्छाई झलके और आपको लोग भलीभांति समझ पाएँ.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपको लोगों से झून्झते चले जाना पड़े, खासकर उन रुकावटों को नज़रंदाज़ न करें जो बार-बार आपके लिए परेशानी का सबब बन रही है. अपने पैसे को कहीं फंसाए भी नहीं क्योंकि ऐसा करने से कई चीज़ों पर इसका असर आ सकता है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़ी सही योजना बनाने की जरूरत है. रोज़मर्रा के रूप में अगर कुछ न कुछ आपके हाथ से फिसलता चला जाये तो यह भी अपने आप में ऐसी कमी है जिसे दूर तो करना ही पड़ेगा. अगर खर्चे भी बेकाबू होते चले जाएँ तो बचत भी संभालनी मुश्किल ही हो जाएगी.
क्या करें – परिस्थितियां जब आपके खिलाफ चल रही हैं तो उससे भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है पर ऐसा करने के लिए अपने मन को साफ़ करना पड़ेगा और अपनी कमियों पर काम करना पड़ेगा. संसार में जीते हुए हम सब इस बात को भलीभांति जानते हैं की हमारे अंदर क्या कमी है, उन्हें बहुत शिद्दत से दूर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – ज़िन्दगी की बड़ी सच्चाई यह है की एक चीज़ कमज़ोर पड़ जाए तो उसका बुरा असर दूसरी चीज़ पर पड़ता ही है. कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ जाए तो घर-परिवार के रिश्ते भी किसी न किसी रूप से डगमगा जाते हैं. इस वजह से निजी जीवन में किसी भी तरह का तकरार न आने दें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़े और आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है, यह और बात है की रोज़मर्रा की चुनतियां आपको परेशान करती चली जाती हैं, फिर भी सफलता का एक बहुत बड़ा मापदंड यह होता है की अपने प्रयास का लाभ बना रहे, पर लाभ के मापदंड से कामकाज का आंकलन करना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए अपने काम को बढ़ावा देना होगा ताकि बड़ी सफलता मिल सके.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को बढाने के लिए आपको अपने अंदर जूनून की भावना लानी होगी और आपकी थोड़ी सी मेहनत से आपकी तकदीर के बड़े द्वार खुल जायेंगे. आपकी कुंडली का साफ़ इशारा है जो आपके लिए कई अच्छे विकल्प खोलता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी ऐसी गलतफ़हमी में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके निजी जीवन की परिस्थितियों पर पड़े. किसी ऐसे मतभेद को भी न बढ़ाएं जो आपके मन में अविश्वास पैदा करता चला जाए, पर किसी भी वजह से लोगों को अपने से दूर न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात स्थिर हैं पर किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. समस्या इस समय की यह है की आप खुद किसी विचार को लेकर उत्तेजित होते चले जा रहे हैं जिसे अंजाम देना इस समय ठीक नहीं है, इसलिए संभलकर चलना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव की मजबूरियां हों तो भी ज़िन्दगी की ख़ुशी अपनों से मिल बैठ कर ही बन पायेगी. इंसान अगर ठान ले तो दूरस्थान से भी अपनों का ख़याल रखा जा सकता है बस अपनी सोच को इस रूप से नियंत्रित करने की जरूरत है जिसमे आपकी ईमानदारी झलके.
क्या न करें – कुछ ज्यादा पा लेने की उम्मीद में आप कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठायें. क्या खोया और क्या पाया है का न सोचकर अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखें ताकि आपके कामकाज की स्तिथि पर कोई आंच न आए.

मकर (Capricorn) धनलाभ की परिस्थितियां मिलिझुली हैं. लाभ की संभावनाएं भी हैं और हानि का अंदेशा भी है इसलिए किसी भी बात को समझना थोडा सा कठिन हो सकता है. ऐसे में अपनी प्राथमिकता के क्षेत्र को समझ लेना और उसी में तवज्जो बनाये रखना ज्यादा जरूरी होता है और वो है आपका काम या आपका कारोबार.
क्या करें – आपकी तकदीर की भूमिका इस रूप से बनी हुई हैं जिसमे आपकी लगन जुड़ी रहनी चाहिए क्योंकि काम की स्तिथि ठीक है, सिर्फ पैसे को संभाले रखने के लिए और ज्यादा सूझबूझ की जरूरत है. पैसा कहाँ से आ रहा है और किस रूप से लग रहा है यह भी समझना पड़ेगा.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे कोई ऐसा कदम न उठायें जिसे फिलहाल थाम लेने की जरूरत है. लोगों के प्रति अविश्वास की भावना बढाकर आप अपने कदम इस रूप से न बढाते चले जाएँ जो भविष्य में जाकर बड़ी परेशानियों का कारण बन जाए.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की कई सारी चीज़ों को भुलाकर सिर्फ काम की ओर ध्यान देना होगा. अपनी पढाई से, अपने ज्ञान से या अपनी सूझबूझ से अपना भविष्य बनाया जा सकता है और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बड़ी सफलता प्राप्त की जा सकती है, इसलिए बाकी सारी चीज़ों को भुलाकर इस प्राथमिकता को समझना होगा.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से अच्छा बनता हुआ तालमेल आपकी ज़िन्दगी के मायने बदल सकता है पर कामकाज को बढ़ावा देने के लिए और ज्यादा निवेश करने की जरूरत पड़ सकती है. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आगे भी आपकी सहायता करते रहेंगे.
क्या करें – पैसे को लेकर संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी. घर-परिवार में सुख बना रहेगा पर पैसे से जुडी जरूरतें बढती चली जाएँगी, पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाने से बचना होगा. पैसे की देनदारी का बोझ जितना कम हो उतना ही अच्छा है.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें और अगर कोई बात समझ में नहीं आ रही तो कोई और सलाह ले लें ताकि किसी भी रूप से कोई गलती न होती चली जाये.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां थोड़ी सी कठिन होती चली जा रही हैं क्योंकि विचारों का मतभेद नजर आ रहा हैं इसलिए अपनी अच्छाई को हर सूरत में बनाये रखना होगा ताकि ज़िन्दगी की ख़ुशी बनी रहे.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है जो आपके हालात को सुधारती चली जा रही है, फिर भी किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा. अपने पैसे के दबाव को बढाते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाएं इतनी न बढ़ाएं जिन्हें संभालना मुश्किल हो जाए, पर अपनी ही धुन में कोई ऐसी बात न कह जाएँ जिसके चलते रिश्तों की बात बिगडती चली जाये, इसलिए किसी भी चीज़ को बेकाबू बिलकुल न होने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.